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Google चैट में मिथुन कार्यक्षेत्र उपयोगकर्ताओं के लिए रोल आउट, अपठित वार्तालापों को संक्षेप में प्रस्तुत कर सकता है

मिथुन सोमवार को Google चैट में क्षमताओं को पेश किया गया था। Google Hangouts उत्तराधिकारी अब अपठित बातचीत के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) सारांश सुविधा प्राप्त कर रहा है। इस सुविधा को उन कार्यक्षेत्र उपयोगकर्ताओं के लिए रोल आउट किया जा रहा है जिनके पास मिथुन ऐड-ऑन में से एक है। विशेष रूप से, Google चैट में मिथुन एंड्रॉइड, आईओएस, साथ ही वेब क्लाइंट सहित सभी मौजूदा प्लेटफार्मों पर उपलब्ध होगा। यह सुविधा माउंटेन व्यू-आधारित टेक दिग्गज के महीनों बाद आती है जारी किया AI- संचालित सारांश Gmail के लिए सुविधा।
Google चैट में मिथुन अब अपठित वार्तालापों को संक्षेप में प्रस्तुत कर सकता है
एक कार्यक्षेत्र में ब्लॉग भेजाटेक दिग्गज ने Google चैट के लिए नई सुविधा को विस्तृत किया। यह एक भुगतान किया गया फीचर है जो केवल Google कार्यक्षेत्र उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होगा, जिनके पास मिथुन व्यवसाय, उद्यम, शिक्षा या शिक्षा प्रीमियम ऐड-ऑन भी हैं। वर्तमान में इसे रोल आउट किया जा रहा है, लेकिन कंपनी ने इस बात पर प्रकाश डाला है कि वैश्विक स्तर पर सभी योग्य उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होने से पहले 15 दिन तक का समय लग सकता है।
Google चैट में AI सारांश
फोटो क्रेडिट: Google
एआई सारांश सुविधा के घर के दृश्य में उपलब्ध होगा गूगल चैट। जब भी कोई उपयोगकर्ता एक अपठित बातचीत के लिए नेविगेट करता है, तो वे एक छोटा देखेंगे संक्षेप में प्रस्तुत करना मिथुन स्पार्कल आइकन से पहले आइकन। आइकन पर टैपिंग स्वचालित रूप से एक बुलेटेड प्रारूप में अपठित संदेशों का सारांश उत्पन्न करेगा। सारांश अपठित बातचीत के शीर्ष पर एक अलग फ्लोटिंग विंडो में दिखाई देगा। एक बार पढ़ने के बाद, उपयोगकर्ता विंडो को बंद कर सकते हैं और कोई भी कार्य आवश्यक कर सकते हैं।
Google चैट का AI सारांश सुविधा किसी भी समूह वार्तालाप, स्थान या धागे के लिए उपलब्ध है जिसमें घर के दृश्य में अपठित संदेश शामिल हैं। टेक दिग्गज का कहना है कि यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को व्यक्तिगत रूप से हर संदेश के माध्यम से पढ़ने की आवश्यकता के बिना सबसे महत्वपूर्ण वार्तालापों को प्राथमिकता देने में सक्षम करेगी।
वेब पर सुविधा तक पहुंचने के लिए, उपयोगकर्ता एक अपठित बातचीत पर मंडरा सकते हैं और सारांश विकल्प स्वचालित रूप से दिखाई देगा। Android और iOS पर, उपयोगकर्ता विकल्प देखने के लिए एक अपठित बातचीत को लंबे समय से दबा सकते हैं। अंतिम उपयोगकर्ता सुविधा को चालू या बंद कर सकते हैं स्मार्ट सुविधाएँ और नियंत्रण में गूगल उत्पाद।
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Chatgpt अब सभी उपयोगकर्ताओं के लिए गहरे अनुसंधान का एक ‘हल्का’ संस्करण प्रदान करता है

ओपनई सभी CHATGPT उपयोगकर्ताओं के लिए अपने गहरे अनुसंधान आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) एजेंट का विस्तार कर रहा है। सैन फ्रांसिस्को स्थित एआई फर्म ने घोषणा की कि यह अब प्लेटफ़ॉर्म पर सभी उपयोगकर्ताओं को उपकरण का “हल्का” संस्करण पेश कर रहा है-यह पहले भुगतान किए गए ग्राहकों तक सीमित था। डीप रिसर्च का यह संस्करण O4-Mini AI मॉडल द्वारा संचालित किया जाएगा और कुछ दर सीमाओं के साथ उपलब्ध होगा। AI एजेंट का विस्तार Google ने अपने गहन अनुसंधान मॉडल को सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध कराया।
Openai का गहरा अनुसंधान AI एजेंट सभी उपयोगकर्ताओं के लिए आ रहा है
में एक डाक एक्स पर (पूर्व में ट्विटर के रूप में जाना जाता था), ओपनईआई के आधिकारिक हैंडल ने गहरे अनुसंधान के विस्तार की घोषणा की। इस कदम के साथ, मुफ्त उपयोगकर्ताओं को पहली बार एआई एजेंट तक पहुंच मिलेगी, जबकि भुगतान किए गए ग्राहकों को उच्च दर सीमा मिलेगी। एआई फर्म ने कहा कि उसने ओ 4-मिनी एआई मॉडल के साथ फीचर को पावर देना शुरू कर दिया है, जिससे टूल का उपयोग लागत-कुशल हो गया है।
इस के साथ, चटपट नि: शुल्क उपयोगकर्ताओं को कंपनी के अनुसार प्रति माह पांच हल्के गहरे अनुसंधान प्रश्न मिलेंगे वेबसाइट। CHATGPT प्रो उपयोगकर्ता, जिनके पास पहले प्रति माह 100 प्रश्न थे, अब उसी अवधि में 250 प्रश्न मिलेंगे।
एक बार नियमित सीमा हिट हो जाने के बाद, क्वेरीज़ स्वचालित रूप से हल्के संस्करण में स्विच कर दी जाती है। प्लस और टीम की योजनाओं पर उपयोगकर्ता प्रति माह 25 गहरी अनुसंधान प्रश्न कर सकते हैं। एंटरप्राइज और ईडीयू ग्राहकों को अगले सप्ताह तक पहुंच मिलेगी, जिसमें टीम योजना के समान दर सीमा होगी।
चैट में गहरा शोध
Openai का कहना है कि डीप रिसर्च का हल्का संस्करण नियमित संस्करण के रूप में “लगभग बुद्धिमान” है, जबकि प्रक्रिया के लिए सस्ता है। प्रतिक्रियाएं नियमित संस्करण से कम होंगी, लेकिन कंपनी का दावा है कि प्रतिक्रिया की गुणवत्ता से समझौता नहीं किया जाएगा।
गैजेट 360 स्टाफ सदस्य हल्के संस्करण का उपयोग करने में सक्षम थे गहन शोध। आइकन पाठ क्षेत्र के नीचे स्थित है, रीज़निंग आइकन के बगल में। एआई एजेंट का उपयोग करते समय, उपयोगकर्ताओं को एक प्राथमिक क्वेरी साझा करनी होगी। उसके आधार पर, CHATGPT अनुसंधान के दायरे को संकीर्ण करने और प्राथमिक आवश्यकताओं को समझने के लिए सवाल पूछेगा। उसके बाद, यह अनुसंधान का संचालन करेगा, जो पांच से 30 मिनट के बीच ले जा सकता है।
