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Openai ने प्रतिक्रियाओं का खुलासा किया, API, एजेंट SDK डेवलपर्स को AI एजेंट बनाने में मदद करने के लिए

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Openai ने मंगलवार को एक लाइव स्ट्रीम में कई डेवलपर-केंद्रित घोषणाएं कीं। सैन फ्रांसिस्को स्थित एआई दिग्गज एक नया एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफ़ेस (एपीआई) और एक ओपन-सोर्स सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट किट (एसडीके) शुरू कर रहा है, जो डेवलपर्स को निर्माण करने की अनुमति देगा कृत्रिम होशियारी (एआई) एजेंट और मल्टी-एजेंट वर्कफ़्लोज़ का प्रबंधन करते हैं। साथ ही, कंपनी ने तीन टूल का भी पूर्वावलोकन किया जो नई प्रतिक्रियाओं का हिस्सा होगा और डेवलपर्स को एजेंट क्षमताओं के साथ सॉफ्टवेयर और ऐप बनाने के लिए डेवलपर्स की पेशकश करेंगे। जबकि प्रतिक्रियाएं एपीआई एआई एजेंटों के निर्माण के लिए बेसलाइन के रूप में कार्य करेंगे, एजेंट एसडीके कई एजेंटों का उपयोग करके वर्कफ़्लो का प्रबंधन और निर्माण करने के लिए एक सूट की पेशकश करेंगे।

में एक डाक एक्स पर (पूर्व में ट्विटर के रूप में जाना जाता था), ओपनईई डेवलपर्स के आधिकारिक हैंडल ने लाइव स्ट्रीम से एक वीडियो पोस्ट किया जहां कंपनी ने घोषणाएं कीं। एपीआई और एसडीके के अलावा, एआई फर्म ने तीन नए टूल – वेब खोज, फ़ाइल खोज और कंप्यूटर का उपयोग किया। सभी तीन उपकरणों को नई प्रतिक्रियाओं एपीआई के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है।

वेब खोज उपकरण डेवलपर्स को वेब लुकअप क्षमता के साथ अपने एआई एजेंटों को एकीकृत करने की अनुमति देता है ताकि वे वास्तविक समय की जानकारी पा सकें और प्रदान कर सकें। यह उसी मॉडल का उपयोग करता है जो अपने वेब खोज फ़ंक्शन के लिए Openai उपयोग करता है। यह वर्तमान में पूर्वावलोकन में उपलब्ध है। फ़ाइल खोज एक पुनर्प्राप्ति फ़ंक्शन है जो बड़े दस्तावेजों से विशिष्ट जानकारी खींच सकता है। यह क्वेरी ऑप्टिमाइज़ेशन और कस्टम रीरकिंग क्षमताओं के साथ आता है।

अंत में, कंप्यूटर उपयोग टूल एआई फर्म के ऑपरेटर एजेंट के पीछे एक ही मॉडल द्वारा संचालित होता है। इसका उपयोग उन एजेंटों के निर्माण के लिए किया जा सकता है जो कंप्यूटर पर और ग्राफिकल यूजर इंटरफेस (GUI) पर कार्यों को एक्सेस और पूरा कर सकते हैं। Openai का कहना है कि इसका उपयोग QA परीक्षण और डेटा प्रविष्टि जैसे कार्यों के लिए किया जा सकता है। विशेष रूप से, यह उपकरण एक शोध पूर्वावलोकन के रूप में तीन से पांच उपयोग स्तरों पर डेवलपर्स के लिए उपलब्ध है।

एपीआई की प्रतिक्रियाओं के लिए आ रहा है, यह कंपनी द्वारा नवीनतम एपीआई है जिसका उद्देश्य मौजूदा चैट पूर्णता और सहायक एपीआई को बदलना है। सीधे शब्दों में कहें, प्रतिक्रियाएं एपीआई मौजूदा प्रोग्रामिंग इंटरफेस की सभी कार्यात्मकताओं के साथ आती हैं, अतिरिक्त उपकरण उपयोग क्षमता के साथ। Openai का कहना है कि यह उपकरण एकीकरण क्षमता डेवलपर्स को AI एजेंटों के निर्माण की अनुमति भी देगी।

Openai का कहना है कि चूंकि प्रतिक्रियाएं API चैट कम्प्लीशन और असिस्टेंट का एक सुपरसेट हैं, इसलिए कोड माइग्रेशन एक सीधी आगे की प्रक्रिया होगी और AI फर्म यह सुनिश्चित करेगी कि डेवलपर्स को कोई ग्लिच या डेटा लॉस नहीं है। आखिरकार, कंपनी ने सहायक एपीआई को रिटायर करने की योजना बनाई है, जबकि चैट कम्प्लीटेशन उन डेवलपर्स के लिए मौजूद रहेगा जो एजेंटिक फ़ंक्शन नहीं चाहते हैं।

अंत में, एजेंट एसडीके है डिजाइन डेवलपर्स को मल्टी-एजेंट वर्कफ़्लो बनाने और प्रबंधित करने के लिए। इसके साथ, वे अधिक जटिल कार्यों को पूरा करने के लिए कई एजेंटों को एक साथ जोड़ सकते हैं। यह पिछले एजेंट सिस्टम झुंड का अपग्रेड है। यह एसडीके एजेंटों (निर्देशों और उपकरणों से सुसज्जित एआई मॉडल), हैंडऑफ (एजेंट अन्य एजेंटों को कार्यों को सौंपने), और गार्ड्रिल (एजेंट इनपुट को मान्य) सहित कई सेटों से सुसज्जित है।

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Openai अपग्रेड चैट की खोज शॉपिंग फीचर के साथ, कई प्रशस्ति पत्र के लिए समर्थन

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ओपनई अपने CHATGPT खोज सुविधा के लिए नई क्षमताओं की घोषणा की है। सैन फ्रांसिस्को स्थित एआई फर्म आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) चैटबॉट में एक नया प्रायोगिक खरीदारी अनुभव जोड़ रही है, जो उत्पादों को अधिक दृश्य तरीके से प्रदर्शित करेगा और खरीदने के लिए एक सीधा लिंक साझा करेगा। इसके अतिरिक्त, कंपनी एक ही जानकारी के लिए कई उद्धरणों, इसके व्हाट्सएप बॉट के लिए खोज क्षमता, साथ ही ट्रेंडिंग सर्च और ऑटोकेम्प्लीट सुझावों जैसे उपयोगिता सुविधाओं को भी जोड़ रही है। एआई फर्म ने कहा कि इन सुविधाओं को अगले कुछ दिनों में रोल आउट किया जाएगा।

