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एक खतरे के बजाय, कैनवा एआई को एक टेलविंड के रूप में देखता है, सह-संस्थापक कैमरन एडम्स कहते हैं

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उन सभी उद्योगों में जहां उदार का उदय कृत्रिम होशियारी (जनरल एआई) ने एक दृश्य प्रभाव छोड़ दिया है, ग्राफिक डिजाइनिंग ने संभवतः सबसे परिवर्तनकारी परिवर्तन देखा है। एआई सिस्टम की कंप्यूटर विजन और छवि पीढ़ी क्षमताओं के साथ, दृश्य सामग्री, लोगो, और उच्च-रिज़ॉल्यूशन कलाकृति को डिजाइन करना और संपादन करना आसान है और लोगों के लिए अधिक सुलभ है, यहां तक ​​कि तकनीकी जानकारी के बिना भी। इसने उद्यमों के लिए एक चुनौती भी बनाई जो डिजिटल छवि निर्माण प्रक्रिया के आसपास उपकरण और समाधान प्रदान करते हैं, जैसे कि एडोब, पिक्सल, और Canva

अंतिम उपयोगकर्ता के लिए, एआई छवि पीढ़ी के परिणामस्वरूप केवल एक ही पाठ प्रॉम्प्ट के साथ डिजाइन बनाने की क्षमता हुई। इसके परिणामस्वरूप एक सरल लेकिन महत्वपूर्ण प्रश्न था – अगर एआई आपके लिए ऐसा कर सकता है तो जटिल डिजाइनिंग टूल का उपयोग क्यों जारी रखें? जवाब, या शायद इसकी कमी, लगभग सभी प्रमुख डिजाइन कंपनियों को एआई की ओर मुड़ने और अपने उत्पादों में इसे एकीकृत करने का एक तरीका खोजने के परिणामस्वरूप हुई है।

लेकिन क्या यह रणनीति टिकाऊ है, या यह अपरिहार्य में देरी करने के लिए सिर्फ एक और तरीका है? गैजेट्स 360 ने कैमरन एडम्स, सह-संस्थापक और मुख्य उत्पाद अधिकारी के साथ कैनवा के मुख्य उत्पाद अधिकारी के साथ बात की, ताकि डिजाइन की दुनिया की पेचीदगियों को बेहतर ढंग से समझा जा सके, कंपनियां एआई को कैसे देखते हैं, और इसके पीछे बड़ी दृष्टि क्या है।

दिलचस्प बात यह है कि कैनवा शायद मामले में सबसे अच्छे मामले के अध्ययन में से एक है। 2013 में स्थापित, सिडनी स्थित विजुअल कम्युनिकेशंस प्लेटफॉर्म ने हाल ही में एआई टूल की एक विस्तृत श्रृंखला को एकीकृत किया है और एक प्रमुख उद्यम-केंद्रित सूट लॉन्च किया है। यह कदम आकस्मिक डिजाइनरों, कॉलेज के छात्रों, सोशल मीडिया प्रभावितों और स्वतंत्र विपणक के लिए शेष सामुदायिक-संचालित स्थान की उम्र-लंबी परंपरा को तोड़ता है।

Canva जैसे समुदाय-केंद्रित उत्पाद के लिए, यह धुरी एक विशिष्ट तकनीक कंपनी की तुलना में अधिक जटिल थी। यह समझने के लिए कि क्यों, हमें एक कदम पीछे ले जाना होगा और इसकी यात्रा को अब तक देखना होगा।

कैनवा का नया उद्यम-केंद्रित दृष्टिकोण

अपनी स्थापना के बाद से, कैनवा ने लोगों के लिए एक अनूठी समस्या को हल करने का लक्ष्य रखा। कई लोग डिजाइन और कलाकृति बनाना चाहते थे, लेकिन जैसे उन्नत उपकरणों के ज्ञान का अभाव था एडोब फोटोशॉप। इस समस्या को हल करने के लिए, कंपनी ने एक ऐसा मंच लॉन्च किया, जहां उपयोगकर्ता आसानी से उपयोग किए जाने वाले उपकरण और दृश्य इंटरफेस के साथ डिज़ाइन कर सकते हैं। उत्पाद का उद्देश्य उन लोगों के लिए नहीं था जो जटिल तत्वों के साथ विस्तृत वैक्टर या कला बनाने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन ऐसे लोगों पर जो जन्मदिन के निमंत्रण, कार्यालय प्रस्तुतियाँ, पैम्फलेट, विपणन डिजाइन या सोशल मीडिया पोस्ट बनाना चाहते थे।

कैनवा के इस भेदभाव और उपयोगकर्ता-केंद्रित दृष्टिकोण ने एक मजबूत समुदाय और लगातार विकास के निर्माण का नेतृत्व किया। के अनुसार कंपनी100 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं तक पहुंचने में अपनी स्थापना के बाद से आठ साल लग गए। हालांकि, अगले 90 मिलियन सिर्फ तीन साल (2024 में 190 मिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता) में आए।

कैमरन एडम्स सह संस्थापक कैनवा कैमरन एडम्स

कैमरन एडम्स, कैनवा में सह-संस्थापक और मुख्य उत्पाद अधिकारी
फोटो क्रेडिट: कैनवा

हालांकि, 2024 वह वर्ष भी था जब समुदाय-केंद्रित कंपनी ने ब्रांडों और बड़े उद्यमों के लिए अपने नए सूट के साथ अधिक उद्यम-केंद्रित बनने का प्रमुख निर्णय लिया। हालांकि यह एक अजीब धुरी के रूप में दिखाई दे सकता है, एडम्स का मानना ​​है कि यह कंपनी के लिए एक स्वाभाविक प्रगति थी।

“जब हमने कैनवा शुरू किया, तो इसे सोशल मीडिया और मार्केटिंग पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित किया गया। हमने अगले 10 वर्षों में प्रस्तुतियों, वीडियो, वेबसाइटों, और जो कुछ भी आपको दृष्टिगत रूप से संवाद करने की आवश्यकता है, उसमें उत्पाद को बढ़ाया। हमने जो देखा, वैसा ही हमने किया कि कैनवा ने छोटे से मध्यम व्यवसायों और व्यक्तियों को अपने कार्यस्थल पर ले जाने के लिए अपने कार्यस्थल पर जाने और इसका उपयोग करने के लिए कहा।

यह संक्रमण-कॉलेज के छात्रावासों और विपणक के दायरे से कॉर्पोरेट संरचनाओं के दायरे से बाहर निकलने वाले मंच-कोविड -19 महामारी से कुछ समय पहले पहुंचे। CANVA के सह-संस्थापक ने बताया कि इसके परिणामस्वरूप पेशेवरों को नए तरीके और उपकरणों की आवश्यकता होती है, जो दूसरों के साथ संवाद करने और सहयोग करने के लिए होते हैं। यह वह जगह है जहां एंटरप्राइज़ सर्कल में कैनवा की लोकप्रियता बढ़ी।

उन्होंने कहा, “हमने कैनवा का उपयोग करने वाले लोगों में एक घातीय वृद्धि देखी। अब हमारे पास फॉर्च्यून 500 का 95 प्रतिशत है जो कैनवा का उपयोग करते हैं। एंटरप्राइज ने वास्तव में हमारे लिए बंद कर दिया है, और इस साल की शुरुआत में जो घटना हमारे पास थी, कैनवा 2024 बनाती है, उस पर ध्यान केंद्रित किया गया था,” उन्होंने कहा।

कैनवा के एआई एकीकरण में गहरी गोता

कैनवा ने न केवल इस साल अपने मंच को फिर से बनाया, बल्कि एआई सुविधाओं का एक ढेर भी जोड़ा। ये एक टेक्स्ट-टू-इमेज जनरेटर, एक प्रेजेंटेशन जेनरेटर, एआई-पावर्ड फोटो एडिटर, और बहुत कुछ हैं। जबकि कंपनी ने अपने एआई प्रसाद के बारे में बहुत सारी बातें की हैं, न कि उनके तकनीकी विवरणों के बारे में बात की गई है।

बातचीत के दौरान, हमने एडम्स से बड़ी भाषा के मॉडल (LLMS) कैनवा के बारे में पूछा, जो AI टूल को पावर करने के लिए उपयोग कर रहा है। उन्होंने समझाया कि व्यक्तियों और उद्यमों को दी जाने वाली सुविधाओं के लिए तीन स्तंभ हैं। पहला इन-हाउस फाउंडेशन है। 100 से अधिक इंजीनियरों के साथ, कंपनी ने मशीन लर्निंग (एमएल) टूल का एक सूट बनाया है जो कैनवा की डिज़ाइन टीम द्वारा बनाई गई दृश्य सामग्री को प्रशिक्षित करता है।