पूरी चेन-ऑफ-थॉट (खाट) दाईं ओर एक साइडबार में दिखाई देती है। जानकारी को खोजने के लिए उपयोग किए जाने वाले स्रोतों को प्रासंगिक वाक्यों के बगल में और नीचे दोनों का हवाला दिया जाता है।
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Google की मिथुन एआई टैबलेट, स्मार्टवॉच में आएगी और पुराने उपकरणों पर Google सहायक की जगह लेगी

गूगल पिछले हफ्ते घोषित किया गया था कि वह मिथुन को टैबलेट, स्मार्टवॉच, हेडफ़ोन और एंड्रॉइड-पावर्ड इन-कार इन्फोटेनमेंट सिस्टम जैसे उपकरणों में लाने की योजना बना रही है। माउंटेन व्यू-आधारित टेक दिग्गज ने कहा कि यह वर्तमान में मोबाइल उपकरणों पर मिथुन के साथ Google सहायक को बदलने पर काम कर रहा है, और एआई-संचालित वॉयस असिस्टेंट को संगत स्मार्टफोन पर उपलब्ध कराए जाने के बाद अन्य फॉर्म कारकों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। यह घोषणा कंपनी के 2025 Q1 आय कॉल के दौरान Google के सीईओ सुंदर पिचाई द्वारा की गई थी।
Google ने 2025 में मिथुन को और अधिक उपकरणों में लाने की योजना बनाई है
कमाई कॉल के दौरान पिचाई की टिप्पणियों की एक प्रतिलेख के अनुसार पोस्ट किया गया ब्लॉग भेजाGoogle ने अपने सभी 15 प्लेटफॉर्म-आधारित उत्पादों में मिथुन मॉडल को एकीकृत किया है। टेक दिग्गज ने दावा किया कि आधा अरब उपयोगकर्ताओं के पास अब इन एआई टूल तक पहुंच है।
कंपनी के चल रहे प्रयास में अब Google सहायक की जगह शामिल है मिथुन सभी संगत स्मार्टफोन में। यह प्रक्रिया पिछले साल कुछ समय के लिए शुरू हुई थी जब मिथुन सहायक को नए एंड्रॉइड डिवाइसों का चयन करने में डिफ़ॉल्ट विकल्प बनाया गया था। Google अब पुराने उपकरणों में भी अपग्रेड लाने की योजना बना रहा है।
इसके अतिरिक्त, पिचाई ने यह भी कहा कि इस साल के अंत में, कंपनी अपना ध्यान मोबाइल के बाहर उपकरणों और प्लेटफार्मों पर केंद्रित करेगी। टैबलेट, स्मार्टवॉच, हेडफ़ोन, साथ ही एंड्रॉइड ऑटोमोटिव ऑपरेटिंग सिस्टम (एएओएस) जैसे उपकरणों को डिफ़ॉल्ट सहायक के रूप में मिथुन में स्विच किया जाएगा।
यह कदम यह भी इंगित करता है कि गूगल असिस्टेंट अंततः सेवानिवृत्त हो जाएगा। Google के सीईओ ने यह निर्दिष्ट नहीं किया कि अपडेट के लिए किन डिवाइस को मिथुन या टाइमलाइन मिलेगी।
पिचाई ने यह भी कहा कि कैमरा और स्क्रीन शेयरिंग के साथ मिथुन लाइव अब सभी एंड्रॉइड डिवाइसों में विस्तारित किया जा रहा था। इससे पहले, यह केवल संगत पिक्सेल फोन और सैमसंग गैलेक्सी S25 श्रृंखला में उपलब्ध था। हाल ही में कंपनी की घोषणा की सुविधाओं का रोलआउट, जिसमें अभी भी एक मिथुन उन्नत सदस्यता की आवश्यकता है।
कमाई कॉल के दौरान, Google के सीईओ ने कंपनी के बढ़ते आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) इन्फ्रास्ट्रक्चर पर भी ध्यान दिया। टेक दिग्गज ने हाल ही में मिथुन 2.5 प्रो और मिथुन 2.5 फ्लैश एआई मॉडल को बीटा में जारी किया, और जल्द ही उनमें से स्थिर संस्करण जारी करने की योजना बनाई। इसके अतिरिक्त, पिचाई ने कहा कि कंपनी अब मिथुन रोबोटिक्स मॉडल विकसित करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है।
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Apple स्मार्ट चश्मा कोडनेम लीक हुआ; Apple इंटेलिजेंस के लिए समर्थन के साथ पहुंचने के लिए कहा

सेब स्मार्ट चश्मा की एक जोड़ी पर काम कर रहा है जो चश्मे की एक जोड़ी से मिलता -जुलता है, और पहनने योग्य सुविधाओं का विवरण अब ऑनलाइन सामने आया है। जून 2023 में, कंपनी ने Apple विज़न प्रो का अनावरण किया, और मिश्रित-वास्तविकता हेडसेट पिछले साल चुनिंदा बाजारों में बिक्री पर चली गई। अमेरिका में, इसकी कीमत $ 3,499 (लगभग 2,98,600 रुपये) है। Apple के अफवाह वाले स्मार्ट चश्मे मेटा के प्रोजेक्ट ओरियन प्रोटोटाइप से मिलते जुलने की उम्मीद है जो पिछले साल अनावरण किया गया था, या रे-बैन मेटा स्मार्ट ग्लास – बाद की लागत $ 379 (लगभग 32,000 रुपये) तक है।
Apple का स्मार्ट चश्मा Apple खुफिया सुविधाओं का समर्थन कर सकता है
ब्लूमबर्ग के मार्क गुरमन ने अपनी शक्ति के नवीनतम संस्करण में कहा न्यूजलैटर कि Puteded Apple स्मार्ट ग्लास को N50 का नाम दिया गया है। डिवाइस को मेटा के साथ प्रतिस्पर्धा करने की उम्मीद है आगामी स्मार्ट चश्माजो इस साल के अंत में डेब्यू करने की उम्मीद है, रे-बैन मेटा स्मार्ट ग्लासेस के विपरीत ऐप्स के लिए एक छोटे से प्रदर्शन और समर्थन से लैस।
गुरमन का दावा है कि प्रत्याशित Apple स्मार्ट चश्मा “आसपास के वातावरण का विश्लेषण करेगा और पहनने वाले को जानकारी देता है,” लेकिन “सच्ची संवर्धित वास्तविकता (AR)” डिवाइस के रूप में योग्य नहीं होगा। उन्होंने कहा कि चश्मा तैयार होने के करीब कहीं नहीं है, लेकिन वे Apple इंटेलिजेंस सुविधाओं से लैस होंगे।
पिछली रिपोर्ट सुझाव दिया Apple ने अभी तक यह तय नहीं किया है कि गोपनीयता की चिंताओं के कारण, अपने स्मार्ट चश्मे में मीडिया-कैप्चरिंग क्षमताओं को शामिल करना है या नहीं। रे-बैन मेटा चश्मा उपयोगकर्ताओं को एक अंतर्निहित कैमरा और माइक्रोफोन का उपयोग करके छवियों और वीडियो को कैप्चर करने की अनुमति देता है। यह एक वक्ता से भी सुसज्जित है।
एक पुरानी रिपोर्ट दावा किया कैमरों के साथ Apple के स्मार्ट चश्मा और एयरपोड 2027 तक बाजारों में आ सकते हैं। एक अन्य रिपोर्ट ने संकेत दिया कि कंपनी सकना अपने एआर (संवर्धित वास्तविकता) स्मार्ट चश्मे को पेश करने के लिए “तीन से पांच साल” लें, जो कि अच्छी पर्याप्त बैटरी जीवन और एक सस्ती कीमत बिंदु के साथ एक प्रकाश पर्याप्त डिवाइस के बीच सही संतुलन खोजने जैसी तार्किक चुनौतियों के कारण है।
मेटा हाल ही में की पुष्टि रे-बैन के सहयोग से विकसित इसका स्मार्ट चश्मा, जल्द ही भारत, यूएई और मैक्सिको सहित अतिरिक्त बाजारों में उपलब्ध होगा।
