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आगामी मैक मॉडल के लिए Apple सिलिकॉन चिप्स, एआई सर्वर कथित तौर पर विकास में

सेब सिलिकॉन 2020 में कंपनी द्वारा पहले अनावरण किया गया था, और कंपनी ने दो साल की अवधि में इंटेल से अपने इन-हाउस चिप्स में संक्रमण किया, जो कि 20123 के मध्य में समाप्त हो गया था। जबकि कंपनी को इस साल के अंत में अपनी अगली पीढ़ी के एम 5 चिप के साथ नए मैक कंप्यूटर लॉन्च करने की उम्मीद है, इसके प्रोसेसर का विवरण-2026 और 2027 में आने की उम्मीद है-ऑनलाइन सामने आया है। क्लाउड में एआई अनुरोधों को संसाधित करने के लिए कंपनी को अपने एआई सर्वर के लिए चिप्स पर काम करने के लिए भी कहा जाता है।
M5, M6 और AI सर्वर के लिए Apple सिलिकॉन चिप कोडनेम लीक
एक ब्लूमबर्ग के अनुसार प्रतिवेदनApple अपने M6 चिप पर काम कर रहा है, जो कि 2026 में शुरू होने वाले अपने मैक कंप्यूटरों को पावर करने की उम्मीद है। इस प्रोसेसर को कोमोडो का नाम दिया गया है, और इस वर्ष के M5 चिप के एक साल बाद Apple की अगली पीढ़ी के मैकबुक प्रो और iPad प्रो मॉडल के एक साल बाद आने की संभावना है।
सेब रिपोर्ट के अनुसार, अपनी सातवीं पीढ़ी के M7 चिप को भी विकसित कर रहा है, जिसे आंतरिक रूप से बोर्नियो के रूप में संदर्भित किया जाता है। यदि कंपनी का पिछला रिलीज़ शेड्यूल कोई संकेत है, तो Apple 2027 में M7 चिप्स से लैस अपडेट किए गए मैक कंप्यूटर लॉन्च कर सकता है।
रिपोर्ट में विकास में एक और चिप को भी संदर्भित किया गया है, जिसका नाम ‘सोत्रा’ है। यह एक “उन्नत मैक चिप” कहा जाता है, लेकिन इस बात पर कोई अतिरिक्त जानकारी नहीं है कि यह अन्य सेब सिलिकॉन प्रोसेसर से कैसे भिन्न होगा या जब इसका अनावरण होने की संभावना है।
Apple रिपोर्ट के अनुसार, अपने AI सर्वर के लिए इन-हाउस चिप्स भी विकसित कर रहा है। जबकि कई Apple इंटेलिजेंस फीचर्स को उपयोगकर्ता के डिवाइस पर चलाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, कंपनी कुछ AI अनुरोधों को भी बंद करेगी और उन्हें अपने सर्वर पर दूर से संसाधित करेगी। इन सर्वर से Apple के मैक चिप्स का उपयोग करने के बजाय, समर्पित चिप्स पर स्विच करने की उम्मीद है।
इन नए एआई सर्वर जहाजों का सबसे बड़ा लाभ कथित तौर पर सीपीयू और जीपीयू कोर की संख्या होगी-शीर्ष-लाइन एम 3 अल्ट्रा चिप पर उपलब्ध कोर की संख्या से आठ गुना तक। इस परियोजना को क्यूपर्टिनो कंपनी में ‘बाल्ट्रा’ कहा जाता है, और अगले कुछ वर्षों में पूरा किया जा सकता है।
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Openai ने साप्ताहिक और लाइफटाइम CHATGPT सदस्यता योजनाओं पर काम करने के लिए कहा

ओपनई अधिक अवधि-आधारित सदस्यता योजनाओं को शुरू करने पर काम कर सकते हैं। एक टिपस्टर ने CHATGPT ऐप से कोड के तार साझा किए और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) चैटबॉट के लिए साप्ताहिक और लाइफटाइम सब्सक्रिप्शन के उल्लेख पाए। ये टियर CHATGPT प्लस प्लान का हिस्सा हो सकते हैं। विशेष रूप से, स्तरों के मूल्य निर्धारण विवरण वर्तमान में स्पष्ट नहीं हैं। सैन फ्रांसिस्को स्थित एआई फर्म ने आधिकारिक तौर पर किसी भी नई सदस्यता योजनाओं के बारे में कोई विवरण नहीं दिया है। विशेष रूप से, दिसंबर 2024 में, कंपनी ने प्रो सब्सक्रिप्शन टियर की शुरुआत की, जिसकी कीमत $ 200 (लगभग लगभग 17,000 रुपये) है।
Openai Chatgpt के नए सदस्यता टियर की योजना बना सकता है
में एक डाक एक्स पर (पूर्व में ट्विटर के रूप में जाना जाता था), एआई टिपस्टर एम 1 (एम 1 एस्ट्रा) ने चैट के नवीनतम बिल्ड से कोड के तार साझा किए। कोड में संभावित सदस्यता योजनाओं के बारे में विवरण का पता चला है जिस पर कंपनी विचार कर सकती है। गैजेट्स 360 स्टाफ सदस्य लीक में साझा की गई जानकारी को सत्यापित करने में सक्षम नहीं थे।
टिपस्टर द्वारा साझा किए गए एक स्क्रीनशॉट के आधार पर, स्ट्रिंग्स प्रतिनिधित्व करने के लिए दिखाई देते हैं चटपट प्लस सब्सक्रिप्शन ऑनबोर्डिंग पेज। यह वह पृष्ठ है जब वे देखते हैं जब वे मोबाइल और डेस्कटॉप ऐप पर “गेट प्लस” विकल्प पर टैप करते हैं। यह पृष्ठ वर्तमान में उपयोगकर्ताओं को एक महीने में $ 20 (लगभग 1,700 रुपये) के लिए मासिक सदस्यता खरीदने की अनुमति देता है, या एक वार्षिक योजना का विकल्प चुनता है।
हालांकि, कोड के तार में, साप्ताहिक और आजीवन योजनाओं के उल्लेख हैं। कोई अन्य विवरण का उल्लेख नहीं है, और मूल्य निर्धारण इस समय अज्ञात है। इसके अतिरिक्त, किसी भी नई आगामी सदस्यता योजनाओं के बारे में एआई फर्म से कोई पुष्टि नहीं है। इस बात की संभावना है कि ये योजनाएं केवल फिलर्स हैं और उन्हें फ्रंट-एंड पर दिखाए जाने का इरादा नहीं है।
