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Instagram मिश्रण सुविधा के साथ व्यक्तिगत सामग्री सुझाव लॉन्च: यह कैसे काम करता है

इंस्टाग्राम का ‘ब्लेंड’ फीचर गुरुवार को उपयोगकर्ताओं के लिए एक नए सहकारी फ़ीड के रूप में उपयोगकर्ताओं के लिए रोल करना शुरू कर दिया। फोटो और वीडियो शेयरिंग सेवा कहती है कि नई सुविधा निजी तौर पर प्रत्यक्ष संदेश (डीएम) की तरह काम करती है, और उपयोगकर्ता अपने दोस्तों को एक मिश्रण में शामिल होने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं। एक बार जब कोई उपयोगकर्ता एक मिश्रण अनुरोध स्वीकार कर लेता है, तो इंस्टाग्राम स्वचालित रूप से सेवा के एल्गोरिथ्म का उपयोग करते हुए, दोनों उपयोगकर्ताओं के लिए रीलों की सिफारिश करेगा। ये सिफारिशें सदस्यों को मिश्रण करने के लिए अद्वितीय हैं और प्लेटफ़ॉर्म पर उपयोगकर्ताओं की गतिविधि पर आधारित हैं।
इंस्टाग्राम ब्लेंड को-ऑपरेटिव फ़ीड के लिए आमंत्रित-केवल पहुंच प्रदान करता है
कंपनी ने गुरुवार को लॉन्च होने से पहले इंस्टाग्राम पर ब्लेंड फीचर का परीक्षण किया। इसे पहली बार मार्च 2024 में इंस्टाग्राम पर देखा गया था, और प्लेटफ़ॉर्म ने पिछले कुछ महीनों में अधिक उपयोगकर्ताओं को उपलब्धता का विस्तार किया। गैजेट्स 360 रोलआउट की घोषणा करने से पहले फीचर का परीक्षण करने में सक्षम था।
इंस्टाग्राम पर ब्लेंड फीचर (विस्तार करने के लिए टैप करें)
इंस्टाग्राम का कहना है कि एक मिश्रण एक आमंत्रण-केवल फ़ीड है जो उपयोगकर्ताओं को डीएम चैट के माध्यम से रीलों के अनुकूलित फ़ीड को देखने की अनुमति देता है। यह फ़ीड इंस्टाग्राम पर उनकी गतिविधि के आधार पर एक दूसरे के लिए व्यक्तिगत है। उपयोगकर्ताओं को एक मिश्रण में शामिल होने के लिए एक मित्र को आमंत्रित करने की आवश्यकता है। एक बार अनुरोध स्वीकार करने के बाद, चैट को भेजे गए किसी भी रील से उपयोगकर्ताओं को सूचित किया जाएगा और मिश्रण को अपडेट किया जाएगा।
फीचर के हिस्से के रूप में, जो उपयोगकर्ता एक मिश्रण में शामिल हुए हैं, वे देखेंगे कि प्रत्येक रील को किसके लिए सुझाव दिया गया है, तब भी जब रीलों को डीएम के माध्यम से भेजा जाता है। एक मिश्रण में रीलों को देखते समय, उपयोगकर्ता स्क्रीन के नीचे एक संदेश बार के माध्यम से प्रतिक्रिया कर सकते हैं, या जल्दी से इमोजी के साथ प्रतिक्रिया कर सकते हैं। उपयोगकर्ता अपने डीएमएस में एक ब्लेंड आइकन भी देख सकते हैं, जो ऑडियो कॉल और वीडियो कॉल बटन के बगल में चैट विंडो के शीर्ष पर दिखाई देता है।
गैजेट्स 360 ने इंस्टाग्राम पर ब्लेंड फीचर की कोशिश की, और फीचर विज्ञापन के रूप में काम करता है। हम एक अनुरोध प्राप्त करने के बाद एक मिश्रण में शामिल होने में सक्षम थे, जिसे डीएम के रूप में दिया जाता है। टैप करना जोड़ना बटन दोनों उपयोगकर्ताओं के लिए सुविधा को सक्षम करता है, और या तो सदस्य किसी भी समय मिश्रण छोड़ सकते हैं।
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Tiktok कहानियों में फ़ोटो से वीडियो बनाने के लिए नए AI अलाइव टूल का परिचय देता है

टिकटोक एक नई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) सुविधा पेश कर रही है जो उपयोगकर्ताओं को एक छवि को एक एनिमेटेड वीडियो में बदलने की अनुमति देगा। मंगलवार को, वर्टिकल वीडियो-आधारित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने एक नए एआई सुविधा की घोषणा की, जिसे एआई अलाइव कहा जाता है जो तस्वीरों से वीडियो बनाने के लिए जेनेरिक एआई तकनीक का उपयोग करता है। वर्तमान में, टूल का उपयोग केवल टिकटोक कहानियों में वीडियो उत्पन्न करने के लिए किया जा सकता है, न कि सीधे फ़ीड के लिए। इसके अतिरिक्त, कंपनी ने कहा कि यह उपयोगकर्ताओं द्वारा दुर्व्यवहार किए जा रहे फीचर के जोखिम को कम करने के लिए कई कदम उठा रहा है।
Tiktok ai अलाइव फीचर आपकी तस्वीरों को वीडियो में बदल सकता है
एक न्यूज़ रूम में डाक अपनी अमेरिकी वेबसाइट पर, टिकटोक ने नए एआई फीचर के रोलआउट की घोषणा की। यह किसी भी वीडियो-केंद्रित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म द्वारा पेश किया गया पहला एआई-संचालित इमेज-टू-वीडियो जनरेशन टूल है। इंस्टाग्राम, एक्स, और स्नैपचैट किसी भी एआई-संचालित वीडियो जनरेशन टूल की पेशकश नहीं करते हैं। जबकि YouTube शॉर्ट्स हाल ही में शुरू हुआ है परीक्षण एक टेक्स्ट-टू-वीडियो जनरेशन फीचर, इसे व्यापक रूप से रोल आउट नहीं किया गया है।
Tiktok AI अलाइव फीचर इनबॉक्स पेज या प्रोफाइल पेज के शीर्ष पर ब्लू प्लस आइकन (+) को टैप करके पाया जा सकता है। वहां, उपयोगकर्ताओं को पहले अपने स्टोरी एल्बम से एक ही छवि का चयन करना होगा। एआई अलाइव आइकन फोटो एडिट पेज पर दाईं ओर टूलबार पर स्थित है। इसे ऊपर से दूसरे स्थान पर रखा जाना चाहिए।