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मोटोरोला मोटो एआई में नई सुविधाएँ जोड़ता है; Google, Microsoft और Perplexity के साथ टीम

MOTOROLA कंपनी के इन-हाउस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) चैटबोट, Moto AI के लिए प्रमुख उन्नयन की घोषणा की। गुरुवार को घोषित, लेनोवो के स्वामित्व वाला ब्रांड मोटो एआई-नेक्स्ट मूव, प्लेलिस्ट स्टूडियो, इमेज स्टूडियो और लुक एंड टॉक में चार नए एआई सुविधाओं को जोड़ रहा है। इसके अतिरिक्त, कंपनी Moto AI में अपने प्रसाद को एकीकृत करने के लिए Google, Meta, Microsoft और Perplexity जैसे प्रमुख AI खिलाड़ियों के साथ साझेदारी कर रही है। एकीकरण में पेरीप्लेक्सिटी प्रो और Google वन एआई प्रीमियम सब्सक्रिप्शन का तीन महीने का नि: शुल्क तीन महीने का परीक्षण भी शामिल है।
मोटो एआई चैटबोट बीटा परीक्षण में बनी हुई है
एक न्यूज़ रूम में डाकमोटोरोला ने कहा कि यह मोटो एआई के उपयोग के मामले का विस्तार कर रहा है, जिसे चुनिंदा उपकरणों के लिए दिसंबर 2024 में एक खुले बीटा कार्यक्रम के रूप में जारी किया गया था, साथ ही इसे अधिक उपयोगकर्ताओं को शिपिंग भी किया गया था। चैटबॉट अभी भी बीटा में है। Moto AI वर्तमान में RAZR और एज डिवाइस की नवीनतम पीढ़ी पर उपलब्ध है।
कंपनी ने दावा किया कि हजारों उपयोगकर्ताओं ने मोटो एआई और इसकी मौजूदा विशेषताओं के परीक्षण में भाग लिया – मुझे पकड़ो, ध्यान देना, और इसे याद रखना। हालांकि, यह भी प्रतिक्रिया मिली कि उपयोगकर्ता “सही क्षणों के साथ सही सुविधाओं के मिलान पर अधिक मार्गदर्शन चाहते थे।” प्रतिक्रिया के आधार पर, यह अब मौजूदा सुविधाओं को परिष्कृत कर रहा है और नए अनुभवों को जोड़ रहा है।
अगली चाल नई सुविधाओं में से एक है पात्र Moto AI उपयोगकर्ता अपने डिवाइस पर देखेंगे। यह उपयोगकर्ताओं को उनकी स्क्रीन पर सामग्री के आधार पर व्यक्तिगत सिफारिशें दिखाएगा। कंपनी का कहना है कि एआई सुविधा उनके लिए अगले चरण के सुझावों का सुझाव देगी और उन्हें पता लगाने में मदद करेगी कि एआई उनके लिए क्या कर सकता है, और इसके अनुकूल है।
प्लेलिस्ट स्टूडियो, एक और नया परिचय, उपयोगकर्ताओं के लिए एक प्लेलिस्ट को क्यूरेट करने के लिए Moto AI ऐप के अंदर ऑन-स्क्रीन सामग्री या उपयोगकर्ता प्रॉम्प्ट का उपयोग करता है। कंपनी का कहना है कि उपयोगकर्ता चैटबॉट से प्लेलिस्ट को अत्यधिक विशिष्ट बनाने के लिए कह सकते हैं। उदाहरण के लिए, उपयोगकर्ता मोटो एआई से “पिज्जा नाइट Y2K जाम” प्लेलिस्ट बनाने के लिए कह सकते हैं और क्यूरेट किए गए गीतों की एक सूची प्राप्त कर सकते हैं।
Moto AI एक नया इमेज स्टूडियो फीचर भी जोड़ रहा है। यह एक टेक्स्ट-टू-इमेज जनरेटर है जो चित्र, अवतार, स्टिकर और वॉलपेपर बना सकता है। Moto AI उपयोगकर्ताओं को मैसेजिंग ऐप और सोशल मीडिया के साथ दृश्य सामग्री साझा करने देगा।
लुक एंड टॉक वर्तमान में केवल मोटो रज़्र 60 अल्ट्रा (यूएस में रज़्र अल्ट्रा) के लिए उपलब्ध है। यहां तक कि जब फोल्डेबल स्मार्टफोन स्टैंड या टेंट मोड में होता है, तो उपयोगकर्ता स्क्रीन को देख सकते हैं और मोटो एआई से तत्काल सहायता प्राप्त कर सकते हैं। उपयोगकर्ता आवाज के माध्यम से चैटबॉट के साथ संवाद भी कर सकते हैं और मौखिक प्रतिक्रियाएं प्राप्त कर सकते हैं।
मोटोरोला एआई खिलाड़ियों के साथ साझेदारी की घोषणा करता है
मोटोरोला एकीकृत करने के लिए Google के साथ साझेदारी कर रहा है मिथुन और मिथुन अपने उपकरणों में रहते हैं। RAZR सीरीज़ स्मार्टफोन भी उपयोगकर्ताओं को बाहरी प्रदर्शन से चैटबॉट तक पहुंचने देंगे। इसके अलावा, कंपनी Google वन एआई प्रीमियम प्लान के तीन महीने के परीक्षण की पेशकश कर रही है, जिसमें मिथुन एडवांस्ड तक पहुंच, वर्कस्पेस प्लेटफार्मों में मिथुन और क्लाउड स्टोरेज के 2TB शामिल हैं।
मुफ्त सदस्यता उन लोगों को दी जाएगी जो पात्र उपकरणों में से एक खरीदते हैं। इनमें मोटोरोला RAZR 60 सीरीज़, RAZR 50 सीरीज़, RAZR 40, एज 60 सीरीज़ और एज 50 सीरीज़ शामिल हैं।
कंपनी अपने स्मार्ट कनेक्ट ऐप को उपलब्ध कराने के लिए मेटा के साथ साझेदारी कर रही है मेटा क्षितिज की दुकान। यह मेटा क्वेस्ट उपयोगकर्ताओं को मिश्रित रियलिटी हेडसेट से अपने संदेशों, पसंदीदा ऐप्स और अधिक सही की जांच करने की अनुमति देता है।
Microsoft का सह पायलट मोटोरोला RAZR अल्ट्रा और एज 60 प्रो के साथ भी एकीकृत किया जा रहा है। इसके साथ, उपयोगकर्ता Moto AI के माध्यम से सीधे Copilot Chatbot का उपयोग कर सकते हैं।
अंत में, लेनोवो के स्वामित्व वाली कंपनी भी एकीकृत कर रही है ख़ास मोटो एआई के भीतर एआई खोज इंजन। जब उपयोगकर्ता वेब खोज-आधारित क्वेरी बनाते हैं, तो चैटबॉट “एक्सप्लोर विद पेरप्लेक्सिटी” विकल्प दिखाएगा। यदि वे इसका चयन करते हैं, तो कंपनी की AI खोज एक व्यापक प्रतिक्रिया उत्पन्न करेगी।
इसके अलावा, 3 मार्च के बाद लॉन्च किए गए सभी मोटोरोला डिवाइस पेरप्लेक्सिटी प्रो सब्सक्रिप्शन के तीन महीने के परीक्षण की पेशकश करेंगे। यह ऑफ़र केवल नए पेरप्लेक्सिटी प्रो सब्सक्राइबर्स के लिए उपलब्ध होगा।
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मोटोरोला एज 60 प्रो फर्स्ट इंप्रेशन

मोटोरोला हाल ही में एक रोल पर रहा है, इस साल कई नए उत्पादों को लॉन्च कर रहा है। कुछ हफ्ते पहले, हमने देखा शुरू करना मोटोरोला एज 60 स्टाइलस, इसके बाद नए मोटोरोला पैड प्रो और यह मोटो बुक लैपटॉप। कल रात, मोटोरोला भी की घोषणा की वर्तमान वर्ष के लिए इसके प्रीमियम फोल्डेबल प्रसाद के रूप में अमेरिका में इसका ब्रांड नया RAZR 60 और RAZR 60 अल्ट्रा मॉडल। साथ ही, मोटोरोला भी की घोषणा की इसकी नई बढ़त 60 और बढ़त 60 प्रो मॉडल अपने मिड-रेंज प्रसाद में जोड़ने के लिए। जबकि अभी तक भारत में आने वाले नए RAZRS के बारे में कोई खबर नहीं है, मोटोरोला ने आधिकारिक तौर पर अपने एज 60 प्रो को छेड़ना शुरू कर दिया है, जो 30 अप्रैल को लॉन्च करने के लिए तैयार है। मुझे इस स्मार्टफोन तक जल्दी पहुंच मिली, और यहां मेरे पहले इंप्रेशन हैं।
