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कनाडा ने मेटा से इंस्टाग्राम, फेसबुक से घरेलू समाचारों पर प्रतिबंध लगाने का अनुरोध किया

कनाडाई सरकार ने शुक्रवार को मांग की मेटा देश के पश्चिम में लोगों को वाइल्डफायर के बारे में जानकारी साझा करने की अनुमति देने के लिए अपने प्लेटफार्मों से घरेलू समाचारों पर एक “लापरवाह” प्रतिबंध उठाएं।
मेटा ने अपने पर समाचार अवरुद्ध करना शुरू कर दिया फेसबुक और Instagram इस महीने कनाडा में सभी उपयोगकर्ताओं के लिए प्लेटफ़ॉर्म एक नए कानून के जवाब में इंटरनेट दिग्गजों को समाचार लेखों के लिए भुगतान करने की आवश्यकता है।
दूरदराज के उत्तरी शहर येलोनाइफ में जंगल की आग से भागने वाले कुछ लोग घरेलू मीडिया से शिकायत करते हैं कि प्रतिबंध ने उन्हें आग के बारे में महत्वपूर्ण डेटा साझा करने से रोका।
हेरिटेज मंत्री पास्कले सेंट-ओन ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा, “न्यूज को ब्लॉक करने के लिए मेटा की लापरवाह विकल्प … फेसबुक और इंस्टाग्राम पर महत्वपूर्ण जानकारी तक पहुंच को नुकसान पहुंचा रहा है।”
“हम उन्हें इस आपातकाल का सामना करने वाले कनाडाई लोगों की सुरक्षा के लिए आज समाचार साझा करने के लिए बहाल करने के लिए बुला रहे हैं। हमें अभी और समाचार की आवश्यकता है, कम नहीं,” उसने कहा।
परिवहन मंत्री पाब्लो रोड्रिगेज ने पहले कहा कि प्रतिबंध का मतलब है कि लोगों के पास महत्वपूर्ण जानकारी तक पहुंच नहीं थी।
सत्तारूढ़ लिबरल पार्टी के लिए एक विधायक क्रिस बिटल ने गुरुवार को शिकायत की कि “मेटा के कार्य ब्लॉक न्यूज के लिए लापरवाह और गैर -जिम्मेदार हैं।”
ओली विलियम्स, जो येलोनाइफ के केबिन रेडियो डिजिटल रेडियो स्टेशन चलाता है, ने कनाडाई ब्रॉडकास्टिंग कॉर्प को बताया कि लोग फेसबुक पर जानकारी के स्क्रीन शॉट्स पोस्ट कर रहे थे क्योंकि वे समाचार फ़ीड के लिंक साझा नहीं कर सकते थे।
जवाब में, एक मेटा के प्रवक्ता ने ईमेल द्वारा कहा कि कंपनी ने फेसबुक पर “सेफ्टी चेक” फीचर को सक्रिय कर दिया था, जो उपयोगकर्ताओं को इस शब्द को फैलाने की अनुमति देता है कि वे एक प्राकृतिक आपदा या संकट के मद्देनजर सुरक्षित हैं।
प्रवक्ता ने कहा कि कनाडाई आधिकारिक सरकारी एजेंसियों, आपातकालीन सेवाओं और गैर-सरकारी संगठनों से सामग्री तक पहुंचने के लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम का उपयोग कर सकते हैं।
मेटा का कहना है कि उपयोगकर्ता समाचारों के लिए अपने मंच पर नहीं आते हैं और कंपनी को अपने प्लेटफार्मों पर साझा की गई सामग्री के लिए भुगतान करने के लिए मजबूर करना इसके व्यवसाय के लिए अस्थिर है।
© थॉमसन रॉयटर्स 2023
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व्हाट्सएप जल्द ही मेटा की निजी प्रसंस्करण तकनीक के माध्यम से सुरक्षित एआई एक्सेस की पेशकश करेगा

मेटा व्हाट्सएप के लिए निजी प्रसंस्करण नामक एक नई तकनीक पर काम कर रहा है जो उपयोगकर्ताओं को निजी और सुरक्षित वातावरण में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) टूल तक पहुंचने की अनुमति देता है। मंगलवार को, मेनलो पार्क-आधारित टेक दिग्गज ने प्रौद्योगिकी पर पहली नज़र डाली और यह उपयोगकर्ता स्तर पर डेटा सुरक्षा और पारदर्शिता दोनों को कैसे सुनिश्चित कर रहा है। विशेष रूप से, कंपनी का दावा है कि एआई के साथ साझा किए गए संदेश और इस क्लाउड-आधारित वातावरण के भीतर उत्पन्न प्रतिक्रियाओं को उपयोगकर्ता और किसी भी अन्य व्यक्ति के अलावा किसी को भी (मेटा और व्हाट्सएप सहित) द्वारा एक्सेस नहीं किया जा सकता है।
कंपनी ने निजी प्रसंस्करण और स्तरित बुनियादी ढांचे के पीछे की दृष्टि को विस्तृत किया, जिसका उपयोग इस सुरक्षित वातावरण को बनाने के लिए किया जाएगा। यह वर्तमान में विकास के अधीन है, और कंपनी ने कहा कि यह जल्द ही इस क्षेत्र में स्वतंत्र अनुसंधान को सक्षम करने के लिए इस तकनीक के निर्माण में जाने वाले कुछ घटकों के बारे में विवरण प्रकाशित करेगा।
निजी प्रसंस्करण का उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को बातचीत करने देना है मेटा एआई और सुविधाओं का उपयोग करना, जैसे कि अपठित चैट को सारांशित करना और उनकी गोपनीयता से समझौता किए बिना, लेखन सुझाव उत्पन्न करना। यह अपने सर्वर पर उपयोगकर्ता डेटा को संग्रहीत करने और संदेशों और अन्य सुविधाओं के लिए प्लेटफ़ॉर्म के एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को तोड़ने के बारे में उपयोगकर्ता की चिंताओं को बढ़ाए बिना व्हाट्सएप पर एआई को एकीकृत करने के टेक दिग्गज के मुद्दे को भी हल करता है।
मेटा ने कहा कि यह एक विश्वसनीय निष्पादन वातावरण (TEE) बुनियादी ढांचे पर निजी प्रसंस्करण का निर्माण कर रहा है, क्लाउड का एक सुरक्षित हिस्सा जो डेटा को किसी और को प्रकट किए बिना संसाधित करता है। उदाहरण के लिए, यदि कोई उपयोगकर्ता AI को एक समूह के संदेशों को संक्षेप में प्रस्तुत करने के लिए AI को एक अनुरोध भेजता है, तो केवल उपयोगकर्ता का डिवाइस और सुरक्षित प्रसंस्करण वातावरण इस डेटा तक पहुंचने में सक्षम होगा। इसके अतिरिक्त, एक बार सारांश संसाधित होने के बाद, जानकारी को सर्वर से हटा दिया जाता है।
तकनीकी विवरण के लिए आ रहा है, मेटा ने कहा कि निजी प्रसंस्करण उन्नत क्रिप्टोग्राफिक तकनीकों जैसे कि अनजाने HTTP और दूरस्थ सत्यापन का उपयोग करता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उपयोगकर्ता की पहचान और डेटा छिपा हुआ है। प्रत्येक अनुरोध को तृतीय-पक्ष रिले के माध्यम से रूट किया जाता है और केवल अनुमोदित कोड का उपयोग करने के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए सार्वजनिक लीडर्स के खिलाफ सत्यापित किया जाता है।
इस गोपनीय प्रसंस्करण का मतलब यह भी है कि न तो मेटा और न ही WhatsApp क्लाउड वातावरण में प्रवेश करने वाले डेटा का उपयोग कर सकते हैं, या तो निजी प्रसंस्करण के लिए पारगमन के दौरान या कंपनी के अनुसार डेटा को संसाधित करते समय।