की एक श्रृंखला में पदों एक्स पर (पूर्व में ट्विटर के रूप में जाना जाता था), ओपनईआई के आधिकारिक हैंडल ने चैट के लिए नई खोज-आधारित सुविधाओं को विस्तृत किया। कंपनी ने दावा किया कि वेब खोज कार्यक्षमता इसकी सबसे तेजी से बढ़ती विशेषताओं में से एक है, जिसमें पिछले सप्ताह में एक अरब से अधिक वेब खोजें हैं। यह पहले था जारी किया नवंबर 2024 में अपने भुगतान किए गए ग्राहकों को। यह फरवरी में सभी उपयोगकर्ताओं (प्लेटफ़ॉर्म पर पंजीकृत नहीं होने वाले) के लिए विस्तारित किया गया था।

नई क्षमताओं के बीच, सबसे उल्लेखनीय एक नया खरीदारी अनुभव है। यह वर्तमान में एक प्रयोग के रूप में उपलब्ध है और उपयोगकर्ताओं को एआई चैटबॉट के इंटरफ़ेस से सीधे उत्पादों के बारे में जानकारी खोजने और खरीदने की अनुमति देता है। चटपटवेब खोज सुविधा के साथ, अब उत्पादों की छवियां, मूल्य निर्धारण और समीक्षाओं के साथ दृश्य उत्पाद विस्तार कार्ड, साथ ही उत्पादों को खरीदने के लिए सीधे लिंक दिखाएंगे।

नए खरीदारी का अनुभव स्वचालित रूप से ट्रिगर करता है जब उपयोगकर्ता किसी उत्पाद के बारे में चैटबॉट को एक क्वेरी पूछते हैं। उपयोगकर्ता एक सूचित निर्णय की तुलना करने और करने के लिए विभिन्न वेबसाइटों या विभिन्न उत्पादों पर एक ही उत्पाद के मूल्य निर्धारण को भी देख सकते हैं।

खरीदारी की विशेषताएं वर्तमान में चैटगेट प्लस और प्रो सब्सक्राइबर्स के लिए रोल कर रही हैं, जो कि प्लेटफ़ॉर्म के मुफ्त स्तर पर हैं, और वैश्विक स्तर पर लॉग-आउट उपयोगकर्ता हैं। एआई फर्म का दावा है कि अनुशंसित उत्पाद विज्ञापन नहीं हैं, हालांकि, यह निर्दिष्ट नहीं किया गया था कि क्या यह मंच पर की गई खरीद पर कमीशन अर्जित करेगा।

दिसंबर 2024 में, Openai पुर: एक फोन नंबर (+1-800-242-8478) जो उपयोगकर्ता व्हाट्सएप पर बचा सकते हैं और सीधे चैटबॉट के साथ बातचीत शुरू कर सकते हैं। अब तक, CHATGPT के व्हाट्सएप संस्करण ने वास्तविक समय की जानकारी तक पहुंच प्रदान नहीं की। Openai अब इसमें वेब खोज क्षमता जोड़ रहा है, जिससे उपयोगकर्ता हाल की घटनाओं के बारे में प्रश्न पूछ सकते हैं और यहां तक ​​कि लाइव स्पोर्ट्स स्कोर भी चाहते हैं।

इंटरनेट से प्राप्त प्रतिक्रियाओं से उद्धरणों में भी सुधार किया जा रहा है। जब भी CHATGPT किसी वेब-आधारित स्रोत से जानकारी का उपयोग करता है, तो यह अब कई उद्धरण जोड़ देगा ताकि उपयोगकर्ता इसे कई URL में सत्यापित कर सकें। इसके अतिरिक्त, उद्धरणों पर दोहन अब उस स्रोत को संदर्भित करने वाले पाठ को उजागर करेगा।

अंत में, Openai भी जीवन-जीवन सुविधाओं के एक जोड़े को भी जोड़ रहा है। मोबाइल एप्लिकेशन और वेब क्लाइंट पर CHATGPT अब ट्रेंडिंग खोजों को दिखाएगा। यह उपयोगकर्ताओं को दिलचस्प विषयों की खोज करने में मदद करने के लिए CHATGPT पर सबसे अधिक खोजे जाने वाले विषय हैं। इसके अलावा, चैटबॉट भी ऑटोकेशन सुझाव प्रदान करेगा जब उपयोगकर्ता एक क्वेरी टाइप करना शुरू करते हैं।


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Google माता -पिता के नियंत्रण वाले युवा उपयोगकर्ताओं के लिए मिथुन एआई को रोल आउट करने की तैयारी: रिपोर्ट: रिपोर्ट

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गूगल युवा उपयोगकर्ताओं के लिए अपनी कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) चैटबोट मिथुन का विस्तार कर रहा है। पिछले महीने, माउंटेन व्यू-आधारित टेक दिग्गज ने घोषणा की कि वह यूएस में 13 से कम उम्र के उपयोगकर्ताओं (या अन्य देशों में संबंधित उम्र) को एंड्रॉइड, आईओएस और वेब पर अपने एआई चैटबॉट तक पहुंचने की अनुमति देगा। कंपनी माता -पिता और स्कूल प्रशासकों को एआई चैटबॉट तक अपनी पहुंच का प्रबंधन और पर्यवेक्षण करने देगी, अगर एक स्कूल खाते का उपयोग किया जाता है। माता -पिता परिवार के लिंक ऐप के माध्यम से जेमिनी तक किशोरों की पहुंच को नियंत्रित कर सकते हैं।

मिथुन अब युवा उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है

टेक दिग्गज की घोषणा की मार्च में कि यह पर्यवेक्षण उपकरण और माता -पिता के नियंत्रण के साथ युवा उपयोगकर्ताओं के लिए मिथुन की पहुंच को रोल आउट करने की योजना बना रहा था। एक 9to5google के अनुसार प्रतिवेदनGoogle अब बच्चों के लिए चैटबॉट की आगामी उपलब्धता का विवरण देने वाले माता -पिता को ईमेल भेज रहा है।

Google ने कथित तौर पर उपयोग के मामलों को सूचीबद्ध किया है, जिसमें होमवर्क के साथ मदद, प्रश्न पूछना और कहानियां बनाना शामिल हैं। एक बार उपलब्ध होने के बाद, बच्चे वेब पर या मोबाइल ऐप के माध्यम से एआई चैटबॉट का उपयोग कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, वे कथित तौर पर एंड्रॉइड पर डिफ़ॉल्ट सहायक के रूप में मिथुन को भी सेट कर सकते हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, ईमेल माता -पिता को भी बताता है कि मिथुन गलतियाँ कर सकते हैं, और बच्चों को जानकारी का उपयोग करने से पहले प्रतिक्रियाओं की दोबारा जांच करनी चाहिए। इसके अतिरिक्त, टेक दिग्गज को इस बात पर जोर देने के लिए कहा जाता है कि मिथुन एक इंसान नहीं है और यह भावनाओं को नहीं सोच सकता है या महसूस नहीं कर सकता है, भले ही यह मानव की तरह बातचीत की नकल कर सकता है।