लेकिन संभावना है कि कंपनी इन विकल्पों पर विचार कर रही है, इसे खारिज नहीं किया जा सकता है। एक साप्ताहिक योजना अधिक यथार्थवादी है क्योंकि यह उन उपयोगकर्ताओं को अधिक लचीलापन प्रदान करती है जो अस्थायी अवधि के लिए प्रीमियम सुविधा तक पहुंच चाहते हैं। इसके लिए लक्ष्य जनसांख्यिकीय छात्रों और पेशेवरों को केवल अपने करियर शुरू करने या नई सुविधाओं को आज़माने में रुचि रखने वाले शौकियों को शामिल करना होगा।
दूसरी ओर, एक आजीवन सदस्यता असामान्य है। न केवल एक बढ़ते मंच और प्रौद्योगिकी के लिए कीमत को ठीक कर रहा है, जीपीटी मॉडल की प्रत्येक पीढ़ी के साथ तेजी से बढ़ती प्रसंस्करण शक्ति को देखते हुए मामले को और जटिल करता है। इसके अतिरिक्त, भले ही कंपनी जीवन भर की सदस्यता का मूल्यांकन करने का एक तरीका निकाल सकती है, लेकिन योग का भुगतान करने के इच्छुक उपयोगकर्ताओं को ढूंढना मुश्किल हो सकता है।
यह कहने की आवश्यकता है कि ये केवल अटकलें हैं, और ओपनईआई की अलग -अलग योजनाएं हो सकती हैं। उसके लिए, हमें एआई फर्म से एक आधिकारिक बयान के लिए इंतजार करना होगा।
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स्लैक अपने बाज़ार में एडोब एक्सप्रेस, पेरप्लेक्सिटी और 23 नए एआई ऐप्स जोड़ता है

ढीलाकार्य प्रबंधन और उत्पादकता मंच, ने गुरुवार को अपने बाज़ार में 25 नए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) ऐप्स को जोड़ा। नए जोड़े गए ऐप प्लेटफ़ॉर्म पर पहले से उपलब्ध 2,600 से अधिक ऐप में शामिल होते हैं। इनमें से कुछ ऐप्स आसन, एडोब एक्सप्रेस, ग्लेन, पेरप्लेक्सिटी, जैस्पर और वाइज़ हैं। कंपनी ने कहा कि स्लैक के इंटरफ़ेस के भीतर इन ऐप्स की उपलब्धता पेशेवरों की उत्पादकता में सुधार करेगी क्योंकि उन्हें कार्यों को पूरा करने के लिए ऐप्स के बीच स्विच नहीं करना होगा। विशेष रूप से, स्लैक ऐप प्लेटफ़ॉर्म के सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध हैं।
स्लैक उपयोगकर्ता अब प्लेटफ़ॉर्म के भीतर एडोब एक्सप्रेस और पेरप्लेक्सिटी का उपयोग कर सकते हैं
एक प्रेस विज्ञप्ति में, कंपनी ने मार्केटप्लेस में 25 नए एआई ऐप्स को जोड़ने की घोषणा की। इसके अतिरिक्त, यह अगले कुछ महीनों में 10 और AI ऐप जोड़ने की योजना बना रहा है। स्लैक का दावा है कि इसके बाज़ार में उपलब्ध सभी ऐप उच्च सुरक्षा मानक के साथ आते हैं। नए जोड़े गए ऐप्स उत्पादकता, सामग्री उत्पादन और विश्लेषण, बिक्री और विपणन, और मानव संसाधन (एचआर) और आईटी कार्यों पर केंद्रित हैं।
स्लैक ने चार नए उत्पादकता-केंद्रित ऐप जोड़े हैं। आसन संगठनों को परियोजनाओं और मानचित्र कार्यभार का प्रबंधन करने में मदद कर सकता है, दक्षिणावर्त कार्य कैलेंडर का अनुकूलन कर सकते हैं, और UIPATH स्वचालन उपकरण प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, ग्राफ इंजीनियरिंग टीमों को अपने प्रश्नों के जवाब खोजने में मदद करता है GitHubजीरा, और रैखिक डेटा।
सात नई एआई-संचालित सामग्री पीढ़ी और विश्लेषण ऐप भी जोड़े गए हैं। एडोब एक्सप्रेस और अमेज़ॅन क्यू व्यवसाय लोकप्रिय प्लेटफ़ॉर्म हैं जो अब स्लैक का समर्थन करेंगे। इसके अतिरिक्त, बॉक्स, एक अनुबंध विश्लेषण चैटबॉट, और कोहेरे, एक सामग्री निर्माण मंच, को भी जोड़ा गया है। इसके अलावा, स्लैक भी जोड़ रहा है विकलताएआई खोज इंजन, साथ ही साथ ग्लेन और लेखक।
बिक्री और विपणन पेशेवरों के लिए, स्लैक एक ग्राहक डेटा विश्लेषण मंच, डोवेटेल को जोड़ रहा है; Gainsight, एक ग्राहक सफलता प्रबंधन (CSM) प्लेटफॉर्म; हाईस्पॉट, बिक्री सामग्री के लिए एक संवादी खोज उपकरण; जैस्पर, एक एंड-टू-एंड मार्केटिंग वर्कफ़्लो सिस्टम; और उत्पादबोर्ड, एक ग्राहक प्रतिक्रिया विश्लेषण मंच।
अंत में, एचआर और आईटी पेशेवरों के लिए, मार्केटप्लेस अब एक लोकप्रिय एचआर ऑटोमेशन प्लेटफॉर्म, साथ ही कोपो के साथ -साथ एक लोकप्रिय एचआर ऑटोमेशन प्लेटफॉर्म प्रदान करता है, जो DevOps कार्यों को स्वचालित और सुव्यवस्थित कर सकता है। MoveWorks, एक और ऑटोमेशन-केंद्रित ऐप जो आईटी और एचआर फ़ंक्शन के उद्देश्य से है, स्लैक पर भी उपलब्ध है।