एआई अलाइव आइकन पर टैप करने से एक और विंडो खुलती है, जहां उपयोगकर्ता एक टेक्स्ट प्रॉम्प्ट जोड़ सकते हैं कि वे कैसे चाहते हैं कि छवि एनिमेटेड हो। यदि वे निश्चित नहीं हैं, तो वे एक ही पृष्ठ पर कई सुझाए गए पाठ संकेतों में से एक का भी उपयोग कर सकते हैं। एक बार हो जाने के बाद, वे जनरेट बटन को टैप कर सकते हैं और एक छोटा वीडियो बनाया जाता है। उपयोगकर्ता तब वीडियो पोस्ट कर सकते हैं, और लोग आपके लिए और फॉलो फ़ीड्स के साथ -साथ उपयोगकर्ता के प्रोफाइल पेज पर कहानी को वीडियो कर सकते हैं।
कंपनी ने कहा कि इसने अपलोड किए गए फोटो, टेक्स्ट प्रॉम्प्ट और एआई अलाइव वीडियो की समीक्षा करने के लिए मॉडरेशन तकनीक को लागू किया है, इससे पहले कि यह निर्माता को दिखाया जाए। एक अंतिम चेक तब होता है जब उपयोगकर्ता वीडियो को अपनी कहानी पर पोस्ट करता है। इसके अतिरिक्त, अन्य उपयोगकर्ता उन वीडियो की रिपोर्ट कर सकते हैं जो उन्हें लगता है कि प्लेटफ़ॉर्म के दिशानिर्देशों को तोड़ सकते हैं।
इसके अलावा, टिक्तोक भी एक दृश्यमान एआई-जनित लेबल जोड़ रहा है ताकि लोगों को यह पता चल सके कि यह एक सिंथेटिक वीडियो है। कंपनी ने कहा कि सामग्री सिद्धता और प्रामाणिकता (C2PA) मेटाडेटा के लिए गठबंधन, प्रमुख AI खिलाड़ियों के बीच एक मानक, हर AI- जनरेट किए गए वीडियो में भी जोड़ा जाता है, कंपनी ने कहा।
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इंस्टाग्राम चीफ का कहना है कि ऐप ने सालों से टिक्तोक के खतरे की आशंका जताई है

इंस्टाग्राम की सामग्री का एक छोटा सा हिस्सा परिवार और दोस्तों के साथ संलग्न उपयोगकर्ताओं से आता है क्योंकि ऐप टिकटोक के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए वीडियो प्रसाद पर अधिक ध्यान केंद्रित करता है, प्लेटफॉर्म के प्रमुख एडम मोसरी ने कहा, सरकार के दावों को दूर करने की मांग करते हुए मेटा प्लेटफ़ॉर्म सोशल मीडिया पर एकाधिकार है।
मोसेरी, एक लंबे समय तक मेटा कर्मचारी जो प्रमुख बन गया Instagram 2018 में, गुरुवार को गवाही दी कि सोशल मीडिया बाजार ने “नाटकीय रूप से” बदल दिया था क्योंकि वह पहली बार कंपनी में शामिल हुए थे। इंस्टाग्राम अब एक तेजी से बढ़ती दौड़ में बंद है टिकटोक और प्रतिस्पर्धी प्लेटफार्मों, उन्होंने तर्क दिया, सभी समान सुविधाओं की पेशकश के साथ और 30 वर्ष से कम उम्र के उपयोगकर्ताओं के एक ही मुख्य दर्शकों के लिए मर रहे हैं।
जैसा कि इंस्टाग्राम ने अधिक वीडियो मनोरंजन के साथ टिकटोक के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए विकसित किया है, इसलिए इसका कारण यह है कि लोग मंच पर आते हैं, मोसेरी ने मेटा के खिलाफ अमेरिकी एंटीट्रस्ट ट्रायल के चौथे सप्ताह के दौरान वाशिंगटन में एक संघीय अदालत को बताया। इंस्टाग्राम की कहानियों की सुविधा के लिए छह में से केवल एक ही पोस्ट अब अपने दोस्तों और परिवार के साथ संलग्न लोगों से है, उन्होंने कहा।
टिकटोक की सफलता संघीय व्यापार आयोग द्वारा हाई-प्रोफाइल एंटीट्रस्ट मुकदमे में मेटा की रक्षा के लिए महत्वपूर्ण के रूप में उभरी है, जिसका उद्देश्य मूल कंपनी को तोड़ना और इसे इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप को स्पिन करने के लिए मजबूर करना है। एफटीसी का मामला यह साबित करने के लिए टिका है कि मेटा ने “व्यक्तिगत सोशल नेटवर्किंग सेवाओं” के रूप में अदालत में संदर्भित एक संकीर्ण रूप से परिभाषित बाजार में एक एकाधिकार प्राप्त किया है। उस बाजार में मुख्य रूप से दोस्तों और परिवार के साथ ऑनलाइन चीजों को साझा करने पर केंद्रित उत्पाद शामिल हैं।
गुरुवार को, मेटा के वकीलों ने सितंबर 2019 से एक आंतरिक इंस्टाग्राम दस्तावेज प्रस्तुत किया, जिसमें कहा गया है कि सभी राजधानियों में कहा गया है, “टिकटोक से प्रतिस्पर्धा एक बड़ी चिंता है।” इंस्टाग्राम के शोधकर्ताओं ने मंच पर उपयोगकर्ता की सगाई में मंदी देखी थी, और “रूढ़िवादी” निर्धारित किया था कि मंच पर बिताए गए समय में साल-दर-साल की गिरावट का 40% टिकटोक के उदय के कारण था, दस्तावेज़ ने दिखाया।
“हमारे लिए, विकास सब कुछ है,” मोसेरी ने अदालत में कहा। “आप या तो बढ़ रहे हैं, या आप धीरे -धीरे मर रहे हैं।”
सगाई में बूंदों के जवाब में, मोसेरी ने उन तरीकों का वर्णन किया जो मेटा के अधिकारियों ने टिकटोक के साथ बेहतर प्रतिस्पर्धा करने के लिए इंस्टाग्राम को बदलने की मांग की – जिसमें नई सुविधाओं को विकसित करने, अपने कार्यबल का विस्तार करने और इसके कृत्रिम बुद्धिमत्ता मॉडल को आगे बढ़ाने के लिए अरबों डॉलर खर्च करना शामिल है। Instagram ने तब से “सबसे अधिक सफलता” पाया है, जो दोस्तों और परिवार द्वारा निर्मित “सम्मिश्रण” सामग्री द्वारा मशहूर हस्तियों और सार्वजनिक आंकड़ों के साथ, मोसरी ने कहा।
मोसेरी, जो अभी -अभी मेट गाला में भाग लेने के लिए न्यूयॉर्क की यात्रा से लौटे थे, को अदालत में रचित किया गया था। उनकी गवाही ने बार -बार कोर्ट रूम से हंसी उतारी, जिसमें एफटीसी के अपने वकीलों से भी शामिल था। अपनी उपस्थिति के दौरान, उन्होंने मेटा की इंस्टाग्राम की खरीद को “सभी समय के सर्वश्रेष्ठ अधिग्रहण में से एक” कहा।