दूसरे स्तंभ में एआई सुविधाओं को शक्ति देने के लिए अपनी तकनीकों का उपयोग करने के लिए अग्रणी एआई फर्मों के साथ साझेदारी करना शामिल है। “ओपनई इसका एक उदाहरण है। हम उनके एलएलएम का उपयोग बहुत सारे पाठ कार्य को चलाने के लिए करते हैं जो हम करते हैं। इसलिए, कहीं भी आप पाठ जोड़ सकते हैं, पाठ शैली बदल सकते हैं, संक्षेप में कर सकते हैं, या इसका विस्तार कर सकते हैं, यह Openai की GPT सेवा के माध्यम से किया जाता है, ”एडम ने समझाया।

CANVA ने Google के साथ भागीदारी की है और अपने वीडियो उत्पाद के लिए अपने LLM का उपयोग करता है। एडम का कहना है कि एआई मॉडल का मुख्य उपयोग वीडियो सामग्री के बीच संक्रमण प्रभावों के लिए है। अंतिम स्तंभ कंपनी का पारिस्थितिकी तंत्र है।

पिछले साल, इसने एक कैनवा डेवलपर प्लेटफॉर्म लॉन्च किया और अब तक कैनवा ऐप मार्केटप्लेस में 100 से अधिक ऐप जारी किए हैं। एडम्स का कहना है कि कंपनी ने ऐप डेवलपर्स के साथ संबंध बनाने और उन्हें नए एआई ऐप लाने के लिए एक मंच प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित किया है, जिससे उपयोगकर्ताओं को लाभ हो सकता है।

डेटा सुरक्षा पर ध्यान दें

एंटरप्राइज़ क्लाइंट आने के साथ, हर्षर स्क्रूटनी भी कंपनी की डेटा सुरक्षा और गोपनीयता उपायों पर गिर जाएगी। कैनवा जैसे मंच के साथ, यह दो अलग -अलग तरीकों से काम करता है। पहला यह है कि उपयोगकर्ता के डेटा को बुरे अभिनेताओं से बचाया जाए। इसमें सहमति के बिना एआई प्रशिक्षण के लिए डेटा का उपयोग नहीं होने देना भी शामिल है।

दूसरा उपयोगकर्ताओं को साहित्यिक चोरी या कॉपीराइट उल्लंघन से अधिक मुकदमों से बचा रहा है जब वे एआई का उपयोग करके उत्पन्न कुछ प्रकाशित या व्यवसायीकरण करते हैं। उत्तरार्द्ध के लिए, एडम का कहना है कि कंपनी ने कैनवा शील्ड नामक एक उपकरण बनाया है, जो बिना किसी अतिरिक्त लागत के सभी एआई आउटपुट के लिए चुनिंदा एंटरप्राइज़ क्लाइंट के लिए क्षतिपूर्ति प्रदान करता है। यह रचनाकारों के लिए अपनी संपत्ति की सुरक्षा के लिए नई गोपनीयता सेटिंग्स भी जोड़ता है।

पूर्व के लिए, एडम्स का कहना है कि कंपनी ने उपयोगकर्ता डेटा सुरक्षा को संरक्षित सुनिश्चित करने के लिए कई उपाय किए हैं। उन्होंने कहा, “हम डेटा पर हर एक कैनवा उपयोगकर्ता को नियंत्रण देते हैं और एआई के साथ इसका उपयोग कैसे किया जाता है। आप इसे जब चाहें, इसे चालू और बंद कर सकते हैं। लोगों को यह बताना कि नियंत्रण और पारदर्शिता हमारे लिए वास्तव में महत्वपूर्ण है क्योंकि हम चाहते हैं कि लोग पूरी तरह से नियंत्रण में हों कि वे क्या कर रहे हैं,” उन्होंने कहा।

डीपफेक की समस्या

एआई-जनित दृश्य सामग्री के बारे में भी चिंता पैदा कर दी है दीपफेक। दीपफेक को कृत्रिम रूप से बनाया गया मीडिया बनाया जाता है जो वास्तविक लोगों, स्थानों, या घटनाओं की नकल करते हैं जो नकली जानकारी फैलाने का इरादा रखते हैं। जबकि कैनवा अपने उत्पाद के मामले का उपयोग नहीं कर सकता है, यह एआई का उपयोग करने का एक डरावना साइड-इफेक्ट भी हो सकता है। तो, क्या कंपनी AI का उपयोग करके उत्पन्न सामग्री को उजागर करने के लिए कोई कदम उठा रही है?

“हम चाहते हैं कि एआई-जनित सामग्री की पारदर्शिता लोगों के लिए बहुत स्पष्ट हो। हम अपने सभी एआई-जनित सामग्री के अंदर मेटाडेटा का उपयोग करते हैं, जिससे लोगों को पता चलता है कि यह कैसे बनाया जाता है। हम लगातार नई तकनीकों और मानकों को देख रहे हैं क्योंकि वे सभी उद्योग के लिए बहुत उत्सुक हैं।

क्या AI CANVA की जगह ले सकता है?

एक तरह से, Canva ने अपने उपयोगकर्ता के अनुकूल उपकरणों के साथ लॉन्च के बाद डिज़ाइन का लोकतंत्रीकरण किया। हालांकि, आज, एआई ने प्रवेश के लिए बाधा को और कम कर दिया है और छवि निर्माण और संपादन को और भी अधिक सुलभ बनाया है। यहां जो सवाल उठता है, वह यह है कि क्या एआई उपकरण और प्लेटफ़ॉर्म कैनवा के बाजार हिस्सेदारी को खा सकते हैं क्योंकि यह एक बार जटिल संपादन और डिजाइनिंग टूल के साथ किया गया था।

एडम ने कहा, “ईमानदार होने के लिए, नहीं। हम एआई को हमारे लिए एक टेलविंड के रूप में देखते हैं। पिछले 12 वर्षों के लिए हमारा मिशन, और शायद अगले 12 वर्षों के लिए और हमेशा के लिए, दुनिया को डिजाइन करने के लिए सशक्त बनाना है। जब हमने शुरू किया, तो नवीनतम तकनीक एक ब्राउज़र में क्लाउड, मोबाइल और जावास्क्रिप्ट थी। इसलिए हमने उत्पाद बनाने के लिए इस्तेमाल किया।”

“बारह साल बाद, एआई अब एक अविश्वसनीय रूप से शक्तिशाली तकनीक है जिसे आप प्रौद्योगिकी के अन्य सभी टुकड़ों के साथ संयोजन में उपयोग कर सकते हैं। और यह हमें अपने मिशन को आगे बढ़ाने की अनुमति देता है। हम अधिक लोगों को एआई के साथ तेजी से फैशन में बनाने के लिए सशक्त बना सकते हैं, और वे उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री प्राप्त कर सकते हैं।”

संतुलन साधना

कैनवा का एंटरप्राइज फोकस कंपनी के लिए राजस्व की नई धाराओं को खोलता है, लेकिन यह एक बड़ी चुनौती पर भी आता है। दृश्य डिजाइन अक्सर उनके सांस्कृतिक झुकाव द्वारा तय किए जाते हैं। यदि आप जापान या न्यूयॉर्क में स्टोरफ्रंट्स को देखते हैं और उनकी तुलना मुंबई या दिल्ली के साथ करते हैं, तो आप जिस तरह से कला को संदेश देते हैं, उसमें एक अलग अंतर देखेंगे।

कंपनी ने कैनवा रचनाकारों की मदद से व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं के लिए इस समस्या को हल किया। ये प्लेटफ़ॉर्म पर पंजीकृत डिजाइनर थे जिन्होंने टेम्प्लेट, आइकन और बहुत कुछ जोड़ा। वे भी कमा सकते हैं यदि उनकी रचनाओं का उपयोग अन्य भुगतान किए गए उपयोगकर्ताओं द्वारा किया गया था। हालांकि, यह प्रणाली ब्रांडों के लिए खानपान करते समय काम नहीं करती है। ब्रांड डिजाइन भाषा पर अधिक नियंत्रण पसंद करते हैं और संभावना तीसरे पक्ष के कलाकारों का सहारा नहीं लेंगे।