अतिरिक्त ऑफ़र की तलाश करने वालों को डेस्क टिकट निर्माण के लिए पेजरड्यूट, एक वर्कफ़्लो मैनेजमेंट टूल, और रेवेना, एक ऑटोमेशन टूल भी दिखाई देगा। रिटली, एक घटना प्रबंधन मंच जो ऑन-कॉल संचालन और घटना की प्रतिक्रिया को स्वचालित कर सकता है, स्लैक के इंटरफ़ेस के भीतर भी सुलभ होगा। अंत में, रियल-टाइम थ्रेट इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म Wiz भी मार्केटप्लेस के लिए अपना रास्ता बना रहा है।
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एन्थ्रोपिक अपने एपीआई में वेब खोज क्षमता का परिचय देता है, उद्यमों के लिए अतिरिक्त नियंत्रण प्रदान करता है

anthropic गुरुवार को अपने एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफ़ेस (एपीआई) में वेब खोज क्षमता जारी करने की घोषणा की। अब, डेवलपर्स और एंटरप्राइजेज एंथ्रोपिक एपीआई के माध्यम से क्लाउड का उपयोग कर सकते हैं ताकि अप-टू-डेट ज्ञान और वास्तविक समय की जानकारी से लाभ हो सके। सैन फ्रांसिस्को स्थित एआई फर्म ने कहा कि क्लाउड स्वचालित रूप से यह निर्धारित करने के लिए तर्क का उपयोग करेगा कि जब कोई क्वेरी वेब खोज से लाभान्वित हो सकती है। विशेष रूप से, कंपनी जारी किया मार्च में क्लाउड चैटबॉट में वेब खोज कार्यक्षमता, बाद में Google और Openai जैसे प्रतियोगियों की तुलना में काफी बाद में।
एन्थ्रोपिक एपीआई को अंत में वेब खोज समर्थन मिलता है
एक न्यूज़ रूम में डाकएआई फर्म ने एन्थ्रोपिक एपीआई में वेब खोज को जोड़ने की घोषणा की। कंपनी द्वारा क्लाउड के अंतिम-उपभोक्ता संस्करण में क्षमता जोड़ने के ठीक दो महीने बाद समावेश हुआ। डेवलपर्स अब संदेश एपीआई के लिए अनुरोध करते समय वेब खोज टूल को सक्षम करने में सक्षम होंगे, और चैटबॉट में वास्तविक दुनिया की जानकारी शामिल होगी।
एंथ्रोपिक ने कहा कि एक क्वेरी प्राप्त करने के बाद जिसमें वेब खोज उपकरण सक्षम है, क्लाउड यह निर्धारित करने के लिए अपनी तर्क क्षमता का उपयोग करता है कि खोज चलाने से प्रतिक्रिया में मदद मिलेगी या नहीं। यदि यह निर्धारित करता है कि वेब खोज आवश्यक है, तो यह एक लक्षित खोज क्वेरी उत्पन्न करेगा, प्रासंगिक परिणामों को संकलित और विश्लेषण करेगा, और आउटपुट के रूप में एक विस्तृत प्रतिक्रिया साझा करेगा।
का एपीआई संस्करण क्लाउड एक व्यापक प्रतिक्रिया के लिए पर्याप्त जानकारी स्रोत के लिए एजेंट और कई अलग -अलग वेब खोजों को चला सकते हैं। डेवलपर्स “MAX_USES” पैरामीटर को समायोजित करके इस व्यवहार को भी नियंत्रित कर सकते हैं, कंपनी ने कहा। विशेष रूप से, क्लाउड जब भी वेब पेज से जानकारी खींचता है, तो उद्धरण जोड़ देगा।
उद्यमों के लिए, एन्थ्रोपिक एपीआई अतिरिक्त नियंत्रणों के साथ आता है ताकि उन्हें केवल संबंधित जानकारी को स्रोत बनाने में मदद मिल सके। एक “डोमेन अनुमति सूची” विकल्प संगठनों को उन वेबसाइटों को निर्दिष्ट करने देगा जो क्लाउड अपनी जानकारी से स्रोत कर सकते हैं, और एक “डोमेन ब्लॉक सूचियों” विकल्प उन्हें एआई को उन वेबसाइटों पर जाने से रोकने में सक्षम बनाता है। इसके अलावा, Admins के पास संगठन स्तर पर वेब खोज कार्यक्षमता की अनुमति देने या प्रतिबंधित करने का विकल्प भी होगा।
AI फर्म भी क्लाउड कोड में वेब खोज सुविधा को जोड़ रहा है। यह चैटबॉट को वेब-आधारित रिपॉजिटरी तक पहुंचने में सक्षम करेगा, जिसमें एपीआई प्रलेखन, तकनीकी लेख, कोड बेस, टूल और लाइब्रेरी शामिल हैं।
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Google ने खुलासा किया कि यह खोज, क्रोम और एंड्रॉइड में ऑनलाइन घोटालों का मुकाबला करने के लिए एआई का उपयोग कैसे कर रहा है

गूगल गुरुवार को एक नई रिपोर्ट जारी की गई कि कैसे यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) तकनीक का उपयोग करके अपने विभिन्न उत्पादों में ऑनलाइन घोटालों का मुकाबला कर रहा है। रिपोर्ट विशेष रूप से इस बात पर केंद्रित है कि एआई तकनीक को खोज, Google क्रोम और एंड्रॉइड में कैसे लागू किया जा रहा है। माउंटेन व्यू-आधारित टेक दिग्गज ने कहा कि जेनेरिक एआई इसे पहले से अनसुने घोटालों का पता लगाने और रोकने के लिए सक्षम कर रहा है। विशेष रूप से, कंपनी वेबसाइट-आधारित घोटालों से निपटने के लिए क्रोम ब्राउज़र में ऑन-डिवाइस मिथुन नैनो एआई मॉडल का उपयोग कर रही है।
नए तरीके Google एआई का उपयोग करके घोटाले से लड़ रहे हैं
में एक ब्लॉग भेजाटेक दिग्गज ने घोषणा की कि उसने खोज रिपोर्ट में एक नया फाइटिंग स्कैम प्रकाशित किया है। रिपोर्ट में बताया गया है कि Google ने अपने AI- संचालित घोटाले का पता लगाने वाले सिस्टम और क्लासिफायर में कैसे सुधार किया है, और दावा किया गया है कि नई प्रणाली पहले की तुलना में संभावित स्कैमिंग वेबसाइटों की संख्या 20x को देख सकती है।