अपनी पहले की घोषणा में, Google ने कहा कि माता -पिता, शिक्षकों और बाल विकास विशेषज्ञों से प्रतिक्रिया प्राप्त करने के बाद युवा उपयोगकर्ताओं के लिए मिथुन लाने का निर्णय लिया गया था। कंपनी ने कहा कि उचित रेलिंग के साथ, “एआई सीखने और रचनात्मकता के लिए एक मूल्यवान उपकरण हो सकता है।”

टेक दिग्गज माता -पिता को अपने बच्चे की मिथुन की पहुंच का प्रबंधन और पर्यवेक्षण करने की अनुमति दे रहा है। यह फैमिली लिंक ऐप के माध्यम से किया जा सकता है, जो माता -पिता को नाबालिगों के Google खातों का प्रबंधन करने देता है। इसके साथ, उन्हें सूचित किया जाएगा जब एक बच्चा मिथुन का उपयोग करता है, साथ ही उनकी पहुंच को प्रतिबंधित करता है। उन बच्चों के लिए अपने स्कूल खातों के माध्यम से AI चैटबॉट तक पहुँचने के लिए, प्रशासक Google व्यवस्थापक कंसोल के माध्यम से एक ही भूमिका निभा पाएंगे।

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Apple ने कथित तौर पर AI डिवीजन से रोबोटिक्स टीम को प्रत्याशित पुनर्गठन से पहले स्थानांतरित किया है

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सेब कथित तौर पर अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) डिवीजन को तोड़ रहा है और दो प्रमुख उत्पाद संचालन को स्थानांतरित कर रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, क्यूपर्टिनो-आधारित टेक दिग्गज वर्तमान में अपने गुप्त रोबोटिक्स समूह को हार्डवेयर इंजीनियरिंग डिवीजन में स्थानांतरित कर रहा है, सिरी को मार्च में सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग संगठन में ले जाया गया था। एआई डिवीजन से प्रमुख परियोजनाओं को छीनने की प्रक्रिया कथित तौर पर 2021 में शुरू हुई जब ऐप्पल ने एआई डिवीजन के तहत केविन लिंच, एप्पल में प्रौद्योगिकी के वीपी, और कार्यकारी को वॉचोस के विकास का नेतृत्व करने वाले स्वयं-ड्राइविंग कार परियोजना को स्थानांतरित कर दिया।

Apple ने अपने कार्यात्मक संगठन को वापस लाने की योजना बनाई है

न्यूज़लेटर पर अपनी नवीनतम शक्ति में, ब्लूमबर्ग के मार्क गुरमन लिखते हैं कि ऐप्पल छह साल की अवधि के बाद अपने एआई डिवीजन का पुनर्गठन करने की कोशिश कर रहा है। 2018 से पहले, टेक दिग्गज संगठनात्मक पदानुक्रम उत्पाद-आधारित व्यावसायिक इकाइयों के बजाय एक कार्यात्मक प्रणाली थी। इसका मतलब है कि एक अलग iPhone डिवीजन और Apple वॉच डिवीजन होने के बजाय, कंपनी के पास हार्डवेयर इंजीनियरिंग, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग और सेवा डिवीजन थे जो उपकरणों के विभिन्न हिस्सों पर काम करते थे।

एआई प्रौद्योगिकी पर ध्यान केंद्रित करने के लिए, कंपनी ने जॉन जियानान्ड्रिया को मशीन लर्निंग और एआई रणनीति (पूर्व-गोगोग्ल) के वरिष्ठ वीपी के रूप में काम पर रखा। इसके तुरंत बाद, Apple ने कथित तौर पर अपने नेतृत्व में विभिन्न AI संचालन का विलय करना शुरू कर दिया। इसमें सिरी जैसी परियोजनाओं को शामिल करने के लिए कहा जाता है, सेब -बुद्धिअब स्व-ड्राइविंग कारों, और गुप्त रोबोटिक्स डिवीजन। यह टेक दिग्गज के लिए पहली बार कहा गया था, क्योंकि यह अपने कार्यात्मक पदानुक्रम से दूर चला गया था।

गुरमन ने कहा कि एप्पल अब डिवीजन के निर्माण के छह साल बाद नुकसान की गिनती कर रहा है। टेक दिग्गज ने कथित तौर पर महसूस किया कि यह एआई में प्रतियोगियों के पीछे गिर गया है, और ऐप्पल इंटेलिजेंस सुविधाओं के रोलआउट में कई देरी – सबसे महत्वपूर्ण रूप से सिरी के लिए अपग्रेड – यह अब एआई डिवीजन के भविष्य पर विचार कर रहा है।

Giannandrea कथित तौर पर हार गया महोदय मै मार्च में, जिसे तब माइक रॉकवेल को सौंप दिया गया था, जो विज़नोस के विकास का नेतृत्व कर रहा है। अब, गुरमन का दावा है कि रोबोटिक्स समूह एआई डिवीजन से भी दूर जा रहा है और कंपनी के हार्डवेयर इंजीनियरिंग विभाग द्वारा ले लिया जाएगा, जिसका नेतृत्व जॉन टर्नस ने किया है।

Apple का रोबोटिक्स समूह कथित तौर पर कंपनी के लिए एक बड़ा फोकस बिंदु है। इस साल की शुरुआत में, ए प्रतिवेदन दावा किया गया कि टेक दिग्गज गैर-ह्यूमनॉइड रोबोट पर काम कर रहा है, और इस श्रेणी के पहले उत्पाद 2028 में उत्पादन में प्रवेश कर सकते हैं।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट का दावा है कि एआई डिवीजन से परियोजनाओं को हटाने से भी कंपनी के जियानानड्रिया के साथ बढ़ते असंतोष को उजागर किया गया है। कहा जाता है कि Apple को अपने अंतिम से बाहर निकलने की तैयारी कर रहे हैं, और एक बार जब वह छोड़ देता है, तो गुरमन के अनुसार स्थिति को प्रतिस्थापित करने की संभावना नहीं है। इसके बजाय, टेक दिग्गज कथित तौर पर अपने कार्यात्मक संगठनात्मक पदानुक्रम में वापस चले जाएंगे जो 2018 से पहले जगह में था।

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कार्ल पेई ऑन नथिंग एंड सीएमएफ भारत के युवाओं पर बड़ी दांव लगा रहे हैं, एआई हाइप से परे, और बोल्ड स्मार्टफोन मार्केट रणनीति