इसका मतलब यह होगा कि कैनवा को न केवल अपनी लाइब्रेरी में पर्याप्त रचनात्मक टेम्प्लेट की पेशकश करने का स्वामित्व लेना होगा, बल्कि विभिन्न बाजारों में विभिन्न पैमानों के व्यवसाय प्रदान करने के लिए सही उपकरण भी होंगे। सबसे खराब स्थिति में, यह नवाचार चक्र को धीमा कर सकता है और उपयोगकर्ता प्रतिक्रिया पर कार्य कर सकता है, कुछ कैनवा के लिए जाना जाता है।

एडम्स इस चुनौती से अपरिचित नहीं हैं। उन्होंने कहा, “हाँ, यह निश्चित रूप से एक डर है कि हम बहुत लगातार ले रहे हैं। हम अपनी नवाचार की गति को बनाए रखना चाहते हैं और सुनिश्चित करें कि हम लगातार ऐसी विशेषताएं जारी कर रहे हैं जो लोग चाहते हैं और जो उनकी दक्षता और उनके डिजाइनों की गुणवत्ता में सुधार करते हैं। भले ही हम पिछले दो वर्षों में एक उद्यम दर्शकों के लिए अधिक खानपान कर रहे हैं, हम धीमा नहीं हुए हैं।”

इसे आगे बताते हुए, एडम्स ने इस बात पर प्रकाश डाला कि एंटरप्राइज़ कंपनी के लिए एक नया स्थान होने के बावजूद, उद्यम ग्राहकों के साथ सक्रिय चर्चा का हिस्सा होने के नाते और उनकी आवश्यकताओं को सुनने से उन्हें उनके लिए सही उत्पाद विकसित करने में मदद मिली है।

“हमारे कैनवा एंटरप्राइज पैकेज को यह भी देखकर विकसित किया गया था कि लोग बड़ी टीमों के अंदर कैनवा का उपयोग कैसे करते हैं। हो सकता है कि वे ऐसे लोग नहीं हैं जो सीधे उत्पाद का उपयोग करते हैं, लेकिन वे ऐसे लोग हैं जो उत्पाद का प्रशासन करते हैं, जो इसे इसके माध्यम से प्रशासित करते हैं, या वे ब्रांड टीम का हिस्सा हैं और वे ब्रांड के साथ काम कर रहे हैं।

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कार्ल पेई ऑन नथिंग एंड सीएमएफ भारत के युवाओं पर बड़ी दांव लगा रहे हैं, एआई हाइप से परे, और बोल्ड स्मार्टफोन मार्केट रणनीति

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कुछ भी नहीं, लंदन स्थित कंपनी, अपने पारिस्थितिकी तंत्र का लगातार विस्तार कर रही है, और सीएमएफ फोन 2 प्रो, बड्स 2, बड्स 2 प्लस, और बड्स 2 ए नवीनतम प्रवेशक हैं। लगभग एक वर्ष में, उप-ब्रांड उन उपकरणों को लाने के लिए बाहर जा रहा है जो यह सोचते हैं कि भारत में उपभोक्ताओं के लिए एक फर्क पड़ेगा। सबसे अच्छी बात यह है कि ब्रांड भारतीय उपभोक्ताओं की तर्ज पर सोच रहा है, और बाजार की प्रतिक्रिया लेने के बाद, इसने ए जोड़ा है चार्जिंग एडाप्टर और केस तक सीएमएफ फोन 2 प्रो खुदरा इकाई।

घटना के मौके पर, गैजेट्स 360 को नए फोन, भारतीय स्मार्टफोन बाजार, नवाचार चुनौतियों और भविष्य की योजनाओं के बारे में बात करने के लिए कुछ भी सीईओ कार्ल पेई के साथ बैठने का मौका मिला।

कुछ भी नहीं/ CMF: युवा उपयोगकर्ता आधार एक वरदान है

नए उप-ब्रांड CMF के बारे में बात करते हुए, PEI ने जोर देकर कहा कि उपयोगकर्ताओं की औसत आयु 25 से कम है, जो एक युवा ब्रांड के लिए एक बड़ा प्लस है। “हम अपने उपयोगकर्ता आधार के आधार पर दुनिया के सबसे कम उम्र के स्मार्टफोन ब्रांड हैं। मुझे लगता है कि यहां भारत में, हमारे उपयोगकर्ताओं के लिए औसत आयु 24 है। मुझे लगता है कि यह वास्तव में महत्वपूर्ण है क्योंकि अगर कोई कंपनी हमेशा युवा ग्राहकों को प्राप्त करने में सक्षम होती है, तो इसका मतलब है कि बाजार में हिस्सेदारी समय के साथ बढ़ती जाएगी। यदि उपयोगकर्ता आधार समय के साथ कम हो जाएगा, तो वह बहुत अधिक होगा।

भारत के अलावा, PEI ने कहा कि यूरोप स्मार्टफोन श्रेणी में कुछ भी नहीं के लिए दूसरा सबसे बड़ा बाजार है, जबकि ऑडियो श्रेणी बहुत अलग है। “ऑडियो के लिए, यह मुख्य रूप से अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी और जापान जैसे देशों को विकसित किया गया है क्योंकि हमें iPhone समस्या नहीं है।”

लॉन्च के समय, काउंटरपॉइंट रिसर्च में अनुसंधान निदेशक और टेलीकॉम विश्लेषक तरुण पाठक ने एक दिलचस्प डेटा बिंदु का खुलासा किया: कुछ भी नहीं 156 प्रतिशत से अधिक YOY विकास की एक बड़ी छलांग देखी गई, जिससे यह भारत में सबसे तेज स्मार्टफोन ब्रांड बन गया और पांच क्रमिक तिमाहियों के लिए एक बड़े पैमाने पर कूद देख रहा है। दिलचस्प बात यह है कि काउंटरपॉइंट डेटा के अनुसार, इस मील के पत्थर को प्राप्त करने के लिए पिछले एक दशक में कुछ भी नहीं है।

उपभोक्ता बदलाव के बारे में बात करते हुए, PEI ने एक आकर्षक अंतर्दृष्टि साझा की: लगभग 12 प्रतिशत iPhone उपयोगकर्ता कुछ भी नहीं फोन पर स्थानांतरित हो गए हैं।

“12 प्रतिशत कम लग सकता है, लेकिन वास्तव में, यह बहुत अधिक है क्योंकि यहां से Apple मार्केट में हिस्सेदारी हमारे पास है। इसका मतलब है कि हम Apple के प्रति उपयोगकर्ताओं को खो रहे हैं। मुझे लगता है कि हम वास्तव में देख रहे हैं कि हम वास्तव में खुश हैं क्योंकि मुझे लगता है कि हमारे पास दो ब्रांडों के बीच एक समान लोकाचार है, न कि केवल तकनीकी फोकस, बल्कि समग्र अनुभव, सॉफ्टवेयर, डिजाइन, और यह है कि बहुत अधिक ध्यान दें।

अकीस नथिंग इंडिया सीएमएफ लॉन्च एकिस-सीएमएफ-लॉन्च

सीएमएफ फोन 2 प्रो के लॉन्च के दौरान, अकीस इवेंजेलिडिस, सह-संस्थापक और भारत अध्यक्ष, कुछ भी नहीं

टेलीफोटो लेंस जोड़: एक स्मार्ट चाल!

जब सभी नए सीएमएफ फोन 2 प्रो में टेलीफोटो कैमरा जोड़ने के बारे में पूछा गया, तो पीईआई ने कहा कि यह एक व्यक्तिगत चीज से अधिक था। ऑल-न्यू सीएमएफ फोन में 50-मेगापिक्सेल टेलीफोटो कैमरा है, जो इसे उप-आरएस में एकमात्र बनाता है। इस तरह की सुविधा की पेशकश करने के लिए 20,000 खंड।

पेई ने कहा, “यह एक व्यक्तिगत चीज से अधिक है क्योंकि मैंने अधिक से अधिक लोगों को 2x सही में शूट करना पसंद किया है। क्योंकि जब आप 2x में शूट करते हैं, तो किनारों को बहुत बेहतर लगता है। यदि आप 1x कुछ पर शूट करते हैं, तो कभी -कभी किनारों को तंग किया जाता है। वास्तव में हमें उम्मीद से बेहतर काम किया गया है।

एआई के बारे में बात करते हुए, बज़वर्ड, पीईआई ने कहा कि वह कंपनी में एआई टर्म के उपयोग पर प्रतिबंध लगाना चाहता है और कहा कि “एआई सिर्फ एक उपकरण है, बस एक उपयोगकर्ता की आवश्यकता को हल करने और हल करने के लिए सामग्री है।” उन्होंने कहा कि हाल ही में एआई को स्मार्टफोन ब्रांडों द्वारा किसी भी चीज़ की तुलना में अधिक विपणन शब्द के रूप में धकेल दिया गया है।