इससे पहले गुरुवार को, एफटीसी ने मोसेरी के ईमेल का खुलासा किया, वीडियो जो उन्होंने इंस्टाग्राम पर साझा किया था और पॉडकास्ट में वह कई वर्षों से एक बोली में शामिल हो गए थे, यह दिखाने के लिए कि प्लेटफॉर्म दोस्तों और परिवार के बीच संबंधों पर बनाया गया है। यह भी प्रदर्शित करने की मांग की गई कि निवेश की कमी के कारण इंस्टाग्राम की गुणवत्ता में गिरावट आई।
Mosseri, जिन्होंने मेटा में विभिन्न भूमिकाएँ निभाई हैं – उत्पाद डिजाइन से लेकर फेसबुक की न्यूज़फ़ीड टीम तक इंस्टाग्राम तक हेलिंग करने के लिए – अन्य मेटा कर्मचारियों की तुलना में अधिक सुसंगत टोन की पेशकश की, जिन्होंने गवाही दी है। जब एफटीसी के वकील ने 2018 का एक ईमेल प्रस्तुत किया, जहां मोसेरी ने इंस्टाग्राम के सुरक्षा कार्य के लिए सीमित संसाधनों के बारे में एक और कार्यकारी के लिए चिंता जताई थी, जिसे उन्होंने “शोकपूर्ण रूप से समझा” कहा, कार्यकारी ने गवाही दी, “मुझे लगता है कि हमारे मिशन हमेशा उन पर वितरित करने की हमारी क्षमता से अधिक हैं।” Mosseri ने कहा कि वह हमेशा सुरक्षा जैसी चीजों के लिए अधिक संसाधन चाहता है।
FTC ने 2018 के जून में Mosseri और Meta के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग के बीच ईमेल भी प्रस्तुत किए। पिछले सप्ताहांत में ज़करबर्ग के घर में उन्होंने टिप्पणी की थी, मोसेरी ने कहा कि उन्हें नहीं लगता था कि इंस्टाग्राम को दोस्तों और परिवार पर जोर देना चाहिए, और केवल प्रभावितों और रुचियों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। “मुझे लगता है कि यह एक गलती है,” मोसेरी ने लिखा।
ज़करबर्ग ने जवाब में कहा, “इंस्टाग्राम ने निश्चित रूप से दोस्तों को जारी रखने की जरूरत है” और प्रभावित करने वालों के अलावा “हमेशा दोस्तों पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होगी”।
© 2025 ब्लूमबर्ग एलपी
(यह कहानी NDTV कर्मचारियों द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फ़ीड से ऑटो-जनरेट किया गया है।)
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धागे व्यवसायों को पहुंचने में मदद करने के लिए वीडियो विज्ञापनों का परीक्षण शुरू करते हैं, दर्शकों की सगाई में वृद्धि करते हैं

धागे गुरुवार को इंटरएक्टिव विज्ञापन ब्यूरो न्यूफ्रंट्स 2025 में वीडियो विज्ञापनों के रूप में अपनी नवीनतम विज्ञापन पहल की घोषणा की। मेटा-स्वामित्व वाला प्लेटफ़ॉर्म का कहना है कि इसने व्यवसायों के लिए अपनी पहुंच का विस्तार करने और व्यापक दर्शकों को संलग्न करने के लिए वीडियो विज्ञापन शुरू कर दिए हैं। AD क्रिएटिव कई पहलू अनुपात में थ्रेड्स फ़ीड में कार्बनिक सामग्री (उपयोगकर्ता पोस्ट) के बीच दिखाई देगा। विशेष रूप से, माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने पहली बार जनवरी में अपने प्लेटफॉर्म पर विज्ञापनों की घोषणा की, और वीडियो विज्ञापनों की शुरूआत इसकी विज्ञापन पहल के लिए नवीनतम जोड़ है।
थ्रेड्स पर वीडियो विज्ञापन
अनुसार मेटा प्लेटफ़ॉर्म्स के न्यूज़ रूम पोस्ट के लिए, विज्ञापनदाताओं की एक छोटी संख्या जल्द ही व्यक्तिगत पोस्ट के बीच वीडियो-आधारित विज्ञापन डालने में सक्षम होगी। इंस्टाग्राम के समान, ये विज्ञापन प्लेसमेंट के शीर्ष दाएं कोने में “प्रायोजित” टैग के साथ दिखाई देंगे। विज्ञापन को टैप करने के लिए वीडियो प्लेयर को विजुअल के पूर्ण स्क्रीन दृश्य के साथ लाने के लिए कहा जाता है। और थ्रेड्स पर पोस्ट की तरह, उपयोगकर्ता पसंद कर सकते हैं, टिप्पणी कर सकेंगे, रेपोस्ट कर सकेंगे और एक विज्ञापन साझा करेंगे।
थ्रेड्स पर वीडियो विज्ञापनों का प्लेसमेंट
फोटो क्रेडिट: मेटा प्लेटफ़ॉर्म
एक फ्लोटिंग एक्शन बटन (फैब) भी प्रतीत होता है जो उपयोगकर्ता को अधिक जानकारी के लिए ब्रांड की वेबसाइट पर पुनर्निर्देशित करेगा। मेटा के अनुसार, विज्ञापन क्रिएटिव को 16: 9 या 1: 1 वीडियो अनुपात में दिखाया जा सकता है।
कंपनी का कहना है कि वीडियो विज्ञापन “अपने दर्शकों के साथ जुड़ने के लिए नए तरीके” के साथ व्यवसाय प्रस्तुत करते हैं। हालाँकि, यह मूल्य निर्धारण या आवृत्ति को समझाने से कम हो गया, जिसके साथ विज्ञापन थ्रेड्स पर दिखाई दे सकते हैं।
यह कदम माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर विज्ञापनों की हालिया परिचय के अनुरूप है। जनवरी में, मेटा ने जापान और अमेरिकी बाजारों में विज्ञापनों का परीक्षण शुरू किया। पिछले महीने, यह खोला हुआ वैश्विक स्तर पर सभी विज्ञापनदाताओं के लिए ऐप करें, जिससे वे विज्ञापन अभियान चला सकें। मेटा के लाभ+ या मैनुअल प्लेसमेंट का लाभ उठाने वाले विज्ञापनदाताओं के विज्ञापन डिफ़ॉल्ट रूप से स्विच किए जाएंगे।
थ्रेड्स पर वीडियो विज्ञापनों के अलावा, मेटा ने इंस्टाग्राम रील्स के लिए ट्रेंडिंग विज्ञापनों का परीक्षण शुरू कर दिया है। यह एक लघु-रूप वीडियो समाधान कहा जाता है जो मंच पर रचनाकारों से सबसे अधिक ट्रेंडिंग रीलों के खिलाफ विज्ञापन रखता है।
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थ्रेड्स अधिक पारदर्शिता के लिए इंस्टाग्राम-लाइक अकाउंट स्टेटस फीचर को रोल करता है