मेटा ने लागू करने योग्य गारंटी भी जोड़ी है ताकि यदि सिस्टम को संशोधित करने का प्रयास हो, तो यह स्वचालित रूप से सिस्टम की विफलता को ट्रिगर करेगा। कंपनी की योजना उपयोगकर्ताओं और सुरक्षा शोधकर्ताओं को सुरक्षित वातावरण का ऑडिट करने और किए गए गारंटी को सत्यापित करने की भी है।
लेकिन ये सुरक्षा केवल संभावित आंतरिक मुद्दों से सुरक्षा सुनिश्चित करती है। मेटा का कहना है कि यह बाहरी खतरों के लिए सुरक्षा परतों का निर्माण भी कर रहा है। पोस्ट के अनुसार, CyberAttackers पूरे सिस्टम से समझौता किए बिना व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं को लक्षित नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा, चूंकि डेटा केवल सर्वर पर अस्थायी रूप से संग्रहीत किया जाता है, इसलिए हमलावर पुराने डेटा को पुनः प्राप्त करने में सक्षम नहीं होंगे, भले ही वे सर्वर-वाइड हमले को खींच सकें।
आने वाले हफ्तों में, मेटा ने कहा कि यह अधिक विवरण जारी करेगा, जिसमें तकनीकी कागजात और बग बाउंटी विस्तार शामिल हैं। जबकि एआई-संचालित सुविधाएँ जैसे संदेश समरकरण निजी प्रसंस्करण की प्रारंभिक पेशकश का हिस्सा होंगे, कंपनी ने भविष्य में कई अन्य उपयोग के मामलों को जोड़ने की योजना बनाई है। अधिक जानकारी के लिए, पाठक पूरे ब्लॉग पोस्ट को पा सकते हैं यहाँ।
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वॉयस वार्तालापों के साथ मेटा एआई ऐप, सोशल डिस्कवर फ़ीड लॉन्च किया गया

मेटा मंगलवार को अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) चैटबॉट, मेटा एआई के लिए एक स्टैंडअलोन ऐप जारी किया। नया मेटा एआई ऐप एंड्रॉइड पर प्ले स्टोर और आईओएस के माध्यम से ऐप स्टोर के माध्यम से उपलब्ध है। मेनलो पार्क-आधारित टेक दिग्गज ने ऐप में एक सामाजिक तत्व जोड़ा है, जहां कोई अन्य उपयोगकर्ताओं के पोस्ट और छवियों को एक डिस्कवर फ़ीड में देख सकता है। इसके अतिरिक्त, कंपनी एक वॉयस मोड पेश कर रही है जहां उपयोगकर्ता चैटबॉट के साथ दो-तरफ़ा मौखिक बातचीत कर सकते हैं। आवाज का अनुभव वर्तमान में केवल चुनिंदा देशों में उपलब्ध है।
एक न्यूज़ रूम में डाकटेक दिग्गज ने मेटा एआई ऐप के लॉन्च की घोषणा की और इसकी नई सुविधाओं को विस्तृत किया। मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने पहले कहा था कि कंपनी एक स्टैंडअलोन एआई ऐप पर काम कर रही थी। स्टैंडअलोन एआई ऐप को लामा 4 एआई मॉडल द्वारा संचालित किया गया है और यह चैट, मिथुन, ग्रोक और क्लाउड की पसंद के साथ प्रतिस्पर्धा करता है।
मेटा एआई ऐप को एक सामाजिक अनुभव होने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह एक डिस्कवर फ़ीड के साथ आता है जहां उपयोगकर्ता चैटबॉट के साथ अपने अनुभव को साझा और पता लगा सकते हैं। उपयोगकर्ता AI का उपयोग करके उत्पन्न होने वाले संकेतों और मेटा AI की प्रतिक्रियाओं या छवियों को साझा कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, वे दूसरों के पोस्ट पर भी पसंद कर सकते हैं और टिप्पणी कर सकते हैं या उन्हें अपने संकेतों का उपयोग करने के लिए रीमिक्स कर सकते हैं। टेक दिग्गज कहते हैं कि कुछ भी फ़ीड को साझा नहीं किया जाता है जब तक कि उपयोगकर्ता कुछ पोस्ट करने के लिए नहीं चुनता है।
मेटा एआई की खोज फ़ीड
फोटो क्रेडिट: मेटा
सामाजिक अनुभव डिस्कवर फ़ीड तक सीमित नहीं है, या तो। ऐप में लॉग इन करने के लिए, किसी को मेटा खाते की आवश्यकता होती है, जो या तो आपका इंस्टाग्राम या फेसबुक अकाउंट हो सकता है। जब कोई उपयोगकर्ता हस्ताक्षर करता है, तो उनके खाते की जानकारी, जैसे कि प्रोफ़ाइल, सामग्री, वे मेटा एआई के साथ या बातचीत के साथ संलग्न हैं, ऐप द्वारा एक्सेस किया जा सकता है।
इसका उपयोग करते हुए, चैटबॉट उपयोगकर्ताओं के लिए एक व्यक्तिगत अनुभव उत्पन्न कर सकता है। यह क्षमता वर्तमान में मेटा के अनुसार अमेरिका और कनाडा में उपलब्ध है।
अन्य सोशल मीडिया खातों की जानकारी पर ड्राइंग के अलावा, मेटा एआई में अब मेमोरी भी है। यह उपयोगकर्ता के साथ बातचीत से एकत्रित प्रासंगिक जानकारी को याद कर सकता है ताकि उसकी प्रतिक्रियाओं को दर्जी कर सके।
मेटा एआई ऐप के साथ हाथों से मुक्त अनुभव भी प्रदान करता है। चैटबॉट अब मौखिक रूप से उपयोगकर्ता के साथ एक प्राकृतिक और संवादी स्वर में बातचीत कर सकता है। कंपनी ने कहा कि उसने इस क्षमता को जोड़ने के लिए लामा 4 मॉडल को ट्विक किया। इसके साथ, उपयोगकर्ता एआई को छवियों को उत्पन्न करने या उन्हें आवाज बातचीत के माध्यम से संपादित करने के लिए भी कह सकते हैं।
मेटा एआई पर आवाज मोड
फोटो क्रेडिट: मेटा
कंपनी एक पूर्ण-द्वैध भाषण तकनीक के साथ भी प्रयोग कर रही है। यह सेटिंग AI को निर्देश देती है कि वे लिखित प्रतिक्रियाओं को भाषण (टेक्स्ट-टू-स्पीच मॉडल) में परिवर्तित करने के बजाय सीधे आवाज उत्पन्न करें। मेटा का कहना है कि यह अनुभव अधिक स्वाभाविक है और मानव-जैसा लगता है। हालाँकि, इस मोड में वर्तमान में वेब या वास्तविक समय की जानकारी तक पहुंच नहीं है। वॉयस मोड वर्तमान में केवल ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, न्यूजीलैंड और अमेरिका में उपलब्ध है।
अंत में, मेटा एआई ऐप भी रे-बैन मेटा चश्मा के लिए मेटा व्यू साथी ऐप के साथ विलय कर रहा है। इसका मतलब है कि उपयोगकर्ताओं को अपने स्मार्ट चश्मा को ऐप के साथ कनेक्ट करने की आवश्यकता होगी, जैसे कि कुछ विशेषताओं जैसे कि उनकी गैलरी की जाँच करना, छवियों को संपादित करना, या वार्तालाप इतिहास की जाँच करना।
मेटा एआई की साथी सुविधा
फोटो क्रेडिट: मेटा