कुछ भी नहीं/ सीएमएफ: स्मार्टफोन बाजार के लिए बोल्ड रणनीति

PEI ने यह भी कहा कि CMF उत्पाद लाइन सहित कुछ भी उत्पादों को “मेक इन इंडिया” पहल के बाद भारत में निर्मित किया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि कंपनी ने भारत से उत्पादों का निर्यात करना शुरू कर दिया है, और मध्य पूर्व उन क्षेत्रों में से एक है जो “मेड इन इंडिया” उत्पादों को प्राप्त कर रहे हैं।

स्मार्टफोन मार्केट एंड इनोवेशन चैलेंज के दृष्टिकोण पर PEI ने कहा कि अब तक कुछ भी व्यावहारिक दृष्टिकोण नहीं लिया है। “हम इस व्यवसाय को चलाने के तरीके के बारे में सुपर प्रैक्टिकल हैं। क्योंकि जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं, इंजीनियरिंग को प्रत्येक नए उत्पाद को विकसित करने के लिए बहुत पैसा खर्च होता है। फिर हमारे द्वारा लॉन्च किए गए प्रत्येक उत्पाद को एक हिट होना पड़ता है, सही है? क्योंकि हम उन सभी लागतों को ऑफसेट करने के लिए जो हम निवेश करते हैं, इसलिए, हम इस नवाचार में काफी रूढ़िवादी हैं कि हम समय के साथ बाजार में बढ़ते हैं। PEI ने कहा कि सॉफ्टवेयर पर शुरू होने के लिए यह हो रहा है।

CMF फोन 2PRO AKIS लॉन्च CMF-LAUNCH

सीएमएफ फोन 2 प्रो के लिए वैश्विक कीमतों की घोषणा करने वाली अकीस

आवश्यक स्थान: मुफ्त रन जल्द ही समाप्त होता है?

अंत में, हमने एसेंशियल स्पेस के बारे में जाँच की, नथिंग 3 ए सीरीज़ में पेश की गई ऑल-न्यू-पावर्ड फीचर। यह फीचर उपयोगकर्ताओं को नोट्स, वॉयस नोट्स, और सेट रिमाइंडर लेने देता है, एक स्थान पर पैक किया जाता है और डिवाइस पर एक समर्पित बटन द्वारा प्रबंधित किया जाता है।

हाल ही में, कुछ उपयोगकर्ताओं ने दावा किया कि उन्होंने मासिक प्रसंस्करण सीमा तक पहुंचने के बारे में संदेशों पर ध्यान दिया और अनुमान लगाया कि आवश्यक स्थान अंततः भविष्य में एक भुगतान की गई सुविधा बन जाएगा। PEI ने रिपोर्ट किए गए मुद्दे को स्वीकार किया और कहा कि आवश्यक स्थान में अलग -अलग स्तर होंगे।

“वर्तमान कार्यक्षमता मुक्त रहेगी। लेकिन हमारा दृष्टिकोण ऐसा है, पहले हमें मूल्य देने के लिए मिला, फिर हमें दूसरे तरीके से नहीं, इसके लिए चार्ज करना होगा, न कि किसी ऐसी चीज के लिए चार्ज करने के लिए जो बहुत उपयोगी नहीं है। इसलिए मुझे पता है कि हमारे कुछ उपयोगकर्ताओं ने इसकी सूचना दी है, लेकिन हम इसे संप्रेषित करने में सर्वश्रेष्ठ नहीं हैं।”

कुछ भी नहीं के नवीनतम उत्पादों द्वारा सीएमएफ एक चरणबद्ध तरीके से बिक्री पर जाएगा, सीएमएफ फोन 2 प्रो के साथ शुरू होता है, जो अगले सप्ताह बिक्री पर जाता है, जबकि सीएमएफ बड्स 2, बड्स 2 प्लस, और बड्स 2 ए भारत में उपलब्ध होंगे Q2 2025 के अंत तक।

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Openai ने खुफिया और व्यक्तित्व को बढ़ावा देने के लिए GPT-4O को अपडेट किया, अप्रत्याशित दुष्प्रभावों का सामना करना पड़ता है

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ओपनई शनिवार को GPT-4O आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) मॉडल को अपडेट किया। अपडेट का उद्देश्य बड़े भाषा मॉडल (एलएलएम) की खुफिया और व्यक्तित्व पहलुओं को बेहतर बनाना था, जो चैट के मुक्त स्तर पर उन लोगों के लिए डिफ़ॉल्ट अनुभव को शक्ति प्रदान करता है। हालांकि, रविवार को, कंपनी ने पाया कि अपडेट के अप्रत्याशित परिणाम थे, और एआई मॉडल की प्रतिक्रियाएं बहुत सहमत हो गईं। सैन फ्रांसिस्को स्थित एआई फर्म अब इस मुद्दे को ठीक करने पर काम कर रही है, और कहा कि समस्या तय होने से पहले अगले सप्ताह तक लग सकता है।

Openai अपडेट GPT-4O में अप्रत्याशित गड़बड़ का परिचय देता है

में एक डाक एक्स पर (पूर्व में ट्विटर के रूप में जाना जाता था), ओपनईएआई के सीईओ सैम अल्टमैन ने कहा कि जीपीटी -4 ओ एआई मॉडल को एआई मॉडल की खुफिया और व्यक्तित्व में सुधार करने के लिए अद्यतन किया गया था। विशेष रूप से, सभी चटपट उपयोगकर्ताओं के पास इस विशेष मॉडल तक पहुंच है, और कंपनी की नई एकीकृत छवि पीढ़ी सुविधा भी उसी एआई मॉडल द्वारा संचालित है।

AI मॉडल को अपडेट करना तकनीकी कंपनियों के लिए एक आम बात है। आमतौर पर, इसमें ज्ञान के आधार को अपडेट करना और मॉडल के कुछ पहलुओं को बेहतर बनाने के लिए एल्गोरिदम को ट्विक करना शामिल है। एक समान अपडेट के माध्यम से छवि पीढ़ी को जोड़ने से पहले, OpenAI ने अपनी प्रतिक्रियाओं को अधिक प्राकृतिक और संवादी बनाने के लिए GPT-4O को भी अपडेट किया था। विशेष रूप से, गूगल भी अद्यतन मिथुन 2.0 फ्लैश अपनी संवादी क्षमता में सुधार करने के लिए।

हालांकि, अपडेट को रोल करने के कुछ ही दिनों बाद, अल्टमैन ने एक्स को ले लिया सूचित करना GPT-4O का नया संस्करण अप्रत्याशित रूप से बहुत सहमत हो गया। सीईओ ने कहा, “GPT-4O अपडेट के अंतिम जोड़े ने व्यक्तित्व को भी चाटुकार-वाई और कष्टप्रद बना दिया है।”

उन्होंने कहा कि कंपनी ने इस मुद्दे को ठीक करने पर काम करना शुरू कर दिया, और जबकि इसमें से कुछ एक दिन में तय हो जाएंगे, दूसरों को पूरे सप्ताह लग सकता है। Altman ने यह भी कहा कि नए GPT-4O मॉडल के कुछ हिस्से “बहुत अच्छे हैं।”

उसी थ्रेड में, एक टिप्पणीकार ने ऑल्टमैन से पूछा कि क्या कंपनी चैटगेट उपयोगकर्ताओं के लिए नए और पुराने संस्करणों के बीच अंतर करने के लिए एक रास्ता जोड़ सकती है। वर्तमान में, एक बार एक मॉडल अपडेट होने के बाद, उपयोगकर्ता पुराने संस्करण पर वापस नहीं आ सकते हैं। सीमा को स्वीकार करते हुए, सीईओ कहा गया“आखिरकार हमें स्पष्ट रूप से कई विकल्पों की पेशकश करने में सक्षम होने की आवश्यकता है।”

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Google फ़ोटो में एक छिपा हुआ शॉर्टकट है जो फ़ोटो से क्लासिक खोज पर स्विच करता है

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Google फ़ोटो एक छिपा हुआ शॉर्टकट है जो उपयोगकर्ताओं को फ़ोटो-संचालित खोज से क्लासिक खोज अनुभव पर स्विच करने की अनुमति देता है। सबसे पहले Google I/O में पिछले साल अनावरण किया गया, आस्क फ़ोटो फीचर सितंबर 2024 में उपयोगकर्ताओं के लिए रोल करना शुरू कर दिया। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) सुविधा उपयोगकर्ताओं को प्राकृतिक भाषा के प्रश्नों को अपनी छवियों और वीडियो से प्रासंगिक छवियों को खोजने के लिए अपने Google ड्राइव में संग्रहीत करने की अनुमति देती है। उपयोगकर्ता किसी विशेष छवि का पता लगाने के लिए मिथुन के साथ भी विश्वास कर सकते हैं, यदि पहली क्वेरी सही परिणाम वापस नहीं करता है।