धागे शुक्रवार को उपयोगकर्ताओं को उनके पोस्ट और प्रोफ़ाइल के बारे में समझने में मदद करने के लिए एक नई सुविधा शुरू की। खाता स्थिति, जो पहले केवल उपलब्ध थी Instagramमेटा के स्वामित्व वाले माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर लाया गया है। इस सुविधा के साथ, उपयोगकर्ता यह देख पाएंगे कि उनके थ्रेड पोस्ट कब हटाए जाते हैं या उसके सामुदायिक मानकों के अनुपालन में डिमोट किए जाते हैं। यदि उन्हें लगता है कि उनके पोस्ट को हटाने या डिमोशन उचित नहीं है, तो थ्रेड्स रिपोर्ट दर्ज करने का विकल्प भी प्रदान करता है।
धागे पर खाता स्थिति
थ्रेड्स ने एक में नए खाता स्थिति सुविधा को विस्तृत किया डाक। इसका उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को उनके पोस्ट की वर्तमान स्थिति और प्रोफ़ाइल को सीधे ऐप के भीतर बेहतर तरीके से जानने में मदद करना है। वे किसी भी कार्य को देख सकते हैं जो किसी भी उपयोगकर्ता पोस्ट पर लिया गया है या जवाब देता है जो माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के सामुदायिक मानकों का उल्लंघन करता है। उपयोगकर्ता आगे बढ़कर अपने खाते की स्थिति की जांच कर सकते हैं सेटिंग्स> खाता> खाता स्थिति।
के अनुसार मेटा-स्वामित्व वाला प्लेटफ़ॉर्म, किसी भी पोस्ट या प्रोफ़ाइल पर कुल चार क्रियाएं की जा सकती हैं – हटा दी गई सामग्री, क्या अनुशंसित नहीं की जा सकती है, फ़ीड में कम सामग्री, और ऐसी सुविधाएँ जो आप उपयोग नहीं कर सकते हैं। इसका मतलब यह है कि थ्रेड्स केवल सामग्री को पूरी तरह से हटा सकते हैं, बल्कि चीजों को अनुशंसित होने से रोक सकते हैं, पोस्ट या प्रोफाइल की दृश्यता को कम कर सकते हैं, और यहां तक कि कुछ विशेषताओं को सीमित कर सकते हैं जो उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध हैं।
यदि उपयोगकर्ता को लगता है कि मॉडरेशन प्रक्रिया ने गलती की है, तो वे पोस्ट या प्रोफ़ाइल की समीक्षा करने के लिए एक अनुरोध प्रस्तुत कर सकते हैं। सबमिट की गई रिपोर्ट की समीक्षा करने के बाद यह उपयोगकर्ता को एक अधिसूचना के माध्यम से सचेत करेगा। के अनुसार कंपनी, इसके सामुदायिक मानक विश्व स्तर पर और सभी प्रकार की सामग्री पर सभी के लिए लागू होते हैं, जिसमें कृत्रिम बुद्धिमत्ता के साथ उत्पन्न होता है (ऐ)।
यह इस बात पर जोर देता है कि अभिव्यक्ति सर्वोपरि है, यह प्रामाणिकता, गरिमा, गोपनीयता और सुरक्षा जैसे कारकों की सेवा में अभिव्यक्ति को सीमित कर सकता है। माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म सामग्री की अनुमति दे सकता है, जो अन्यथा अपने सामुदायिक मानकों के खिलाफ जाएगा, अगर यह सार्वजनिक हित या न्यूसवर्थी में है। यह अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार मानकों को ध्यान में रखते हुए, नुकसान के जोखिम के खिलाफ अपने मूल्य को तौलकर किया जाता है। इस बीच, ऐसे मामले हैं जहां यह अतिरिक्त संदर्भ प्रदान किए जाने पर अस्पष्ट या निहित भाषा की विशेषता वाली सामग्री को हटा सकता है।
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मेटा ने कथित तौर पर अपने स्मार्ट चश्मे के लिए चेहरे की पहचान का समर्थन लाने पर विचार किया

मेटा ने हाल ही में एक नई सुविधा के अलावा चर्चा की, जो एक रिपोर्ट के अनुसार, अपने स्मार्ट चश्मे के मालिकों को उनके चेहरे को स्कैन करके उनके पास के लोगों की पहचान करने की अनुमति देगा। इस सुविधा को उपयोगकर्ताओं के लिए ऑप्ट-इन कहा जाता है, लेकिन उनके आसपास के लोगों के पास कोई विकल्प नहीं होगा। वर्तमान रे-बैन मेटा एआई चश्मा एक एलईडी लाइट फ्लैश करते हैं जब अंतर्निहित कैमरा उपयोग में होता है, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि चश्मा चेहरे की पहचान के उपयोग में होने पर कोई संकेत प्रदान करेगा या नहीं।
मेटा के स्मार्ट चश्मे का संकेत नहीं हो सकता है कि चेहरे की पहचान का उपयोग कब किया जा रहा है
सूचना रिपोर्टों (के जरिए Engadget) कि मेटा ने पहले अपने स्मार्ट चश्मे के लिए चेहरे की पहचान तकनीक के अलावा माना था। इस सुविधा को रे-बैन मेटा एआई चश्मे द्वारा पेश किए गए लाइव एआई कार्यक्षमता पर आधारित कहा जाता है, और इसे आंतरिक रूप से “सुपर सेंसिंग” के रूप में संदर्भित किया जाता है, प्रकाशन के अनुसार।
यदि मेटा इस तरह की सुविधा विकसित कर रही थी, तो यह उपयोगकर्ताओं को अपने स्मार्ट चश्मे की एक जोड़ी पहनने में सक्षम बनाती है ताकि उनके आसपास के लोगों के चेहरे को स्कैन किया जा सके। रिपोर्ट के अनुसार, जो उपयोगकर्ता उस व्यक्ति के आसपास के क्षेत्र में हैं, जो मेटा एआई चश्मे की एक जोड़ी के मालिक हैं, उन्हें नाम से पहचाना जा सकता है।
जबकि इस सुविधा को मेटा के स्मार्ट चश्मे की एक जोड़ी पहनने वालों के लिए ऑप्ट-इन कहा जाता है, यह उनके पास किसी के लिए भी असंभव होगा कि वे अपने चेहरों को स्कैन किए गए और कंपनी द्वारा पहचाने गए हों। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि मेटा ने अपने कैमरा उपयोग संकेतक को चश्मे पर अक्षम करने पर विचार किया जब चेहरे की पहचान की सुविधा उपयोग में हो।