चुनिंदा देशों में, उपयोगकर्ता बातचीत के संदर्भ को खोए बिना एआई ऐप से चश्मे पर स्विच करने में भी सक्षम होंगे। हालांकि, वर्तमान में, वार्तालाप केवल रे-बैन मेटा ग्लास पर शुरू किया जा सकता है, लेकिन उन्हें मेटा एआई ऐप या वेबसाइट में या तो जारी रखा जा सकता है। विशेष रूप से, मेटा एआई ऐप डाउनलोड और उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है, और इस समय सेवा के लिए कोई भुगतान नहीं किया गया है।
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व्हाट्सएप संदेशों और मीडिया के लिए स्टिकर प्रतिक्रियाओं का परीक्षण शुरू करता है

WhatsApp एक ऐसी सुविधा पर काम कर रहा है जो उपयोगकर्ताओं को स्टिकर का उपयोग करके संदेशों और मीडिया पर प्रतिक्रिया करने की अनुमति देता है। प्लेटफ़ॉर्म पहले से ही इमोजी प्रतिक्रियाओं का समर्थन करता है, जिससे उपयोगकर्ताओं को ऐप पर किसी भी समर्थित इमोजी का चयन करके एक संदेश की ओर अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में सक्षम बनाता है। अब, व्हाट्सएप कथित तौर पर अपने एंड्रॉइड ऐप पर संदेशों और मीडिया फ़ाइलों के लिए “स्टिकर प्रतिक्रिया” जोड़ रहा है। इस सुविधा को एंड्रॉइड बीटा एंड्रॉइड 2.25.13.23 अपडेट के लिए नवीनतम व्हाट्सएप पर स्पॉट किया गया है, जो Google Play Beta प्रोग्राम के माध्यम से उपलब्ध है, और परीक्षक उस सुविधा को आज़मा नहीं सकते हैं क्योंकि यह अभी भी विकास में है।
व्हाट्सएप संदेशों पर प्रतिक्रिया करने के लिए अधिक तरीके जोड़ रहा है
एक के अनुसार ब्लॉग भेजा फ़ीचर ट्रैकर Wabetainfo द्वारा, व्हाट्सएप जल्द ही लोगों को स्टिकर का उपयोग करके संदेशों और मीडिया पर प्रतिक्रिया करने की अनुमति देगा। यह उपयोगकर्ताओं को एक संदेश टाइप किए बिना, किसी संदेश के बारे में जल्दी से एक प्रतिक्रिया साझा करने की अनुमति देगा। नई सुविधा कथित तौर पर स्टिकर कीबोर्ड में उपलब्ध स्टिकर की पूरी श्रृंखला का समर्थन करेगी, जिसमें व्हाट्सएप के आधिकारिक स्टिकर स्टोर से डाउनलोड किया गया था।
व्हाट्सएप स्टिकर प्रतिक्रियाएं
फोटो क्रेडिट: wabetainfo
फीचर ट्रैकर के अनुसार, उपयोगकर्ता बाहरी ऐप्स के माध्यम से आयातित तृतीय-पक्ष स्टिकर का उपयोग करने में भी सक्षम होंगे। एनिमेटेड स्टिकर को प्रतिक्रियाओं के रूप में समर्थित किया जाएगा, इसमें लोटी फ्रेमवर्क का उपयोग करके डिज़ाइन किए गए हैं। एनिमेटेड स्टिकर को शामिल करके, व्हाट्सएप का उद्देश्य पारंपरिक स्थैतिक इमोजी की तुलना में अधिक अभिव्यंजक और गतिशील दृश्यों के साथ प्रतिक्रियाओं को बढ़ाना है।
इस सुविधा को व्हाट्सएप बीटा 2.25.13.23 पर विकास में देखा गया था। के लिए एंड्रॉइड स्मार्टफोन, और यह वर्तमान में परीक्षण करने के लिए अनुपलब्ध है क्योंकि यह अभी भी कार्यों में है। संदेशों और मीडिया के लिए स्टिकर प्रतिक्रियाएं वर्तमान में प्रतिद्वंद्वी मैसेजिंग ऐप imessage पर समर्थित हैं।
इसके अलावा, रिपोर्ट में एक स्क्रीनशॉट शामिल है जो स्टिकर रिएक्शन फीचर दिखाती है, जिससे हमें इस बात की एक झलक मिलती है कि जब यह रोल आउट करना शुरू होता है तो यह कैसा दिख सकता है। स्क्रीनशॉट के अनुसार, लंबे समय से दबा देने वाला संदेश एक स्टिकर के साथ छह उपलब्ध इमोजी के साथ पॉप-अप मेनू दिखाएगा। वर्तमान में, संदेश प्रतिक्रियाएं स्मार्टफोन पर उपलब्ध सभी इमोजी तक सीमित हैं।
स्टिकर प्रतिक्रियाएं कार्यक्षमता अभी तक बीटा परीक्षकों के लिए उपलब्ध नहीं है और अंतिम रिलीज से पहले बदल सकती है। यह पहले बीटा परीक्षकों के लिए रोल आउट करने की उम्मीद है, इससे पहले कि यह सभी उपयोगकर्ताओं को स्थिर चैनल पर उपलब्ध कराया जाए।
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YouTube परीक्षण AI ओवरव्यू वीडियो हिंडोला प्रारूप के साथ खोज परिणामों में

YouTube बुधवार को घोषणा की कि वह अपने प्लेटफ़ॉर्म पर Google खोज के AI ओवरव्यू के एक संस्करण का परीक्षण कर रहा है। वीडियो स्ट्रीमिंग दिग्गज आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) फीचर के कार्यान्वयन का प्रयोग कर रहा है ताकि उपयोगकर्ताओं को एक हिंडोला में वीडियो से क्लिप दिखाया जा सके जो उपयोगकर्ता की क्वेरी के लिए प्रासंगिक हो सकता है। नई सुविधा एआई साक्षात्कारों के उपयोग के मामले को भी विस्तारित करती है, क्योंकि मिथुन-संचालित टूल YouTube पर पाठ-आधारित प्रतिक्रियाओं के बजाय वीडियो क्लिप को सतह देगा। जबकि कार्यक्षमता परीक्षण में है, यह केवल कंपनी के अनुसार, विशिष्ट विषयों पर प्रश्नों का समर्थन करेगा।
YouTube की AI ओवरव्यू फीचर वीडियो क्लिप प्रदर्शित करेगा
इट्स में सहायता पृष्ठGoogle ने नई सुविधा को विस्तृत किया और YouTube पर इसका परीक्षण कैसे किया जाएगा। वर्तमान में, यह केवल अमेरिका में YouTube प्रीमियम ग्राहकों के एक सबसेट के लिए उपलब्ध है। एक बार पात्र उपयोगकर्ताओं को एआई ओवरव्यू तक पहुंच मिल जाती है, वे YouTube के खोज बार पर एक क्वेरी टाइप कर सकते हैं और परिणाम पृष्ठ के शीर्ष पर AI- जनित स्नैपशॉट-शैली सारांश देख सकते हैं। यह सुविधा वर्तमान में केवल कुछ विषयों पर अंग्रेजी भाषा के प्रश्नों का समर्थन करती है।
उपयोगकर्ता YouTube पर खोज परिणाम पृष्ठ के शीर्ष पर एक वीडियो हिंडोला देखेंगे। हिंडोला में YouTube वीडियो से क्लिप होंगे जो उपयोगकर्ता द्वारा खोजे गए क्वेरी को संबोधित करते हैं। गूगल कहा, एआई ओवरव्यू वर्णमाला के स्वामित्व वाली फर्म के अनुसार, खोज क्वेरी से संबंधित YouTube पर खोज फ़ंक्शन का उपयोग करते समय “सामग्री की खोज करने का एक और तरीका” प्रदान करेगा।
इसी तरह की सुविधा उपलब्ध है गूगल खोज थोड़े समय के लिए। किसी ऐसे विषय की खोज करते समय जिसे किसी वीडियो में बेहतर तरीके से समझाया जा सकता है, खोज दिग्गज अक्सर समय-समय पर YouTube वीडियो की सतहों को सतह पर ले जाते हैं जो उस सटीक क्षण में शुरू होते हैं जहां जानकारी प्रदान की जाती है।
उदाहरण के लिए, यदि कोई उपयोगकर्ता एक टूटे हुए पैर के साथ कुर्सी की मरम्मत के लिए एक डू-इट-इट-खुद (DIY) गाइड की तलाश कर रहा है, तो उन्हें परिचय या उस हिस्से को नहीं देखना होगा जहां एक टूटी हुई कुर्सी का दूसरा हिस्सा तय किया जा रहा है।