मोटोरोला एज 60 प्रो पिछले साल लॉन्च किए गए एज 50 प्रो का उत्तराधिकारी है। फोन को प्रतिस्पर्धी रूप से रु। 31,999 और सुविधाओं का एक अच्छा मिश्रण पेश किया, जिसमें एक IP68 रेटिंग, फास्ट वायरलेस चार्जिंग और सक्षम कैमरों के साथ एक शाकाहारी चमड़े से लिपटे शरीर शामिल है, जैसा कि हमारे में बताया गया है समीक्षा। हालांकि, यह बैटरी जीवन में कम हो गया और थोड़ा परेशानी भरा प्रदर्शन था। न्यू एज 60 प्रो के साथ, मोटोरोला ने उन कमियों को संबोधित किया और काम किया।
लॉन्च के समय मोटोरोला एज 60 प्रो तीन रंगों में उपलब्ध होगा
नया फोन उस मॉडल के समान दिखाई देता है जो इसे प्रतिस्थापित करता है। इस वर्ष IP69 रेटिंग और MI-STD-810H प्रमाणीकरण प्राप्त करने के बावजूद यह सॉफ्ट शाकाहारी-लेदर लगता है। यह भी आश्चर्यजनक रूप से पतला महसूस हुआ कि कुछ मिनटों के दौरान मुझे इसका उपयोग करने के लिए मिला, यह देखते हुए कि यह एक उच्च क्षमता वाली बैटरी पैक करता है। यह तीन रंगों में उपलब्ध है: छाया, स्पार्कलिंग अंगूर, और चमकदार नीला। स्पार्कलिंग ग्रेप फिनिश बहुत उत्तम दर्जे का लग रहा था और प्रीमियम महसूस किया।
मोटोरोला एज 60 प्रो में 120Hz, पोल्ड पैनल है
सामने की तरफ भी चीजें बदल गई हैं। अब एक 4C घुमावदार प्रदर्शन है, जैसा कि मोटोरोला इसे कहता है। 6.67-इंच, 1.5K रिज़ॉल्यूशन, 120Hz डिस्प्ले पिछले मॉडल से घुमावदार किनारे डिस्प्ले के समान दिखाई दिया, लेकिन ऊपर और नीचे के किनारों पर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 7i स्क्रीन भी कम आक्रामक वक्रता प्राप्त करता है। नीचे के प्रदर्शन के बारे में भी यही कहा जा सकता है, जो ऊपर और नीचे बनाम पक्षों में बहुत गहराई तक घटता है। जैसा कि आपने देखा होगा, 144Hz रिफ्रेश दर को 120Hz तक कम कर दिया गया है, जो ईमानदारी से एक बड़ी बात नहीं है। हालांकि, मोटोरोला का दावा है कि यह नया पोलड पैनल 4,500 निट्स ऑफ पीक ब्राइटनेस प्रदान करता है, जो एज 50 प्रो के पैनल की तुलना में बहुत उज्जवल है।
एज 60 प्रो का कैमरा सेटअप इस साल कुछ बदलावों के साथ आता है
इस साल कैमरा सेटअप भी थोड़ा अलग दिखता है। अब एक नया 50-मेगापिक्सेल सोनी LYT 700C सेंसर और 50-मेगापिक्सेल अल्ट्रावाइड कैमरा (मैक्रो कैमरा के रूप में दोगुना) है। 10-मेगापिक्सल टेलीफोटो कैमरा और 50-मेगापिक्सेल सेल्फी कैमरा अपरिवर्तित रहता है। क्या गायब हो गया है लेजर ऑटोफोकस (टीओएफ) सेंसर और 3-इन -1 सेंसर (एक्सपोज़र, ऑटो व्हाइट बैलेंस और फ्लिकर के लिए)। मोटोरोला ने कहा कि नए फोन में रंग सटीकता के लिए एक मल्टी-स्पेक्ट्रम सेंसर है, जिसे इसके पैंटोन-मान्य कैमरा और डिस्प्ले दिया गया है।
इस वर्ष प्रोसेसर को बहुत जरूरी अपग्रेड मिला है। मोटोरोला एज 60 प्रो को मीडियाटेक डिमिस्टेंस 8350 एक्सट्रीम प्रोसेसर (जिसमें कहा जाता है कि घड़ी की गति बढ़ी है), पिछले साल क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 7 जीन 3 से एक बड़ा अपग्रेड है। यह भी संबोधित रैम और भंडारण हैं। LPDDR5X रैम के 8/12GB और UFS 4.0 स्टोरेज के 256GB के साथ। जबकि नया चिपसेट एक प्रदर्शन को बढ़ावा देगा, मोटोरोला का कहना है कि यह ऑन-डिवाइस प्रोसेसिंग के लिए अपने नए मोटो एआई 2.0 के अनुभवों को पावर देने के लिए भी डिज़ाइन किया गया है।
मोटो एआई को उपयोगकर्ता अनुभव के कई हिस्सों में लागू किया गया है
Moto AI 2.0 को केवल समर्पित AI कुंजी दबाकर खींचा जा सकता है। नई और दिलचस्प विशेषताएं हैं, लेकिन इनमें से कोई भी डेमो इकाइयों पर कार्यात्मक या सुलभ नहीं था। मैं पूरी समीक्षा में उनके विवरण में देरी करूंगा। मोटोरोला कार्यों को पूरा करने के लिए विभिन्न एआई मॉडल का उपयोग करता है। वास्तव में, कोई भी वॉयस कमांड द्वारा किसी विशेष कार्य को निष्पादित करने के लिए एक एआई मॉडल (जैसे कि मिथुन या पेरप्लेक्सिटी) का चयन कर सकता है। Moto AI 2.0 इंटरफ़ेस, बटन को दबाने पर, कार्ड की तरह ओवरले के साथ पॉप अप करता है, डिस्प्ले के निचले आधे हिस्से को ले जाता है, और इसलिए कोई फर्क नहीं पड़ता कि कोई भी कार्य या ऐप का उपयोग कर रहा है। Moto AI 2.0 हैलो UI के ऊपर चलता है, जो अब Android 15 पर आधारित है।
मोटोरोला ने भी अपने कैमरा प्रोसेसिंग के लिए एआई का उपयोग करने के बारे में बात की, जिसने मुझे Apple के iPhone 16 श्रृंखलाओं की श्रृंखला की याद दिला दी। यह मूल रूप से फोन के कैमरों द्वारा तड़क के सभी छवियों के लिए आपके चयन का एक कस्टम रंग उपचार लागू कर सकता है।
फोन 6,000mAh की बैटरी वाले डिवाइस के लिए काफी पतला लगा
हमारे एज 50 प्रो रिव्यू की एक बड़ी शिकायत बैटरी लाइफ थी, और मोटोरोला ने इस पर काम किया है। मोटोरोला एज 60 प्रो अब 6,000mAh की बैटरी (4,500mAh से) के साथ आता है, लेकिन 90W वायर्ड चार्जिंग को धीमा कर देता है। क्यूई-मानक 15W वायरलेस चार्जिंग को बरकरार रखा गया है।
वास्तव में, ऐसा लगता है कि मोटोरोला ने अपने उपयोगकर्ताओं की बात सुनी है और एक सेगमेंट-बीटिंग पैकेज के साथ आया है। हालांकि, हमें कंपनी के दावों का परीक्षण करने और यह सत्यापित करने की आवश्यकता होगी कि क्या हार्डवेयर अपग्रेड अपेक्षित रूप से प्रदर्शन करते हैं। तब तक, हमारी विस्तृत समीक्षा के लिए बने रहें, जो जल्द ही बाहर हो जाएगा!
