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Google Android और Chrome ब्राउज़र के लिए नई AI और एक्सेसिबिलिटी फीचर्स जोड़ना

गूगल गुरुवार को एंड्रॉइड और क्रोम ब्राउज़र के लिए न्यू आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और एक्सेसिबिलिटी फीचर्स से रोल आउट की घोषणा की। माउंटेन व्यू-आधारित टेक दिग्गज ने मई में तीसरे गुरुवार को मनाया गया ग्लोबल एक्सेसिबिलिटी अवेयरनेस डे के अवसर पर इन विशेषताओं को पेश किया। कंपनी ने ऑल्ट टेक्स्ट विवरण सुविधा में मिथुन क्षमताओं को जोड़ा है और अब अभिव्यंजक कैप्शन सुविधा का विस्तार कर रहा है, जो केवल अमेरिका में उपलब्ध था। इसके अतिरिक्त, Google Chrome ब्राउज़र को कम दृष्टि वाले लोगों की मदद करने के लिए दो नई एक्सेसिबिलिटी फीचर्स भी मिल रहे हैं।
Google नई एक्सेसिबिलिटी फीचर्स पेश करता है
में एक ब्लॉग भेजाटेक दिग्गज ने कहा कि यह दृष्टि और सुनवाई के लिए अनुकूलित अनुभव बनाने के लिए एंड्रॉइड और क्रोम के लिए नए अपडेट को रोल कर रहा है। इसके अतिरिक्त, Google डेवलपर्स के लिए नए संसाधनों को भी जोड़ रहा है, जो भाषण मान्यता उपकरणों का निर्माण कर रहा है।
प्रारंभ स्थल एंड्रॉइडटेक दिग्गज एक नई सुविधा शुरू कर रहा है और अन्य को अधिक उपयोगकर्ताओं के लिए विस्तारित कर रहा है। पिछले साल, कंपनी ने टॉकबैक, एंड्रॉइड के स्क्रीन रीडर में मिथुन-संचालित क्षमताओं को एकीकृत किया, इसे वैकल्पिक पाठ (एएलटी पाठ) के बिना छवियों के लिए वर्णनात्मक कैप्शन उत्पन्न करने में सक्षम किया। अब, इस सुविधा का विस्तार किया जा रहा है: उपयोगकर्ताओं को न केवल फ़ोटो के ऑल्ट टेक्स्ट विवरण सुनेंगे, बल्कि छवियों के बारे में स्वयं भी सवाल पूछ सकते हैं। इसके अतिरिक्त, यह फीचर उपयोगकर्ताओं को उनकी स्क्रीन के बारे में सवाल पूछने देगा।
दिसंबर 2024 में, Google ने अमेरिका में एंड्रॉइड के लिए अभिव्यंजक कैप्शन पेश किया। लाइव कैप्शन का हिस्सा, यह एआई-संचालित सुविधा ध्वनियों के पीछे के संदर्भ को बेहतर ढंग से व्यक्त करने के लिए एक नया प्रारूप जोड़ती है। कंपनी ने कहा कि ये उपशीर्षक टोन, वॉल्यूम, पर्यावरणीय संकेतों के साथ -साथ मानव शोर जैसी चीजों को संवाद करने में सक्षम होंगे।
उदाहरण के लिए, यह फीचर “नहीं” के बजाय “Nooooooo” लिखेगा जब वक्ता ने कहा कि यह जोरदार ढंग से, निराशा दिखाने की संभावना है (सोचें डार्थ वाडर ने स्टार वार्स: एपिसोड III में “नहीं” कहा। या यह “Amaaazing शॉट” लिखेगा जब एक टिप्पणीकार क्रिकेट या फुटबॉल के खेल में एक महान नाटक के बारे में उत्साहित होता है। अब ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, यूके और यूएस में एंड्रॉइड 15 और नए चलने वाले उपकरणों पर अंग्रेजी में अभिव्यंजक कैप्शन को रोल आउट किया जा रहा है।
Google Chrome नई एक्सेसिबिलिटी फीचर्स के एक जोड़े को भी मिल रहा है। इससे पहले, ब्राउज़र के डेस्कटॉप संस्करण ने स्कैन की गई पीडीएफ फ़ाइलों के लिए स्क्रीन पाठकों का समर्थन नहीं किया था। अब, कंपनी ऑप्टिकल चरित्र मान्यता (OCR) को जोड़कर बदल रही है। क्रोम अब स्कैन किए गए पीडीएफ को पहचानने, हाइलाइट, कॉपी और सर्च को पहचानने में सक्षम होगा, और यहां तक कि उन्हें पढ़ने के लिए स्क्रीन पाठकों का उपयोग भी कर सकता है।
दूसरी फीचर डब पेज ज़ूम है। यह पृष्ठ के लेआउट को प्रभावित किए बिना, एंड्रॉइड पर क्रोम में वेब पेजों में पाठ के आकार को बढ़ा सकता है। यह सुविधा उन लोगों के लिए लक्षित है जिनके पास कम दृष्टि है और पृष्ठ को बाएं और दाएं ऊपर ले जाने के बिना बड़े फोंट को पढ़ना पसंद करते हैं।
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Google AI की मदद से 150 मिलियन ग्राहकों को हिट करता है

अल्फाबेट की Google वन सब्सक्रिप्शन सेवा, जो क्लाउड स्टोरेज और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सुविधाओं के लिए उपभोक्ताओं को चार्ज करती है, ने हाल ही में 150 मिलियन ग्राहकों को पार किया, कंपनी ने रॉयटर्स को बताया।