हाल ही में, Google ने Google खोज परिणाम पृष्ठ पर वीडियो के नीचे “प्रमुख क्षण” भी जोड़े हैं, जहां उपयोगकर्ता उपयोगकर्ताओं के लिए वीडियो के माध्यम से नेविगेट करना आसान बनाने के लिए एक संक्षिप्त विवरण और समय टिकट के साथ कई क्लिप देख सकते हैं। जबकि YouTube ने इस बारे में विवरण साझा नहीं किया है कि इसके AI ओवरव्यू परिणाम कैसे काम करेंगे, यह एक समान तरीके से कार्य करने की संभावना है।
हालांकि, कंपनी ने इस बात पर प्रकाश डाला है कि हर क्वेरी के लिए एआई ओवरव्यू नहीं दिखाया जाएगा। वर्तमान में, YouTube उस सुविधा को सीमित कर रहा है जब उपयोगकर्ता खरीदारी के लिए उत्पादों को देखते हैं, स्थानों के बारे में जानकारी चाहते हैं, या उक्त स्थानों में सिफारिशें प्राप्त करते हैं।
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Reddit के AI- संचालित उत्तर चैटबॉट अब भारत में उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है

reddit अधिक उपयोगकर्ताओं के लिए अपनी कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) संवादी चैटबॉट को रोल कर रहा है। Reddit Answers, Chatbot अब भारत में उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है, और इसे Reddit वेबसाइट, मोबाइल वेब, साथ ही iOS और Android ऐप्स के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। चर्चा मंच-शैली का मीडिया प्लेटफॉर्म पहले शुरू हुआ परीक्षण दिसंबर 2024 में अमेरिका में चुनिंदा उपयोगकर्ताओं के साथ यह सुविधा। चार महीने बाद, अन्य क्षेत्रों में उपयोगकर्ताओं को आखिरकार इसकी पहुंच मिल रही है। उपयोगकर्ता चैटबॉट प्रश्न पूछ सकते हैं, और यह Reddit पोस्ट से जानकारी पाता है और इसे संवादी तरीके से प्रस्तुत करता है।
Reddit उत्तर उपयोगकर्ताओं को एक सप्ताह में 20 प्रश्न पूछने देता है
गुरुवार को, कई उपयोगकर्ता सूचित उनके Reddit ऐप पर एक नया “उत्तर” टैब देखकर। गैजेट्स 360 स्टाफ सदस्य भी होम बटन के बगल में ऐप के निचले भाग में नए टैब तक पहुंचने में सक्षम थे। टैब आइकन एक त्रिभुज के आकार में व्यवस्थित तीन पानी की बूंद जैसी आकृतियों की तरह दिखता है।
दिसंबर में मंच द्वारा साझा किए गए विवरणों के अनुसार, Reddit Ansys को उपयोगकर्ताओं को प्लेटफ़ॉर्म पर जानकारी, सिफारिशें, चर्चा और राय खोजने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह सुविधा अभी भी बीटा में है, और वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, भारत, मलेशिया, पाकिस्तान, फिलीपींस, सिंगापुर, स्वीडन, नीदरलैंड, यूके और अमेरिका के सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है। उपकरण केवल अंग्रेजी भाषा का समर्थन करता है।
वर्तमान में, इन क्षेत्रों में लॉग-आउट उपयोगकर्ता प्रति सप्ताह 10 प्रश्न पूछ सकते हैं, जबकि लॉग-इन उपयोगकर्ता प्रति दिन 20 प्रश्न पूछ सकते हैं। इसके अतिरिक्त, बीटा संस्करण तक पहुंच के साथ प्रीमियम ग्राहक हर दिन 100 प्रश्न पूछ सकते हैं।
Reddit Android पर जवाब
Reddit उत्तर एक पूर्ण-स्क्रीन इंटरफ़ेस है। स्क्रीन का केंद्र रेडिट एलियन लोगो को दिखाता है, उसके बाद सुविधा का नाम है। उपयोगकर्ताओं को शुरू करने के लिए चैटबॉट के साथ -साथ सुझाए गए प्रश्नों का संक्षिप्त विवरण है। सबसे नीचे, उपयोगकर्ता प्रश्न पूछने के लिए एक टेक्स्ट फ़ील्ड और एक सेंड बटन पा सकते हैं।
एक बार जब कोई उपयोगकर्ता एक क्वेरी पूछता है, तो चैटबॉट एक संवादी तरीके से प्रतिक्रिया दिखाता है। यह प्लेटफ़ॉर्म पर उपयोगकर्ताओं से प्रासंगिक टिप्पणियों के लिंक भी साझा करता है। एआई चैटबॉट उपयोगकर्ताओं को उन सबडिट्स के लिए भी निर्देशित करता है जहां वे विषय के बारे में अधिक जान सकते हैं। इसके अतिरिक्त, नीचे, Reddit उत्तर भी प्रतिक्रिया उत्पन्न करने के लिए उपयोग किए जाने वाले पदों की सूची दिखाता है।
हमारे अनुभव में, Reddit उत्तरों को आमतौर पर प्रतिक्रिया सही मिलती है जब तक कि प्रश्न सीधा, तथ्यात्मक और बहुत आला नहीं है। यह कभी -कभी आला सवालों के साथ संघर्ष करता है जो मंच पर पर्याप्त चर्चा नहीं कर सकते हैं। उपयोगकर्ता प्रतिक्रिया को सहायक के रूप में चिह्नित करके प्रतिक्रिया साझा कर सकते हैं या सहायक नहीं हैं।
उदाहरण के लिए, जब हमने चैटबॉट से पूछा, “चेल्सी (इंग्लिश प्रीमियर लीग में फुटबॉल क्लब) में पिछले मैच में किसने स्कोर किया?” इसने जवाब दिया “चेल्सी के आखिरी मैच में एस्टेवाओ ने अपने जन्मदिन पर एक गोल किया।” विशेष रूप से, एस्टेवो विलियन वर्तमान में ब्राजील के क्लब पाल्मीरास के लिए खेलता है, और अगले सीजन तक चेल्सी खिलाड़ी नहीं होगा।
इट्स में सहायता पृष्ठReddit बताता है कि AI चैटबोट Reddit पर सभी समुदायों में मौजूदा पदों और टिप्पणियों को खोजने, संश्लेषित करने और संक्षेप में इन-हाउस तकनीक का उपयोग करता है। इन प्रतिक्रियाओं को कंपनी द्वारा वीटो नहीं दिया जाता है। प्लेटफ़ॉर्म उपयोगकर्ताओं को इस पर भरोसा करने से पहले जानकारी को दोबारा जांचने के लिए भी कहता है।
विशेष रूप से, Reddit का उल्लेख है कि इन वार्तालापों से डेटा एकत्र किया जाएगा और कंपनी की गोपनीयता नीति के अनुसार उपयोग किया जाएगा।
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मेटा विश्व स्तर पर विज्ञापनदाताओं के लिए थ्रेड खोलता है

मेटा प्लेटफ़ॉर्म्स ने कहा कि बुधवार को वह वैश्विक स्तर पर सभी पात्र विज्ञापनदाताओं के लिए अपने सोशल नेटवर्क थ्रेड्स पर विज्ञापन का विस्तार कर रहा है, क्योंकि यह टैरिफ पर ब्रांड अनिश्चितता के बीच नए राजस्व धाराओं को उत्पन्न करने के लिए लगता है।
जुलाई 2023 में लॉन्च किया गया, थ्रेड्स ऐप को एक चैलेंजर के रूप में तैनात किया गया था एलोन मस्कस्वामित्व वाली एक्सअरबपति उद्यमी द्वारा अपने अराजक अधिग्रहण के बीच डी फैक्टो माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट से उपयोगकर्ताओं को जीतने के लिए एक बोली में।
मेटादुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनियों में से एक, अपने अधिकांश राजस्व को विज्ञापन से प्राप्त करती है, जो कृत्रिम खुफिया बुनियादी ढांचे में अपने मल्टीबिलियन-डॉलर के निवेश को धन देती है क्योंकि यह उभरती हुई जनरेटिव एआई प्रौद्योगिकी में नेतृत्व करने के लिए प्रतिस्पर्धा करता है।
हालांकि, अमेरिका और चीन के बीच गहरा व्यापार युद्ध विज्ञापन राजस्व के लिए खतरा है, क्योंकि विपणक ठोस बजट करने से पहले स्थिरता चाहते हैं। इसके बावजूद, कुछ विश्लेषकों का मानना है कि गूगल और मेटा विज्ञापन खर्च में कटौती का अनुभव करने के लिए अंतिम होगा।
Moffettnathanson विश्लेषकों ने मंगलवार को चेतावनी दी कि मेटा का ऑनलाइन विज्ञापन व्यवसाय $ 7 बिलियन (लगभग 59,895 करोड़ रुपये) लेने का जोखिम है, जो इस साल व्यापार तनाव बढ़ने के कारण हिट हो गया, क्योंकि चीन ई-रिटेलर वापस खर्च कर सकते थे।
फिर भी, थ्रेड्स पर एक बढ़ता हुआ उपयोगकर्ता आधार – 320 मिलियन मासिक उपयोगकर्ताओं और एक क्षमता के आसपास अनिश्चितता के रूप में सफल रहा टिक्तोक प्रतिबंध अमेरिका में विज्ञापनदाताओं को आकर्षित करने के लिए मेटा की क्षमता को बढ़ा सकता है।
कंपनी, जिसने इस साल की शुरुआत में अमेरिका और जापान में चुनिंदा ब्रांडों के साथ थ्रेड्स पर विज्ञापन लॉन्च करना शुरू कर दिया था, ने कहा कि अतिरिक्त बाजारों के लिए रोल आउट करने से पहले, विज्ञापनों को लॉन्च में चुनिंदा बाजारों में वितरित किया जाएगा।
मेटा 30 अप्रैल को पहली तिमाही के परिणामों की रिपोर्ट करने के लिए निर्धारित है।
© थॉमसन रॉयटर्स 2025
(यह कहानी NDTV कर्मचारियों द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फ़ीड से ऑटो-जनरेट किया गया है।)
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व्हाट्सएप चैट निर्यात को ब्लॉक करने के लिए उन्नत चैट गोपनीयता सुविधा जोड़ता है, स्वचालित मीडिया डाउनलोड को अक्षम करें

WhatsApp एक नए ‘उन्नत चैट गोपनीयता’ सुविधा के रोलआउट की घोषणा की है जो एक-पर-एक और समूह वार्तालापों के लिए सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़ता है। नई गोपनीयता और सुरक्षा सुविधा मीडिया को बचाने और चैट सामग्री को निर्यात करने के प्रयासों को रोकने के लिए डिज़ाइन की गई है। व्हाट्सएप पहले से ही संदेशों और कॉल के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन प्रदान करता है, जबकि नवीनतम उन्नत चैट गोपनीयता कार्यक्षमता उपयोगकर्ताओं को दूसरों को अतिरिक्त गोपनीयता के लिए व्हाट्सएप के बाहर सामग्री साझा करने से रोकती है। नई सुविधा आईओएस और एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं के लिए रोल कर रही है।
व्हाट्सएप की उन्नत चैट गोपनीयता सुविधा कैसे काम करती है
मेटा-स्वामित्व वाला इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप ने आधिकारिक तौर पर एडवांस्ड चैट गोपनीयता सुविधा के लॉन्च की घोषणा की ब्लॉग पोजटी बुधवार को। व्हाट्सएप में कहा गया है कि व्यक्तिगत और समूह दोनों चैट दोनों में उपलब्ध नई सुविधा, मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के बाहर सामग्री साझा करने से दूसरों को रोकने में मदद करके गोपनीयता की एक अतिरिक्त परत जोड़ती है।
जब सेटिंग चालू होती है, तो उन्नत चैट गोपनीयता कार्यक्षमता आपको दूसरों को चैट निर्यात करने से रोकने देती है। यह आपके द्वारा अन्य उपयोगकर्ताओं के उपकरणों को भेजने वाले मीडिया के स्वचालित डाउनलोडिंग को भी रोकता है। इसके अलावा, यह सुविधा AI सुविधाओं (मेटा AI) के लिए संदेशों के उपयोग को प्रतिबंधित करती है। व्हाट्सएप बताता है कि यह कार्यक्षमता सभी को चैट में अधिक आश्वासन देने में मदद करती है कि बातचीत को चैट से परे साझा किए जाने की संभावना कम है।
व्हाट्सएप का मानना है कि यह सुविधा समूह वार्तालापों में विशेष रूप से उपयोगी है जहां प्रतिभागी एक -दूसरे को अच्छी तरह से नहीं जानते होंगे, लेकिन चर्चा किए गए विषय संवेदनशील हैं।
व्हाट्सएप पर उन्नत चैट गोपनीयता कैसे सक्षम करें
उपयोगकर्ता टैप करके उन्नत चैट गोपनीयता सुविधा को चालू कर सकते हैं चैट नाम और दोहन उन्नत चैट गोपनीयता। यह नई सेटिंग उन सभी के लिए रोल कर रही है जिन्होंने कंपनी के अनुसार व्हाट्सएप को नवीनतम संस्करण में अपडेट किया है।
व्हाट्सएप ने यह भी पुष्टि की है कि यह इस सुविधा का पहला संस्करण है, और यह इसे और भी प्रभावी बनाने के लिए उन्नत चैट गोपनीयता में अधिक सुरक्षा जोड़ने पर काम कर रहा है। व्हाट्सएप उच्च गोपनीयता और सुरक्षा आवश्यकताओं वाले उपयोगकर्ताओं के लिए गायब होने वाले संदेश, एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन, चैट लॉक्स और अधिक जैसे सुरक्षा सुविधाएँ भी प्रदान करता है।
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इंस्टाग्राम के सह-संस्थापक का कहना है कि मार्क जुकरबर्ग ने ऐप की वृद्धि को ‘खतरे’ के रूप में देखा

इंस्टाग्राम के सह-संस्थापक केविन सेस्ट्रॉम ने गवाही दी कि उनका फ़्लैग्लिंग फोटो-शेयरिंग ऐप मेटा प्लेटफ़ॉर्म इंक द्वारा अधिग्रहित किए बिना सफल हो सकता है, और अंततः मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने इंस्टाग्राम के विकास को एक “” के रूप में माना।धमकी“और इसे संसाधनों के लिए भूखा रखा।
दावे संघीय व्यापार आयोग के वकीलों के रूप में सोशल नेटवर्किंग दिग्गज के खिलाफ अमेरिकी सरकार के एकाधिकार मामले को बढ़ा सकते हैं, जो कि फोटो ऐप के 2012 के अधिग्रहण को पूरा करने के लिए धक्का देते हैं, जिसका उपयोग आज दुनिया भर में लगभग तीन बिलियन लोगों द्वारा किया जाता है और अनुमान का लगभग आधा योगदान करने के लिए मेटा इस वर्ष अमेरिकी विज्ञापन बिक्री।