कंपनी द्वारा कैमरा इंडिकेटर जोड़ा गया था ताकि आसपास के लोगों को सूचित किया गया कि जब रे-बैन मेटा एआई चश्मे का उपयोग फोटो या वीडियो को कैप्चर करने के लिए किया गया था। रिपोर्ट के अनुसार, चेहरे की पहचान सुविधा काम करने पर एलईडी सक्रिय नहीं हो सकती है।
पिछले साल, दो हार्वर्ड विश्वविद्यालय के छात्रों ने एक प्रौद्योगिकी स्टैक विकसित किया मैं-xray यह अपने सहपाठियों के नामों की पहचान करने और जहां वे रहते थे, की पहचान करने के लिए बड़े भाषा मॉडल (एलएलएम), चेहरे की पहचान खोजों और सार्वजनिक डेटाबेस के साथ मेटा के स्मार्ट चश्मे का उपयोग करने में सक्षम था।
अपने वीडियो में यह प्रदर्शित करते हुए कि I-Xray वास्तविक समय में लोगों की पहचान करने में सक्षम था, छात्रों ने खुलासा किया कि स्मार्ट चश्मा की एक जोड़ी का उपयोग करते समय चेहरे की पहचान का उपयोग करना कितना आसान था। जबकि I-Xray कभी भी जारी नहीं किया गया था, मेटा के चश्मे में सुविधा बनाने का निर्णय इस तरह के एक उपकरण को सभी के हाथों में डाल सकता है जो इसके स्मार्ट चश्मा की एक जोड़ी का मालिक है।
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YouTube भारत में दो-व्यक्ति प्रीमियम सदस्यता योजनाओं का परीक्षण करें

YouTube अपनी प्रीमियम सेवा के लिए एक दो-व्यक्ति सदस्यता योजना का परीक्षण कर रहा है। कंपनी ने कहा कि वे भारत सहित चार देशों में नए स्तर पर चल रहे हैं। नई योजना के सभी उपयोगकर्ताओं को अंततः रोल आउट करने की उम्मीद है। दो-व्यक्ति प्रीमियम योजना को YouTube की सदस्यता वृद्धि को आगे बढ़ाने के लिए एक कदम के रूप में देखा जा रहा है। विशेष रूप से, व्यक्तिगत, परिवार और छात्र सदस्यता विकल्प पहले से ही उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध थे। Spotify जोड़ी योजना की तरह, दो-व्यक्ति YouTube प्रीमियम सदस्यता दो व्यक्तियों को सदस्यता साझा करने की अनुमति देगी।
YouTube परीक्षण दो-व्यक्ति प्रीमियम सदस्यता योजना
Google के स्वामित्व वाला वीडियो-स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म एक दो-व्यक्ति YouTube प्रीमियम सदस्यता योजना का परीक्षण कर रहा है। नया टियर शुरू में था धब्बेदार मनीकंट्रोल द्वारा। नई सदस्यता प्रस्ताव अब YouTube भारत पर सूचीबद्ध है वेबसाइट।
हालांकि, दो-व्यक्ति YouTube प्रीमियम सदस्यता वर्तमान में देश के कुछ चुनिंदा लोगों के लिए उपलब्ध है, क्योंकि यह एक पायलट कार्यक्रम है, मनीकंट्रोल रिपोर्ट में कहा गया है। नए स्तरीय का परीक्षण फ्रांस, ताइवान और हांगकांग में भी किया जा रहा है। यह अंततः सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होने की उम्मीद है।
रिपोर्ट में कहा गया है कि YouTube का दावा है कि वह YouTube प्रीमियम ग्राहकों को अधिक “लचीलापन और मूल्य” की पेशकश करने के नए तरीकों के साथ प्रयोग कर रहा है। दो-व्यक्ति योजना की कीमत रु। एक महीने के लिए 219, और परिवार की योजना से सस्ता है, जिसकी कीमत रु। 299 एक महीने।
छात्र और व्यक्तिगत YouTube प्रीमियम योजनाएं वर्तमान में रु। पर उपलब्ध हैं। 89 और रु। 149 प्रति माह, क्रमशः। विशेष रूप से, YouTube ने पिछले साल अगस्त में भारत में प्रीमियम सदस्यता के लिए मूल्य निर्धारण में वृद्धि की।
नए दो-व्यक्ति YouTube प्रीमियम योजना का उपयोग करने के लिए, दोनों सदस्यों को 13 वर्ष या उससे अधिक आयु के लिए आवश्यक है। उन्हें एक Google खाता होना चाहिए और एक ही घर में भी रहने की आवश्यकता है, YouTube भी स्पष्ट।
YouTube के नए दो-व्यक्ति YouTube प्रीमियम सदस्यता योजना को पायलट करने के लिए अपने सदस्यता राजस्व को बढ़ावा देने और विज्ञापन की बिक्री पर इसकी निर्भरता को कम करने के लिए एक के रूप में देखा जा रहा है। यह योजना किसी भी दो व्यक्तियों को एक घर को साझा करने की अनुमति देती है, जो एक कम सदस्यता लागत पर प्रीमियम सदस्यता लाभ साझा करने के लिए, जबकि अलग -अलग खातों का भी आनंद लेती है।
YouTube प्रीमियम उपयोगकर्ता एक विज्ञापन-मुक्त अनुभव का आनंद ले सकते हैं, ऑफ़लाइन प्लेबैक के लिए वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं, और पृष्ठभूमि में वीडियो खेलने की क्षमता कर सकते हैं। हाल ही में, कंपनी पुर: अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी और थाईलैंड जैसे चुनिंदा देशों में प्रीमियम लाइट योजना। यह मानक प्रीमियम योजनाओं के लिए एक सस्ता विकल्प है और सीमित प्रीमियम लाभ की अनुमति देता है।
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व्हाट्सएप जल्द ही मेटा की निजी प्रसंस्करण तकनीक के माध्यम से सुरक्षित एआई एक्सेस की पेशकश करेगा

मेटा व्हाट्सएप के लिए निजी प्रसंस्करण नामक एक नई तकनीक पर काम कर रहा है जो उपयोगकर्ताओं को निजी और सुरक्षित वातावरण में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) टूल तक पहुंचने की अनुमति देता है। मंगलवार को, मेनलो पार्क-आधारित टेक दिग्गज ने प्रौद्योगिकी पर पहली नज़र डाली और यह उपयोगकर्ता स्तर पर डेटा सुरक्षा और पारदर्शिता दोनों को कैसे सुनिश्चित कर रहा है। विशेष रूप से, कंपनी का दावा है कि एआई के साथ साझा किए गए संदेश और इस क्लाउड-आधारित वातावरण के भीतर उत्पन्न प्रतिक्रियाओं को उपयोगकर्ता और किसी भी अन्य व्यक्ति के अलावा किसी को भी (मेटा और व्हाट्सएप सहित) द्वारा एक्सेस नहीं किया जा सकता है।