यह फरवरी 2024 के बाद से 50 प्रतिशत की वृद्धि का प्रतिनिधित्व करता है, जब Google एक सेवा शुरू होने के लगभग छह साल बाद 100 मिलियन सदस्यता पार की।
एक ही महीना, गूगल मुफ्त उपयोगकर्ताओं के लिए अनुपलब्ध एआई क्षमताओं तक पहुंच के साथ एक महीने की योजना के साथ $ 19.99 (लगभग 1,710 रुपये) का परिचय दिया। कंपनी फाइल स्टोरेज के लिए Google वन सब्सक्रिप्शन टियर की पेशकश करना जारी रखती है, लेकिन कम कीमतों पर अधिकांश एआई सुविधाओं के बिना।
नए एआई टीयर ने सब्सक्रिप्शन सेवा के प्रभारी Google के उपाध्यक्ष शिमिट बेन-यायर के अनुसार, “लाखों लाखों” सदस्यता के लिए जिम्मेदार है।
Google एक का हिस्सा है वर्णमाला विज्ञापन से परे विविधता लाने का प्रयास, जिसमें कुल मिलाकर 2024 के राजस्व में इसके $ 350 बिलियन (लगभग 29,93,350 करोड़ रुपये) के तीन-चौथाई से अधिक का हिसाब था।
सब्सक्रिप्शन के साथ वर्णमाला की सफलता अपने दीर्घकालिक वित्तीय दृष्टिकोण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है क्योंकि यह खतरे के साथ जूझता है ऐ चैटबॉट्स, जैसे Openai की चैट या Google का अपना मिथुनइसके खोज इंजन गढ़ के लिए।
एआई प्रसाद के कारण खोजों में गिरावट आई सेब की सफारी ब्राउज़र पहली बार, एक एप्पल के एक कार्यकारी ने पिछले सप्ताह अदालत की गवाही के दौरान कहा। IPhone निर्माता AI- संचालित खोज विकल्पों को पेश करना चाहता है, वर्णमाला के लिए एक झटका, जो उस दिन बाजार मूल्य में $ 150 बिलियन (लगभग 12,82,864 करोड़ रुपये) खो दिया।
खोज इंजनों के विपरीत, एआई इंटरफेस को अभी तक विज्ञापनों को शामिल करने के लिए एक सहज तरीका खोजने के लिए नहीं है। कई कंपनियां इसके बजाय सदस्यता के माध्यम से या उत्पाद उपयोग के आधार पर उपयोगकर्ताओं को चार्ज कर रही हैं।
निवेशकों ने सवाल किया है कि Google कैसे अनुकूलित करेगा।
“जैसे आपने देखा है YouTubeहम समय के साथ लोगों को विकल्प देंगे, “सीईओ सुंदर पिचाई फरवरी में कहा जब एक कमाई कॉल के दौरान मिथुन को मुद्रीकृत करने के प्रयासों से पूछा गया। “इस वर्ष के लिए, मुझे लगता है कि आप देखेंगे कि हम हमें सदस्यता दिशा पर केंद्रित होंगे।”
© थॉमसन रॉयटर्स 2025
(यह कहानी NDTV कर्मचारियों द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फ़ीड से ऑटो-जनरेट किया गया है।)
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सैमसंग एआई-संचालित इमेज-टू-वीडियो सुविधा पर काम कर रहा है, टिपस्टर का दावा है

SAMSUNG कथित तौर पर एक नई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) सुविधा पर काम कर रहा है जो छवियों को वीडियो में बदल सकता है। एक टिपस्टर के अनुसार, दक्षिण कोरियाई टेक दिग्गज एक एआई-संचालित इमेज-टू-वीडियो फीचर विकसित कर रहा है जो उपयोगकर्ता की गैलरी में किसी भी फोटो को “कुछ-सेकंड-लॉन्ग” वीडियो में बदल सकता है। उपलब्ध सुविधा के बारे में कोई अन्य विवरण नहीं हैं, लेकिन यह कंपनी के गैलेक्सी एआई सूट ऑफ फीचर्स का हिस्सा होने की संभावना है, और आने वाले महीनों में आगामी वन 8.0 ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) अपडेट के साथ पेश किया जा सकता है।
में एक डाक एक्स पर (पूर्व में ट्विटर के रूप में जाना जाता था), टिपस्टर पांडफ्लैश ने दावा किया कि सैमसंग भविष्य के स्मार्टफोन के लिए एक इमेज-टू-वीडियो एआई फीचर विकसित कर रहा है। टिपस्टर यह भी कहता है कि यह फीचर एक संदर्भ के रूप में एकल छवि का उपयोग करके कुछ-सेकंड-लंबा वीडियो बना सकता है। कोई अन्य विवरण साझा नहीं किया गया था।
जानकारी कंपनी के कुछ दिनों बाद आती है की घोषणा की कि ऑनर 400 सीरीज़ में एक इमेज-टू-वीडियो टूल होगा जो इनपुट के रूप में छवियों के साथ पांच-सेकंड-लंबे वीडियो उत्पन्न कर सकता है। टिकटोक ने भी इसी तरह की सुविधा की घोषणा की है Ai अलाइव।
यह ध्यान देने योग्य है कि ये दोनों विशेषताएं केवल संदर्भ बिंदु के रूप में स्रोत छवि के साथ रचनात्मक और अमूर्त वीडियो बनाने के बजाय, अलग -अलग शैलियों में छवि को चेतन करती हैं। एक तरह से, यह एक पीढ़ी की सुविधा के बजाय एक वृद्धि सुविधा से अधिक है।
