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Openai उपयोगकर्ताओं को चैट का उपयोग करके तृतीय-पक्ष एप्लिकेशन में साइन इन करने के तरीके खोज रहा है

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Openai ने मंगलवार को एक फॉर्म प्रकाशित किया, यह समझने के लिए कि क्या तृतीय-पक्ष ऐप डेवलपर्स अपने उपयोगकर्ताओं को CHATGPT खातों का उपयोग करने में साइन इन करना पसंद करेंगे। यदि लागू किया जाता है, तो सैन फ्रांसिस्को स्थित एआई फर्म तृतीय-पक्ष एप्लिकेशन के लिए एक पहचान प्रदाता (आईडीपी) बन जाएगी, और उन्हें CHATGPT खातों के माध्यम से प्राधिकरण (OAUTH) खोलने देगा। विशेष रूप से, कंपनी ने पहले ही अपने हाल ही में जारी कोडेक्स सीएलआई प्लेटफॉर्म में एक समान अनुभव जोड़ा है। फॉर्म के आधार पर, Openai छोटे ऐप्स से 1,000 से कम साप्ताहिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं के साथ 100 मिलियन साप्ताहिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं के साथ बड़े ऐप्स के साथ रुचि दे रहा है।

Openai तृतीय-पक्ष ऐप के लिए IDP बनने की कोशिश कर रहा है

ब्याज फॉर्म वर्तमान में Openai पर लाइव है वेबसाइट। यह डेवलपर और ऐप के विवरण, ऐप के एआई मुद्रीकरण मॉडल, साप्ताहिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं के विवरण, और क्या वे पहले से ही कंपनी के एपीआई को पावर एआई सुविधाओं के लिए उपयोग करते हैं, जैसे जानकारी चाहते हैं।

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, Openai ने पहले ही एक समान “CODGPT के साथ कोडेक्स CLI में साइन इन” बनाया है अनुभवजहां टर्मिनल के उपयोगकर्ता अपने मौजूदा CHATGPT खातों का उपयोग करके प्लेटफ़ॉर्म में लॉग इन कर सकते हैं। कंपनी इस बात पर प्रकाश डालती है कि वह उपयोगकर्ता के नाम, ईमेल और प्रोफ़ाइल चित्र को प्लेटफ़ॉर्म के साथ साझा करती है, लेकिन चैट इतिहास नहीं।

पिछले साल, Openai के सीईओ सैम अल्टमैन ने उल्लेख किया डाक एक्स पर (पूर्व में ट्विटर के रूप में जाना जाता था) जिसे उपयोगकर्ताओं ने ओएथ सुविधा का अनुरोध किया था, और कंपनी क्षमता बनाने की योजना बना रही थी। यदि AI फर्म एप्स को सेवा प्रदान करता है, तो यह Google, Apple ID, Microsoft Azure Active Directory और Facebook के रैंक में शामिल हो जाएगा।

यह कदम सैद्धांतिक रूप से कई रणनीतिक लाभों को Openai में भी ला सकता है। उपयोगकर्ताओं को अपने CHATGPT खाते के साथ अन्य ऐप्स में लॉग इन करने की अनुमति देकर, कंपनी दृश्यता प्राप्त कर सकती है कि कौन से ऐप्स और सेवाएं अपने उपयोगकर्ता आधार के साथ और कैसे संलग्न हैं। यह इसे निजीकृत करने की अनुमति देगा चटपट या तदनुसार एआई इंटरैक्शन को दर्जी।

एक और संभावित लाभ यह है कि डेवलपर्स अपने ऐप्स में CHATGPT को भी एकीकृत कर सकते हैं, या तो एक साइडबार की पेशकश के रूप में (कोपिलॉट और मिथुन के समान) या एपीआई के माध्यम से। यह सुनिश्चित करेगा कि उपयोगकर्ता OpenAI पारिस्थितिकी तंत्र के भीतर अधिक समय बिता रहे हैं।