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YouTube परीक्षण AI ओवरव्यू वीडियो हिंडोला प्रारूप के साथ खोज परिणामों में

YouTube बुधवार को घोषणा की कि वह अपने प्लेटफ़ॉर्म पर Google खोज के AI ओवरव्यू के एक संस्करण का परीक्षण कर रहा है। वीडियो स्ट्रीमिंग दिग्गज आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) फीचर के कार्यान्वयन का प्रयोग कर रहा है ताकि उपयोगकर्ताओं को एक हिंडोला में वीडियो से क्लिप दिखाया जा सके जो उपयोगकर्ता की क्वेरी के लिए प्रासंगिक हो सकता है। नई सुविधा एआई साक्षात्कारों के उपयोग के मामले को भी विस्तारित करती है, क्योंकि मिथुन-संचालित टूल YouTube पर पाठ-आधारित प्रतिक्रियाओं के बजाय वीडियो क्लिप को सतह देगा। जबकि कार्यक्षमता परीक्षण में है, यह केवल कंपनी के अनुसार, विशिष्ट विषयों पर प्रश्नों का समर्थन करेगा।
YouTube की AI ओवरव्यू फीचर वीडियो क्लिप प्रदर्शित करेगा
इट्स में सहायता पृष्ठGoogle ने नई सुविधा को विस्तृत किया और YouTube पर इसका परीक्षण कैसे किया जाएगा। वर्तमान में, यह केवल अमेरिका में YouTube प्रीमियम ग्राहकों के एक सबसेट के लिए उपलब्ध है। एक बार पात्र उपयोगकर्ताओं को एआई ओवरव्यू तक पहुंच मिल जाती है, वे YouTube के खोज बार पर एक क्वेरी टाइप कर सकते हैं और परिणाम पृष्ठ के शीर्ष पर AI- जनित स्नैपशॉट-शैली सारांश देख सकते हैं। यह सुविधा वर्तमान में केवल कुछ विषयों पर अंग्रेजी भाषा के प्रश्नों का समर्थन करती है।
उपयोगकर्ता YouTube पर खोज परिणाम पृष्ठ के शीर्ष पर एक वीडियो हिंडोला देखेंगे। हिंडोला में YouTube वीडियो से क्लिप होंगे जो उपयोगकर्ता द्वारा खोजे गए क्वेरी को संबोधित करते हैं। गूगल कहा, एआई ओवरव्यू वर्णमाला के स्वामित्व वाली फर्म के अनुसार, खोज क्वेरी से संबंधित YouTube पर खोज फ़ंक्शन का उपयोग करते समय “सामग्री की खोज करने का एक और तरीका” प्रदान करेगा।
इसी तरह की सुविधा उपलब्ध है गूगल खोज थोड़े समय के लिए। किसी ऐसे विषय की खोज करते समय जिसे किसी वीडियो में बेहतर तरीके से समझाया जा सकता है, खोज दिग्गज अक्सर समय-समय पर YouTube वीडियो की सतहों को सतह पर ले जाते हैं जो उस सटीक क्षण में शुरू होते हैं जहां जानकारी प्रदान की जाती है।
उदाहरण के लिए, यदि कोई उपयोगकर्ता एक टूटे हुए पैर के साथ कुर्सी की मरम्मत के लिए एक डू-इट-इट-खुद (DIY) गाइड की तलाश कर रहा है, तो उन्हें परिचय या उस हिस्से को नहीं देखना होगा जहां एक टूटी हुई कुर्सी का दूसरा हिस्सा तय किया जा रहा है।
हाल ही में, Google ने Google खोज परिणाम पृष्ठ पर वीडियो के नीचे “प्रमुख क्षण” भी जोड़े हैं, जहां उपयोगकर्ता उपयोगकर्ताओं के लिए वीडियो के माध्यम से नेविगेट करना आसान बनाने के लिए एक संक्षिप्त विवरण और समय टिकट के साथ कई क्लिप देख सकते हैं। जबकि YouTube ने इस बारे में विवरण साझा नहीं किया है कि इसके AI ओवरव्यू परिणाम कैसे काम करेंगे, यह एक समान तरीके से कार्य करने की संभावना है।
हालांकि, कंपनी ने इस बात पर प्रकाश डाला है कि हर क्वेरी के लिए एआई ओवरव्यू नहीं दिखाया जाएगा। वर्तमान में, YouTube उस सुविधा को सीमित कर रहा है जब उपयोगकर्ता खरीदारी के लिए उत्पादों को देखते हैं, स्थानों के बारे में जानकारी चाहते हैं, या उक्त स्थानों में सिफारिशें प्राप्त करते हैं।
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Google कहते हैं

Google माता -पिता की वर्णमाला ने घबराई टेक निवेशकों को आश्वस्त किया कि इसके AI निवेश गुरुवार को अपने महत्वपूर्ण विज्ञापन व्यवसाय में रिटर्न दे रहे थे, जो कि अब के लिए वैश्विक आर्थिक अनिश्चितता से किसी भी प्रभाव को कम कर रहे थे।
खोज दिग्गज की पहली तिमाही के लाभ और राजस्व ने उम्मीदों को हरा दिया, और कंपनी ने कहा कि वह स्टॉक में $ 70 बिलियन (लगभग 5,97,800 करोड़ रुपये) वापस खरीद लेगी, अपने शेयरों को बाजार के बाद चार प्रतिशत तक बढ़ाकर $ 75 बिलियन (लगभग 6,40,362 करोड़ रुपये) जोड़कर इसके बाजार मूल्य में शामिल हो जाएगी।
वर्णमाला अपनी महत्वाकांक्षी एआई बिल्ड-आउट योजनाओं की पुष्टि की और वर्ष के लिए अपने $ 75 बिलियन (लगभग 6,40,362 करोड़ रुपये) कैपेक्स मार्गदर्शन का समर्थन किया, निवेशकों के लिए आशाओं की पेशकश की। मेटा और वीरांगनाजिनके शेयर भी आफ्टरमार्केट ट्रेडिंग में बढ़े।
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की व्यापार नीति ने एक आर्थिक मंदी की चिंताओं को ट्रिगर किया है, जिससे कंपनियों को विज्ञापन पर उनके खर्च पर पुनर्विचार करने के लिए प्रेरित किया गया है। इसने निवेशकों की चिंता को भी बढ़ावा दिया है कि तकनीकी दिग्गजों को अमेरिका और चीन के बीच टाइट-फॉर-टैट टैरिफ से बढ़ती लागत के कारण अपने महत्वाकांक्षी एआई इन्फ्रास्ट्रक्चर बिल्ड-आउट को रोकना या धीमा करना पड़ सकता है।
बिग टेक ने अपने आक्रामक एआई निवेशों का बचाव करना जारी रखा है, यह कहते हुए कि ये प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए आवश्यक थे। लेकिन विश्लेषकों ने कहा है कि नए डेटा सेंटर की प्रतिबद्धताओं पर वापस खींचने वाले टेक मेजर के शुरुआती संकेत हैं।
“मैंने बुनियादी ढांचे के खर्च के आसपास की कथा को एक के रूप में देखा, जो कि बाजार में विशेष रूप से एक नकारात्मक कथा थी, यह सुझाव देते हुए कि एआई निवेश चरम पर थे और यह एक संकेत था कि बुलबुला अवहेलना कर रहा था। और मुझे लगता है कि क्या था। गूगल हमें बताया कि आज यह बिल्कुल मामला नहीं था, “ग्लोबल ईटीएफ जारीकर्ता ग्रैनिटेशर्स के सीईओ विल रिंद ने कहा।