ऑनर ने कहा कि इसकी एआई सुविधा Google द्वारा संचालित होगी वीओ 2 वीडियो पीढ़ी मॉडल। यह संभव है कि सैमसंग भी छवि-से-वीडियो सुविधा की पेशकश करने के लिए एक ही मॉडल का उपयोग कर सकता है। 2024 में, कंपनी ने गैलेक्सी S24 श्रृंखला में सर्कल को खोज सुविधा के लिए सर्कल को पेश करने के लिए माउंटेन व्यू-आधारित टेक दिग्गज के साथ भागीदारी की।
सैमसंग का एआई-संचालित वीडियो जनरेशन टूल गैलेक्सी एआई की मल्टीमॉडल क्षमताओं में जोड़ देगा। सुइट में पहले से ही ऐसे उपकरण हैं जो एक टेक्स्ट प्रॉम्प्ट या इमेज इनपुट से छवियां उत्पन्न कर सकते हैं। हालाँकि, अब तक, कोई वीडियो जनरेशन टूल नहीं हैं। यह वर्तमान में अनाम सुविधा का हिस्सा होने का अनुमान है एक यूआई 8.0 अद्यतन।
टेक दिग्गज कथित तौर पर एआई-पावर्ड पर भी काम कर रहे हैं वीडियो संक्षेप उपकरण। यह उपकरण किसी भी ऑनलाइन वीडियो का पाठ सारांश उत्पन्न करने में सक्षम होने के लिए कहा जाता है। यह फीचर कथित तौर पर YouTube और Vimeo जैसे प्लेटफार्मों के साथ संगत है।
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मेटा अपने ‘बीहमोथ’ एआई मॉडल की रिलीज: रिपोर्ट

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने गुरुवार को इस मामले से परिचित लोगों का हवाला देते हुए, वॉल स्ट्रीट जर्नल ने गुरुवार को बताया कि मेटा प्लेटफ़ॉर्म अपने प्रमुख “बीहेमोथ” एआई मॉडल की रिहाई में देरी कर रहा है।
कंपनी इंजीनियर इसकी क्षमताओं में काफी सुधार करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं आबी घोड़ा रिपोर्ट में कहा गया है कि बड़े भाषा का मॉडल, जिसके परिणामस्वरूप कर्मचारियों के सवालों के बारे में सवाल उठते हैं कि क्या पहले के संस्करणों में सुधार सार्वजनिक रिलीज को सही ठहराने के लिए पर्याप्त है।
अपने विकास के शुरुआती दिनों में, बीहमथ को अप्रैल में रिलीज के लिए आंतरिक रूप से निर्धारित किया गया था मेटा उद्घाटन ऐ डेवलपर्स के लिए सम्मेलन, लेकिन बाद में रिपोर्ट के अनुसार, मॉडल के लॉन्च के लिए जून में एक आंतरिक लक्ष्य को आगे बढ़ाया। रिपोर्ट में कहा गया है कि अब गिरने में देरी हो गई है।
सोशल मीडिया दिग्गज ने टिप्पणी के लिए रायटर के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया।
मेटा ने अप्रैल में कहा था कि यह लामा 4 बीमोथ का पूर्वावलोकन कर रहा था, जिसे “दुनिया में सबसे चतुर एलएलएम में से एक और हमारे नए मॉडलों के लिए एक शिक्षक के रूप में सेवा करने के लिए हमारे सबसे शक्तिशाली” कहा जाता है।
इसने अपने एलएलएम लामा का नवीनतम संस्करण जारी किया, जिसे लामा 4 स्काउट और लामा 4 मैवरिक कहा जाता है, उस महीने।
© थॉमसन रॉयटर्स 2025
(यह कहानी NDTV कर्मचारियों द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फ़ीड से ऑटो-जनरेट किया गया है।)
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विंडसर्फ पूर्ण-प्रक्रिया सॉफ्टवेयर विकास के लिए सक्षम SWE-1 श्रृंखला AI मॉडल जारी करता है

विंडसर्फ, ए कृत्रिम होशियारी (एआई) नो-कोड या ‘वाइब कोडिंग’ प्लेटफॉर्म, ने गुरुवार को एआई मॉडल की एक श्रृंखला जारी की। डब्ड SWE-1, ये मॉडल जटिल सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग कार्यों पर केंद्रित हैं, और न केवल कोड लिखने पर। श्रृंखला में SWE-1, SWE-1-LITE और SWE-1-MINI शामिल हैं, जहां प्रत्येक मॉडल को विशिष्ट उपयोग के मामलों के लिए डिज़ाइन किया गया है। लाइट और मिनी संस्करण सभी विंडसर्फ उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध हैं, जबकि फ्रंटियर एसडब्ल्यूई -1 मॉडल केवल ग्राहकों के लिए उपलब्ध है। कंपनी ने अभी तक फ्रंटियर कोडिंग मॉडल के लिए मूल्य निर्धारण और उपलब्धता का खुलासा किया है।
विंडसर्फ ने नए सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग एआई मॉडल का अनावरण किया
कैलिफोर्निया स्थित एआई फर्म ने ए में एआई मॉडल की नई श्रृंखला को विस्तृत किया ब्लॉग भेजा। SWE-1 को एक मानव के जटिल कार्यों और जिम्मेदारियों से निपटने के लिए डिज़ाइन किया गया है, न कि केवल कोड लिखने और संपादित करने के लिए। कंपनी का कहना है कि कोडिंग मॉडल में सुधार हुआ है, उनके दायरे में काफी वृद्धि नहीं हुई है।