Google फ़ोटो में फ़ोटो को बायपास करने के लिए हिडन शॉर्टकट

शॉर्टकट पहले था की खोज की 9to5google द्वारा। जिनके पास मिथुन उन्नत सदस्यता नहीं है, वे डिफ़ॉल्ट रूप से Google फ़ोटो में क्लासिक खोज इंटरफ़ेस तक पहुंच रखते हैं। हालांकि, सदस्यता के लिए भुगतान करने वालों को एक नया आस्क फ़ोटो इंटरफ़ेस मिलता है जो पारंपरिक खोज इंटरफ़ेस को बदल देता है।

फ़ोटो पूछें उपयोगकर्ताओं को लाभ उठाने की अनुमति मिलती है मिथुन का इसका वर्णन करके किसी विशेष छवि का पता लगाने की क्षमता। हालांकि, कई उपयोगकर्ताओं ने इसे कई बार धीमा और अविश्वसनीय पाया है। आस्क फ़ोटो इंटरफ़ेस पारंपरिक खोज इंटरफ़ेस पर स्विच करने के लिए स्क्रीन के बीच में एक छोटा बटन प्रदान करता है, लेकिन पहले पूछो फ़ोटो दर्ज करने और फिर पुराने खोज टैब पर जाने के लिए यह असुविधाजनक हो सकता है।

एक तेज विधि भी है। उपयोगकर्ता Google फ़ोटो इंटरफ़ेस के निचले-दाएं कोने में स्थित, आस्क फ़ोटो आइकन को डबल-टैप कर सकते हैं, जो पारंपरिक खोज में जल्दी से आगे बढ़ने के लिए। चूंकि क्लासिक खोज प्राकृतिक भाषा के प्रश्नों का भी समर्थन करती है, इसलिए उपयोगकर्ता एक परिचित वर्कफ़्लो में तेजी से चित्र पा सकते हैं।

फ़ोटो पूछने के लिए वापस स्विच करने के लिए, मिथुन उन्नत उपयोगकर्ता केवल एक बार पूछने वाले फ़ोटो आइकन को टैप कर सकते हैं, और उन्हें एआई-संचालित अनुभव पर ले जाया जाएगा। प्रकाशन में कहा गया है कि यह डबल-टैपिंग विधि Google फ़ोटो ऐप पर काम नहीं करती है आईओएस। गैजेट 360 स्टाफ सदस्य इस दावे को सत्यापित करने में सक्षम नहीं थे।

फ़ोटो पूछें, उपयोगकर्ताओं को Google फ़ोटो ऐप में सहेजे गए अपने चेहरे के समूहों या रिश्तों के आधार पर प्रश्न पूछने की सुविधा मिलती है। इसके अतिरिक्त, वे फोटो के स्थान या तिथि, छवि की सामग्री, और मिथुन के साथ बातचीत के दौरान फोटो के संदर्भ संदर्भ के आधार पर भी खोज सकते हैं।

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Google कथित तौर पर सैमसंग उपकरणों पर मिथुन ऐप को प्रीइंस्टॉल करने के लिए ‘भारी राशि’ का भुगतान करता है

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गूगल कथित तौर पर सैमसंग को मिथुन ऐप को प्रीइंस्टॉल करने के लिए सैमसंग को “भारी राशि” का भुगतान करता है। रिपोर्ट के अनुसार, माउंटेन व्यू-आधारित टेक दिग्गज ने जनवरी में दक्षिण कोरियाई टेक दिग्गज को भुगतान करना शुरू कर दिया। अमेरिकी न्याय विभाग के खिलाफ चल रहे एंटीट्रस्ट मामले में गवाही देते हुए एक Google कार्यकारी द्वारा जानकारी का खुलासा किया गया था। हालांकि, कंपनी ने कथित तौर पर दावा किया कि यह सौदा सैमसंग को अपने उपकरणों पर वैकल्पिक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) ऐप्स को प्रीइंस्टॉल करने से या अन्य कंपनियों से इसी तरह के सौदों की मांग करने से रोकता नहीं है।

Google कथित तौर पर सैमसंग को अपने उपकरणों में मिथुन को प्रीइंस्टॉल करने के लिए भुगतान कर रहा है

एक ब्लूमबर्ग के अनुसार प्रतिवेदन। इस जानकारी को एक अदालत में अपनी गवाही के दौरान Google में वैश्विक भागीदारी, प्लेटफार्मों और उपकरणों के उपाध्यक्ष पीटर फिट्जगेराल्ड द्वारा साझा किया गया था। कार्यकारी कथित तौर पर Google के खिलाफ चल रहे अमेरिकी न्याय विभाग के अविश्वास मामले में गवाही दे रहा था।

जबकि सटीक राशि का खुलासा नहीं किया गया था, फिट्जगेराल्ड ने कथित तौर पर कहा कि यह “धन का एक बड़ा योग” था। कहा जाता है कि Google ने भुगतान करना शुरू कर दिया है SAMSUNG जनवरी के बाद से, और अनुबंध कम से कम एक और दो साल तक चलेगा।

Google के कार्यकारी ने कथित तौर पर कहा कि कंपनी एक निश्चित मासिक भुगतान करती है “प्रत्येक उपकरण के लिए जो मिथुन को प्रीइंस्टॉल करता है।” इसके अतिरिक्त, सैमसंग को यह भी कहा जाता है कि Google ने मिथुन उन्नत की सदस्यता लेने वाले उपयोगकर्ताओं से अर्जित राजस्व का एक प्रतिशत प्राप्त किया।

एक प्रावधान भी है जो दक्षिण कोरियाई ब्रांड को दिखाए गए विज्ञापनों से Google की कमाई का प्रतिशत अर्जित करने की अनुमति देता है मिथुन ऐप, फिट्जगेराल्ड ने कहा। मिथुन वर्तमान में कोई विज्ञापन नहीं दिखाता है। Google के खिलाफ चल रहे एंटीट्रस्ट मामले की क्रूरता यह है कि यह अवैध रूप से मूल उपकरण निर्माताओं (OEM) को अपने खोज इंजन को डिफ़ॉल्ट विकल्प के रूप में रखने के लिए भुगतान करता है।

हालांकि, रिपोर्ट के अनुसार, Google कार्यकारी ने स्पष्ट किया कि सैमसंग के साथ वर्तमान सौदा प्रतियोगियों से AI ऐप को प्रीइंस्टॉल करने से उत्तरार्द्ध को प्रतिबंधित नहीं करता है। फिजराल्ड़ ने कथित तौर पर इस बात पर प्रकाश डाला कि सैमसंग को अपने एआई ऐप्स को प्रीइंस्टॉल करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट, मेटा और ओपनईआई जैसी कंपनियों से “प्रतिस्पर्धी प्रस्ताव” प्राप्त हुए हैं।

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चीन की Huawei NVIDIA, WSJ रिपोर्टों से मेल खाने की मांग करते हुए नई AI चिप विकसित करती है

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द वॉल स्ट्रीट जर्नल ने रविवार को बताया कि चीन की Huawei Technologies अपने नवीनतम और सबसे शक्तिशाली कृत्रिम-बुद्धिमान इंटेलिजेंस प्रोसेसर का परीक्षण करने की तैयारी कर रही है, जो रविवार को वॉल स्ट्रीट जर्नल ने बताया।

Huawei रिपोर्ट में कहा गया है कि कुछ चीनी टेक कंपनियों ने नई चिप की तकनीकी व्यवहार्यता का परीक्षण करने के बारे में संपर्क किया है, जिसे आरोही 910 डी कहा जाता है, इस मामले से परिचित लोगों का हवाला देते हुए।

चीनी कंपनी को उम्मीद है कि इसके आरोही एआई प्रोसेसर का नवीनतम पुनरावृत्ति की तुलना में अधिक शक्तिशाली होगा एनवीडिया का रिपोर्ट में कहा गया है कि H100, और प्रोसेसर के नमूनों का पहला बैच प्राप्त करने के लिए स्लेट किया गया है।