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कुछ भी नहीं, लंदन स्थित कंपनी, अपने पारिस्थितिकी तंत्र का लगातार विस्तार कर रही है, और सीएमएफ फोन 2 प्रो, बड्स 2, बड्स 2 प्लस, और बड्स 2 ए नवीनतम प्रवेशक हैं। लगभग एक वर्ष में, उप-ब्रांड उन उपकरणों को लाने के लिए बाहर जा रहा है जो यह सोचते हैं कि भारत में उपभोक्ताओं के लिए एक फर्क पड़ेगा। सबसे अच्छी बात यह है कि ब्रांड भारतीय उपभोक्ताओं की तर्ज पर सोच रहा है, और बाजार की प्रतिक्रिया लेने के बाद, इसने ए जोड़ा है चार्जिंग एडाप्टर और केस तक सीएमएफ फोन 2 प्रो खुदरा इकाई।

घटना के मौके पर, गैजेट्स 360 को नए फोन, भारतीय स्मार्टफोन बाजार, नवाचार चुनौतियों और भविष्य की योजनाओं के बारे में बात करने के लिए कुछ भी सीईओ कार्ल पेई के साथ बैठने का मौका मिला।

कुछ भी नहीं/ CMF: युवा उपयोगकर्ता आधार एक वरदान है

नए उप-ब्रांड CMF के बारे में बात करते हुए, PEI ने जोर देकर कहा कि उपयोगकर्ताओं की औसत आयु 25 से कम है, जो एक युवा ब्रांड के लिए एक बड़ा प्लस है। “हम अपने उपयोगकर्ता आधार के आधार पर दुनिया के सबसे कम उम्र के स्मार्टफोन ब्रांड हैं। मुझे लगता है कि यहां भारत में, हमारे उपयोगकर्ताओं के लिए औसत आयु 24 है। मुझे लगता है कि यह वास्तव में महत्वपूर्ण है क्योंकि अगर कोई कंपनी हमेशा युवा ग्राहकों को प्राप्त करने में सक्षम होती है, तो इसका मतलब है कि बाजार में हिस्सेदारी समय के साथ बढ़ती जाएगी। यदि उपयोगकर्ता आधार समय के साथ कम हो जाएगा, तो वह बहुत अधिक होगा।

भारत के अलावा, PEI ने कहा कि यूरोप स्मार्टफोन श्रेणी में कुछ भी नहीं के लिए दूसरा सबसे बड़ा बाजार है, जबकि ऑडियो श्रेणी बहुत अलग है। “ऑडियो के लिए, यह मुख्य रूप से अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी और जापान जैसे देशों को विकसित किया गया है क्योंकि हमें iPhone समस्या नहीं है।”

लॉन्च के समय, काउंटरपॉइंट रिसर्च में अनुसंधान निदेशक और टेलीकॉम विश्लेषक तरुण पाठक ने एक दिलचस्प डेटा बिंदु का खुलासा किया: कुछ भी नहीं 156 प्रतिशत से अधिक YOY विकास की एक बड़ी छलांग देखी गई, जिससे यह भारत में सबसे तेज स्मार्टफोन ब्रांड बन गया और पांच क्रमिक तिमाहियों के लिए एक बड़े पैमाने पर कूद देख रहा है। दिलचस्प बात यह है कि काउंटरपॉइंट डेटा के अनुसार, इस मील के पत्थर को प्राप्त करने के लिए पिछले एक दशक में कुछ भी नहीं है।

उपभोक्ता बदलाव के बारे में बात करते हुए, PEI ने एक आकर्षक अंतर्दृष्टि साझा की: लगभग 12 प्रतिशत iPhone उपयोगकर्ता कुछ भी नहीं फोन पर स्थानांतरित हो गए हैं।

“12 प्रतिशत कम लग सकता है, लेकिन वास्तव में, यह बहुत अधिक है क्योंकि यहां से Apple मार्केट में हिस्सेदारी हमारे पास है। इसका मतलब है कि हम Apple के प्रति उपयोगकर्ताओं को खो रहे हैं। मुझे लगता है कि हम वास्तव में देख रहे हैं कि हम वास्तव में खुश हैं क्योंकि मुझे लगता है कि हमारे पास दो ब्रांडों के बीच एक समान लोकाचार है, न कि केवल तकनीकी फोकस, बल्कि समग्र अनुभव, सॉफ्टवेयर, डिजाइन, और यह है कि बहुत अधिक ध्यान दें।

अकीस नथिंग इंडिया सीएमएफ लॉन्च एकिस-सीएमएफ-लॉन्च

सीएमएफ फोन 2 प्रो के लॉन्च के दौरान, अकीस इवेंजेलिडिस, सह-संस्थापक और भारत अध्यक्ष, कुछ भी नहीं

टेलीफोटो लेंस जोड़: एक स्मार्ट चाल!

जब सभी नए सीएमएफ फोन 2 प्रो में टेलीफोटो कैमरा जोड़ने के बारे में पूछा गया, तो पीईआई ने कहा कि यह एक व्यक्तिगत चीज से अधिक था। ऑल-न्यू सीएमएफ फोन में 50-मेगापिक्सेल टेलीफोटो कैमरा है, जो इसे उप-आरएस में एकमात्र बनाता है। इस तरह की सुविधा की पेशकश करने के लिए 20,000 खंड।

पेई ने कहा, “यह एक व्यक्तिगत चीज से अधिक है क्योंकि मैंने अधिक से अधिक लोगों को 2x सही में शूट करना पसंद किया है। क्योंकि जब आप 2x में शूट करते हैं, तो किनारों को बहुत बेहतर लगता है। यदि आप 1x कुछ पर शूट करते हैं, तो कभी -कभी किनारों को तंग किया जाता है। वास्तव में हमें उम्मीद से बेहतर काम किया गया है।

एआई के बारे में बात करते हुए, बज़वर्ड, पीईआई ने कहा कि वह कंपनी में एआई टर्म के उपयोग पर प्रतिबंध लगाना चाहता है और कहा कि “एआई सिर्फ एक उपकरण है, बस एक उपयोगकर्ता की आवश्यकता को हल करने और हल करने के लिए सामग्री है।” उन्होंने कहा कि हाल ही में एआई को स्मार्टफोन ब्रांडों द्वारा किसी भी चीज़ की तुलना में अधिक विपणन शब्द के रूप में धकेल दिया गया है।

कुछ भी नहीं/ सीएमएफ: स्मार्टफोन बाजार के लिए बोल्ड रणनीति

PEI ने यह भी कहा कि CMF उत्पाद लाइन सहित कुछ भी उत्पादों को “मेक इन इंडिया” पहल के बाद भारत में निर्मित किया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि कंपनी ने भारत से उत्पादों का निर्यात करना शुरू कर दिया है, और मध्य पूर्व उन क्षेत्रों में से एक है जो “मेड इन इंडिया” उत्पादों को प्राप्त कर रहे हैं।