वेबसाइट-आधारित घोटाले आम तौर पर नकली या समझौता वेबसाइटों का उपयोग उपयोगकर्ताओं को पैसे, व्यक्तिगत जानकारी, या लॉगिन क्रेडेंशियल देने के लिए ट्रिक करने के लिए करते हैं। जबकि इन घोटालों का संचालन करने के तरीके अलग हो सकते हैं, उनका लक्ष्य आम तौर पर उपयोगकर्ताओं को नकल, तात्कालिकता, या प्रस्तावों के माध्यम से धोखा देना है जो सच होने के लिए बहुत अच्छा लगता है। इस तरह के घोटालों के कुछ उदाहरणों में फ़िशिंग साइटें, ऑनलाइन शॉपिंग स्कैम, निवेश और क्रिप्टो स्कैम, टेक सपोर्ट स्कैम, क्लोन वेबसाइट और सब्सक्रिप्शन ट्रैप शामिल हैं।
में खोजGoogle का कहना है कि उसने अपने क्लासिफायर में सुधार किया है जो एआई का उपयोग करके घोटालों का पता लगाता है और वर्गीकृत करता है। इन सुधारों के साथ, टेक दिग्गज अब इन घोटालों को डी-रैंक कर सकते हैं इससे पहले कि कोई भी उपयोगकर्ता उन्हें देख सके। एक उदाहरण पर प्रकाश डालते हुए, पोस्ट ने उल्लेख किया कि खोज ने एयरलाइन ग्राहक सेवा प्रदाताओं को लागू करने वाले स्कैमर्स में वृद्धि का पता लगाया। कंपनी ने दावा किया कि खोज में इन घोटालों को 80 प्रतिशत से अधिक कम कर दिया गया है।
Google Chrome सुरक्षित ब्राउज़िंग के बढ़ाया सुरक्षा मोड में भी सुधार किया है। मोड अब उपयोगकर्ताओं के लिए सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़ने के लिए डेस्कटॉप पर ऑन-डिवाइस बड़े भाषा मॉडल (एलएलएम), मिथुन नैनो का समर्थन करता है। मॉडल संभावित फ़िशिंग साइटों का पता लगा सकता है और Google को उन पर कार्रवाई करने के लिए सूचित कर सकता है। कंपनी ने कहा कि मिथुन नैनो भी उन घोटालों का पता लगा सकता है जो पहले वेबसाइटों की जटिल प्रकृति को दूर करके नहीं देखे गए हैं।
“हमारा लक्ष्य इस सुरक्षा को एंड्रॉइड डिवाइसों और यहां तक कि भविष्य में और भी अधिक प्रकार के घोटालों के लिए विस्तारित करना है,” Google ने कहा।
हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि कंपनी ने एंड्रॉइड पर किसी भी नए खतरे की सुरक्षा प्रणाली को नहीं जोड़ा है। Google Chrome पर एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं को दुर्भावनापूर्ण वेबसाइट-आधारित सूचनाओं से बचाने के लिए एक नई सुविधा मिल रही है। यदि ब्राउज़र किसी वेबसाइट से किसी भी अधिसूचना का पता लगाता है जो एक घोटाला हो सकता है, तो यह इसके बजाय एक चेतावनी “संभावित घोटाले का पता लगाया,” लेबल वाली चेतावनी दिखाएगा, या तो अधिसूचना को अनसब्सक्राइब करने या देखने के विकल्प के साथ।
यदि उपयोगकर्ता वेबसाइट पर भरोसा करते हैं और मानते हैं कि एआई-संचालित सुविधा ने गलती की है, तो वे उस सामग्री को देख सकते हैं जो अवरुद्ध थी। वे वेबसाइट से भविष्य की सूचनाओं की अनुमति देने के लिए भी चुन सकते हैं।
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अंजीर ने वेबसाइट निर्माण और प्रोटोटाइप निर्माण के लिए नए एआई-संचालित उपकरण लॉन्च किए

अंजीरवेबसाइट और ऐप डिज़ाइन प्लेटफॉर्म ने बुधवार को कई नए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) टूल लॉन्च किए। सैन फ्रांसिस्को स्थित कंपनी ने अपने उत्पाद प्रसाद का विस्तार करते हुए, अपने वार्षिक FIGMA कॉन्फ़िगर 2025 इवेंट में नए उपकरण पेश किए। नए एआई टूल में अंजीर साइट, फिग्मा मेक, फिग्मा बज़ और फिगर ड्रा शामिल हैं। साइट का उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को पूरी तरह से कार्यात्मक और इंटरैक्टिव वेबसाइट बनाने देना है, जबकि मेक एक प्रॉम्प्ट-टू-कोड टूल है जिसका उपयोग वेब ऐप प्रोटोटाइप बनाने के लिए किया जा सकता है। ये नए उपकरण कंपनी के भुगतान “पूर्ण सीट” ग्राहकों के लिए उपलब्ध होंगे।
कंपनी ने कई में नए एआई टूल्स को विस्तृत किया ब्लॉग पोस्ट। Figma साइटें कंपनी के वेबसाइट-निर्माण प्लेटफॉर्म, FIGMA डिज़ाइन का विस्तार है। जबकि पहले, उपयोगकर्ता वेबसाइटों के फ्रंट-एंड को डिज़ाइन और बना सकते हैं, नया एआई टूल उन्हें वर्कफ़्लो छोड़ने के बिना वेबसाइटों को डिजाइन, निर्माण और प्रकाशित करने देता है।
अंजीर स्थल
फोटो क्रेडिट: अंजीर
उपकरण लेआउट, ब्लॉक, टेम्प्लेट और इंटरैक्शन के लिए विकल्पों के साथ आता है जो उपयोगकर्ता एआई को संकेत देकर जोड़ सकते हैं। उपयोगकर्ता विभिन्न तत्वों को भी चेतन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, एक बार एक डिज़ाइन बनाया जाने के बाद, मल्टी-एडिट विकल्प उपयोगकर्ताओं को पाठ शैलियों, साइज़िंग और रिक्ति जैसे दानेदार परिवर्तन करने देता है। फिग्मा का कहना है कि उपयोगकर्ता एक ही समय में विभिन्न उपकरणों के लिए एक साथ वेबसाइट लेआउट डिजाइन कर सकते हैं।