कंपनी ने निजी प्रसंस्करण और स्तरित बुनियादी ढांचे के पीछे की दृष्टि को विस्तृत किया, जिसका उपयोग इस सुरक्षित वातावरण को बनाने के लिए किया जाएगा। यह वर्तमान में विकास के अधीन है, और कंपनी ने कहा कि यह जल्द ही इस क्षेत्र में स्वतंत्र अनुसंधान को सक्षम करने के लिए इस तकनीक के निर्माण में जाने वाले कुछ घटकों के बारे में विवरण प्रकाशित करेगा।
निजी प्रसंस्करण का उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को बातचीत करने देना है मेटा एआई और सुविधाओं का उपयोग करना, जैसे कि अपठित चैट को सारांशित करना और उनकी गोपनीयता से समझौता किए बिना, लेखन सुझाव उत्पन्न करना। यह अपने सर्वर पर उपयोगकर्ता डेटा को संग्रहीत करने और संदेशों और अन्य सुविधाओं के लिए प्लेटफ़ॉर्म के एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को तोड़ने के बारे में उपयोगकर्ता की चिंताओं को बढ़ाए बिना व्हाट्सएप पर एआई को एकीकृत करने के टेक दिग्गज के मुद्दे को भी हल करता है।
मेटा ने कहा कि यह एक विश्वसनीय निष्पादन वातावरण (TEE) बुनियादी ढांचे पर निजी प्रसंस्करण का निर्माण कर रहा है, क्लाउड का एक सुरक्षित हिस्सा जो डेटा को किसी और को प्रकट किए बिना संसाधित करता है। उदाहरण के लिए, यदि कोई उपयोगकर्ता AI को एक समूह के संदेशों को संक्षेप में प्रस्तुत करने के लिए AI को एक अनुरोध भेजता है, तो केवल उपयोगकर्ता का डिवाइस और सुरक्षित प्रसंस्करण वातावरण इस डेटा तक पहुंचने में सक्षम होगा। इसके अतिरिक्त, एक बार सारांश संसाधित होने के बाद, जानकारी को सर्वर से हटा दिया जाता है।
तकनीकी विवरण के लिए आ रहा है, मेटा ने कहा कि निजी प्रसंस्करण उन्नत क्रिप्टोग्राफिक तकनीकों जैसे कि अनजाने HTTP और दूरस्थ सत्यापन का उपयोग करता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उपयोगकर्ता की पहचान और डेटा छिपा हुआ है। प्रत्येक अनुरोध को तृतीय-पक्ष रिले के माध्यम से रूट किया जाता है और केवल अनुमोदित कोड का उपयोग करने के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए सार्वजनिक लीडर्स के खिलाफ सत्यापित किया जाता है।
इस गोपनीय प्रसंस्करण का मतलब यह भी है कि न तो मेटा और न ही WhatsApp क्लाउड वातावरण में प्रवेश करने वाले डेटा का उपयोग कर सकते हैं, या तो निजी प्रसंस्करण के लिए पारगमन के दौरान या कंपनी के अनुसार डेटा को संसाधित करते समय।
मेटा ने लागू करने योग्य गारंटी भी जोड़ी है ताकि यदि सिस्टम को संशोधित करने का प्रयास हो, तो यह स्वचालित रूप से सिस्टम की विफलता को ट्रिगर करेगा। कंपनी की योजना उपयोगकर्ताओं और सुरक्षा शोधकर्ताओं को सुरक्षित वातावरण का ऑडिट करने और किए गए गारंटी को सत्यापित करने की भी है।
लेकिन ये सुरक्षा केवल संभावित आंतरिक मुद्दों से सुरक्षा सुनिश्चित करती है। मेटा का कहना है कि यह बाहरी खतरों के लिए सुरक्षा परतों का निर्माण भी कर रहा है। पोस्ट के अनुसार, CyberAttackers पूरे सिस्टम से समझौता किए बिना व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं को लक्षित नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा, चूंकि डेटा केवल सर्वर पर अस्थायी रूप से संग्रहीत किया जाता है, इसलिए हमलावर पुराने डेटा को पुनः प्राप्त करने में सक्षम नहीं होंगे, भले ही वे सर्वर-वाइड हमले को खींच सकें।
आने वाले हफ्तों में, मेटा ने कहा कि यह अधिक विवरण जारी करेगा, जिसमें तकनीकी कागजात और बग बाउंटी विस्तार शामिल हैं। जबकि एआई-संचालित सुविधाएँ जैसे संदेश समरकरण निजी प्रसंस्करण की प्रारंभिक पेशकश का हिस्सा होंगे, कंपनी ने भविष्य में कई अन्य उपयोग के मामलों को जोड़ने की योजना बनाई है। अधिक जानकारी के लिए, पाठक पूरे ब्लॉग पोस्ट को पा सकते हैं यहाँ।
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वॉयस वार्तालापों के साथ मेटा एआई ऐप, सोशल डिस्कवर फ़ीड लॉन्च किया गया

मेटा मंगलवार को अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) चैटबॉट, मेटा एआई के लिए एक स्टैंडअलोन ऐप जारी किया। नया मेटा एआई ऐप एंड्रॉइड पर प्ले स्टोर और आईओएस के माध्यम से ऐप स्टोर के माध्यम से उपलब्ध है। मेनलो पार्क-आधारित टेक दिग्गज ने ऐप में एक सामाजिक तत्व जोड़ा है, जहां कोई अन्य उपयोगकर्ताओं के पोस्ट और छवियों को एक डिस्कवर फ़ीड में देख सकता है। इसके अतिरिक्त, कंपनी एक वॉयस मोड पेश कर रही है जहां उपयोगकर्ता चैटबॉट के साथ दो-तरफ़ा मौखिक बातचीत कर सकते हैं। आवाज का अनुभव वर्तमान में केवल चुनिंदा देशों में उपलब्ध है।
एक न्यूज़ रूम में डाकटेक दिग्गज ने मेटा एआई ऐप के लॉन्च की घोषणा की और इसकी नई सुविधाओं को विस्तृत किया। मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने पहले कहा था कि कंपनी एक स्टैंडअलोन एआई ऐप पर काम कर रही थी। स्टैंडअलोन एआई ऐप को लामा 4 एआई मॉडल द्वारा संचालित किया गया है और यह चैट, मिथुन, ग्रोक और क्लाउड की पसंद के साथ प्रतिस्पर्धा करता है।