स्मार्टफोन मार्केट एंड इनोवेशन चैलेंज के दृष्टिकोण पर PEI ने कहा कि अब तक कुछ भी व्यावहारिक दृष्टिकोण नहीं लिया है। “हम इस व्यवसाय को चलाने के तरीके के बारे में सुपर प्रैक्टिकल हैं। क्योंकि जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं, इंजीनियरिंग को प्रत्येक नए उत्पाद को विकसित करने के लिए बहुत पैसा खर्च होता है। फिर हमारे द्वारा लॉन्च किए गए प्रत्येक उत्पाद को एक हिट होना पड़ता है, सही है? क्योंकि हम उन सभी लागतों को ऑफसेट करने के लिए जो हम निवेश करते हैं, इसलिए, हम इस नवाचार में काफी रूढ़िवादी हैं कि हम समय के साथ बाजार में बढ़ते हैं। PEI ने कहा कि सॉफ्टवेयर पर शुरू होने के लिए यह हो रहा है।

CMF फोन 2PRO AKIS लॉन्च CMF-LAUNCH

सीएमएफ फोन 2 प्रो के लिए वैश्विक कीमतों की घोषणा करने वाली अकीस

आवश्यक स्थान: मुफ्त रन जल्द ही समाप्त होता है?

अंत में, हमने एसेंशियल स्पेस के बारे में जाँच की, नथिंग 3 ए सीरीज़ में पेश की गई ऑल-न्यू-पावर्ड फीचर। यह फीचर उपयोगकर्ताओं को नोट्स, वॉयस नोट्स, और सेट रिमाइंडर लेने देता है, एक स्थान पर पैक किया जाता है और डिवाइस पर एक समर्पित बटन द्वारा प्रबंधित किया जाता है।

हाल ही में, कुछ उपयोगकर्ताओं ने दावा किया कि उन्होंने मासिक प्रसंस्करण सीमा तक पहुंचने के बारे में संदेशों पर ध्यान दिया और अनुमान लगाया कि आवश्यक स्थान अंततः भविष्य में एक भुगतान की गई सुविधा बन जाएगा। PEI ने रिपोर्ट किए गए मुद्दे को स्वीकार किया और कहा कि आवश्यक स्थान में अलग -अलग स्तर होंगे।

“वर्तमान कार्यक्षमता मुक्त रहेगी। लेकिन हमारा दृष्टिकोण ऐसा है, पहले हमें मूल्य देने के लिए मिला, फिर हमें दूसरे तरीके से नहीं, इसके लिए चार्ज करना होगा, न कि किसी ऐसी चीज के लिए चार्ज करने के लिए जो बहुत उपयोगी नहीं है। इसलिए मुझे पता है कि हमारे कुछ उपयोगकर्ताओं ने इसकी सूचना दी है, लेकिन हम इसे संप्रेषित करने में सर्वश्रेष्ठ नहीं हैं।”

कुछ भी नहीं के नवीनतम उत्पादों द्वारा सीएमएफ एक चरणबद्ध तरीके से बिक्री पर जाएगा, सीएमएफ फोन 2 प्रो के साथ शुरू होता है, जो अगले सप्ताह बिक्री पर जाता है, जबकि सीएमएफ बड्स 2, बड्स 2 प्लस, और बड्स 2 ए भारत में उपलब्ध होंगे Q2 2025 के अंत तक।

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Openai ने खुफिया और व्यक्तित्व को बढ़ावा देने के लिए GPT-4O को अपडेट किया, अप्रत्याशित दुष्प्रभावों का सामना करना पड़ता है

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ओपनई शनिवार को GPT-4O आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) मॉडल को अपडेट किया। अपडेट का उद्देश्य बड़े भाषा मॉडल (एलएलएम) की खुफिया और व्यक्तित्व पहलुओं को बेहतर बनाना था, जो चैट के मुक्त स्तर पर उन लोगों के लिए डिफ़ॉल्ट अनुभव को शक्ति प्रदान करता है। हालांकि, रविवार को, कंपनी ने पाया कि अपडेट के अप्रत्याशित परिणाम थे, और एआई मॉडल की प्रतिक्रियाएं बहुत सहमत हो गईं। सैन फ्रांसिस्को स्थित एआई फर्म अब इस मुद्दे को ठीक करने पर काम कर रही है, और कहा कि समस्या तय होने से पहले अगले सप्ताह तक लग सकता है।

Openai अपडेट GPT-4O में अप्रत्याशित गड़बड़ का परिचय देता है

में एक डाक एक्स पर (पूर्व में ट्विटर के रूप में जाना जाता था), ओपनईएआई के सीईओ सैम अल्टमैन ने कहा कि जीपीटी -4 ओ एआई मॉडल को एआई मॉडल की खुफिया और व्यक्तित्व में सुधार करने के लिए अद्यतन किया गया था। विशेष रूप से, सभी चटपट उपयोगकर्ताओं के पास इस विशेष मॉडल तक पहुंच है, और कंपनी की नई एकीकृत छवि पीढ़ी सुविधा भी उसी एआई मॉडल द्वारा संचालित है।

AI मॉडल को अपडेट करना तकनीकी कंपनियों के लिए एक आम बात है। आमतौर पर, इसमें ज्ञान के आधार को अपडेट करना और मॉडल के कुछ पहलुओं को बेहतर बनाने के लिए एल्गोरिदम को ट्विक करना शामिल है। एक समान अपडेट के माध्यम से छवि पीढ़ी को जोड़ने से पहले, OpenAI ने अपनी प्रतिक्रियाओं को अधिक प्राकृतिक और संवादी बनाने के लिए GPT-4O को भी अपडेट किया था। विशेष रूप से, गूगल भी अद्यतन मिथुन 2.0 फ्लैश अपनी संवादी क्षमता में सुधार करने के लिए।

हालांकि, अपडेट को रोल करने के कुछ ही दिनों बाद, अल्टमैन ने एक्स को ले लिया सूचित करना GPT-4O का नया संस्करण अप्रत्याशित रूप से बहुत सहमत हो गया। सीईओ ने कहा, “GPT-4O अपडेट के अंतिम जोड़े ने व्यक्तित्व को भी चाटुकार-वाई और कष्टप्रद बना दिया है।”

उन्होंने कहा कि कंपनी ने इस मुद्दे को ठीक करने पर काम करना शुरू कर दिया, और जबकि इसमें से कुछ एक दिन में तय हो जाएंगे, दूसरों को पूरे सप्ताह लग सकता है। Altman ने यह भी कहा कि नए GPT-4O मॉडल के कुछ हिस्से “बहुत अच्छे हैं।”