फिगेमा मेक
फोटो क्रेडिट: अंजीर
Figma Make कंपनी का नवीनतम है कोशिश करना उपयोगकर्ताओं को सीधे प्लेटफ़ॉर्म के वर्कफ़्लो के भीतर वेब ऐप प्रोटोटाइप डिज़ाइन करने की अनुमति दें। विशेष रूप से, मंच पुर: पिछले साल डिज़ाइन बनाएं, जिसने एक ही काम किया, लेकिन उपयोगकर्ताओं द्वारा शिकायत करने के बाद इसे नीचे ले जाना पड़ा कि एआई-जनित मॉक-अप्स आईओएस ऐप के समान थे।
नवीनतम एआई टूल एक प्रॉम्प्ट-टू-कोड टूल है जो डिजाइनरों और उत्पाद टीमों को डिज़ाइन, एडिट, इटरेट और टेस्ट वेब एप्लिकेशन देगा। चूंकि अनुभव को डिज़ाइन में बनाया गया है, इसलिए उपयोगकर्ता सीधे एक टेक्स्ट प्रॉम्प्ट के साथ अपने प्रोटोटाइप डिज़ाइन को इनपुट कर सकते हैं, और एआई छवियों का उपयोग उपयोगकर्ताओं के लिए इंटरैक्टिव ऐप अनुभव बनाने के लिए संदर्भ के रूप में कर सकता है। यह उन उद्यमों के लिए उपयोगी होगा जो सभी उत्पादों में ब्रांड तत्वों को सुसंगत रखना चाहते हैं।
फिग्मा बज़
फोटो क्रेडिट: अंजीर
फिग्मा बज़ है उद्देश्य एक संगठन में विपणक और डिजाइन टीमों के बीच सिलोस को हटाने पर। Figma के मंच का उपयोग करते हुए, डिजाइनर ब्रांड-विशिष्ट टेम्प्लेट और नई संपत्ति बना सकते हैं। फिर, विपणक एक टेम्पलेट चुनने के लिए नए बज़ टूल का उपयोग कर सकते हैं, और या तो इसे मैन्युअल रूप से संपादित कर सकते हैं या किसी भी ब्रांड-विशिष्ट पहचान को हटाए बिना वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए एआई चैटबॉट का उपयोग कर सकते हैं।
अंत में, Figma ड्रा एक वेक्टर-आधारित है प्लैटफ़ॉर्म यह डिजाइनरों को मंच छोड़ने के बिना चित्र बनाने की अनुमति देता है। उपकरण ब्रश, डायनेमिक स्ट्रोक, प्रगतिशील धब्बा, बनावट और शोर प्रभाव, और बहुत कुछ जैसे विकल्पों के साथ आता है। इसके अतिरिक्त, उपयोगकर्ताओं को डिजाइन पर दानेदार नियंत्रण देने के लिए परत और गुण पैनल हैं।
फिगेमा ड्रा
फोटो क्रेडिट: अंजीर
दिलचस्प बात यह है कि अंजीर ड्रा एडोब इलस्ट्रेटर के लिए कंपनी का विकल्प प्रतीत होता है। जबकि एआई-संचालित उपकरण एडोब के प्लेटफॉर्म के रूप में परिष्कृत और फीचर-समृद्ध नहीं है, जो पहले से ही अंजीर में बहुत समय बिताते हैं, वे अभी भी इसे पसंद कर सकते हैं।
विशेष रूप से, 2023 में, एडोब 20 बिलियन डॉलर (लगभग 1.6 लाख करोड़ रुपये) के लिए अंजीर का अधिग्रहण करना चाहते थे, हालांकि, इसे इसे छोड़ना पड़ा की योजना अमेरिकी नियामकों ने अपनी प्रतियोगिता विरोधी प्रकृति के कारण सौदे के खिलाफ धक्का दिया।
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Openai फॉर कंट्रीज इनिशिएटिव टू एआई इन्फ्रास्ट्रक्चर फॉर एआई इन्फ्रास्ट्रक्चर फॉर मोर देशों की घोषणा

ओपनई बुधवार को एक नई पहल की घोषणा की, जिसका उद्देश्य यूएस बिल्ड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के बुनियादी ढांचे के बाहर के देशों की मदद करना था। देशों के लिए डब्ड ओपनई, पहल स्टारगेट परियोजना का हिस्सा है की घोषणा की जनवरी में। जबकि स्टारगेट परियोजना मुख्य रूप से अमेरिका में एआई बुनियादी ढांचा विकसित करने पर केंद्रित है, नई पहल अन्य देशों को क्षमता विकास में मदद करेगी। Openai भी विभिन्न देशों की सरकारों के साथ सहयोग करना चाहता है ताकि वे अपने एआई मॉडल और प्रौद्योगिकियों की भविष्य की दिशा में आते हैं।
ओपनईआई की पांच-चरणीय योजना देशों को एआई इन्फ्रास्ट्रक्चर बनाने में मदद करने के लिए
में एक ब्लॉग भेजासैन फ्रांसिस्को स्थित एआई फर्म ने कहा कि कई देशों के प्रतिनिधि एआई बुनियादी ढांचे के निर्माण में सहायता लेने के लिए ओपनआईए के पास पहुंचे। इस बुनियादी ढांचे को “भविष्य के आर्थिक विकास और राष्ट्रीय विकास की रीढ़” कहते हुए, कंपनी ने कहा कि वह इन देशों को “डेमोक्रेटिक एआई” फैलाने में मदद करने के लिए तैयार है।
अपने लोकतांत्रिक सिद्धांत को समझाते हुए, ओपनई ने कहा कि यह चाहता है कि लोग यह चुन सकें कि वे एआई के साथ कैसे काम करते हैं और निर्देशित करते हैं। यह सरकारों के एआई के उपयोग को नियंत्रण और एक मुक्त बाजार के लिए भी रोकना चाहता है जो प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देता है। कंपनी ने कहा, “ये सभी चीजें एआई के लाभों के व्यापक वितरण में योगदान करती हैं, शक्ति की एकाग्रता को हतोत्साहित करती हैं, और हमारे मिशन को आगे बढ़ाने में मदद करती हैं,” कंपनी ने कहा।