Openai AI- संचालित ऐप्स के लिए एक विश्वसनीय, सुरक्षित और केंद्रीय पहचान परत के रूप में खुद को स्थापित करने और एक प्लेटफ़ॉर्म कंपनी के रूप में अधिक पहचानने योग्य ब्रांड पहचान बनाने में सक्षम होगा। इसके अतिरिक्त, यदि उपयोगकर्ता अन्य सेवाओं में प्रवेश करने के लिए CHATGPT का उपयोग करते हैं, तो वे CHATGPT में लॉग इन करने की अधिक संभावना रखते हैं, जिससे कंपनी के लिए उपयोगकर्ता प्रतिधारण और चिपचिपाहट बढ़ जाती है।

हालांकि, ये शुरुआती दिन हैं, और हमें Openai को औपचारिक रूप से अपनी OAUTH सेवा को तीसरे पक्ष के ऐप्स के साथ शुरू करने से पहले इंतजार करना होगा, इससे पहले कि कंपनी की बड़ी दृष्टि स्पष्ट हो जाए।

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Google पूर्वावलोकन में मिथुन 2.5 देशी ऑडियो संवाद और नियंत्रणीय भाषण पीढ़ी तक पहुंच खोलता है

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Google ने Google I/O 2025 में मिथुन 2.5 मॉडल के साथ नई ऑडियो पीढ़ी की क्षमताओं की शुरुआत की। माउंटेन व्यू-आधारित टेक दिग्गज अब डेवलपर्स और व्यक्तियों को अपने प्लेटफ़ॉर्म पर इन सुविधाओं का परीक्षण करने दे रहे हैं। दो नई क्षमताओं में देशी ऑडियो संवाद और नियंत्रणीय पाठ-से-भाषण (टीटीएस) में मिथुन 2.5 फ्लैश पूर्वावलोकन शामिल हैं। जबकि पूर्व मूल रूप से उपयोगकर्ता के संकेतों का जवाब देते समय मानव-जैसे ऑडियो उत्पन्न कर सकता है, उत्तरार्द्ध किसी भी स्क्रिप्ट को संवादी भाषण में बदल सकता है। ये सुविधाएँ वर्तमान में एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस (एपीआई) के माध्यम से डेवलपर्स के लिए उपलब्ध नहीं हैं।

Google मिथुन 2.5 फ्लैश की ऑडियो आउटपुट क्षमताओं को दिखाता है

में एक ब्लॉग भेजाटेक दिग्गज ने इन दो ऑडियो जेनरेशन मोड की विशेषताओं को विस्तृत किया, जिसमें कहा गया है कि डेवलपर्स लोगों के लिए नए अनुभव बनाने के लिए उनका उपयोग कैसे कर सकते हैं। वर्तमान में, Google AI स्टूडियो में देशी ऑडियो संवाद की कोशिश की जा सकती है धारा टैब, जबकि टीटीएस सुविधा का परीक्षण किया जा सकता है मीडिया उत्पन्न करें AI स्टूडियो के भीतर टैब।

मिथुन 2.5 फ्लैश पूर्वावलोकन के साथ देशी ऑडियो संवाद एक मानव उपयोगकर्ता और एआई के बीच वास्तविक समय की बातचीत के लिए डिज़ाइन किया गया है। उपयोगकर्ता या तो एक प्रॉम्प्ट टाइप कर सकता है या इसे बोल सकता है, और एआई मौखिक रूप से प्रतिक्रिया करता है। यह प्रक्रिया सीधे ऑडियो उत्पन्न करती है, बजाय पहले पाठ उत्पन्न करने और फिर इसे भाषण में परिवर्तित करने के लिए।

इसके कई फायदे भी हैं। यह भावात्मक संवाद का समर्थन करता है, जिसका अर्थ है जब GEMINI 2.5 फ्लैश उपयोगकर्ता के स्वर के लिए प्रतिक्रिया करता हैयह उक्त शब्दों के पीछे की भावना को पहचान सकता है। यह समझ सकता है कि उपयोगकर्ता कब डरता है, गुस्सा होता है, या आश्चर्यचकित करता है और उसके अनुसार प्रतिक्रिया देता है।

इसके अलावा, ऑडियो जनरेशन फीचर बोलते समय भावनाओं को व्यक्त कर सकता है, विभिन्न लहजे और भाषाई शैलियों को अपनाते हैं, Google खोज जैसे उपकरणों तक पहुंच सकते हैं, और 24 से अधिक भाषाओं का समर्थन करते हैं।