रॉयटर्स ने सोमवार को बताया कि हुआवेई ने अगले महीने की शुरुआत में चीनी ग्राहकों को अपने उन्नत 910C आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चिप के बड़े पैमाने पर शिपमेंट शुरू करने की योजना बनाई है।

हुआवेई और इसके चीनी साथियों ने टॉप-एंड चिप्स के निर्माण में एनवीडिया से मेल खाने के लिए वर्षों से संघर्ष किया है जो प्रशिक्षण मॉडल के लिए यूएस फर्म के उत्पादों के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं, एक प्रक्रिया जहां डेटा को एल्गोरिदम को खिलाया जाता है ताकि उन्हें सटीक निर्णय लेने में मदद मिल सके।

चीन के तकनीकी विकास को सीमित करने की मांग करते हुए, विशेष रूप से अपनी सेना के लिए प्रगति, वाशिंगटन ने एनवीडिया के सबसे उन्नत एआई उत्पादों से चीन को काट दिया है, जिसमें इसके प्रमुख बी 200 चिप भी शामिल हैं।

उदाहरण के लिए, H100 चिप को 2022 में चीन में बिक्री से प्रतिबंधित कर दिया गया था, इससे पहले कि इसे लॉन्च किया गया था।

Nvidia ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, जबकि Huawei ने टिप्पणी के लिए एक रायटर के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया।

© थॉमसन रॉयटर्स 2025

(यह कहानी NDTV कर्मचारियों द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फ़ीड से ऑटो-जनरेट किया गया है।)

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Microsoft रिकॉल अंत में कोपिलॉट+ पीसी के लिए रोल करता है; नए एआई-संचालित उत्पादकता उपकरण घोषित

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माइक्रोसॉफ्ट शुक्रवार को कोपिलॉट+ पीसी के लिए तीन नए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) सुविधाओं का अनावरण किया। ये नई विशेषताएं अप्रैल 2025 के लिए कंपनी के पूर्वावलोकन अपडेट का हिस्सा हैं, जिसमें अगले महीने सभी उपयोगकर्ताओं को रोल आउट करने की योजना है। उनमें से, रेडमंड-आधारित टेक दिग्गज अंततः रिकॉल को रोल आउट कर रहा है, एक एआई फीचर जो डिवाइस के आवधिक स्क्रीनशॉट लेता है ताकि उपयोगकर्ताओं को यह याद रखने में मदद मिल सके कि वे अपने पिछले सत्र के दौरान क्या कर रहे थे। कंपनी विंडोज सर्च का एक बेहतर संस्करण और फीचर करने के लिए एक नया क्लिक भी रोल कर रही है।

Microsoft Copilot+ Pcs में तीन नए AI सुविधाओं को जोड़ रहा है

एक खिड़कियों में ब्लॉग भेजाटेक दिग्गज ने रिकॉल रिलीज़ की घोषणा की, विंडोज सर्च में सुधार किया, और कोपिलॉट+ पीसीएस पर क्लिक करने के लिए क्लिक किया। इन सुविधाओं को स्नैपड्रैगन, इंटेल और एएमडी द्वारा संचालित सभी कोपिलॉट+ पीसी ब्रांडेड कंप्यूटरों को उपलब्ध कराया जाएगा। शुरू करने के लिए, इन सुविधाओं को अप्रैल 2025 विंडोज नॉन-सिक्योरिटी प्रीव्यू अपडेट के एक भाग के रूप में जारी किया जा रहा है। कंपनी की योजना मई में व्यापक रूप से उपभोक्ताओं को सुविधाओं को जहाज करने की है।

स्मरण पहले था अनावरण किया मई 2024 में एआई-संचालित ऑन-डिवाइस सर्च हिस्ट्री ट्रैकिंग फीचर के रूप में। यह उपयोगकर्ताओं को यह पता लगाने में मदद करने के लिए ऑन-स्क्रीन सामग्री के निरंतर स्क्रीनशॉट लेता है कि वे पिछले सत्र के दौरान एक कार्य को कहां छोड़ते हैं। इसके अनावरण के तुरंत बाद, कई सुरक्षा विशेषज्ञों ने उपयोगकर्ता गोपनीयता और डेटा सुरक्षा पर चिंता जताई।

पिछले साल में, कंपनी का कहना है कि यह है पर फिर से काम उपकरण और विभिन्न सुरक्षा सुविधाओं को जोड़ा। Microsoft ने AI अनुभव ऑप्ट-इन भी बनाया। रिकॉल का नया संस्करण पहले था लादा गया नवंबर 2024 में विंडोज अंदरूनी सूत्रों के लिए, और यह अब अधिक उपयोगकर्ताओं के लिए रोल कर रहा है।

एक और नया एआई सुविधा आ रही है कोपिलॉट+ पीसी बेहतर विंडोज खोज है। इसके साथ, फ़ाइल एक्सप्लोरर में खोज बॉक्स, विंडोज सर्च बॉक्स या सेटिंग्स अब प्राकृतिक भाषा प्रश्नों का समर्थन करेंगे। इसका मतलब है कि उपयोगकर्ता वर्णन कर सकते हैं कि वे फ़ाइल नाम, निर्माण तिथि, या कीवर्ड का उपयोग किए बिना क्या देख रहे हैं, और सह पायलट इसे खोजने में सक्षम होगा।

Microsoft Microsoft करने के लिए क्लिक करने के लिए क्लिक करें फ़ीचर करने के लिए क्लिक करें

Microsoft का नया क्लिक करने के लिए क्लिक करें
फोटो क्रेडिट: Microsoft

कंपनी एक नई एआई सुविधा के लिए क्लिक करने के लिए क्लिक भी जारी कर रही है, जो उपयोगकर्ता की स्क्रीन पर क्या है, इसके आधार पर प्रासंगिक क्रियाएं प्रदान करती है। सुविधा पाठ और छवियों के साथ काम करती है, और पाठ या छवियों को संक्षेप, पुनर्लेखन और नकल करने जैसे क्रियाएं कर सकती है।

उपकरण छवियों में ऑब्जेक्ट्स को हटाने के लिए एक-क्लिक विकल्प भी प्रदान करता है, तब भी जब वे पीडीएफ फाइल का हिस्सा होते हैं। करने के लिए क्लिक करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को माउस या ट्रैकपैड पर Windows कुंजी + लेफ्ट क्लिक को दबाने की आवश्यकता है।

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Chatgpt अब सभी उपयोगकर्ताओं के लिए गहरे अनुसंधान का एक ‘हल्का’ संस्करण प्रदान करता है

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ओपनई सभी CHATGPT उपयोगकर्ताओं के लिए अपने गहरे अनुसंधान आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) एजेंट का विस्तार कर रहा है। सैन फ्रांसिस्को स्थित एआई फर्म ने घोषणा की कि यह अब प्लेटफ़ॉर्म पर सभी उपयोगकर्ताओं को उपकरण का “हल्का” संस्करण पेश कर रहा है-यह पहले भुगतान किए गए ग्राहकों तक सीमित था। डीप रिसर्च का यह संस्करण O4-Mini AI मॉडल द्वारा संचालित किया जाएगा और कुछ दर सीमाओं के साथ उपलब्ध होगा। AI एजेंट का विस्तार Google ने अपने गहन अनुसंधान मॉडल को सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध कराया।

Openai का गहरा अनुसंधान AI एजेंट सभी उपयोगकर्ताओं के लिए आ रहा है

में एक डाक एक्स पर (पूर्व में ट्विटर के रूप में जाना जाता था), ओपनईआई के आधिकारिक हैंडल ने गहरे अनुसंधान के विस्तार की घोषणा की। इस कदम के साथ, मुफ्त उपयोगकर्ताओं को पहली बार एआई एजेंट तक पहुंच मिलेगी, जबकि भुगतान किए गए ग्राहकों को उच्च दर सीमा मिलेगी। एआई फर्म ने कहा कि उसने ओ 4-मिनी एआई मॉडल के साथ फीचर को पावर देना शुरू कर दिया है, जिससे टूल का उपयोग लागत-कुशल हो गया है।

इस के साथ, चटपट नि: शुल्क उपयोगकर्ताओं को कंपनी के अनुसार प्रति माह पांच हल्के गहरे अनुसंधान प्रश्न मिलेंगे वेबसाइट। CHATGPT प्रो उपयोगकर्ता, जिनके पास पहले प्रति माह 100 प्रश्न थे, अब उसी अवधि में 250 प्रश्न मिलेंगे।