अधिकांश मॉडलों को अभी भी कोड का उत्पादन करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है जो यूनिट परीक्षणों को संकलित और पास करता है, लेकिन यह सॉफ्टवेयर इंजीनियर क्या करते हैं, इसका केवल एक छोटा सा हिस्सा है। कंपनी ने कहा कि अगली पीढ़ी के कोडिंग मॉडल को टर्मिनलों में काम करने, उपयोगकर्ता प्रतिक्रिया की व्याख्या करने और लंबी अवधि में कार्यों को संभालने में सक्षम होना चाहिए।
विंडसर्फ का दावा है कि SWE-1 श्रृंखला उस दिशा में एक कदम है। फ्रंटियर मॉडल को क्लाउड 3.5 सॉनेट के स्तर पर प्रदर्शन करने के लिए कहा जाता है और टूल-कॉलिंग और रीजनिंग जैसी सुविधाओं के साथ आता है। विंडसर्फ ने दावा किया कि एआई मॉडल की कीमत एंथ्रोपिक मॉडल की तुलना में सस्ती होगी।
दूसरी ओर, SWE-1-लाइट एक हल्का मॉडल है जो रोजमर्रा के कोडिंग कार्यों को कर सकता है। कंपनी ने कहा कि यह असीमित उपयोग के लिए उपलब्ध है। इसी तरह, SWE-1-MINI एक कम-विलंबता मॉडल है जो वास्तविक समय के कार्यों के लिए सबसे उपयुक्त है। वे दोनों सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध हैं, जिनमें मुफ्त टियर शामिल हैं।
विंडसर्फ ने कहा कि SWE-1 एक फ्रंटियर मॉडल में कंपनी का पहला प्रयास है जिसकी तुलना एक मानव सॉफ्टवेयर इंजीनियर से की जा सकती है। नतीजतन, मॉडल के बेंचमार्क स्कोर उतने अधिक नहीं थे जितना कंपनी की उम्मीद थी। हालांकि, अब यह SWE परिवार को और विकसित करने की योजना बना रहा है।
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नेटफ्लिक्स ने एआई-संचालित सुविधा का अनावरण किया जो शो और फिल्मों के साथ विज्ञापनों को मिश्रित करेगा

NetFlix बुधवार को अपने अग्रिम इवेंट में अपने विज्ञापनदाताओं के लिए एक नई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का अनावरण किया। स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म अपने नए इन-हाउस विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म में नेटफ्लिक्स एडीएस सूट को डब किया गया है, और इसने कुछ विशेषताओं और उपकरणों को प्रदर्शित किया है जो विज्ञापनदाता का लाभ उठा सकते हैं। कंपनी ने अपने ग्राहकों को अपने वांछित लक्ष्यों तक पहुंचने में मदद करने के लिए कई विज्ञापन प्रारूपों का भी अनावरण किया। नए प्रारूपों का एक हिस्सा, नेटफ्लिक्स एआई का उपयोग करने के लिए एआई का उपयोग करने की योजना बना रहा है, जो विज्ञापन देखने के लिए शो और फिल्मों के साथ विज्ञापनों को एक इमर्सिव अनुभव देख रहा है।
विज्ञापनों के लिए जेनेरिक एआई का उपयोग करने के लिए नेटफ्लिक्स
एक न्यूज़ रूम में डाककंपनी ने नेटफ्लिक्स अपफ्रंट इवेंट में की गई घोषणाओं को विस्तृत किया। जबकि इस कार्यक्रम का एक आधा हिस्सा रिटर्निंग और नए शो, फिल्मों और वृत्तचित्रों की घोषणा करने के लिए समर्पित था, जिस पर कंपनी काम कर रही थी, दूसरी आधी नई विज्ञापन सेवाओं और नेटफ्लिक्स एडीएस सूट पर केंद्रित थी।
नेटफ्लिक्स एडीएस सूट एक नया विज्ञापन है प्लैटफ़ॉर्म जो वर्तमान में अमेरिका और कनाडा में रहता है। अगले हफ्ते, इसे यूरोप, मध्य पूर्व और अफ्रीका (EMEA) क्षेत्र में विस्तारित किया जाएगा, और यह कहा जाता है कि यह सभी 12 देशों में उपलब्ध है जहां विज्ञापन समर्थित टियर जून तक जारी किया गया है।
नया विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म विभिन्न उपकरणों और सुविधाओं के साथ आता है। यह कहा जाता है कि विज्ञापनदाताओं ने 17 से अधिक श्रेणियों में 100 से अधिक हितों को अपनी सामग्री को लक्षित करने दिया। इसके अतिरिक्त, वे नेटफ्लिक्स के प्रथम-पक्षीय डेटा में भी टैप करने में सक्षम होंगे, जिसमें उपयोगकर्ताओं के व्यवहार संबंधी अंतर्दृष्टि भी शामिल हैं। यह ग्राहकों को प्रथम-पक्ष माप समाधान के साथ भी प्रदान करेगा ताकि उन्हें विज्ञापन अभियानों से कर्षण देखने दिया जा सके।