उसी थ्रेड में, एक टिप्पणीकार ने ऑल्टमैन से पूछा कि क्या कंपनी चैटगेट उपयोगकर्ताओं के लिए नए और पुराने संस्करणों के बीच अंतर करने के लिए एक रास्ता जोड़ सकती है। वर्तमान में, एक बार एक मॉडल अपडेट होने के बाद, उपयोगकर्ता पुराने संस्करण पर वापस नहीं आ सकते हैं। सीमा को स्वीकार करते हुए, सीईओ कहा गया“आखिरकार हमें स्पष्ट रूप से कई विकल्पों की पेशकश करने में सक्षम होने की आवश्यकता है।”

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Google फ़ोटो में एक छिपा हुआ शॉर्टकट है जो फ़ोटो से क्लासिक खोज पर स्विच करता है

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Google फ़ोटो एक छिपा हुआ शॉर्टकट है जो उपयोगकर्ताओं को फ़ोटो-संचालित खोज से क्लासिक खोज अनुभव पर स्विच करने की अनुमति देता है। सबसे पहले Google I/O में पिछले साल अनावरण किया गया, आस्क फ़ोटो फीचर सितंबर 2024 में उपयोगकर्ताओं के लिए रोल करना शुरू कर दिया। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) सुविधा उपयोगकर्ताओं को प्राकृतिक भाषा के प्रश्नों को अपनी छवियों और वीडियो से प्रासंगिक छवियों को खोजने के लिए अपने Google ड्राइव में संग्रहीत करने की अनुमति देती है। उपयोगकर्ता किसी विशेष छवि का पता लगाने के लिए मिथुन के साथ भी विश्वास कर सकते हैं, यदि पहली क्वेरी सही परिणाम वापस नहीं करता है।

Google फ़ोटो में फ़ोटो को बायपास करने के लिए हिडन शॉर्टकट

शॉर्टकट पहले था की खोज की 9to5google द्वारा। जिनके पास मिथुन उन्नत सदस्यता नहीं है, वे डिफ़ॉल्ट रूप से Google फ़ोटो में क्लासिक खोज इंटरफ़ेस तक पहुंच रखते हैं। हालांकि, सदस्यता के लिए भुगतान करने वालों को एक नया आस्क फ़ोटो इंटरफ़ेस मिलता है जो पारंपरिक खोज इंटरफ़ेस को बदल देता है।

फ़ोटो पूछें उपयोगकर्ताओं को लाभ उठाने की अनुमति मिलती है मिथुन का इसका वर्णन करके किसी विशेष छवि का पता लगाने की क्षमता। हालांकि, कई उपयोगकर्ताओं ने इसे कई बार धीमा और अविश्वसनीय पाया है। आस्क फ़ोटो इंटरफ़ेस पारंपरिक खोज इंटरफ़ेस पर स्विच करने के लिए स्क्रीन के बीच में एक छोटा बटन प्रदान करता है, लेकिन पहले पूछो फ़ोटो दर्ज करने और फिर पुराने खोज टैब पर जाने के लिए यह असुविधाजनक हो सकता है।

एक तेज विधि भी है। उपयोगकर्ता Google फ़ोटो इंटरफ़ेस के निचले-दाएं कोने में स्थित, आस्क फ़ोटो आइकन को डबल-टैप कर सकते हैं, जो पारंपरिक खोज में जल्दी से आगे बढ़ने के लिए। चूंकि क्लासिक खोज प्राकृतिक भाषा के प्रश्नों का भी समर्थन करती है, इसलिए उपयोगकर्ता एक परिचित वर्कफ़्लो में तेजी से चित्र पा सकते हैं।

फ़ोटो पूछने के लिए वापस स्विच करने के लिए, मिथुन उन्नत उपयोगकर्ता केवल एक बार पूछने वाले फ़ोटो आइकन को टैप कर सकते हैं, और उन्हें एआई-संचालित अनुभव पर ले जाया जाएगा। प्रकाशन में कहा गया है कि यह डबल-टैपिंग विधि Google फ़ोटो ऐप पर काम नहीं करती है आईओएस। गैजेट 360 स्टाफ सदस्य इस दावे को सत्यापित करने में सक्षम नहीं थे।

फ़ोटो पूछें, उपयोगकर्ताओं को Google फ़ोटो ऐप में सहेजे गए अपने चेहरे के समूहों या रिश्तों के आधार पर प्रश्न पूछने की सुविधा मिलती है। इसके अतिरिक्त, वे फोटो के स्थान या तिथि, छवि की सामग्री, और मिथुन के साथ बातचीत के दौरान फोटो के संदर्भ संदर्भ के आधार पर भी खोज सकते हैं।

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Google कथित तौर पर सैमसंग उपकरणों पर मिथुन ऐप को प्रीइंस्टॉल करने के लिए ‘भारी राशि’ का भुगतान करता है

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गूगल कथित तौर पर सैमसंग को मिथुन ऐप को प्रीइंस्टॉल करने के लिए सैमसंग को “भारी राशि” का भुगतान करता है। रिपोर्ट के अनुसार, माउंटेन व्यू-आधारित टेक दिग्गज ने जनवरी में दक्षिण कोरियाई टेक दिग्गज को भुगतान करना शुरू कर दिया। अमेरिकी न्याय विभाग के खिलाफ चल रहे एंटीट्रस्ट मामले में गवाही देते हुए एक Google कार्यकारी द्वारा जानकारी का खुलासा किया गया था। हालांकि, कंपनी ने कथित तौर पर दावा किया कि यह सौदा सैमसंग को अपने उपकरणों पर वैकल्पिक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) ऐप्स को प्रीइंस्टॉल करने से या अन्य कंपनियों से इसी तरह के सौदों की मांग करने से रोकता नहीं है।

Google कथित तौर पर सैमसंग को अपने उपकरणों में मिथुन को प्रीइंस्टॉल करने के लिए भुगतान कर रहा है

एक ब्लूमबर्ग के अनुसार प्रतिवेदन। इस जानकारी को एक अदालत में अपनी गवाही के दौरान Google में वैश्विक भागीदारी, प्लेटफार्मों और उपकरणों के उपाध्यक्ष पीटर फिट्जगेराल्ड द्वारा साझा किया गया था। कार्यकारी कथित तौर पर Google के खिलाफ चल रहे अमेरिकी न्याय विभाग के अविश्वास मामले में गवाही दे रहा था।

जबकि सटीक राशि का खुलासा नहीं किया गया था, फिट्जगेराल्ड ने कथित तौर पर कहा कि यह “धन का एक बड़ा योग” था। कहा जाता है कि Google ने भुगतान करना शुरू कर दिया है SAMSUNG जनवरी के बाद से, और अनुबंध कम से कम एक और दो साल तक चलेगा।