Google के मुख्य विज्ञापन व्यवसाय से राजस्व, जो अपने समग्र राजस्व के लगभग तीन-चौथाई हिस्से को बनाता है, तिमाही में 8.5 प्रतिशत बढ़कर 66.89 बिलियन डॉलर (लगभग 5,71,134 करोड़ रुपये) हो गया-पूर्व तिमाही की 10.6 प्रतिशत की वृद्धि से मंदी, लेकिन अभी भी 7.7 प्रतिशत की वृद्धि के लिए विश्लेषकों की अपेक्षाओं से ऊपर है।
फिर भी, Google के मुख्य व्यवसाय अधिकारी फिलिप शिंडलर ने विश्लेषकों को बताया कि एक कॉन्फ्रेंस कॉल के दौरान कंपनी मैक्रोइकॉनॉमिक अनिश्चितता के लिए प्रतिरक्षा नहीं थी।
“डी मिनिमिस छूट में बदलाव स्पष्ट रूप से 2025 में हमारे एडीएस व्यवसाय के लिए एक मामूली हेडविंड का कारण होगा, मुख्य रूप से एपीएसी (एशिया प्रशांत)-आधारित खुदरा विक्रेताओं से,” उन्होंने कहा, ट्रम्प के आदेश का उल्लेख इस महीने चीन से कम मूल्य वाले पैकेजों को समाप्त करने के लिए एक व्यापार नियम को समाप्त करने के लिए है और हांगकांग को अमेरिका में मुफ्त में प्रवेश करने के लिए।
कुछ सबसे बड़े अमेरिकी विज्ञापनदाताओं में चीनी ई-कॉमर्स वेबसाइटें टेमू और शिन शामिल हैं, और वे तेजी से अपने अमेरिकी डिजिटल विज्ञापन खर्च में कटौती कर रहे हैं, उद्योग के आंकड़ों को दिखाया गया है, एक ऐसे कदम में जो Google और फेसबुक माता-पिता मेटा में विज्ञापन राजस्व को दंत कर सकता है।
खोज राजस्व वृद्धि
Google खोज में AI का एकीकरण इसकी विज्ञापन अपील के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह विज्ञापनदाताओं को अधिक प्रभावी अभियानों को चलाने और उनके डॉलर पर अधिक वापसी करने की क्षमता प्रदान करता है।
सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा कि एआई ओवरव्यू, प्रासंगिक वेबपेजों के लिए पारंपरिक हाइपरलिंक के ऊपर दिखाई देने वाले सारांश, अब प्रति माह 1.5 बिलियन उपयोगकर्ता हैं। मार्च में, Google ने अपनी खोज में एक नया AI-केवल मोड जोड़ा।
एडवर्ड जोन्स के एक विश्लेषक डेविड हेगर ने कहा, “सर्च रेवेन्यू ग्रोथ जेनरेटिव एआई प्लेटफार्मों, जैसे कि चैट, खोज व्यवसाय को प्रभावित करने के बावजूद मजबूत बनी हुई है।”
Google क्लाउड ने पिछले तिमाही में बताए गए 30.1 प्रतिशत की वृद्धि से धीमा होकर, राजस्व में 28 प्रतिशत की वृद्धि $ 12.26 बिलियन (लगभग 1,04,680 करोड़ रुपये) की सूचना दी। एलएसईजी के डेटा संकलन के अनुसार, विश्लेषकों को $ 12.27 बिलियन (लगभग 1,04,745 करोड़ रुपये) के राजस्व की रिपोर्ट करने की उम्मीद थी।
कंपनी ने पहली तिमाही के लिए $ 90.23 बिलियन (लगभग 7,70,265 करोड़ रुपये) का कुल राजस्व दर्ज किया, जबकि विश्लेषकों के औसत अनुमान की तुलना में 89.12 बिलियन डॉलर (लगभग 7,60,782 करोड़ रुपये)
LSEG के आंकड़ों के अनुसार, वर्णमाला ने जनवरी-मार्च की अवधि के लिए $ 2.81 (लगभग लगभग 2.81 रुपये) प्रति शेयर के लाभ की सूचना दी, जो कि $ 2.01 (लगभग लगभग 171.59 रुपये) प्रति शेयर है। फर्म ने यह भी कहा कि वह अपने तिमाही लाभांश को पांच प्रतिशत बढ़ाकर 21 सेंट प्रति शेयर बढ़ाएगी।
कंपनी ने तिमाही में पूंजीगत व्यय पर $ 17.20 बिलियन (लगभग 1,46,824 करोड़ रुपये) खर्च किए, एक साल पहले की समान अवधि से 43 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी।
© थॉमसन रॉयटर्स 2025
(यह कहानी NDTV कर्मचारियों द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फ़ीड से ऑटो-जनरेट किया गया है।)
AI & Automation
Reddit के AI- संचालित उत्तर चैटबॉट अब भारत में उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है

reddit अधिक उपयोगकर्ताओं के लिए अपनी कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) संवादी चैटबॉट को रोल कर रहा है। Reddit Answers, Chatbot अब भारत में उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है, और इसे Reddit वेबसाइट, मोबाइल वेब, साथ ही iOS और Android ऐप्स के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। चर्चा मंच-शैली का मीडिया प्लेटफॉर्म पहले शुरू हुआ परीक्षण दिसंबर 2024 में अमेरिका में चुनिंदा उपयोगकर्ताओं के साथ यह सुविधा। चार महीने बाद, अन्य क्षेत्रों में उपयोगकर्ताओं को आखिरकार इसकी पहुंच मिल रही है। उपयोगकर्ता चैटबॉट प्रश्न पूछ सकते हैं, और यह Reddit पोस्ट से जानकारी पाता है और इसे संवादी तरीके से प्रस्तुत करता है।
Reddit उत्तर उपयोगकर्ताओं को एक सप्ताह में 20 प्रश्न पूछने देता है
गुरुवार को, कई उपयोगकर्ता सूचित उनके Reddit ऐप पर एक नया “उत्तर” टैब देखकर। गैजेट्स 360 स्टाफ सदस्य भी होम बटन के बगल में ऐप के निचले भाग में नए टैब तक पहुंचने में सक्षम थे। टैब आइकन एक त्रिभुज के आकार में व्यवस्थित तीन पानी की बूंद जैसी आकृतियों की तरह दिखता है।
दिसंबर में मंच द्वारा साझा किए गए विवरणों के अनुसार, Reddit Ansys को उपयोगकर्ताओं को प्लेटफ़ॉर्म पर जानकारी, सिफारिशें, चर्चा और राय खोजने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह सुविधा अभी भी बीटा में है, और वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, भारत, मलेशिया, पाकिस्तान, फिलीपींस, सिंगापुर, स्वीडन, नीदरलैंड, यूके और अमेरिका के सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है। उपकरण केवल अंग्रेजी भाषा का समर्थन करता है।