अंत में, कंपनी AD प्रारूपों के लिए एक नया मॉड्यूलर ढांचा भी पेश कर रही है। इनमें से एक शो और फिल्मों के विषय के साथ विज्ञापनों को ब्लेंड करने के लिए जेनेरिक एआई का उपयोग करता है। इसका मतलब यह है कि जब उपयोगकर्ता विज्ञापन देख रहा है, तो वे सामग्री की दुनिया से डिस्कनेक्ट महसूस नहीं करेंगे। नेटफ्लिक्स का कहना है कि यह विज्ञापनों को अधिक प्रासंगिक बना देगा और बेहतर परिणाम देगा।
विज्ञापनदाताओं के लिए उपलब्ध कुछ विज्ञापन प्रारूपों में इंटरैक्टिव मिड्रोल शामिल हैं, जहां एक एपिसोड या फिल्म के बीच इंटरैक्टिव विज्ञापन खेले जाएंगे, और विज्ञापन को रोकें, जहां जब भी सामग्री को रोका जाता है, तो विज्ञापन खेले जाएंगे। इन प्रारूपों को जोड़ा ओवरले, कॉल टू एक्शन, सेकंड स्क्रीन बटन, और बहुत कुछ का उपयोग करके आगे अनुकूलित किया जा सकता है। ये प्रारूप 2026 तक सभी विज्ञापन-समर्थित देशों में उपलब्ध होंगे।
नेटफ्लिक्स के विज्ञापन के अध्यक्ष एमी रेइनहार्ड ने कहा, “यदि आप आज से कुछ भी निकालते हैं, तो मुझे उम्मीद है कि यह यह है: हमारे विज्ञापन व्यवसाय की नींव जगह में है। और आगे बढ़ते हुए, प्रगति की गति और भी तेजी से होने वाली है,” विज्ञापन के नेटफ्लिक्स के अध्यक्ष एमी रेनहार्ड ने कहा।
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YouTube एक वीडियो में इष्टतम विज्ञापन क्षणों को इंगित करने के लिए मिथुन-संचालित ‘पीक पॉइंट्स’ की घोषणा करता है

YouTube बुधवार को अपने विज्ञापनदाताओं के लिए एक नई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) फीचर का अनावरण किया। नई फीचर, डब्ड पीक पॉइंट्स, को न्यूयॉर्क में आयोजित कंपनी के ब्रांडकास्ट इवेंट में दिखाया गया था। Google के स्वामित्व वाले वीडियो स्ट्रीमिंग दिग्गज ने कहा कि यह फीचर मिथुन का उपयोग उस वीडियो में उस क्षण को निर्धारित करने के लिए करेगा जहां दर्शक सबसे अधिक व्यस्त हैं। इस क्षण को विज्ञापन की पहुंच को अधिकतम करने के लिए एक विज्ञापन स्लॉट के रूप में चुना जाएगा। विशेष रूप से, इस सुविधा को वर्तमान में पायलट कार्यक्रम के रूप में उपलब्ध कहा जाता है।
YouTube एक वीडियो में सबसे अच्छा विज्ञापन स्लॉट खोजने के लिए पीक पॉइंट्स का अनावरण करता है
में एक ब्लॉग भेजाYouTube ने नए विज्ञापनदाता-केंद्रित सुविधा को विस्तृत किया। विज्ञापन स्ट्रीमिंग कंपनी के लिए विज्ञापन सबसे महत्वपूर्ण राजस्व धाराओं में से एक है। न केवल यह कंपनी के लिए राजस्व लाता है, बल्कि यह वीडियो को मुद्रीकृत करने में भी मदद करता है, और वीडियो से कुल विज्ञापन राजस्व का एक प्रतिशत रचनाकारों के साथ साझा किया जाता है।
अतीत में, कंपनी ने वीडियो की शुरुआत में विज्ञापन रखे हैं, अनचाहे विज्ञापन जोड़े हैं, और यहां तक कि उन लोगों के बाद भी गए हैं जो उपयोग करते हैं विज्ञापन देखने से बचने के लिए विज्ञापन-ब्लॉकर्स। एक रिपोर्ट के अनुसार, YouTube उन विज्ञापनों को दिखाने पर भी काम कर रहा है जो दिखाई देते हैं वीडियो रुक गया है। इन सभी उपायों से यह सुनिश्चित करने की संभावना है कि अधिक लोग विज्ञापन देखें।
नए अनावरण किए गए पीक पॉइंट फीचर के पीछे फंडामेंटल भी उसी नस के साथ हैं। YouTube ने कहा कि यह वीडियो का विश्लेषण करने और उन क्षणों का पता लगाने के लिए मिथुन का लाभ उठाएगा जब दर्शक सबसे अधिक व्यस्त हैं। ये वीडियो में एक जलवायु क्षण हो सकता है, या कुछ विशेष होने से ठीक पहले एक पल।
फीचर को दिखाने वाले एक डेमो वीडियो में, मिथुन एक व्यक्ति को अपनी प्रेमिका को प्रस्तावित करने से ठीक पहले एक विज्ञापन विंडो को इंगित करने में सक्षम था। एक CNBC के अनुसार प्रतिवेदनमिथुन वीडियो फ्रेम-दर-फ्रेम का विश्लेषण करके और वीडियो के प्रतिलेख से गुजरने के द्वारा इन क्षणों का पता लगाता है। कंपनी ने यह निर्दिष्ट नहीं किया कि क्या उपयोगकर्ता व्यवहार (किसी विशिष्ट स्थान पर एक वीडियो को रोकना, या वीडियो को कई बार रिवाइंड करना) भी इस सुविधा के लिए एकत्र किया गया था और विश्लेषण किया गया था।
जबकि इस सुविधा से विज्ञापनों की पहुंच में सुधार होने की संभावना है, यह दर्शकों के बीच निराशा भी पैदा कर सकता है क्योंकि एक वीडियो में एक महत्वपूर्ण क्षण से पहले विज्ञापन को तोड़कर विसर्जन को तोड़ दिया जाएगा। यह फीचर कथित तौर पर इसके पायलट चरण में है और पूरे वर्ष विभिन्न क्षेत्रों में रोल आउट किया जाएगा।