देशों के लिए Openai के साथ, AI फर्म ने AI बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिए अन्य देशों की सरकारों के साथ सहयोग करने के लिए पांच-चरणीय योजना तैयार की है। पहले कदम में देश में डेटा सेंटर क्षमता बनाने में मदद करने के लिए इच्छुक देशों के साथ साझेदारी करना शामिल है। इन्हें देश की संप्रभुता की रक्षा के लिए सुरक्षित किया जाएगा। एआई फर्म ने कहा कि डेटा सेंटर नए स्थानीय उद्योगों का निर्माण करेंगे और एआई को निजी और आज्ञाकारी तरीके से अनुकूलित करना आसान बनाएंगे।
एआई फर्म भी अनुकूलित प्रदान करेगी चटपट नागरिकों को। यह चैटबॉट किसी विशेष देश की जरूरतों पर ध्यान केंद्रित करेगा और उनकी भाषा और संस्कृति में मूल रूप से स्थानीयकृत होगा। तीसरे चरण में कंपनी के एआई मॉडल की भविष्य की दिशा में सरकारों के साथ सहयोग करना शामिल है।
“जैसा कि हमारे मॉडल अधिक शक्तिशाली हो जाते हैं, हम प्रक्रियाओं और नियंत्रणों में निवेश करना जारी रखेंगे, जिसमें डेटा सेंटर और उन्हें तैनात करने, संचालित करने और उनकी सुरक्षा के लिए आवश्यक भौतिक सुरक्षा सहित,” ओपनई ने कहा।
इसके अतिरिक्त, Openai सरकारों के सहयोग से एक राष्ट्रीय स्टार्ट-अप फंड भी बढ़ाएगा और तैनात करेगा। फंड का उपयोग देश के भीतर एक स्वस्थ एआई पारिस्थितिकी तंत्र को बीजने के लिए किया जाएगा। कंपनी का दावा है कि इससे सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों की जरूरतों का समर्थन करते हुए नई नौकरियों, नए उद्यमों और राजस्व का निर्माण होगा।
अंत में, Openai ने कहा कि पार्टनर देश भी डेमोक्रेटिक एआई के विकास को जारी रखने के लिए ग्लोबल स्टारगेट परियोजना के विस्तार में निवेश करेंगे। विशेष रूप से, कंपनी पहल के पहले चरण में 10 परियोजनाओं को लेगी।
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मिस्ट्रल मीडियम 3 मल्टीमॉडल एआई मॉडल जारी किया गया, आउटपरफॉर्म्स लामा 4 मैवरिक

मिस्ट्राल मीडियम 3, एक नया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) मॉडल, बुधवार को जारी किया गया था। पेरिस स्थित एआई फर्म ने कम लागत पर उच्च प्रदर्शन पर जोर देने के साथ एंटरप्राइज-केंद्रित मॉडल की शुरुआत की। यह अपनी कक्षा में प्रदर्शन के मामले में अत्याधुनिक (SOTA) होने का दावा किया जाता है, और कहा जाता है कि प्रतियोगिता की तुलना में काफी कम लागत पर उपलब्ध है। विशेष रूप से, मिस्ट्रल मीडियम 3 एक ओपन-सोर्स मॉडल नहीं है और यह ओपन रिपॉजिटरी जैसे गिथब और हगिंग फेस पर उपलब्ध नहीं होगा।
मिस्ट्रल मीडियम 3 विवरण और मूल्य निर्धारण
एक न्यूज़ रूम में डाकएआई फर्म ने नए एआई मॉडल की क्षमताओं के बारे में विवरण साझा किया। विशेष रूप से, मार्च में, मिस्ट्रल ने छोटे 3.1 ओपन-सोर्स मॉडल को 1,28,000 टोकन तक की संदर्भ विंडो के साथ जारी किया। मध्यम 3 कंपनी के उद्यम-केंद्रित प्रसाद का हिस्सा है। ये भुगतान किए गए मॉडल हैं जिन्हें क्लाउड सेवाओं के माध्यम से और एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफ़ेस (एपीआई) के रूप में एक्सेस किया जा सकता है।
मिस्ट्रल मीडियम 3 एक मल्टीमॉडल लार्ज लैंग्वेज मॉडल (एलएलएम) है जिसे हाइब्रिड सेटअप (क्लाउड + एज) या ऑन-प्रिमाइसेस और वर्चुअल प्राइवेट क्लाउड (वीपीसी) सेटअप में तैनात किया जा सकता है। मॉडल को अपने आंतरिक डेटा पर उद्यमों द्वारा प्रशिक्षित किया जा सकता है ताकि अपनी प्रतिक्रियाएं जमीनी कर सकें। इसके अतिरिक्त, मॉडल को एंटरप्राइज़ टूल और सिस्टम में एकीकृत किया जा सकता है।
मूल्य निर्धारण के लिए आ रहा है, मिस्ट्रल मीडियम 3 एआई मॉडल की लागत $ 0.4 (लगभग लगभग 34 रुपये) प्रति मिलियन इनपुट टोकन और $ 2 (लगभग रु। 171) प्रति मिलियन आउटपुट टोकन होगी। संदर्भ के लिए, क्लाउड 3.7 सॉनेट, एक मॉडल मिस्ट्रल का कहना है कि मध्यम 3 तुलनीय है, है कीमत $ 3 (लगभग रु। 257) प्रति मिलियन इनपुट और $ 15 (लगभग 1,284 रुपये) प्रति मिलियन आउटपुट टोकन पर।
फ्रांसीसी एआई फर्म द्वारा आयोजित आंतरिक परीक्षण के आधार पर, मिस्ट्रल मीडियम 3 एआई मॉडल ने लामा 4 मावेरिक, जीपीटी -4 ओ, और क्लाउड 3.7 सॉनेट को कई बेंचमार्क जैसे कि ह्यूमनवेल, एरेनाहर्ड, मैथ 500 निर्देश और एआई 2 डी जैसे कई बेंचमार्क पर आउट किया। स्कोर भी कई बेंचमार्क में डीपसेक 3.1 मॉडल के बराबर हैं।
मिस्ट्रल मीडियम 3 का उपयोग करने में रुचि रखने वाले एंटरप्राइजेज और डेवलपर्स इसे मिस्ट्रल ला प्लेटफॉर्म और अमेज़ॅन सगमेकर पर एपीआई के रूप में एक्सेस कर सकते हैं। कंपनी इसे आईबीएम वॉट्सनक्स, एनवीडिया निम, एज़्योर एआई फाउंड्री और गूगल के वर्टेक्स एआई पर जल्द ही उपलब्ध कराएगी।