वर्तमान में, इन क्षेत्रों में लॉग-आउट उपयोगकर्ता प्रति सप्ताह 10 प्रश्न पूछ सकते हैं, जबकि लॉग-इन उपयोगकर्ता प्रति दिन 20 प्रश्न पूछ सकते हैं। इसके अतिरिक्त, बीटा संस्करण तक पहुंच के साथ प्रीमियम ग्राहक हर दिन 100 प्रश्न पूछ सकते हैं।
Reddit Android पर जवाब
Reddit उत्तर एक पूर्ण-स्क्रीन इंटरफ़ेस है। स्क्रीन का केंद्र रेडिट एलियन लोगो को दिखाता है, उसके बाद सुविधा का नाम है। उपयोगकर्ताओं को शुरू करने के लिए चैटबॉट के साथ -साथ सुझाए गए प्रश्नों का संक्षिप्त विवरण है। सबसे नीचे, उपयोगकर्ता प्रश्न पूछने के लिए एक टेक्स्ट फ़ील्ड और एक सेंड बटन पा सकते हैं।
एक बार जब कोई उपयोगकर्ता एक क्वेरी पूछता है, तो चैटबॉट एक संवादी तरीके से प्रतिक्रिया दिखाता है। यह प्लेटफ़ॉर्म पर उपयोगकर्ताओं से प्रासंगिक टिप्पणियों के लिंक भी साझा करता है। एआई चैटबॉट उपयोगकर्ताओं को उन सबडिट्स के लिए भी निर्देशित करता है जहां वे विषय के बारे में अधिक जान सकते हैं। इसके अतिरिक्त, नीचे, Reddit उत्तर भी प्रतिक्रिया उत्पन्न करने के लिए उपयोग किए जाने वाले पदों की सूची दिखाता है।
हमारे अनुभव में, Reddit उत्तरों को आमतौर पर प्रतिक्रिया सही मिलती है जब तक कि प्रश्न सीधा, तथ्यात्मक और बहुत आला नहीं है। यह कभी -कभी आला सवालों के साथ संघर्ष करता है जो मंच पर पर्याप्त चर्चा नहीं कर सकते हैं। उपयोगकर्ता प्रतिक्रिया को सहायक के रूप में चिह्नित करके प्रतिक्रिया साझा कर सकते हैं या सहायक नहीं हैं।
उदाहरण के लिए, जब हमने चैटबॉट से पूछा, “चेल्सी (इंग्लिश प्रीमियर लीग में फुटबॉल क्लब) में पिछले मैच में किसने स्कोर किया?” इसने जवाब दिया “चेल्सी के आखिरी मैच में एस्टेवाओ ने अपने जन्मदिन पर एक गोल किया।” विशेष रूप से, एस्टेवो विलियन वर्तमान में ब्राजील के क्लब पाल्मीरास के लिए खेलता है, और अगले सीजन तक चेल्सी खिलाड़ी नहीं होगा।
इट्स में सहायता पृष्ठReddit बताता है कि AI चैटबोट Reddit पर सभी समुदायों में मौजूदा पदों और टिप्पणियों को खोजने, संश्लेषित करने और संक्षेप में इन-हाउस तकनीक का उपयोग करता है। इन प्रतिक्रियाओं को कंपनी द्वारा वीटो नहीं दिया जाता है। प्लेटफ़ॉर्म उपयोगकर्ताओं को इस पर भरोसा करने से पहले जानकारी को दोबारा जांचने के लिए भी कहता है।
विशेष रूप से, Reddit का उल्लेख है कि इन वार्तालापों से डेटा एकत्र किया जाएगा और कंपनी की गोपनीयता नीति के अनुसार उपयोग किया जाएगा।
AI & Automation
Adobe जुगनू छवि मॉडल 4 अल्ट्रा जारी करता है, Google, Openai से तीसरे पक्ष के मॉडल को एकीकृत करता है

एडोब गुरुवार को अपने वार्षिक एडोब मैक्स सम्मेलन में नई सुविधाओं और सुधारों की घोषणा की। सॉफ्टवेयर दिग्गज ने नए जुगनू आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) मॉडल, तृतीय-पक्ष मॉडल के लिए समर्थन, नए एडोब एक्सप्रेस सुविधाओं और एक नए जुगनू मोबाइल ऐप की घोषणा की। कंपनी ने स्टोरीबोर्ड निर्माण के लिए अपने एडोब बोर्ड टूल का अनावरण किया, और डिजाइनरों को संपादन योग्य वेक्टर-आधारित कलाकृतियों को बनाने के लिए एक वेक्टर मॉडल। कंपनी ने यह भी घोषणा की कि उसके एडोब जुगनू वीडियो मॉडल, जिसे पिछले साल छेड़ा गया था, अब आम तौर पर ग्राहकों के लिए उपलब्ध है।
Adobe जुगनू छवि 4 AI मॉडल जारी किया
में एक ब्लॉग भेजासॉफ्टवेयर दिग्गज ने दो नए टेक्स्ट-टू-इमेज एआई मॉडल को विस्तृत किया। डब्ड इमेज मॉडल 4 और इमेज मॉडल 4 अल्ट्रा, ये कंपनी की इमेज मॉडल 3 सीरीज़ के उत्तराधिकारी हैं, जो पिछले साल पेश की गई थी।
मॉडल 4 श्रृंखला के साथ, एडोब का दावा है कि उपयोगकर्ता सटीकता में महत्वपूर्ण सुधार, त्वरित निष्ठा और उत्पन्न छवियों में यथार्थवाद देखेंगे। जुगनू छवि मॉडल 4 को तेजी से छवि पीढ़ी की ओर बढ़ाया जाता है, और कंपनी का कहना है कि यह सरल चित्रण, आइकन और बुनियादी फोटो ऑब्जेक्ट बनाने के लिए सबसे उपयुक्त है।
दूसरी ओर, छवि मॉडल 4 अल्ट्रा फ्लैगशिप-ग्रेड एआई मॉडल है, और कंपनी का दावा है कि यह फोटोरियलिस्टिक दृश्यों, मानव चित्र और जटिल कल्पना उत्पन्न कर सकता है। दोनों मॉडल फ़िल्टर, स्टाइल विकल्प और मैच रचनाओं जैसे सुविधाओं के साथ आते हैं। ये अब जुगनू सदस्यता के साथ उपलब्ध हैं।
जुगनू ऐप में नई सुविधाएँ
अलग से, एडोब भी पुर: कई अन्य जुगनू-आधारित उपकरण। नया एडोब वेक्टर मॉडल संपादन योग्य वेक्टर-आधारित कलाकृति, लोगो विविधताएं, उत्पाद पैकेजिंग, आइकन, दृश्य, पैटर्न, और प्राकृतिक भाषा पाठ संकेतों का उपयोग करके अधिक उत्पन्न कर सकता है। इसे जुगनू ऐप के भीतर एक्सेस किया जा सकता है।
सार्वजनिक बीटा में जुगनू ऐप में एक नया जुगनू बोर्ड टूल भी उपलब्ध है। इंटरफ़ेस उपयोगकर्ताओं को स्टोरीबोर्ड, मूड बोर्डों पर काम करने या अवधारणाओं का पता लगाने की सुविधा देता है। प्रारंभ में परियोजना अवधारणा के रूप में अनावरण किया गया, उपकरण एक पाठ-से-छवि जनरेटर, विभिन्न एआई-संचालित निर्माण और संपादन उपकरण, साथ ही साथ एक इनलाइन एआई संपादक सुविधा प्रदान करता है। एडोब का कहना है कि मंच विचारों के विभिन्न रूपों पर पुनरावृत्ति करने और उन्हें परिष्कृत करने के लिए उपयुक्त है।
इसके अलावा, एडोब जुगनू वीडियो मॉडल अंततः सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है। वीडियो जनरेशन टूल को पहली बार सितंबर 2023 में अनावरण किया गया था।