वाशिंगटन में मेटा के एंटीट्रस्ट ट्रायल में मंगलवार को गवाही देते हुए, सीस्ट्रॉम ने कितनी जल्दी कहा Instagram जुकरबर्ग की खरीद प्रस्ताव से पहले बढ़ रहा था। “उपयोगकर्ता, वे बस आते रहे,” सिस्ट्रॉम ने एफटीसी वकील बॉब ज़ुवर द्वारा पूछताछ के तहत याद किया। सरकार ने एक चार्ट प्रदर्शित किया इंस्टाग्राम का अधिग्रहण से पहले की वृद्धि जो पंजीकृत उपयोगकर्ताओं को सौदे से एक वर्ष पहले 2011 में 13 गुना बढ़ गई थी।
सिस्ट्रॉम ने कहा कि उनका मानना है कि इंस्टाग्राम कई महत्वपूर्ण विशेषताओं को लॉन्च करने में सक्षम था, जिसमें वीडियो और निजी संदेशों के लिए समर्थन भी शामिल था, भले ही कंपनी को मेटा द्वारा अधिग्रहित नहीं किया गया था, फिर कहा जाता है फेसबुक। उन्होंने कहा कि इंस्टाग्राम को बुनियादी ढांचे की मदद की आवश्यकता नहीं थी – इसका इस्तेमाल किया अमेज़ॅन वेब सेवाएं साइट को चालू रखने के लिए – और स्टार्टअप एक स्टैंडअलोन कंपनी के रूप में स्पैम और अन्य हानिकारक सामग्री को सफलतापूर्वक मुकाबला कर सकता था।
“हम अपनी समस्याग्रस्त सामग्री स्क्रीनिंग को काफी अच्छी तरह से स्केल करने में सक्षम होंगे,” उन्होंने कहा। “यह रॉकेट विज्ञान नहीं था।” बाद में दिन में मेटा के वकीलों से क्रॉस-परीक्षा के दौरान, सिस्ट्रॉम ने स्वीकार किया कि इंस्टाग्राम की सफलता कोई निश्चित बात नहीं थी। “यह किसी भी तरह से जा सकता था,” उन्होंने कहा। “हमारे असफल होने की संभावना कम थी, लेकिन यह विफल हो सकता था।”
अधिग्रहण के बाद इंस्टाग्राम के साथ रहने वाले सिस्ट्रॉम ने कहा कि ज़करबर्ग उस समय के दौरान फोटो ऐप पर गर्म और ठंडा था, जब वह वहां काम करता था, और इंस्टाग्राम को फेसबुक के लिए खतरे के रूप में देखने के लिए बढ़ता गया। सिस्ट्रॉम ने कहा कि इंस्टाग्राम को शायद ही कभी वे संसाधन मिले, जिनमें उन्होंने अनुरोध किया था, जिसमें डेटा गोपनीयता के आसपास वीडियो और अखंडता के प्रयासों जैसी कंपनी की पहल के लिए हेडकाउंट भी शामिल है। कैम्ब्रिज एनालिटिका के बाद गोपनीयता घोटालासिस्ट्रॉम का कहना है कि मेटा के डेटा प्रथाओं को किनारे करने के लिए व्यापक प्रयास के बावजूद इंस्टाग्राम को कोई नया कर्मचारी नहीं मिला।
“मुझे लगा कि इंस्टाग्राम के पैमाने को देखते हुए यह उचित नहीं था,” उन्होंने कहा।
एफटीसी के वकीलों ने सिस्ट्रॉम से ईमेल भी दिखाए, जहां वह इंस्टाग्राम में मेटा के निवेश के बारे में निराश थे। पूर्व मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी माइक श्रोएपर में, सिस्ट्रॉम ने लिखा कि “हमारे पास ऐसे क्षेत्र भी हैं जो निवेश के लिए ‘भूखे’ हैं”। 2017 में इंस्टाग्राम नेताओं को एक अन्य ईमेल में, सिस्ट्रॉम ने शिकायत की कि कंपनी की वीडियो महत्वाकांक्षाओं को बढ़ाने के लिए व्यापक निवेश के बावजूद इंस्टाग्राम को कोई अतिरिक्त श्रमिक नहीं मिला।
“हमें 300 वृद्धिशील वीडियो प्रमुखों का शून्य दिया गया था, जो एक अस्वीकार्य और आक्रामक परिणाम है,” सिस्ट्रॉम ने लिखा।
ट्रायल में, सिस्ट्रॉम ने स्वीकार किया कि सभी टीमें संसाधनों और हेडकाउंट के लिए लड़ती हैं, लेकिन इस कंपनी के लिए राजस्व और विकास को बढ़ाने में इंस्टाग्राम की भूमिका को देखते हुए उन्होंने समर्थन की कमी से नाराज महसूस किया।
“मैं कंपनी के लिए इसे सफल बनाने और संसाधनों को वापस नहीं पाने के लिए बहुत मेहनत कर रहा था,” उन्होंने कहा। “यह उस प्रयास के विपरीत था जो मैं डाल रहा था।”
बाद में, सिस्ट्रॉम ने कहा कि प्रदान किए गए संसाधन मेटा अभी भी ऐप की सफलता और अविश्वसनीय विकास के लिए महत्वपूर्ण थे। “हाँ, उन्होंने हमें कई संसाधन दिए, जिन्होंने हमें पनपने की अनुमति दी,” उन्होंने कहा।
एफटीसी के लिए वकील यह साबित करने की कोशिश कर रहे हैं कि 2012 में इंस्टाग्राम खरीदकर, और WhatsApp 2014 में, मेटा ने एक अवैध सोशल नेटवर्किंग एकाधिकार बनाया, और एजेंसी चाहता है कि अमेरिकी जज जेम्स जेम्स बोसबर्ग को सौदों को पूर्ववत कर दिया जाए। अपनी कंपनी को $ 1 बिलियन में बेचने के लिए सहमत होने के बाद, सिस्ट्रॉम ने इसे 2018 तक फेसबुक के भीतर चलाना जारी रखा।
सरकार ने यह स्थापित करने की मांग की है कि इंस्टाग्राम मेटा के लिए एक अप-एंड-आने वाला प्रतिद्वंद्वी था जो एक दुर्जेय प्रतियोगी होता, जो स्वतंत्र रहा था। परीक्षण के पहले सप्ताह के दौरान, एफटीसी ने जुकरबर्ग और अन्य शीर्ष अधिकारियों से दर्जनों आंतरिक ईमेल प्रदर्शित किए फ्रेटिंग इंस्टाग्राम के तेजी से विकास और बेहतर फोटो उत्पादों पर। यह भी दिखाने का लक्ष्य है कि मेटा की लोकप्रिय ऐप की खरीद ने विज्ञापनों को बढ़ाकर और सुरक्षा और सुरक्षा में कमी करके उपयोगकर्ताओं को नुकसान पहुंचाया।
इस बीच, मेटा ने तर्क दिया है कि इंस्टाग्राम एक बड़े हिस्से में एक बड़ी सफलता बन गया, जो कि अधिग्रहण के बाद फोटो ऐप प्रदान करता है। कंपनी के वकीलों ने मंगलवार दोपहर कई घंटे बिताए, जिसमें असंख्य तरीकों पर प्रकाश डाला गया मेटा ने इंस्टाग्राम को बढ़ने में मदद की, जिसमें कर्मचारियों के लिए काम पर रखना और भुगतान करना, फोटो ऐप के विज्ञापन प्रणाली को बढ़ाने और फेसबुक के माध्यम से इसे बढ़ावा देने में मदद करना शामिल है। एक मेटा वकील ने कहा कि इंस्टाग्राम, जिसमें लगभग 30 मिलियन पंजीकृत उपयोगकर्ता थे, जब इसे अधिग्रहित किया गया था, अब 2.8 बिलियन से अधिक मासिक उपयोगकर्ता हैं।
“जब हमने इंस्टाग्राम का अधिग्रहण किया, तो उसके पास आज के दो प्रतिशत उपयोगकर्ता थे, जो आज 13 कर्मचारी हैं, कोई राजस्व नहीं है, और वस्तुतः इसका कोई बुनियादी ढांचा नहीं है,” मेटा के सामान्य वकील जेनिफर न्यूस्टेड ने परीक्षण शुरू होने से पहले इस महीने की शुरुआत में एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा था। “कई विशेषताएं जो अब इंस्टाग्राम समुदाय के लिए केंद्रीय हैं – प्रत्यक्ष संदेश, लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग, खरीदारी और कहानियां – अधिग्रहण के बाद मेटा के कोर टेक्नोलॉजी इन्फ्रास्ट्रक्चर पर बनाए गए थे।”