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Google मिथुन उन्नत उपयोगकर्ता अब चैटबॉट को GitHub के साथ कनेक्ट कर सकते हैं

गूगल अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) चैटबोट, मिथुन में एक नई सुविधा जोड़ रहा है। बुधवार को घोषित, मिथुन अब GitHub रिपॉजिटरी से जुड़ सकता है और कई कोडिंग कार्य कर सकता है। इनमें फ़ंक्शंस उत्पन्न करना और संशोधित करना, कोड की व्याख्या करना, कोडबेस के बारे में प्रश्नों का उत्तर देना, डिबगिंग कोड, और बहुत कुछ शामिल हैं। वर्तमान में, यह सुविधा केवल प्लेटफ़ॉर्म के भुगतान किए गए ग्राहकों के लिए उपलब्ध है। विशेष रूप से, माउंटेन व्यू-आधारित टेक दिग्गज ने घोषणा की कि वह अब मिथुन को अधिक उपकरणों में विस्तारित करेगा, जिसमें स्मार्टवॉच, स्मार्ट टीवी, कारों में इन्फोटेनमेंट सिस्टम, और बहुत कुछ शामिल हैं।
मिथुन एडवांस्ड अब GitHub Repos तक पहुंच सकता है
में एक डाक एक्स पर (पूर्व में ट्विटर के रूप में जाना जाता था), मिथुन ऐप के आधिकारिक हैंडल ने नई सुविधा की घोषणा की। द पोस्ट में कहा गया है, “मिथुन एडवांस्ड अब GitHub के साथ जुड़ता है, जिससे यह अधिक शक्तिशाली कोडिंग सहायक बन जाता है।” मोबाइल ऐप या वेब क्लाइंट के नवीनतम संस्करण का उपयोग करने वालों को नई सुविधा तक पहुंचने में सक्षम होना चाहिए। विशेष रूप से, यह सुविधा केवल मिथुन उन्नत ग्राहकों के लिए उपलब्ध है।
जबकि सुविधा चैटबॉट की कोडिंग क्षमता को बढ़ाती नहीं है, यह इसके उपयोग के मामले को अधिक व्यक्तिगत बनाता है। उपयोगकर्ता अब एआई को अपने रिपॉजिटरी से जोड़ सकते हैं और फिर पूछ सकते हैं मिथुन उनके बारे में प्रश्न या कोडबेस को डीबग करने के लिए पूछें।
Google का कहना है कि यह नई क्षमता मिथुन को कोड और फ़ंक्शंस को उत्पन्न करने और संशोधित करने, कोड का विश्लेषण और व्याख्या करने, क्वेरी, डेबग, और बहुत कुछ करने की अनुमति देगी। दिखाए गए एक उदाहरण में, मिथुन कोड का विश्लेषण करने और इसे और अधिक कुशल बनाने के तरीके दिखाने में सक्षम था।
सुविधा का उपयोग करने के लिए, मिथुन उन्नत उपयोगकर्ता पाठ फ़ील्ड के बाईं ओर प्लस आइकन (+) पर टैप कर सकते हैं और “आयात कोड” विकल्प का चयन कर सकते हैं। एक बार हो जाने के बाद, वे एक और टेक्स्ट बॉक्स देखेंगे जहां वे GitHub URL को पेस्ट कर सकते हैं। ये लिंक सार्वजनिक या निजी प्रतिनिधि से संबंधित हो सकते हैं, एआई दोनों के साथ काम करता है। विशेष रूप से, भारत में मिथुन उन्नत सदस्यता की लागत रु। 1,950 प्रति माह।
इस हफ्ते की शुरुआत में, टेक दिग्गज ने मिथुन के अधिक एंड्रॉइड डिवाइसों के विस्तार की घोषणा की। Google ने कहा कि आने वाले महीनों में, मिथुन को स्मार्टवॉच, स्मार्ट टीवी, इन-कार इन्फोटेनमेंट सिस्टम और यहां तक कि हेडसेट और स्मार्ट ग्लास में एकीकृत किया जाएगा।
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Tiktok AI- संचालित वैकल्पिक पाठ और अन्य पहुंच सुविधाओं के लिए समर्थन जोड़ता है

टिकटोक गुरुवार को तीन नई पहुंच-केंद्रित सुविधाओं की घोषणा की। ग्लोबल एक्सेसिबिलिटी अवेयरनेस डे के अवसर पर नई सुविधाओं की घोषणा की गई, जो मई में तीसरे गुरुवार को आती है (इस साल, यह 15 मई को है)। नई विशेषताओं में से एक वैकल्पिक पाठ (ALT पाठ) समर्थन के लिए एक अद्यतन है, जो अब स्वचालित वर्णनात्मक कैप्शन उत्पन्न करने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) का उपयोग करता है। अन्य एक्सेसिबिलिटी सुविधाओं में एक नया उच्च कंट्रास्ट मोड और बोल्ड टेक्स्ट के लिए समर्थन शामिल है। विशेष रूप से, इस सप्ताह की शुरुआत में, कंपनी पुर: एक नया इमेज-टू-वीडियो जनरेशन टूल।
Tiktok तीन नई एक्सेसिबिलिटी फीचर्स लाता है