इन-हाउस इनोवेशन के अलावा, एडोब तीसरे पक्ष के एआई मॉडल के साथ जुगनू ऐप का विस्तार भी कर रहा है। वर्तमान में, उपयोगकर्ता OpenAI की छवि पीढ़ी क्षमताओं और Google की छवि 3 और VEO 2, साथ ही फ्लक्स 1.1 प्रो का उपयोग कर सकते हैं, जो XAI के मूल अरोरा मॉडल की रिलीज़ होने से पहले ग्रोक की छवि पीढ़ी सुविधा को पावर करने के लिए उपयोग करते थे। कंपनी ने कहा, “एडोब ने आने वाले महीनों में FAL.AI, Ideogram, Luma, Pika और रनवे सहित भागीदारों से अतिरिक्त मॉडल को एकीकृत करने की योजना बनाई है।”
विशेष रूप से, जुगनू के पास व्यक्तियों, छात्रों और टीमों के लिए कई भुगतान सदस्यता योजनाएं हैं। व्यक्तियों के लिए शुरुआती योजना, जुगनू मानक, प्रति माह $ 9.99 (लगभग 852 रुपये) की कीमत है।
एडोब एक्सप्रेस में नई सुविधाएँ
कंपनी भी पुर: एडोब एक्सप्रेस में कई नई विशेषताएं, इसकी सामग्री निर्माण मंच। अधिकांश नई सुविधाएँ वीडियो एडिटिंग के उद्देश्य से हैं। एडोब का कहना है कि ये विशेषताएं वीडियो सामग्री बनाने के थकाऊ हिस्सों को समाप्त कर देंगी।
एक नया क्लिप निर्माता सुविधा उपयोगकर्ताओं को एआई का उपयोग करके लंबे समय तक वीडियो फुटेज को साझा करने योग्य क्लिप में बदल देगा। AI सुविधा उपयोगकर्ताओं को प्रमुख क्षणों की पहचान करके, कैप्शन जोड़कर और क्लिप को रेफ्रैमिंग करके सामग्री को अनुकूलित करने देगा।
Adobe एक्सप्रेस नई सुविधाएँ
फोटो क्रेडिट: एडोब
कंपनी एक जुगनू वीडियो मॉडल-संचालित वीडियो जनरेशन टूल भी जोड़ रही है जो कस्टम बी-रोल और बैकग्राउंड फुटेज उत्पन्न करने के लिए इनपुट के रूप में पाठ और छवियों दोनों को स्वीकार करती है। एक अन्य एन्हांस स्पीच टूल पृष्ठभूमि के शोर को हटा देता है, जबकि वीडियो सेल्फ-रिकॉर्ड उपयोगकर्ताओं को एडोब एक्सप्रेस के भीतर खुद को रिकॉर्ड करने की अनुमति देता है।
इसके अतिरिक्त, ड्रॉप ज़ोन टूल क्लिप को अनुक्रमों में संकलित कर सकता है, जबकि दृश्य दृश्य क्लिप को देखें, इसलिए उपयोगकर्ता एक ही प्रवाह में वीडियो को बैच-एडिट कर सकते हैं। एडोब एक्सप्रेस को भी वीमो के साथ एकीकृत किया जा रहा है ताकि उपयोगकर्ताओं को सीधे निर्यात और प्लेटफ़ॉर्म पर अपनी सामग्री को प्रकाशित करने दिया जा सके।
वीडियो एडिटिंग के अलावा, कंटेंट क्रिएशन प्लेटफ़ॉर्म एक डायनामिक एनीमेशन टूल जोड़ रहा है जो ऑब्जेक्ट्स में प्राकृतिक गति प्रभाव जोड़ता है ताकि अभी भी छवियों को एनिमेटेड फ़ोटो में बदल दिया जा सके।
एंटरप्राइज़ उपयोगकर्ताओं के लिए, इसी तरह की सुविधा उत्पन्न करने वाली सुविधा एक एकल ऑन-ब्रांड छवि से संदर्भ लेकर दृश्य परिसंपत्तियों का एक संग्रह बना सकती है। Adobe Adobe Express ऐप के अंदर आज़माने के लिए 30 से अधिक नए फ़िल्टर भी जोड़ रहा है।
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Google उन्नयन मिथुन 2.0 एक सहयोगी, प्राकृतिक-ध्वनि वाले वार्तालाप शैली के साथ फ्लैश

गूगल अपडेट किया मिथुन 2.0 फ्लैश आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) मॉडल पिछले सप्ताह। नया अपडेट माउंटेन व्यू-आधारित टेक दिग्गज के अनुसार, मॉडल की संवादी क्षमता को परिष्कृत करता है और रचनात्मक कार्यों के लिए बेहतर अनुकूल बनाता है। कंपनी का दावा है कि कुछ विषयों और कार्यों के बारे में एआई से बात करते समय उपयोगकर्ता अंतर को नोटिस करेंगे। अपडेट ऐसे समय में आता है जब 2.5 फ्लैश एआई मॉडल पहले से ही चैटबॉट के उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है, हालांकि एक प्रयोगात्मक पूर्वावलोकन के रूप में।
मिथुन 2.0 फ्लैश अधिक संवादी हो जाता है
मिथुन पर अद्यतन पृष्ठटेक दिग्गज ने 19 अप्रैल को एक नई प्रविष्टि जोड़ी, जिसका शीर्षक था “अपडेट टू 2.0 फ्लैश इन जेमिनी।” इस अपडेट के साथ, Google कहता है, एआई मॉडल “अधिक प्राकृतिक, सहयोगी और अनुकूली संवादी शैली” प्रदान करेगा। इसका सबसे बड़ा प्रभाव सामान्य बातचीत के दौरान और कुछ विषयों के बारे में चैटबॉट के साथ जुड़ने के दौरान महसूस किया जाएगा।
Google एआई मॉडल से रुचियों, स्कूल या काम में एक समस्या और आउटपुट में अंतर देखने के लिए अधिक रचनात्मक परिप्रेक्ष्य के बारे में बात करने का सुझाव देता है। इसके अतिरिक्त, कंपनी ने कहा कि नए मॉडल को बेहतर संदर्भ जागरूकता के साथ भी अपडेट किया गया है। इससे एक क्वेरी के पीछे के इरादे को व्यक्त करना आसान हो जाना चाहिए, और एआई को अधिक संतोषजनक प्रतिक्रियाएं उत्पन्न करनी चाहिए।
गैजेट 360 स्टाफ सदस्य नए एआई मॉडल का उपयोग और परीक्षण करने में सक्षम थे। हालांकि यह अधिक इंटरैक्टिव महसूस करता है और प्रतिक्रियाएं थोड़ी अधिक संवादी हैं, हम किसी भी बड़े सुधार को नोटिस करने में सक्षम नहीं थे। हालांकि, हमने संक्षेप में एआई मॉडल का परीक्षण किया, और यह हो सकता है कि अंतर लंबे समय तक उपयोग के साथ अधिक स्पष्ट हो जाता है।
जेमिनी 2.0 फ्लैश मॉडल का टेक दिग्गज का शोधन एक दिलचस्प निर्णय है। जबकि यह मुक्त स्तर पर उन लोगों के लिए डिफ़ॉल्ट मॉडल है, और यह सभी के लिए उपलब्ध है मिथुन उपयोगकर्ता, 2.0 फ्लैश भी अपने जीवन चक्र के अंत के पास है। Google ने पहले ही मिथुन 2.5 फ्लैश बना दिया है उपलब्ध एक प्रयोगात्मक पूर्वावलोकन के रूप में, और एक स्थिर संस्करण जल्द ही जारी किया जाएगा।
हाल के दिनों में, Google का फोकस मिथुन लाइव पर रहा है, जो एआई ऐप के भीतर दो-तरफ़ा रियल-टाइम वॉयस वार्तालाप फीचर है। कंपनी ने भुगतान किए गए उपयोगकर्ताओं को लाइव वीडियो और स्क्रीन शेयरिंग क्षमताएं जारी की हैं। अलग से, इसने एआई चश्मे का एक प्रोटोटाइप भी दिखाया, जो कि टेड टॉक इवेंट में मिथुन लाइव फीचर्स से लैस है।
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