एक बार नियमित सीमा हिट हो जाने के बाद, क्वेरीज़ स्वचालित रूप से हल्के संस्करण में स्विच कर दी जाती है। प्लस और टीम की योजनाओं पर उपयोगकर्ता प्रति माह 25 गहरी अनुसंधान प्रश्न कर सकते हैं। एंटरप्राइज और ईडीयू ग्राहकों को अगले सप्ताह तक पहुंच मिलेगी, जिसमें टीम योजना के समान दर सीमा होगी।

Chatgpt गहरी अनुसंधान चैट में गहन शोध

चैट में गहरा शोध

Openai का कहना है कि डीप रिसर्च का हल्का संस्करण नियमित संस्करण के रूप में “लगभग बुद्धिमान” है, जबकि प्रक्रिया के लिए सस्ता है। प्रतिक्रियाएं नियमित संस्करण से कम होंगी, लेकिन कंपनी का दावा है कि प्रतिक्रिया की गुणवत्ता से समझौता नहीं किया जाएगा।

गैजेट 360 स्टाफ सदस्य हल्के संस्करण का उपयोग करने में सक्षम थे गहन शोध। आइकन पाठ क्षेत्र के नीचे स्थित है, रीज़निंग आइकन के बगल में। एआई एजेंट का उपयोग करते समय, उपयोगकर्ताओं को एक प्राथमिक क्वेरी साझा करनी होगी। उसके आधार पर, CHATGPT अनुसंधान के दायरे को संकीर्ण करने और प्राथमिक आवश्यकताओं को समझने के लिए सवाल पूछेगा। उसके बाद, यह अनुसंधान का संचालन करेगा, जो पांच से 30 मिनट के बीच ले जा सकता है।

पूरी चेन-ऑफ-थॉट (खाट) दाईं ओर एक साइडबार में दिखाई देती है। जानकारी को खोजने के लिए उपयोग किए जाने वाले स्रोतों को प्रासंगिक वाक्यों के बगल में और नीचे दोनों का हवाला दिया जाता है।

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Google की मिथुन एआई टैबलेट, स्मार्टवॉच में आएगी और पुराने उपकरणों पर Google सहायक की जगह लेगी

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गूगल पिछले हफ्ते घोषित किया गया था कि वह मिथुन को टैबलेट, स्मार्टवॉच, हेडफ़ोन और एंड्रॉइड-पावर्ड इन-कार इन्फोटेनमेंट सिस्टम जैसे उपकरणों में लाने की योजना बना रही है। माउंटेन व्यू-आधारित टेक दिग्गज ने कहा कि यह वर्तमान में मोबाइल उपकरणों पर मिथुन के साथ Google सहायक को बदलने पर काम कर रहा है, और एआई-संचालित वॉयस असिस्टेंट को संगत स्मार्टफोन पर उपलब्ध कराए जाने के बाद अन्य फॉर्म कारकों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। यह घोषणा कंपनी के 2025 Q1 आय कॉल के दौरान Google के सीईओ सुंदर पिचाई द्वारा की गई थी।

Google ने 2025 में मिथुन को और अधिक उपकरणों में लाने की योजना बनाई है

कमाई कॉल के दौरान पिचाई की टिप्पणियों की एक प्रतिलेख के अनुसार पोस्ट किया गया ब्लॉग भेजाGoogle ने अपने सभी 15 प्लेटफॉर्म-आधारित उत्पादों में मिथुन मॉडल को एकीकृत किया है। टेक दिग्गज ने दावा किया कि आधा अरब उपयोगकर्ताओं के पास अब इन एआई टूल तक पहुंच है।

कंपनी के चल रहे प्रयास में अब Google सहायक की जगह शामिल है मिथुन सभी संगत स्मार्टफोन में। यह प्रक्रिया पिछले साल कुछ समय के लिए शुरू हुई थी जब मिथुन सहायक को नए एंड्रॉइड डिवाइसों का चयन करने में डिफ़ॉल्ट विकल्प बनाया गया था। Google अब पुराने उपकरणों में भी अपग्रेड लाने की योजना बना रहा है।

इसके अतिरिक्त, पिचाई ने यह भी कहा कि इस साल के अंत में, कंपनी अपना ध्यान मोबाइल के बाहर उपकरणों और प्लेटफार्मों पर केंद्रित करेगी। टैबलेट, स्मार्टवॉच, हेडफ़ोन, साथ ही एंड्रॉइड ऑटोमोटिव ऑपरेटिंग सिस्टम (एएओएस) जैसे उपकरणों को डिफ़ॉल्ट सहायक के रूप में मिथुन में स्विच किया जाएगा।

यह कदम यह भी इंगित करता है कि गूगल असिस्टेंट अंततः सेवानिवृत्त हो जाएगा। Google के सीईओ ने यह निर्दिष्ट नहीं किया कि अपडेट के लिए किन डिवाइस को मिथुन या टाइमलाइन मिलेगी।

पिचाई ने यह भी कहा कि कैमरा और स्क्रीन शेयरिंग के साथ मिथुन लाइव अब सभी एंड्रॉइड डिवाइसों में विस्तारित किया जा रहा था। इससे पहले, यह केवल संगत पिक्सेल फोन और सैमसंग गैलेक्सी S25 श्रृंखला में उपलब्ध था। हाल ही में कंपनी की घोषणा की सुविधाओं का रोलआउट, जिसमें अभी भी एक मिथुन उन्नत सदस्यता की आवश्यकता है।

कमाई कॉल के दौरान, Google के सीईओ ने कंपनी के बढ़ते आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) इन्फ्रास्ट्रक्चर पर भी ध्यान दिया। टेक दिग्गज ने हाल ही में मिथुन 2.5 प्रो और मिथुन 2.5 फ्लैश एआई मॉडल को बीटा में जारी किया, और जल्द ही उनमें से स्थिर संस्करण जारी करने की योजना बनाई। इसके अतिरिक्त, पिचाई ने कहा कि कंपनी अब मिथुन रोबोटिक्स मॉडल विकसित करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

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Apple स्मार्ट चश्मा कोडनेम लीक हुआ; Apple इंटेलिजेंस के लिए समर्थन के साथ पहुंचने के लिए कहा

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सेब स्मार्ट चश्मा की एक जोड़ी पर काम कर रहा है जो चश्मे की एक जोड़ी से मिलता -जुलता है, और पहनने योग्य सुविधाओं का विवरण अब ऑनलाइन सामने आया है। जून 2023 में, कंपनी ने Apple विज़न प्रो का अनावरण किया, और मिश्रित-वास्तविकता हेडसेट पिछले साल चुनिंदा बाजारों में बिक्री पर चली गई। अमेरिका में, इसकी कीमत $ 3,499 (लगभग 2,98,600 रुपये) है। Apple के अफवाह वाले स्मार्ट चश्मे मेटा के प्रोजेक्ट ओरियन प्रोटोटाइप से मिलते जुलने की उम्मीद है जो पिछले साल अनावरण किया गया था, या रे-बैन मेटा स्मार्ट ग्लास – बाद की लागत $ 379 (लगभग 32,000 रुपये) तक है।

Apple का स्मार्ट चश्मा Apple खुफिया सुविधाओं का समर्थन कर सकता है

ब्लूमबर्ग के मार्क गुरमन ने अपनी शक्ति के नवीनतम संस्करण में कहा न्यूजलैटर कि Puteded Apple स्मार्ट ग्लास को N50 का नाम दिया गया है। डिवाइस को मेटा के साथ प्रतिस्पर्धा करने की उम्मीद है आगामी स्मार्ट चश्माजो इस साल के अंत में डेब्यू करने की उम्मीद है, रे-बैन मेटा स्मार्ट ग्लासेस के विपरीत ऐप्स के लिए एक छोटे से प्रदर्शन और समर्थन से लैस।

गुरमन का दावा है कि प्रत्याशित Apple स्मार्ट चश्मा “आसपास के वातावरण का विश्लेषण करेगा और पहनने वाले को जानकारी देता है,” लेकिन “सच्ची संवर्धित वास्तविकता (AR)” डिवाइस के रूप में योग्य नहीं होगा। उन्होंने कहा कि चश्मा तैयार होने के करीब कहीं नहीं है, लेकिन वे Apple इंटेलिजेंस सुविधाओं से लैस होंगे।

पिछली रिपोर्ट सुझाव दिया Apple ने अभी तक यह तय नहीं किया है कि गोपनीयता की चिंताओं के कारण, अपने स्मार्ट चश्मे में मीडिया-कैप्चरिंग क्षमताओं को शामिल करना है या नहीं। रे-बैन मेटा चश्मा उपयोगकर्ताओं को एक अंतर्निहित कैमरा और माइक्रोफोन का उपयोग करके छवियों और वीडियो को कैप्चर करने की अनुमति देता है। यह एक वक्ता से भी सुसज्जित है।