विशेष रूप से, मिस्ट्रल ने यह भी छेड़ा कि छोटे और मध्यम एआई मॉडल के लॉन्च के बाद, यह अब एक ओपन-सोर्स बड़े एआई मॉडल पर काम कर रहा है, जो इस साल के अंत में आ सकता है।
AI & Automation
ओएस-संचालित स्मार्टवॉच पहनें एआई क्वेरी प्रतिक्रियाओं, अन्य मिथुन कार्यों से कथित तौर पर लाभ हो सकता है

अगले Google’s परिचय की अपनी योजना की पुष्टि मिथुन पिछले महीने सिर्फ फोन की तुलना में अधिक उपकरणों पर, अब हमें इस बात का अंदाजा है कि यह स्मार्टवॉच को कैसे लाभ पहुंचा सकता है। एक रिपोर्ट के अनुसार, एक यूआई 8 न केवल सैमसंग गैलेक्सी वॉच पर मिथुन कार्यों को पेश करेगा, बल्कि अन्य ओएस-संचालित स्मार्टवॉच भी पहनते हैं, जो सामान्य प्रश्नों के लिए प्रतिक्रिया प्राप्त करने, ईमेल को संक्षेप में, और बहुत कुछ करने के लिए लीवरेज किया जा सकता है। स्वचालन और कार्य प्रबंधन क्षमताएं जो स्मार्टफोन पर मिथुन का समर्थन करती हैं, उन्हें सैमसंग के अपने वॉच फर्मवेयर के अगले पुनरावृत्ति के साथ स्मार्टवॉच में आने के लिए कहा जाता है।
सैमसंग गैलेक्सी वॉच पर मिथुन
इकट्ठेबडबग, एंड्रॉइड अथॉरिटी के साथ टीम बनाना ले जाया गया Google असिस्टेंट ऐप के एक APK फाड़ को लीक किए गए एक UI 8 APKs से, जिसके कारण विकास में मिथुन कार्यों की खोज हुई। कोड के तार कई विशेषताओं को संदर्भित करते हैं जो पर पहुंच सकते हैं ओएस-संचालित पहनें स्मार्टवॉच।
प्रकाशन के अनुसार, मिथुन उपयोगकर्ताओं को कैलेंडर इवेंट्स को प्रबंधित करने, उनके ईमेल को संक्षेप में और चैटबॉट जनरल क्वेरी से पूछने सहित विशिष्ट कार्यों को करने की अनुमति दे सकता है। वे कथित तौर पर पूछने में सक्षम होंगे ऐ चैटबॉट अपनी बैठकों को स्थानांतरित करने या मौसम के अपडेट के लिए जांच करने के लिए, संभावित रूप से स्मार्टवॉच की उत्पादकता भागफल को बढ़ाता है।
स्ट्रिंग्स में से एक का सुझाव है कि यह उपयोगकर्ताओं को एक टाइल में एक नई मिथुन कार्रवाई जोड़ने में सक्षम करेगा। इस बीच, वे स्मार्टवॉच की स्क्रीन को टैप करके एआई चैटबॉट के वॉयस आउटपुट को म्यूट करने में भी सक्षम हो सकते हैं।
लीक में कोड स्ट्रिंग्स की उपस्थिति एक ui 8 APKs सैमसंग गैलेक्सी घड़ियों पर इसके आगामी आगमन को इंगित करता है। हालांकि, यह वेयर ओएस द्वारा संचालित अन्य स्मार्टवॉच पर एक व्यापक रोलआउट कार्यक्रम का हिस्सा भी हो सकता है। यह पहले से ही अफवाह है कि सैमसंग अपने स्मार्टवॉच के लिए एक यूआई 7 को छोड़ सकता है और सीधे एक यूआई 8 का परिचय दे सकता है।
विशेष रूप से, Google, 2025 Q1 आय कॉल के दौरान, की पुष्टि यह अन्य उत्पादों जैसे टैबलेट, स्मार्टवॉच, हेडफ़ोन और एंड्रॉइड-संचालित इन-कार इन्फोटेनमेंट सिस्टम जैसे अन्य उत्पादों में मिथुन का विस्तार करेगा। इन प्रणालियों को कंपनी के अनुसार, डिफ़ॉल्ट सहायक के रूप में मिथुन पर स्विच किया जाएगा।
AI & Automation
एप्पल ने कथित तौर पर सफारी ब्राउज़र के लिए एआई-संचालित खोज विकल्पों पर विचार किया

सेब कथित तौर पर सफारी ब्राउज़र में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) खोज विकल्प लाने पर विचार कर रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी न्याय विभाग के खिलाफ चल रहे एंटीट्रस्ट मामले में एक गवाही के दौरान एक Apple कार्यकारी द्वारा जानकारी साझा की गई थी। कार्यकारी ने कहा कि क्यूपर्टिनो-आधारित टेक दिग्गज ने हाल ही में कई एआई सेवा प्रदाताओं के साथ चर्चा की थी कि वे अपने ब्राउज़र में एक गैर-डिफॉल्ट विकल्प के रूप में अपनी वेब खोज क्षमताओं को जोड़ने के लिए। वर्तमान में, एकमात्र होल्डअप कहा जाता है कि ये एआई सेवाएं Apple के लिए मज़बूती से स्विच बनाने के लिए निशान तक नहीं हैं।
एप्पल कथित तौर पर सफारी के लिए एआई खोज विकल्पों को देख रहा है
एक ब्लूमबर्ग के अनुसार प्रतिवेदनApple में सेवाओं के वरिष्ठ उपाध्यक्ष एडी क्यू ने बुधवार को Google के एंटीट्रस्ट मामले के दौरान स्टैंड लिया। जबकि चल रहे मामले को Google के खोज एकाधिकार और अनैतिक प्रथाओं का समाधान खोजने के बारे में है, मामले का मूल $ 20 बिलियन (लगभग 1.6 लाख करोड़ रुपये) है, जो खोज दिग्गज Apple को सफारी ब्राउज़र पर डिफ़ॉल्ट खोज इंजन बने रहने के लिए भुगतान करता है।
गवाही में, क्यू ने कथित तौर पर कहा कि Apple अपने ब्राउज़र को AI- संचालित खोज विकल्पों पर जहाज पर “सक्रिय रूप से देख रहा है”। कार्यकारी ने कथित तौर पर कहा कि इस पर विचार किया जा रहा था क्योंकि कंपनी ने अप्रैल में पहली बार सफारी पर खोज क्वेरी में डुबकी लगाई थी – पिछले 22 वर्षों में नहीं देखा गया एक प्रवृत्ति।