नियंत्रणीय टीटीएस सुविधा में आकर, यह मल्टी-स्पीकर डायलॉग पीढ़ी प्रदान करता है, स्क्रिप्ट को बयान करते समय भावनाओं और लहजे का उत्पादन कर सकता है, वितरण की गति को नियंत्रित कर सकता है और उच्चारण पर जोर दे सकता है, और समान 24 भाषाओं और भाषा मिश्रण का समर्थन करता है।

गूगल कहते हैं कि इन क्षमताओं का आकलन विकास प्रक्रिया में संभावित जोखिमों के लिए किया गया था। कंपनी ने किसी भी कमजोरियों को खोजने और ठीक करने के लिए दोनों आंतरिक तंत्रों के साथ -साथ रेड टीमिंग का उपयोग किया। कंपनी ने यह भी कहा कि इन मॉडलों से सभी ऑडियो आउटपुट सिंथिड, इसकी वॉटरमार्किंग तकनीक के साथ एम्बेडेड हैं।

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आंतरिक दस्तावेज़ में सभी-जानने वाले चैट सुपर सहायक के लिए Openai योजना

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Openai एक सुपर-असिस्टेंट में CHATGPT बनाने की योजना बना रहा है जो वास्तव में अपने उपयोगकर्ता और उनकी आवश्यकताओं को समझता है। इस वर्ष की पहली छमाही के लिए सैन फ्रांसिस्को स्थित आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) फर्म की दृष्टि हाल ही में एक आंतरिक रणनीति दस्तावेज में सामने आई थी। दस्तावेज़ अपने चैटबॉट के लिए कंपनी की बड़ी दृष्टि पर कुछ प्रकाश डालता है और भविष्य में इसे जोड़ने की सुविधाओं की योजना है। दस्तावेज़ में उन कंपनियों का भी उल्लेख किया गया है जिन्हें वह अपनी प्रतिस्पर्धा के रूप में देखती है, और इसका उद्देश्य वक्र से आगे निकलना है।

Openai का कहना है कि यह एक सुपर-असिस्टेंट बनाने के लिए है

कंपनी की रणनीति दस्तावेज़ अमेरिकी न्याय विभाग (डीओजे) संयुक्त राज्य अमेरिका बनाम Google एलएलसी एंटीट्रस्ट मामले के लिए कानूनी खोज प्रक्रिया के दौरान पता चला था। धब्बेदार द वर्ज द्वारा, दस्तावेज़, जिसका शीर्षक है, “चैट: एच 1 2025 रणनीति”, में बड़े हिस्से हैं, जिन्हें फिर से परिभाषित किया गया है, हालांकि, शेष भाग हमें अपने हीरो उत्पाद के लिए कंपनी की योजनाओं का एक अच्छा विचार देता है।

2025 में, ओपनई एक सुपर-असिस्टेंट के रूप में CHATGPT को विकसित करने की योजना है जो “आपको जानता है, समझता है कि आप क्या परवाह करते हैं, और किसी भी कार्य के साथ मदद करते हैं जो एक स्मार्ट, भरोसेमंद, भावनात्मक रूप से बुद्धिमान व्यक्ति के साथ एक कंप्यूटर के साथ कर सकता है।” AI फर्म का उद्देश्य O3 जैसे अपने नए बड़े भाषा मॉडल (LLM) के पीछे इसे प्राप्त करना है, जो एजेंटिक कार्यों को कर सकता है और कंप्यूटर के उपयोग जैसे बाहरी उपकरणों का उपयोग कर सकता है।

दस्तावेज़ भी एक सुपर-असिस्टेंट की Openai की परिभाषा को उजागर करता है। कंपनी के अनुसार, यह “टी-आकार के कौशल के साथ एक बुद्धिमान इकाई है। टी-आकार (इस संदर्भ में) एक एआई प्रणाली को संदर्भित करता है जिसमें विशिष्ट क्षेत्रों में गहरी विशेषज्ञता है, और व्यापक सामान्य ज्ञान की एक विस्तृत श्रृंखला में व्यापक सामान्य ज्ञान है। एआई फर्म ने कहा कि यह एक सुपर-असिस्टेंट को एक इकाई के रूप में परिभाषित करता है क्योंकि यह उपयोगकर्ता के लिए व्यक्तिगत है।