मेटा एआई ऐप को एक सामाजिक अनुभव होने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह एक डिस्कवर फ़ीड के साथ आता है जहां उपयोगकर्ता चैटबॉट के साथ अपने अनुभव को साझा और पता लगा सकते हैं। उपयोगकर्ता AI का उपयोग करके उत्पन्न होने वाले संकेतों और मेटा AI की प्रतिक्रियाओं या छवियों को साझा कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, वे दूसरों के पोस्ट पर भी पसंद कर सकते हैं और टिप्पणी कर सकते हैं या उन्हें अपने संकेतों का उपयोग करने के लिए रीमिक्स कर सकते हैं। टेक दिग्गज कहते हैं कि कुछ भी फ़ीड को साझा नहीं किया जाता है जब तक कि उपयोगकर्ता कुछ पोस्ट करने के लिए नहीं चुनता है।
मेटा एआई की खोज फ़ीड
फोटो क्रेडिट: मेटा
सामाजिक अनुभव डिस्कवर फ़ीड तक सीमित नहीं है, या तो। ऐप में लॉग इन करने के लिए, किसी को मेटा खाते की आवश्यकता होती है, जो या तो आपका इंस्टाग्राम या फेसबुक अकाउंट हो सकता है। जब कोई उपयोगकर्ता हस्ताक्षर करता है, तो उनके खाते की जानकारी, जैसे कि प्रोफ़ाइल, सामग्री, वे मेटा एआई के साथ या बातचीत के साथ संलग्न हैं, ऐप द्वारा एक्सेस किया जा सकता है।
इसका उपयोग करते हुए, चैटबॉट उपयोगकर्ताओं के लिए एक व्यक्तिगत अनुभव उत्पन्न कर सकता है। यह क्षमता वर्तमान में मेटा के अनुसार अमेरिका और कनाडा में उपलब्ध है।
अन्य सोशल मीडिया खातों की जानकारी पर ड्राइंग के अलावा, मेटा एआई में अब मेमोरी भी है। यह उपयोगकर्ता के साथ बातचीत से एकत्रित प्रासंगिक जानकारी को याद कर सकता है ताकि उसकी प्रतिक्रियाओं को दर्जी कर सके।
मेटा एआई ऐप के साथ हाथों से मुक्त अनुभव भी प्रदान करता है। चैटबॉट अब मौखिक रूप से उपयोगकर्ता के साथ एक प्राकृतिक और संवादी स्वर में बातचीत कर सकता है। कंपनी ने कहा कि उसने इस क्षमता को जोड़ने के लिए लामा 4 मॉडल को ट्विक किया। इसके साथ, उपयोगकर्ता एआई को छवियों को उत्पन्न करने या उन्हें आवाज बातचीत के माध्यम से संपादित करने के लिए भी कह सकते हैं।
मेटा एआई पर आवाज मोड
फोटो क्रेडिट: मेटा
कंपनी एक पूर्ण-द्वैध भाषण तकनीक के साथ भी प्रयोग कर रही है। यह सेटिंग AI को निर्देश देती है कि वे लिखित प्रतिक्रियाओं को भाषण (टेक्स्ट-टू-स्पीच मॉडल) में परिवर्तित करने के बजाय सीधे आवाज उत्पन्न करें। मेटा का कहना है कि यह अनुभव अधिक स्वाभाविक है और मानव-जैसा लगता है। हालाँकि, इस मोड में वर्तमान में वेब या वास्तविक समय की जानकारी तक पहुंच नहीं है। वॉयस मोड वर्तमान में केवल ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, न्यूजीलैंड और अमेरिका में उपलब्ध है।
अंत में, मेटा एआई ऐप भी रे-बैन मेटा चश्मा के लिए मेटा व्यू साथी ऐप के साथ विलय कर रहा है। इसका मतलब है कि उपयोगकर्ताओं को अपने स्मार्ट चश्मा को ऐप के साथ कनेक्ट करने की आवश्यकता होगी, जैसे कि कुछ विशेषताओं जैसे कि उनकी गैलरी की जाँच करना, छवियों को संपादित करना, या वार्तालाप इतिहास की जाँच करना।
मेटा एआई की साथी सुविधा
फोटो क्रेडिट: मेटा
चुनिंदा देशों में, उपयोगकर्ता बातचीत के संदर्भ को खोए बिना एआई ऐप से चश्मे पर स्विच करने में भी सक्षम होंगे। हालांकि, वर्तमान में, वार्तालाप केवल रे-बैन मेटा ग्लास पर शुरू किया जा सकता है, लेकिन उन्हें मेटा एआई ऐप या वेबसाइट में या तो जारी रखा जा सकता है। विशेष रूप से, मेटा एआई ऐप डाउनलोड और उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है, और इस समय सेवा के लिए कोई भुगतान नहीं किया गया है।
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व्हाट्सएप संदेशों और मीडिया के लिए स्टिकर प्रतिक्रियाओं का परीक्षण शुरू करता है

WhatsApp एक ऐसी सुविधा पर काम कर रहा है जो उपयोगकर्ताओं को स्टिकर का उपयोग करके संदेशों और मीडिया पर प्रतिक्रिया करने की अनुमति देता है। प्लेटफ़ॉर्म पहले से ही इमोजी प्रतिक्रियाओं का समर्थन करता है, जिससे उपयोगकर्ताओं को ऐप पर किसी भी समर्थित इमोजी का चयन करके एक संदेश की ओर अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में सक्षम बनाता है। अब, व्हाट्सएप कथित तौर पर अपने एंड्रॉइड ऐप पर संदेशों और मीडिया फ़ाइलों के लिए “स्टिकर प्रतिक्रिया” जोड़ रहा है। इस सुविधा को एंड्रॉइड बीटा एंड्रॉइड 2.25.13.23 अपडेट के लिए नवीनतम व्हाट्सएप पर स्पॉट किया गया है, जो Google Play Beta प्रोग्राम के माध्यम से उपलब्ध है, और परीक्षक उस सुविधा को आज़मा नहीं सकते हैं क्योंकि यह अभी भी विकास में है।
व्हाट्सएप संदेशों पर प्रतिक्रिया करने के लिए अधिक तरीके जोड़ रहा है
एक के अनुसार ब्लॉग भेजा फ़ीचर ट्रैकर Wabetainfo द्वारा, व्हाट्सएप जल्द ही लोगों को स्टिकर का उपयोग करके संदेशों और मीडिया पर प्रतिक्रिया करने की अनुमति देगा। यह उपयोगकर्ताओं को एक संदेश टाइप किए बिना, किसी संदेश के बारे में जल्दी से एक प्रतिक्रिया साझा करने की अनुमति देगा। नई सुविधा कथित तौर पर स्टिकर कीबोर्ड में उपलब्ध स्टिकर की पूरी श्रृंखला का समर्थन करेगी, जिसमें व्हाट्सएप के आधिकारिक स्टिकर स्टोर से डाउनलोड किया गया था।