एक न्यूज़ रूम में डाकवीडियो-केंद्रित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने तीन नई एक्सेसिबिलिटी फीचर्स को विस्तृत किया, जो उपयोगकर्ताओं के लिए पेश कर रहे थे। ये सुविधाएँ प्लेटफ़ॉर्म के मौजूदा एक्सेसिबिलिटी टूल्स में शामिल होंगी, जैसे कि वीडियो, डार्क मोड, टेक्स्ट-टू-स्पीच और थंबनेल एनीमेशन के लिए ऑटो-जनित कैप्शन।
पहली नई सुविधा एआई-जनित ALT पाठ है। Tiktok ने कई हफ्ते पहले फोटो पोस्ट के लिए ALT पाठ जोड़ा। उपयोगकर्ता मैन्युअल रूप से छवि का वर्णन करते हुए एक कैप्शन जोड़ सकते हैं, और इसे स्क्रीन पाठकों द्वारा ज़ोर से पढ़ा जा सकता है। अब, यह उन फ़ोटो के लिए वर्णनात्मक कैप्शन उत्पन्न करने के लिए AI का उपयोग करके सुविधा पर निर्माण कर रहा है जिनमें ALT पाठ नहीं है। कंपनी का कहना है कि यह उन लोगों के लिए प्रयोज्य में सुधार करेगा जो अंधे हैं, कम दृष्टि रखते हैं, या सामग्री को अलग तरह से प्रक्रिया करते हैं।
अगला मंच पर रंग विपरीत बढ़ाने का एक विकल्प है। Tiktok एक उच्च विपरीत मोड पेश कर रहा है जो पाठ, आइकन और उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस तत्वों के अग्रभूमि रंग को बढ़ाता है। यह सुविधा में पाया जा सकता है सरल उपयोग भीतर विकल्प सेटिंगके रूप में चिह्नित रंग कंट्रास्ट बढ़ाएं। टिकटोक का कहना है कि यह मंच को कम दृष्टि वाले व्यक्तियों के लिए या कम विपरीत के प्रति संवेदनशील लोगों के लिए अधिक उपयोगकर्ता के अनुकूल बना देगा।
अंत में, प्लेटफ़ॉर्म उपकरणों में बोल्ड टेक्स्ट सेटिंग के लिए समर्थन भी जोड़ रहा है। यदि किसी डिवाइस ने टेक्स्ट सेटिंग को बोल्ड पर सेट किया है, तो वे अब सभी इन-ऐप टेक्स्ट देखेंगे, जिसमें नाम, टिप्पणियां, कैप्शन और संदेश भी शामिल हैं। यह उन उपयोगकर्ताओं के लिए पठनीयता बढ़ाएगा जो बोल्डर पाठ पसंद करते हैं या दृष्टि मुद्दे हैं। ये सभी नई सुविधाएँ अब नवीनतम अपडेट वाले सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध हैं।
AI & Automation
Google DeepMind Alphaevolve का अनावरण करता है, एक कोडिंग एजेंट जो AI मतिभ्रम को कम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है

Google DeepMind बुधवार को एक नए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) कोडिंग एजेंट की घोषणा की जो एआई मॉडल की क्षमताओं को बढ़ा सकती है। डब्ड अल्फावोल्व, यह जटिल कंप्यूटिंग और गणितीय कार्यों में एल्गोरिदम को खोजने और अनुकूलित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। शक्तिशाली एआई प्रणाली माउंटेन व्यू-आधारित टेक दिग्गज के मिथुन मॉडल पर बनाई गई है, और यह बड़े भाषा मॉडल द्वारा उत्पन्न आउटपुट को स्वचालित मूल्यांकनकर्ताओं के साथ उत्पन्न करता है ताकि वास्तविकता में प्रतिक्रियाओं को जमीन पर रखा जा सके और मतिभ्रम के जोखिम को कम किया जा सके। इसके अलावा, सिस्टम को गणितीय समस्याओं को हल करने और अनुकूलित करने में क्षमता भी दिखाई गई है।
Google DeepMind अल्फावोलव कोडिंग एजेंट का परिचय देता है
में एक ब्लॉग भेजादीपमाइंड ने जिस नई तकनीक पर काम किया है, वह विस्तृत है। Alphaevolve एक AI मॉडल नहीं है, इसके बजाय, यह एजेंटिक क्षमताओं के साथ एक जटिल AI प्रणाली है। सिस्टम द्वारा किए गए प्राथमिक कार्यों में से एक एल्गोरिथ्म खोज और अनुकूलन है।
एआई मॉडल, एक मौलिक स्तर पर, कोड की एक श्रृंखला है। ये कोड आधार प्रक्रिया और संकलन जानकारी, इसे तोड़ते हैं, और आउटपुट उत्पन्न करने के लिए संभाव्य एल्गोरिदम का उपयोग करते हैं। हालांकि, चूंकि एआई सिस्टम अत्यधिक जटिल हैं, इसलिए उनके कोड आधार बड़े पैमाने पर हैं। यह बड़ा आकार अक्सर अनुकूलन और दक्षता-आधारित मुद्दों का कारण बनता है। अल्फावोलवे इसके साथ मदद कर सकता है, कंपनी ने कहा।
अल्फेवोल्व संरचना
फोटो क्रेडिट: Google
Alphaevolve स्वचालित मूल्यांकन मेट्रिक्स का उपयोग करता है, और इन मापदंडों का उपयोग करके, यह AI मॉडल द्वारा उत्पन्न किए गए प्रतिक्रियाओं को सत्यापित करता है, चलाता है और स्कोर करता है। गूगल कहा कि यह विधि प्रणाली को कई एआई मॉडल से प्रतिक्रियाओं का आकलन करने और मतिभ्रम के जोखिम को कम करने की अनुमति देती है। इसके अतिरिक्त, सिस्टम ऐसे कोड को भी ठीक और सुधार सकता है जो इस तरह के मतिभ्रम की अनुमति देता है।