Google के कार्यकारी ने कथित तौर पर कहा कि कंपनी एक निश्चित मासिक भुगतान करती है “प्रत्येक उपकरण के लिए जो मिथुन को प्रीइंस्टॉल करता है।” इसके अतिरिक्त, सैमसंग को यह भी कहा जाता है कि Google ने मिथुन उन्नत की सदस्यता लेने वाले उपयोगकर्ताओं से अर्जित राजस्व का एक प्रतिशत प्राप्त किया।

एक प्रावधान भी है जो दक्षिण कोरियाई ब्रांड को दिखाए गए विज्ञापनों से Google की कमाई का प्रतिशत अर्जित करने की अनुमति देता है मिथुन ऐप, फिट्जगेराल्ड ने कहा। मिथुन वर्तमान में कोई विज्ञापन नहीं दिखाता है। Google के खिलाफ चल रहे एंटीट्रस्ट मामले की क्रूरता यह है कि यह अवैध रूप से मूल उपकरण निर्माताओं (OEM) को अपने खोज इंजन को डिफ़ॉल्ट विकल्प के रूप में रखने के लिए भुगतान करता है।

हालांकि, रिपोर्ट के अनुसार, Google कार्यकारी ने स्पष्ट किया कि सैमसंग के साथ वर्तमान सौदा प्रतियोगियों से AI ऐप को प्रीइंस्टॉल करने से उत्तरार्द्ध को प्रतिबंधित नहीं करता है। फिजराल्ड़ ने कथित तौर पर इस बात पर प्रकाश डाला कि सैमसंग को अपने एआई ऐप्स को प्रीइंस्टॉल करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट, मेटा और ओपनईआई जैसी कंपनियों से “प्रतिस्पर्धी प्रस्ताव” प्राप्त हुए हैं।

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चीन की Huawei NVIDIA, WSJ रिपोर्टों से मेल खाने की मांग करते हुए नई AI चिप विकसित करती है

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द वॉल स्ट्रीट जर्नल ने रविवार को बताया कि चीन की Huawei Technologies अपने नवीनतम और सबसे शक्तिशाली कृत्रिम-बुद्धिमान इंटेलिजेंस प्रोसेसर का परीक्षण करने की तैयारी कर रही है, जो रविवार को वॉल स्ट्रीट जर्नल ने बताया।

Huawei रिपोर्ट में कहा गया है कि कुछ चीनी टेक कंपनियों ने नई चिप की तकनीकी व्यवहार्यता का परीक्षण करने के बारे में संपर्क किया है, जिसे आरोही 910 डी कहा जाता है, इस मामले से परिचित लोगों का हवाला देते हुए।

चीनी कंपनी को उम्मीद है कि इसके आरोही एआई प्रोसेसर का नवीनतम पुनरावृत्ति की तुलना में अधिक शक्तिशाली होगा एनवीडिया का रिपोर्ट में कहा गया है कि H100, और प्रोसेसर के नमूनों का पहला बैच प्राप्त करने के लिए स्लेट किया गया है।

रॉयटर्स ने सोमवार को बताया कि हुआवेई ने अगले महीने की शुरुआत में चीनी ग्राहकों को अपने उन्नत 910C आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चिप के बड़े पैमाने पर शिपमेंट शुरू करने की योजना बनाई है।

हुआवेई और इसके चीनी साथियों ने टॉप-एंड चिप्स के निर्माण में एनवीडिया से मेल खाने के लिए वर्षों से संघर्ष किया है जो प्रशिक्षण मॉडल के लिए यूएस फर्म के उत्पादों के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं, एक प्रक्रिया जहां डेटा को एल्गोरिदम को खिलाया जाता है ताकि उन्हें सटीक निर्णय लेने में मदद मिल सके।

चीन के तकनीकी विकास को सीमित करने की मांग करते हुए, विशेष रूप से अपनी सेना के लिए प्रगति, वाशिंगटन ने एनवीडिया के सबसे उन्नत एआई उत्पादों से चीन को काट दिया है, जिसमें इसके प्रमुख बी 200 चिप भी शामिल हैं।

उदाहरण के लिए, H100 चिप को 2022 में चीन में बिक्री से प्रतिबंधित कर दिया गया था, इससे पहले कि इसे लॉन्च किया गया था।

Nvidia ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, जबकि Huawei ने टिप्पणी के लिए एक रायटर के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया।

© थॉमसन रॉयटर्स 2025

(यह कहानी NDTV कर्मचारियों द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फ़ीड से ऑटो-जनरेट किया गया है।)

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Microsoft रिकॉल अंत में कोपिलॉट+ पीसी के लिए रोल करता है; नए एआई-संचालित उत्पादकता उपकरण घोषित

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माइक्रोसॉफ्ट शुक्रवार को कोपिलॉट+ पीसी के लिए तीन नए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) सुविधाओं का अनावरण किया। ये नई विशेषताएं अप्रैल 2025 के लिए कंपनी के पूर्वावलोकन अपडेट का हिस्सा हैं, जिसमें अगले महीने सभी उपयोगकर्ताओं को रोल आउट करने की योजना है। उनमें से, रेडमंड-आधारित टेक दिग्गज अंततः रिकॉल को रोल आउट कर रहा है, एक एआई फीचर जो डिवाइस के आवधिक स्क्रीनशॉट लेता है ताकि उपयोगकर्ताओं को यह याद रखने में मदद मिल सके कि वे अपने पिछले सत्र के दौरान क्या कर रहे थे। कंपनी विंडोज सर्च का एक बेहतर संस्करण और फीचर करने के लिए एक नया क्लिक भी रोल कर रही है।

Microsoft Copilot+ Pcs में तीन नए AI सुविधाओं को जोड़ रहा है

एक खिड़कियों में ब्लॉग भेजाटेक दिग्गज ने रिकॉल रिलीज़ की घोषणा की, विंडोज सर्च में सुधार किया, और कोपिलॉट+ पीसीएस पर क्लिक करने के लिए क्लिक किया। इन सुविधाओं को स्नैपड्रैगन, इंटेल और एएमडी द्वारा संचालित सभी कोपिलॉट+ पीसी ब्रांडेड कंप्यूटरों को उपलब्ध कराया जाएगा। शुरू करने के लिए, इन सुविधाओं को अप्रैल 2025 विंडोज नॉन-सिक्योरिटी प्रीव्यू अपडेट के एक भाग के रूप में जारी किया जा रहा है। कंपनी की योजना मई में व्यापक रूप से उपभोक्ताओं को सुविधाओं को जहाज करने की है।