व्हाट्सएप स्टिकर प्रतिक्रियाएं
फोटो क्रेडिट: wabetainfo
फीचर ट्रैकर के अनुसार, उपयोगकर्ता बाहरी ऐप्स के माध्यम से आयातित तृतीय-पक्ष स्टिकर का उपयोग करने में भी सक्षम होंगे। एनिमेटेड स्टिकर को प्रतिक्रियाओं के रूप में समर्थित किया जाएगा, इसमें लोटी फ्रेमवर्क का उपयोग करके डिज़ाइन किए गए हैं। एनिमेटेड स्टिकर को शामिल करके, व्हाट्सएप का उद्देश्य पारंपरिक स्थैतिक इमोजी की तुलना में अधिक अभिव्यंजक और गतिशील दृश्यों के साथ प्रतिक्रियाओं को बढ़ाना है।
इस सुविधा को व्हाट्सएप बीटा 2.25.13.23 पर विकास में देखा गया था। के लिए एंड्रॉइड स्मार्टफोन, और यह वर्तमान में परीक्षण करने के लिए अनुपलब्ध है क्योंकि यह अभी भी कार्यों में है। संदेशों और मीडिया के लिए स्टिकर प्रतिक्रियाएं वर्तमान में प्रतिद्वंद्वी मैसेजिंग ऐप imessage पर समर्थित हैं।
इसके अलावा, रिपोर्ट में एक स्क्रीनशॉट शामिल है जो स्टिकर रिएक्शन फीचर दिखाती है, जिससे हमें इस बात की एक झलक मिलती है कि जब यह रोल आउट करना शुरू होता है तो यह कैसा दिख सकता है। स्क्रीनशॉट के अनुसार, लंबे समय से दबा देने वाला संदेश एक स्टिकर के साथ छह उपलब्ध इमोजी के साथ पॉप-अप मेनू दिखाएगा। वर्तमान में, संदेश प्रतिक्रियाएं स्मार्टफोन पर उपलब्ध सभी इमोजी तक सीमित हैं।
स्टिकर प्रतिक्रियाएं कार्यक्षमता अभी तक बीटा परीक्षकों के लिए उपलब्ध नहीं है और अंतिम रिलीज से पहले बदल सकती है। यह पहले बीटा परीक्षकों के लिए रोल आउट करने की उम्मीद है, इससे पहले कि यह सभी उपयोगकर्ताओं को स्थिर चैनल पर उपलब्ध कराया जाए।
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YouTube परीक्षण AI ओवरव्यू वीडियो हिंडोला प्रारूप के साथ खोज परिणामों में

YouTube बुधवार को घोषणा की कि वह अपने प्लेटफ़ॉर्म पर Google खोज के AI ओवरव्यू के एक संस्करण का परीक्षण कर रहा है। वीडियो स्ट्रीमिंग दिग्गज आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) फीचर के कार्यान्वयन का प्रयोग कर रहा है ताकि उपयोगकर्ताओं को एक हिंडोला में वीडियो से क्लिप दिखाया जा सके जो उपयोगकर्ता की क्वेरी के लिए प्रासंगिक हो सकता है। नई सुविधा एआई साक्षात्कारों के उपयोग के मामले को भी विस्तारित करती है, क्योंकि मिथुन-संचालित टूल YouTube पर पाठ-आधारित प्रतिक्रियाओं के बजाय वीडियो क्लिप को सतह देगा। जबकि कार्यक्षमता परीक्षण में है, यह केवल कंपनी के अनुसार, विशिष्ट विषयों पर प्रश्नों का समर्थन करेगा।
YouTube की AI ओवरव्यू फीचर वीडियो क्लिप प्रदर्शित करेगा
इट्स में सहायता पृष्ठGoogle ने नई सुविधा को विस्तृत किया और YouTube पर इसका परीक्षण कैसे किया जाएगा। वर्तमान में, यह केवल अमेरिका में YouTube प्रीमियम ग्राहकों के एक सबसेट के लिए उपलब्ध है। एक बार पात्र उपयोगकर्ताओं को एआई ओवरव्यू तक पहुंच मिल जाती है, वे YouTube के खोज बार पर एक क्वेरी टाइप कर सकते हैं और परिणाम पृष्ठ के शीर्ष पर AI- जनित स्नैपशॉट-शैली सारांश देख सकते हैं। यह सुविधा वर्तमान में केवल कुछ विषयों पर अंग्रेजी भाषा के प्रश्नों का समर्थन करती है।
उपयोगकर्ता YouTube पर खोज परिणाम पृष्ठ के शीर्ष पर एक वीडियो हिंडोला देखेंगे। हिंडोला में YouTube वीडियो से क्लिप होंगे जो उपयोगकर्ता द्वारा खोजे गए क्वेरी को संबोधित करते हैं। गूगल कहा, एआई ओवरव्यू वर्णमाला के स्वामित्व वाली फर्म के अनुसार, खोज क्वेरी से संबंधित YouTube पर खोज फ़ंक्शन का उपयोग करते समय “सामग्री की खोज करने का एक और तरीका” प्रदान करेगा।
इसी तरह की सुविधा उपलब्ध है गूगल खोज थोड़े समय के लिए। किसी ऐसे विषय की खोज करते समय जिसे किसी वीडियो में बेहतर तरीके से समझाया जा सकता है, खोज दिग्गज अक्सर समय-समय पर YouTube वीडियो की सतहों को सतह पर ले जाते हैं जो उस सटीक क्षण में शुरू होते हैं जहां जानकारी प्रदान की जाती है।
उदाहरण के लिए, यदि कोई उपयोगकर्ता एक टूटे हुए पैर के साथ कुर्सी की मरम्मत के लिए एक डू-इट-इट-खुद (DIY) गाइड की तलाश कर रहा है, तो उन्हें परिचय या उस हिस्से को नहीं देखना होगा जहां एक टूटी हुई कुर्सी का दूसरा हिस्सा तय किया जा रहा है।
हाल ही में, Google ने Google खोज परिणाम पृष्ठ पर वीडियो के नीचे “प्रमुख क्षण” भी जोड़े हैं, जहां उपयोगकर्ता उपयोगकर्ताओं के लिए वीडियो के माध्यम से नेविगेट करना आसान बनाने के लिए एक संक्षिप्त विवरण और समय टिकट के साथ कई क्लिप देख सकते हैं। जबकि YouTube ने इस बारे में विवरण साझा नहीं किया है कि इसके AI ओवरव्यू परिणाम कैसे काम करेंगे, यह एक समान तरीके से कार्य करने की संभावना है।
हालांकि, कंपनी ने इस बात पर प्रकाश डाला है कि हर क्वेरी के लिए एआई ओवरव्यू नहीं दिखाया जाएगा। वर्तमान में, YouTube उस सुविधा को सीमित कर रहा है जब उपयोगकर्ता खरीदारी के लिए उत्पादों को देखते हैं, स्थानों के बारे में जानकारी चाहते हैं, या उक्त स्थानों में सिफारिशें प्राप्त करते हैं।
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