Sequoia Capital के एक शुरुआती इंस्टाग्राम निवेशक Roelof Botha ने सोमवार को अदालत में एक वीडियो बयान के दौरान सुझाव दिया था कि Instagram को मेटा के डेटा सेंटर और अन्य तकनीकी बुनियादी ढांचे से लाभ हुआ था। उन्होंने बताया कि उस समय से कई अन्य फोटो-शेयरिंग ऐप्स-जिनमें से कुछ भी शामिल हैं, जिनमें से सिकोइया ने भी निवेश किया था-अंततः विफल रहे।
मंगलवार को स्टैंड पर, सिस्ट्रॉम ने यह भी स्वीकार किया कि फेसबुक ने अधिग्रहण से पहले ऐप को बढ़ने में मदद की क्योंकि कई इंस्टाग्राम उपयोगकर्ताओं ने भी अपनी फ़ोटो अपने फेसबुक अकाउंट पर पोस्ट की थी। उस समय, इंस्टाग्राम उपयोगकर्ताओं को ट्विटर सहित अन्य सामाजिक नेटवर्क में अपनी फ़ोटो साझा करने के लिए भी प्रोत्साहित किया गया था – एक विकल्प जो अधिग्रहण के कुछ समय बाद ही बंद हो गया था।
फेसबुक ने फेसबुक ऐप में टैब जोड़कर अधिग्रहण के बाद इंस्टाग्राम पर महत्वपूर्ण उपयोगकर्ता ट्रैफ़िक भी चलाया, जो लोगों को इंस्टाग्राम पर निर्देशित करता है और उपयोगकर्ताओं को सूचना देता है। एक आंतरिक मेटा रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि इन प्रयासों के कारण 2018 में प्रति वर्ष लगभग 38 मिलियन अधिक मासिक उपयोगकर्ताओं को मिला। मेटा ने इंस्टाग्राम पर विज्ञापन में $ 130 मिलियन (लगभग 1,109 करोड़ रुपये) से अधिक खर्च किए, दोनों उस समय, दस्तावेजों के आसपास फेसबुक पर और बंद।
सिस्ट्रॉम ने कहा कि जुकरबर्ग ने अंततः बंद कर दिया फेसबुक ऐप के अंदर Instagram के लिए अधिकांश समर्थन-जिसमें नोटिफिकेशन और कुछ लिंक शामिल हैं, जिन्होंने लोगों को फोटो-शेयरिंग ऐप पर वापस भेजा-2018 में शुरू।
“उनका मानना था कि हम फेसबुक की वृद्धि को नुकसान पहुंचा रहे हैं,” सिस्ट्रॉम ने कहा, जुकरबर्ग ने माना कि इंस्टाग्राम की वृद्धि को धीमा करने से फेसबुक की गिरावट को एक साथ धीमा कर देगा। ईमेल से पता चला कि सिस्ट्रॉम का मानना था कि इन परिवर्तनों से इंस्टाग्राम की वृद्धि में प्रति वर्ष 100 मिलियन नए मासिक उपयोगकर्ताओं की वृद्धि होगी।
यह पूछे जाने पर कि क्या जुकरबर्ग अंततः कंपनी के हिस्से के रूप में इंस्टाग्राम पर खुश थे, सिस्ट्रॉम ने कहा कि यह “एक जटिल सवाल था।”
“वह हमेशा परिवार में इंस्टाग्राम के लिए बहुत खुश था क्योंकि यह इतनी जल्दी बढ़ रहा था और हमने महान उत्पाद काम किया,” सिस्ट्रॉम ने कहा। “लेकिन यह भी मुझे लगता है कि फेसबुक के संस्थापक के रूप में उन्हें बहुत अधिक भावनाएं महसूस हुईं, जिनके आसपास एक बेहतर था, जिसका अर्थ है इंस्टाग्राम या फेसबुक।”
© 2025 ब्लूमबर्ग एलपी
(यह कहानी NDTV कर्मचारियों द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फ़ीड से ऑटो-जनरेट किया गया है।)
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मेटा के ओवरसाइट बोर्ड ने पॉलिसी ओवरहाल पर कंपनी का खंडन किया

मेटा प्लेटफ़ॉर्म्स के ओवरसाइट बोर्ड ने बुधवार को जनवरी में एक पॉलिसी ओवरहाल पर फेसबुक और इंस्टाग्राम के मालिक को तेजी से फटकार लगाई, जिसने आव्रजन और लिंग पहचान जैसे विवादास्पद विषयों की चर्चाओं पर तथ्य-जाँच में कटौती की और कर्बों को कम कर दिया।
बोर्ड, जो स्वतंत्र रूप से संचालित होता है, लेकिन द्वारा वित्त पोषित होता है मेटादुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी से आग्रह किया कि वे परिवर्तनों के “संभावित प्रतिकूल प्रभाव” का आकलन करें, इससे पहले कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अपना दूसरा कार्यकाल शुरू किया।
इसने चिंताओं का हवाला दिया कि मेटा ने नियमित प्रक्रिया से एक प्रस्थान में “जल्दबाजी में, जल्दबाजी में, किसी भी सार्वजनिक जानकारी के रूप में साझा की, यदि कोई हो, पूर्व मानवाधिकारों के कारण कंपनी ने प्रदर्शन किया था, तो” जल्दबाजी में बदलाव की घोषणा की थी। “
घोषणा ने मेटा के मुख्य कार्यकारी के साथ एक संभावित टक्कर पाठ्यक्रम पर बोर्ड सेट किया मार्क ज़ुकेरबर्गजो इस साल ट्रम्प के साथ बाड़ को संभालने के लिए काम कर रहे हैं और अपनी कंपनी की सेवाओं पर हिंसा के लिए घृणित भाषण, गलत सूचना और भड़काने जैसे नुकसान को कम करने के उद्देश्य से एक दशक की एक दशक की पहल वापस कर रहे हैं।
यह तब आया जब बोर्ड ने जनवरी में बदलाव के बाद से व्यक्तिगत सामग्री के मामलों पर अपना पहला रूलिंग जारी किया, कुछ मेटा के फैसलों में विवादास्पद सामग्री को छोड़ने के लिए ट्रांसजेंडर लोगों की बाथरूम तक पहुंच पर चर्चा करने वाले पदों को छोड़ दिया, और दूसरों में कंपनी को नस्लवादी स्लर्स वाले पदों को हटाने की आवश्यकता थी।
मेटा ने एक प्रवक्ता द्वारा प्रदान किए गए एक बयान में कहा कि इसने बोर्ड के फैसलों का स्वागत किया “जो हमारे प्लेटफार्मों पर मुक्त अभिव्यक्ति को बढ़ावा देने के हित में सामग्री को छोड़ देते हैं या बहाल करते हैं।” इसने अन्य शासनों को संबोधित नहीं किया, जिन्हें सामग्री को हटाने के लिए कहा गया था।
अपने जनवरी शेक-अप के साथ, मेटा ने अपने यूएस फैक्ट-चेकिंग कार्यक्रम को समाप्त कर दिया और विवादास्पद विषयों की चर्चा पर कम कर्बों को कम कर दिया, रूढ़िवादियों से लंबे समय से आलोचना को झुकाते हुए कि इसकी सामग्री मॉडरेशन प्रथाएं बहुत दूर हो गई थीं।
जुकरबर्ग ने नीतिगत बदलावों की घोषणा करते हुए कहा कि उन शमन प्रयासों के परिणामस्वरूप “बहुत अधिक गलतियाँ और बहुत अधिक सेंसरशिप” हुई थी, हालांकि कंपनी ने त्रुटि दरों पर ओवररेच या डेटा के उदाहरण प्रदान नहीं किया था।
मेटा ने समलैंगिक लोगों को मानसिक रूप से बीमार और महिलाओं को “घरेलू वस्तुओं या संपत्ति” के रूप में संदर्भित करने पर प्रतिबंध को हटा दिया और कहा कि यह अनिर्दिष्ट “कम गंभीर नीति उल्लंघनों” के लिए अपने प्लेटफार्मों को लगातार स्कैन करना बंद कर देगा। इसके बजाय, यह कहा गया, यह अपने स्वचालित प्रणालियों को केवल आतंकवाद, बाल यौन शोषण और धोखाधड़ी जैसी सामग्री का पता लगाने के लिए लक्षित करेगा।