प्रवृत्ति iPhone निर्माता के लिए संबंधित है क्योंकि यह सीधे Google के सौदे से होने वाले राजस्व को हिट करता है। समझौते के अनुसार, माउंटेन व्यू-आधारित टेक दिग्गज Apple को खोजों से Apple का एक हिस्सा ADD राजस्व का एक हिस्सा देता है सफारी। कम खोजों का मतलब कम विज्ञापन राजस्व है।
क्यू कथित तौर पर मानता है कि पारंपरिक खोज ट्रैफ़िक एआई खोज इंजन और चैटबॉट सेवाओं में जा रहा है। उन्होंने कहा कि पहले उन्होंने उन्हें एक वैध विकल्प नहीं माना था, लेकिन हाल के घटनाक्रमों के साथ, “मुझे लगता है कि आज बहुत अधिक संभावनाएं हैं क्योंकि नए प्रवेशकर्ता समस्या पर एक अलग तरीके से हमला कर रहे हैं।”
Apple ने कथित तौर पर Ai-LED खोज सुविधा को सफारी में लाने के बारे में Openai, Perplexity और एन्थ्रोपिक के साथ चर्चा की है। लेकिन कंपनी को एक भीड़ में नहीं होने के लिए कहा जाता है, क्योंकि खोज इंजन की गुणवत्ता को माना जाता है कि Apple उपयोगकर्ताओं के लिए क्या उपयोग किया जाता है, इसके बराबर नहीं है। और, यहां तक कि जब इन्हें जोड़ा जाता है, तो उन्हें डिफ़ॉल्ट के रूप में पेश नहीं किया जाएगा, क्यू को कहा गया था।
AI & Automation
मेटा ने कथित तौर पर अपने स्मार्ट चश्मे के लिए चेहरे की पहचान का समर्थन लाने पर विचार किया

मेटा ने हाल ही में एक नई सुविधा के अलावा चर्चा की, जो एक रिपोर्ट के अनुसार, अपने स्मार्ट चश्मे के मालिकों को उनके चेहरे को स्कैन करके उनके पास के लोगों की पहचान करने की अनुमति देगा। इस सुविधा को उपयोगकर्ताओं के लिए ऑप्ट-इन कहा जाता है, लेकिन उनके आसपास के लोगों के पास कोई विकल्प नहीं होगा। वर्तमान रे-बैन मेटा एआई चश्मा एक एलईडी लाइट फ्लैश करते हैं जब अंतर्निहित कैमरा उपयोग में होता है, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि चश्मा चेहरे की पहचान के उपयोग में होने पर कोई संकेत प्रदान करेगा या नहीं।
मेटा के स्मार्ट चश्मे का संकेत नहीं हो सकता है कि चेहरे की पहचान का उपयोग कब किया जा रहा है
सूचना रिपोर्टों (के जरिए Engadget) कि मेटा ने पहले अपने स्मार्ट चश्मे के लिए चेहरे की पहचान तकनीक के अलावा माना था। इस सुविधा को रे-बैन मेटा एआई चश्मे द्वारा पेश किए गए लाइव एआई कार्यक्षमता पर आधारित कहा जाता है, और इसे आंतरिक रूप से “सुपर सेंसिंग” के रूप में संदर्भित किया जाता है, प्रकाशन के अनुसार।
यदि मेटा इस तरह की सुविधा विकसित कर रही थी, तो यह उपयोगकर्ताओं को अपने स्मार्ट चश्मे की एक जोड़ी पहनने में सक्षम बनाती है ताकि उनके आसपास के लोगों के चेहरे को स्कैन किया जा सके। रिपोर्ट के अनुसार, जो उपयोगकर्ता उस व्यक्ति के आसपास के क्षेत्र में हैं, जो मेटा एआई चश्मे की एक जोड़ी के मालिक हैं, उन्हें नाम से पहचाना जा सकता है।
जबकि इस सुविधा को मेटा के स्मार्ट चश्मे की एक जोड़ी पहनने वालों के लिए ऑप्ट-इन कहा जाता है, यह उनके पास किसी के लिए भी असंभव होगा कि वे अपने चेहरों को स्कैन किए गए और कंपनी द्वारा पहचाने गए हों। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि मेटा ने अपने कैमरा उपयोग संकेतक को चश्मे पर अक्षम करने पर विचार किया जब चेहरे की पहचान की सुविधा उपयोग में हो।
कंपनी द्वारा कैमरा इंडिकेटर जोड़ा गया था ताकि आसपास के लोगों को सूचित किया गया कि जब रे-बैन मेटा एआई चश्मे का उपयोग फोटो या वीडियो को कैप्चर करने के लिए किया गया था। रिपोर्ट के अनुसार, चेहरे की पहचान सुविधा काम करने पर एलईडी सक्रिय नहीं हो सकती है।
पिछले साल, दो हार्वर्ड विश्वविद्यालय के छात्रों ने एक प्रौद्योगिकी स्टैक विकसित किया मैं-xray यह अपने सहपाठियों के नामों की पहचान करने और जहां वे रहते थे, की पहचान करने के लिए बड़े भाषा मॉडल (एलएलएम), चेहरे की पहचान खोजों और सार्वजनिक डेटाबेस के साथ मेटा के स्मार्ट चश्मे का उपयोग करने में सक्षम था।
अपने वीडियो में यह प्रदर्शित करते हुए कि I-Xray वास्तविक समय में लोगों की पहचान करने में सक्षम था, छात्रों ने खुलासा किया कि स्मार्ट चश्मा की एक जोड़ी का उपयोग करते समय चेहरे की पहचान का उपयोग करना कितना आसान था। जबकि I-Xray कभी भी जारी नहीं किया गया था, मेटा के चश्मे में सुविधा बनाने का निर्णय इस तरह के एक उपकरण को सभी के हाथों में डाल सकता है जो इसके स्मार्ट चश्मा की एक जोड़ी का मालिक है।
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