स्मरण पहले था अनावरण किया मई 2024 में एआई-संचालित ऑन-डिवाइस सर्च हिस्ट्री ट्रैकिंग फीचर के रूप में। यह उपयोगकर्ताओं को यह पता लगाने में मदद करने के लिए ऑन-स्क्रीन सामग्री के निरंतर स्क्रीनशॉट लेता है कि वे पिछले सत्र के दौरान एक कार्य को कहां छोड़ते हैं। इसके अनावरण के तुरंत बाद, कई सुरक्षा विशेषज्ञों ने उपयोगकर्ता गोपनीयता और डेटा सुरक्षा पर चिंता जताई।

पिछले साल में, कंपनी का कहना है कि यह है पर फिर से काम उपकरण और विभिन्न सुरक्षा सुविधाओं को जोड़ा। Microsoft ने AI अनुभव ऑप्ट-इन भी बनाया। रिकॉल का नया संस्करण पहले था लादा गया नवंबर 2024 में विंडोज अंदरूनी सूत्रों के लिए, और यह अब अधिक उपयोगकर्ताओं के लिए रोल कर रहा है।

एक और नया एआई सुविधा आ रही है कोपिलॉट+ पीसी बेहतर विंडोज खोज है। इसके साथ, फ़ाइल एक्सप्लोरर में खोज बॉक्स, विंडोज सर्च बॉक्स या सेटिंग्स अब प्राकृतिक भाषा प्रश्नों का समर्थन करेंगे। इसका मतलब है कि उपयोगकर्ता वर्णन कर सकते हैं कि वे फ़ाइल नाम, निर्माण तिथि, या कीवर्ड का उपयोग किए बिना क्या देख रहे हैं, और सह पायलट इसे खोजने में सक्षम होगा।

Microsoft Microsoft करने के लिए क्लिक करने के लिए क्लिक करें फ़ीचर करने के लिए क्लिक करें

Microsoft का नया क्लिक करने के लिए क्लिक करें
फोटो क्रेडिट: Microsoft

कंपनी एक नई एआई सुविधा के लिए क्लिक करने के लिए क्लिक भी जारी कर रही है, जो उपयोगकर्ता की स्क्रीन पर क्या है, इसके आधार पर प्रासंगिक क्रियाएं प्रदान करती है। सुविधा पाठ और छवियों के साथ काम करती है, और पाठ या छवियों को संक्षेप, पुनर्लेखन और नकल करने जैसे क्रियाएं कर सकती है।

उपकरण छवियों में ऑब्जेक्ट्स को हटाने के लिए एक-क्लिक विकल्प भी प्रदान करता है, तब भी जब वे पीडीएफ फाइल का हिस्सा होते हैं। करने के लिए क्लिक करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को माउस या ट्रैकपैड पर Windows कुंजी + लेफ्ट क्लिक को दबाने की आवश्यकता है।

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Chatgpt अब सभी उपयोगकर्ताओं के लिए गहरे अनुसंधान का एक ‘हल्का’ संस्करण प्रदान करता है

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ओपनई सभी CHATGPT उपयोगकर्ताओं के लिए अपने गहरे अनुसंधान आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) एजेंट का विस्तार कर रहा है। सैन फ्रांसिस्को स्थित एआई फर्म ने घोषणा की कि यह अब प्लेटफ़ॉर्म पर सभी उपयोगकर्ताओं को उपकरण का “हल्का” संस्करण पेश कर रहा है-यह पहले भुगतान किए गए ग्राहकों तक सीमित था। डीप रिसर्च का यह संस्करण O4-Mini AI मॉडल द्वारा संचालित किया जाएगा और कुछ दर सीमाओं के साथ उपलब्ध होगा। AI एजेंट का विस्तार Google ने अपने गहन अनुसंधान मॉडल को सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध कराया।

Openai का गहरा अनुसंधान AI एजेंट सभी उपयोगकर्ताओं के लिए आ रहा है

में एक डाक एक्स पर (पूर्व में ट्विटर के रूप में जाना जाता था), ओपनईआई के आधिकारिक हैंडल ने गहरे अनुसंधान के विस्तार की घोषणा की। इस कदम के साथ, मुफ्त उपयोगकर्ताओं को पहली बार एआई एजेंट तक पहुंच मिलेगी, जबकि भुगतान किए गए ग्राहकों को उच्च दर सीमा मिलेगी। एआई फर्म ने कहा कि उसने ओ 4-मिनी एआई मॉडल के साथ फीचर को पावर देना शुरू कर दिया है, जिससे टूल का उपयोग लागत-कुशल हो गया है।

इस के साथ, चटपट नि: शुल्क उपयोगकर्ताओं को कंपनी के अनुसार प्रति माह पांच हल्के गहरे अनुसंधान प्रश्न मिलेंगे वेबसाइट। CHATGPT प्रो उपयोगकर्ता, जिनके पास पहले प्रति माह 100 प्रश्न थे, अब उसी अवधि में 250 प्रश्न मिलेंगे।

एक बार नियमित सीमा हिट हो जाने के बाद, क्वेरीज़ स्वचालित रूप से हल्के संस्करण में स्विच कर दी जाती है। प्लस और टीम की योजनाओं पर उपयोगकर्ता प्रति माह 25 गहरी अनुसंधान प्रश्न कर सकते हैं। एंटरप्राइज और ईडीयू ग्राहकों को अगले सप्ताह तक पहुंच मिलेगी, जिसमें टीम योजना के समान दर सीमा होगी।

Chatgpt गहरी अनुसंधान चैट में गहन शोध

चैट में गहरा शोध

Openai का कहना है कि डीप रिसर्च का हल्का संस्करण नियमित संस्करण के रूप में “लगभग बुद्धिमान” है, जबकि प्रक्रिया के लिए सस्ता है। प्रतिक्रियाएं नियमित संस्करण से कम होंगी, लेकिन कंपनी का दावा है कि प्रतिक्रिया की गुणवत्ता से समझौता नहीं किया जाएगा।

गैजेट 360 स्टाफ सदस्य हल्के संस्करण का उपयोग करने में सक्षम थे गहन शोध। आइकन पाठ क्षेत्र के नीचे स्थित है, रीज़निंग आइकन के बगल में। एआई एजेंट का उपयोग करते समय, उपयोगकर्ताओं को एक प्राथमिक क्वेरी साझा करनी होगी। उसके आधार पर, CHATGPT अनुसंधान के दायरे को संकीर्ण करने और प्राथमिक आवश्यकताओं को समझने के लिए सवाल पूछेगा। उसके बाद, यह अनुसंधान का संचालन करेगा, जो पांच से 30 मिनट के बीच ले जा सकता है।

पूरी चेन-ऑफ-थॉट (खाट) दाईं ओर एक साइडबार में दिखाई देती है। जानकारी को खोजने के लिए उपयोग किए जाने वाले स्रोतों को प्रासंगिक वाक्यों के बगल में और नीचे दोनों का हवाला दिया जाता है।

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