एक पुरानी रिपोर्ट दावा किया कैमरों के साथ Apple के स्मार्ट चश्मा और एयरपोड 2027 तक बाजारों में आ सकते हैं। एक अन्य रिपोर्ट ने संकेत दिया कि कंपनी सकना अपने एआर (संवर्धित वास्तविकता) स्मार्ट चश्मे को पेश करने के लिए “तीन से पांच साल” लें, जो कि अच्छी पर्याप्त बैटरी जीवन और एक सस्ती कीमत बिंदु के साथ एक प्रकाश पर्याप्त डिवाइस के बीच सही संतुलन खोजने जैसी तार्किक चुनौतियों के कारण है।

मेटा हाल ही में की पुष्टि रे-बैन के सहयोग से विकसित इसका स्मार्ट चश्मा, जल्द ही भारत, यूएई और मैक्सिको सहित अतिरिक्त बाजारों में उपलब्ध होगा।

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मोटोरोला मोटो एआई में नई सुविधाएँ जोड़ता है; Google, Microsoft और Perplexity के साथ टीम

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MOTOROLA कंपनी के इन-हाउस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) चैटबोट, Moto AI के लिए प्रमुख उन्नयन की घोषणा की। गुरुवार को घोषित, लेनोवो के स्वामित्व वाला ब्रांड मोटो एआई-नेक्स्ट मूव, प्लेलिस्ट स्टूडियो, इमेज स्टूडियो और लुक एंड टॉक में चार नए एआई सुविधाओं को जोड़ रहा है। इसके अतिरिक्त, कंपनी Moto AI में अपने प्रसाद को एकीकृत करने के लिए Google, Meta, Microsoft और Perplexity जैसे प्रमुख AI खिलाड़ियों के साथ साझेदारी कर रही है। एकीकरण में पेरीप्लेक्सिटी प्रो और Google वन एआई प्रीमियम सब्सक्रिप्शन का तीन महीने का नि: शुल्क तीन महीने का परीक्षण भी शामिल है।

मोटो एआई चैटबोट बीटा परीक्षण में बनी हुई है

एक न्यूज़ रूम में डाकमोटोरोला ने कहा कि यह मोटो एआई के उपयोग के मामले का विस्तार कर रहा है, जिसे चुनिंदा उपकरणों के लिए दिसंबर 2024 में एक खुले बीटा कार्यक्रम के रूप में जारी किया गया था, साथ ही इसे अधिक उपयोगकर्ताओं को शिपिंग भी किया गया था। चैटबॉट अभी भी बीटा में है। Moto AI वर्तमान में RAZR और एज डिवाइस की नवीनतम पीढ़ी पर उपलब्ध है।

कंपनी ने दावा किया कि हजारों उपयोगकर्ताओं ने मोटो एआई और इसकी मौजूदा विशेषताओं के परीक्षण में भाग लिया – मुझे पकड़ो, ध्यान देना, और इसे याद रखना। हालांकि, यह भी प्रतिक्रिया मिली कि उपयोगकर्ता “सही क्षणों के साथ सही सुविधाओं के मिलान पर अधिक मार्गदर्शन चाहते थे।” प्रतिक्रिया के आधार पर, यह अब मौजूदा सुविधाओं को परिष्कृत कर रहा है और नए अनुभवों को जोड़ रहा है।

अगली चाल नई सुविधाओं में से एक है पात्र Moto AI उपयोगकर्ता अपने डिवाइस पर देखेंगे। यह उपयोगकर्ताओं को उनकी स्क्रीन पर सामग्री के आधार पर व्यक्तिगत सिफारिशें दिखाएगा। कंपनी का कहना है कि एआई सुविधा उनके लिए अगले चरण के सुझावों का सुझाव देगी और उन्हें पता लगाने में मदद करेगी कि एआई उनके लिए क्या कर सकता है, और इसके अनुकूल है।

प्लेलिस्ट स्टूडियो, एक और नया परिचय, उपयोगकर्ताओं के लिए एक प्लेलिस्ट को क्यूरेट करने के लिए Moto AI ऐप के अंदर ऑन-स्क्रीन सामग्री या उपयोगकर्ता प्रॉम्प्ट का उपयोग करता है। कंपनी का कहना है कि उपयोगकर्ता चैटबॉट से प्लेलिस्ट को अत्यधिक विशिष्ट बनाने के लिए कह सकते हैं। उदाहरण के लिए, उपयोगकर्ता मोटो एआई से “पिज्जा नाइट Y2K जाम” प्लेलिस्ट बनाने के लिए कह सकते हैं और क्यूरेट किए गए गीतों की एक सूची प्राप्त कर सकते हैं।

Moto AI एक नया इमेज स्टूडियो फीचर भी जोड़ रहा है। यह एक टेक्स्ट-टू-इमेज जनरेटर है जो चित्र, अवतार, स्टिकर और वॉलपेपर बना सकता है। Moto AI उपयोगकर्ताओं को मैसेजिंग ऐप और सोशल मीडिया के साथ दृश्य सामग्री साझा करने देगा।

लुक एंड टॉक वर्तमान में केवल मोटो रज़्र 60 अल्ट्रा (यूएस में रज़्र अल्ट्रा) के लिए उपलब्ध है। यहां तक ​​कि जब फोल्डेबल स्मार्टफोन स्टैंड या टेंट मोड में होता है, तो उपयोगकर्ता स्क्रीन को देख सकते हैं और मोटो एआई से तत्काल सहायता प्राप्त कर सकते हैं। उपयोगकर्ता आवाज के माध्यम से चैटबॉट के साथ संवाद भी कर सकते हैं और मौखिक प्रतिक्रियाएं प्राप्त कर सकते हैं।

मोटोरोला एआई खिलाड़ियों के साथ साझेदारी की घोषणा करता है

मोटोरोला एकीकृत करने के लिए Google के साथ साझेदारी कर रहा है मिथुन और मिथुन अपने उपकरणों में रहते हैं। RAZR सीरीज़ स्मार्टफोन भी उपयोगकर्ताओं को बाहरी प्रदर्शन से चैटबॉट तक पहुंचने देंगे। इसके अलावा, कंपनी Google वन एआई प्रीमियम प्लान के तीन महीने के परीक्षण की पेशकश कर रही है, जिसमें मिथुन एडवांस्ड तक पहुंच, वर्कस्पेस प्लेटफार्मों में मिथुन और क्लाउड स्टोरेज के 2TB शामिल हैं।

मुफ्त सदस्यता उन लोगों को दी जाएगी जो पात्र उपकरणों में से एक खरीदते हैं। इनमें मोटोरोला RAZR 60 सीरीज़, RAZR 50 सीरीज़, RAZR 40, एज 60 सीरीज़ और एज 50 सीरीज़ शामिल हैं।

कंपनी अपने स्मार्ट कनेक्ट ऐप को उपलब्ध कराने के लिए मेटा के साथ साझेदारी कर रही है मेटा क्षितिज की दुकान। यह मेटा क्वेस्ट उपयोगकर्ताओं को मिश्रित रियलिटी हेडसेट से अपने संदेशों, पसंदीदा ऐप्स और अधिक सही की जांच करने की अनुमति देता है।

Microsoft का सह पायलट मोटोरोला RAZR अल्ट्रा और एज 60 प्रो के साथ भी एकीकृत किया जा रहा है। इसके साथ, उपयोगकर्ता Moto AI के माध्यम से सीधे Copilot Chatbot का उपयोग कर सकते हैं।

अंत में, लेनोवो के स्वामित्व वाली कंपनी भी एकीकृत कर रही है ख़ास मोटो एआई के भीतर एआई खोज इंजन। जब उपयोगकर्ता वेब खोज-आधारित क्वेरी बनाते हैं, तो चैटबॉट “एक्सप्लोर विद पेरप्लेक्सिटी” विकल्प दिखाएगा। यदि वे इसका चयन करते हैं, तो कंपनी की AI खोज एक व्यापक प्रतिक्रिया उत्पन्न करेगी।

इसके अलावा, 3 मार्च के बाद लॉन्च किए गए सभी मोटोरोला डिवाइस पेरप्लेक्सिटी प्रो सब्सक्रिप्शन के तीन महीने के परीक्षण की पेशकश करेंगे। यह ऑफ़र केवल नए पेरप्लेक्सिटी प्रो सब्सक्राइबर्स के लिए उपलब्ध होगा।

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