अपने व्यक्तिगत मामले के फैसलों के साथ, ओवरसाइट बोर्ड ने ओवरहाल से संबंधित 17 सिफारिशें कीं, कंपनी को अपनी बदमाशी और उत्पीड़न नीतियों के प्रवर्तन में सुधार करने के लिए कॉल किया और ठीक से स्पष्ट किया कि कौन से घृणित विचारधाराओं को इसकी सेवाओं पर प्रतिबंधित किया गया है।
इसने मेटा से आग्रह किया कि क्या परिवर्तन “विश्व स्तर पर असमान परिणाम हो सकते हैं, विशेष रूप से वर्तमान या हाल के संकटों जैसे कि सशस्त्र संघर्षों का अनुभव करने वाले देशों में।”
इसने मेटा को अपने नए सामुदायिक नोट्स टूल की प्रभावशीलता का आकलन करने और हर छह महीने में परिणामों का खुलासा करने के लिए भी कहा। उपकरण, जो द्वारा उपयोग किए जाने वाले एक के समान है एलोन मस्कस एक्स, ने समाचार संगठनों और तथ्य-जाँच समूहों के साथ कंपनी की साझेदारी को बदल दिया, जो झूठी जानकारी के वायरल प्रसार पर अंकुश लगाने के लिए अपने प्राथमिक तंत्र के रूप में है।
रॉयटर्स अपने तथ्य-जाँच कार्यक्रम पर मेटा के भागीदारों में से एक थे।
मेटा ने कहा कि यह 60 दिनों के भीतर बोर्ड की सिफारिशों का जवाब देगा।
मेटा अभी भी बोर्ड के लिए प्रतिबद्ध है
कंपनी के कंटेंट मॉडरेशन पिवट के बावजूद, ओवरसाइट बोर्ड के सह-अध्यक्ष पाओलो कैरोजा ने कहा कि वर्तमान में सभी संकेतों ने बोर्ड के साथ अपने काम के लिए प्रतिबद्ध मेटा शेष की ओर इशारा किया है।
“हमारे पास यह सोचने का कोई कारण नहीं है कि मेटा बोर्ड पर खट्टा है या बोर्ड के साथ अपनी प्रतिबद्धता के संदर्भ में किसी भी बड़े पैमाने पर संरचनात्मक परिवर्तन करने की योजना बना रहा है,” उन्होंने रॉयटर्स को बताया।
Carozza ने कहा कि मेटा ने जनवरी से ओवरसाइट बोर्ड को नए मामलों की एक स्थिर धारा भेजना जारी रखा है, जो पिछले चार वर्षों में वॉल्यूम के अनुरूप है, और इसकी सिफारिशों का पालन करने के लिए है।
मेटा ने पिछले साल ओवरसाइट बोर्ड के एक ब्लॉग पोस्ट के अनुसार, अगले तीन वर्षों में कम से कम $ 35 मिलियन सालाना आवंटित किए गए 2027 के माध्यम से ओवरसाइट बोर्ड को वित्त पोषण करने के लिए प्रतिबद्ध किया है।
मेटा के प्रवक्ता ने रॉयटर्स को बताया कि कंपनी की उस फंडिंग के लिए प्रतिबद्धता अपरिवर्तित रही।
मेटा ने पहले 2022 में बोर्ड को $ 150 मिलियन (लगभग 1,282 करोड़ रुपये) और 2019 में बोर्ड शुरू किए जाने पर $ 130 मिलियन का करार दिया।
पिछले आवंटन के साथ, नवीनतम फंडिंग को बोर्ड के अपरिवर्तनीय ट्रस्ट में रखा जाएगा, जो शरीर की परिचालन स्वतंत्रता की रक्षा के लिए डिज़ाइन किया गया एक तंत्र है।
© थॉमसन रॉयटर्स 2025
(यह कहानी NDTV कर्मचारियों द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फ़ीड से ऑटो-जनरेट किया गया है।)
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ऑन-द-गो वीडियो एडिटिंग फीचर्स और एआई इमेज एनीमेशन रोल्स के साथ इंस्टाग्राम का एडिट ऐप आउट

Instagram बाहर लुढ़का संपादित ऐप मंगलवार को जनता के लिए, पहली बार घोषित किए जाने के लगभग तीन महीने बाद। यह एक मोबाइल वीडियो संपादन समाधान है जो उच्च गुणवत्ता वाले वीडियो कैप्चर, कीफ्रेमिंग, स्वचालित कैप्शन और रिज़ॉल्यूशन, फ्रेम रेट और डायनामिक रेंज के लिए कैमरा सेटिंग्स जैसे रचनात्मक उपकरणों का एक सूट लाता है। इंस्टाग्राम का कहना है कि संपादन उपयोगकर्ता कृत्रिम बुद्धिमत्ता का लाभ उठा सकते हैं (ऐ) एआई छवि एनीमेशन और अन्य प्रभावों जैसे सुविधाओं का उपयोग करते हुए, अपने वीडियो को और भी अधिक रचनात्मकता के साथ संपादित करने की क्षमता। ऐप iOS और Android दोनों पर उपलब्ध है।
ऐप सुविधाएँ संपादित करें
मेटा प्लेटफ़ॉर्मइंस्टाग्राम और एडिट दोनों की मूल कंपनी, कहते हैं नए ऐप का उद्देश्य रचनाकारों को सीमित होने के बजाय किसी भी मंच पर खुद को बेहतर व्यक्त करने में मदद करना है फेसबुक और इंस्टाग्राम। उच्च गुणवत्ता वाले फुटेज को कैप्चर करने और त्वरित संपादन टूल की पेशकश करके वीडियो संपादन प्रक्रिया को सरल बनाने का दावा किया जाता है।
निर्माता फ्रेम दर, रिज़ॉल्यूशन और डायनामिक रेंज के लिए अपनी कैमरा सेटिंग्स को समायोजित कर सकते हैं। वे इंस्टाग्राम की तुलना में उच्च गुणवत्ता में 10 मिनट के वीडियो को कैप्चर कर सकते हैं। प्लेटफ़ॉर्म के अनुसार, यह टच अप, वन-टैप ग्रीन स्क्रीन, द म्यूजिक कैटलॉग, टाइमर और काउंटडाउन जैसे टूल्स तक त्वरित पहुंच प्रदान करता है।
संपादन पर, कीफ्रैमिंग सुविधा आपको क्लिप की स्थिति, रोटेशन और पैमाने को चेतन करने के लिए सटीक क्षणों को इंगित करने में सक्षम बनाती है। आप अभी भी छवियों को वीडियो में बदल सकते हैं, एआई छवि एनीमेशन सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा, ऐप उपयोगकर्ताओं को हरे रंग की स्क्रीन के साथ अपनी पृष्ठभूमि को बदलने या एक वीडियो ओवरले जोड़ने देता है। टाइपफेस, साउंड और वॉयस इफेक्ट्स, फिल्टर, स्टिकर और अन्य तत्व उपलब्ध हैं। ऐप को पृष्ठभूमि शोर और बंडल को स्वचालित रूप से उत्पन्न, अनुकूलन योग्य कैप्शन को हटाकर ऑडियो को बढ़ाने के लिए कहा जाता है। एक विचार टैब भी है जो सभी विचारों को रखने के लिए एक हब के रूप में कार्य करता है और उस स्थान पर आपके सिर में पॉप करता है।
संपादन के साथ बनाए गए वीडियो को मेटा के ऐप जैसे फेसबुक और इंस्टाग्राम पर जल्दी से साझा किया जा सकता है। वैकल्पिक रूप से, निर्माता वीडियो निर्यात कर सकते हैं और उन्हें बिना वॉटरमार्क के अन्य प्लेटफार्मों पर पोस्ट कर सकते हैं। यह एक लाइव इनसाइट्स डैशबोर्ड के साथ आने के लिए भी कहा जाता है जो अनुयायियों और गैर-फॉलोवर्स के लिए सगाई का टूटना प्रदान करता है, साथ ही मैट्रिक्स जैसे कि स्किप दर।
शुरू में घोषित किया गया आईओएसऐप अब के माध्यम से डाउनलोड के लिए उपलब्ध है ऐप स्टोर और यह Google Play Store।
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