टेक दिग्गज ने कहा कि अल्फेवोल्व ने Google के डेटा सेंटर, चिप डिज़ाइन और एआई प्रशिक्षण प्रक्रियाओं की दक्षता में सुधार किया है। दिलचस्प बात यह है कि यह अपने स्वयं के आधार एलएलएम के प्रशिक्षण में सुधार करने में भी सक्षम था। एक मामले में, इसने एक नई शेड्यूलिंग विधि की खोज की जो Google के वैश्विक गणना संसाधनों के लगभग 0.7 प्रतिशत को ठीक करती है – कंपनी के बड़े पैमाने पर बुनियादी ढांचे में लागू होने पर एक बड़ा लाभ।
चूंकि अल्फावोल्व कोड बेस और एल्गोरिदम के साथ काम करता है, इसलिए यह भी कहा जाता है कि गणितीय समस्या को हल करने के विभिन्न क्षेत्रों में उच्च क्षमता है, कंपनी ने कहा। कहा जाता है कि यह 4×4 कॉम्प्लेक्स मैट्रिसेस को गुणा करने के लिए एक तेज विधि की खोज की गई है, जो एक समाधान को हराकर 50 से अधिक वर्षों तक खड़ा था। 50 खुली गणितीय समस्याओं के परीक्षणों में, अल्फेवोलवे ने ज्यादातर मामलों में वर्तमान सर्वश्रेष्ठ समाधानों का मिलान किया, और यहां तक कि लगभग 20 प्रतिशत समस्याओं में उन पर सुधार किया, पोस्ट ने कहा।
AI & Automation
डेल 14 प्लस, डेल 16 प्लस और डेल 14 2-इन -1 एआई पीसी के साथ इंटेल कोर अल्ट्रा सीपीयू के साथ भारत में लॉन्च किया गया

गड्ढा कृत्रिम बुद्धिमत्ता की एक विस्तृत श्रृंखला लॉन्च की (ऐ) भारत में गुरुवार को पीसी। लाइनअप में तीन मॉडल शामिल हैं-डेल 14 प्लस, डेल 16 प्लस, और डेल 14 2-इन -1, जिन्हें डेल प्लस पोर्टफोलियो के हिस्से के रूप में नई यूनिफाइड ब्रांडिंग के तहत पेश किया गया है। कंपनी के अनुसार, इसके नए एआई पीसी नवीनतम इंटेल कोर अल्ट्रा प्रोसेसर द्वारा संचालित हैं और कोपिलॉट+ एआई क्षमताओं को वितरित करने के लिए बनाए गए हैं। जबकि डेल 14 प्लस और डेल 16 प्लस में एक पारंपरिक लैपटॉप डिज़ाइन है, डेल 14 2-इन -1 एक बहुमुखी पेशकश है जो लैपटॉप, टैबलेट, तम्बू और स्टैंड मोड के बीच संक्रमण कर सकता है।
डेल 14 प्लस, डेल 16 प्लस और डेल 14 2-इन -1 मूल्य भारत में
डेल 14 2-इन -1 मूल्य भारत में रुपये से शुरू होता है। 96,899। इस बीच, डेल 14 प्लस और डेल 16 प्लस मॉडल की कीमत रु। 1,15,799 और रु। आधार विन्यास के लिए क्रमशः 1,08,499। लैपटॉप डेल.कॉम, डेल एक्सक्लूसिव स्टोर्स, रिटेल पार्टनर्स जैसे क्रोमा, रिलायंस रिटेल और विजय सेल्स, और अन्य मल्टी-ब्रांड आउटलेट्स और प्रमुख ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के माध्यम से खरीद के लिए उपलब्ध होगा।
डेल 14 प्लस, डेल 16 प्लस और डेल 14 2-इन -1 विनिर्देश
डेल 14 प्लस और 14 2-इन -1 मॉडल में क्रमशः 14-इंच 2.5k (2,560 x 1,600 पिक्सल) एंटी-ग्लेयर नॉन-टचस्क्रीन डिस्प्ले और 14-इंच पूर्ण एचडी+ (1,920 x 1,200 पिक्सल) टच स्क्रीन डिस्प्ले हैं। इस बीच, डेल 16 प्लस में 16 इंच का पूर्ण एचडी+ (1,920 x 1,200 पिक्सेल) स्क्रीन है। 2-इन -1 मॉडल 360-डिग्री काज के साथ आता है जो इसे लैपटॉप, टैबलेट, तम्बू और स्टैंड मोड के बीच संक्रमण में मदद करता है।
सभी मॉडलों में 300nits पीक चमक तक है। उन्हें आठ कोर के साथ एक इंटेल कोर अल्ट्रा 7 256V प्रोसेसर और 4.8GHz की पीक घड़ी की गति के साथ कॉन्फ़िगर किया जा सकता है। वे एक समर्पित तंत्रिका प्रसंस्करण इकाई (NPU) के साथ भी आते हैं, जो अकेले 47 TERA संचालन प्रति सेकंड (TOPS) के शिखर प्रदर्शन को देने का दावा किया जाता है। डब एआई पीसीएस, नए डेल प्लस मॉडल कोपिलॉट+ क्षमताओं के साथ आते हैं। कंपनी उपयोगकर्ताओं को अपनी उत्पादकता को अधिकतम करने में उपयोगकर्ताओं की मदद करने के लिए AI- चालित उपकरण जैसे रिकॉल और Cocreator भी प्रदान करती है।
पूरे डेल प्लस लाइनअप में एक्सप्रेसचार्ज तकनीक की सुविधा है जो लैपटॉप को 60 मिनट में 80 प्रतिशत तक बढ़ा सकती है। कनेक्टिविटी विकल्पों में वाई-फाई 7, ब्लूटूथ, यूएसबी 3.2 जनरल 1 टाइप-ए पोर्ट, यूएसबी 3.2 जनरल 2 टाइप-सी पोर्ट, डिस्प्लेपोर्ट 2.1 के साथ थंडरबोल्ट 4, एक एचडीएमआई 2.1 पोर्ट और 3.5 मिमी हेडफोन जैक शामिल हैं।
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