रणनीति दस्तावेज़ ने उन कंपनियों का भी उल्लेख किया है जो ओपनआईएआई को प्रतिस्पर्धा के रूप में देखते हैं। जैसा कि CHATGPT केवल एक चैटबॉट से एक AI सहायक में फैलता है, कंपनियों और उत्पादों की सूची इसके साथ प्रतिस्पर्धा भी बढ़ती है। एआई फर्म ने कहा, “हम खोज इंजन, वेब ब्राउज़रों और यहां तक ​​कि वास्तविक लोगों के साथ बातचीत के खिलाफ हैं।”

यह Apple, Google, Meta और Microsoft जैसे तकनीकी दिग्गजों को अपने प्रत्यक्ष प्रतियोगियों को बनाएगा, और दस्तावेज़ इसे स्वीकार करता है। Openai ने यह भी चिंता व्यक्त की कि ये सभी कंपनियां उत्पाद वितरण के चैनलों को नियंत्रित करती हैं और एक बड़े उपयोगकर्ता आधार तक पहुंचने के लिए एक फायदा होती है। “हम शक्तिशाली incumbents के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं जो अपने उत्पादों को लाभ पहुंचाने के लिए अपने वितरण का लाभ उठाएंगे,” यह कहा।

दस्तावेज़ से पता चलता है कि Openai का मानना ​​है कि यह प्रतियोगिता से आगे निकल सकता है यदि नीति का माहौल प्रतिस्पर्धा को पनपने के साथ अधिक संरेखित है। “सभी समय के सबसे तेजी से बढ़ते उत्पादों में से एक” और प्रकृति में आत्म-विघटनकारी के रूप में CHATGPT पर जोर देते हुए, कंपनी ने सही नीति वातावरण बनाने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला, ताकि उपयोगकर्ता जो डिवाइस का उपयोग करते हैं या ऑपरेटिंग सिस्टम और प्लेटफ़ॉर्म पर वे एक पसंद करते हैं, पिकिंग में एक विकल्प है चटपट डिफ़ॉल्ट एआई सहायक के रूप में।

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Character.ai ने वीडियो जनरेशन टूल, कम्युनिटी फीड और अन्य इंटरैक्टिव फीचर्स का अनावरण किया

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Charation.ai ने सोमवार को नए मल्टीमॉडल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) सुविधाओं का अनावरण किया। कैलिफोर्निया स्थित एआई कंपनी ने कहा कि वह उपयोगकर्ताओं को मंच पर पात्रों के साथ बातचीत करने और संलग्न करने के लिए नए तरीके पेश कर रही है। उनमें से एक नया इमेज-टू-वीडियो जनरेशन टूल है जो उपयोगकर्ताओं को अपने पात्रों के वीडियो बनाने की अनुमति देता है। उपयोगकर्ताओं को इस सभी सामग्री को दूसरों के साथ साझा करने में सक्षम बनाने के लिए, प्लेटफ़ॉर्म ने एक नया सामुदायिक फ़ीड पेश किया है। इनमें से कुछ सुविधाएँ पहले ही रोल आउट हो चुकी हैं, जबकि अन्य को निकट भविष्य में जोड़ा जाएगा।

Character.ai ने दृश्यों, स्क्रीन और अवतारफैक्स का अनावरण किया

एआई फर्म छह नई सुविधाओं से लपेटे गए यह उपयोगकर्ता प्लेटफ़ॉर्म पर तुरंत या अगले कुछ हफ्तों के भीतर पा सकते हैं। इनमें से कुछ विशेषताएं C.AI+ ग्राहकों के लिए अनन्य हैं, जबकि अन्य सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध हैं। भारत में, एक मासिक C.AI+ सदस्यता की कीमत रु। 990।

पहली नई सुविधा को दृश्य कहा जाता है। कंपनी इंटरैक्टिव, प्री-पॉपुलेटेड स्टोरीलाइन को रोल कर रही है, जहां उपयोगकर्ता किसी भी चरित्र को जोड़ सकते हैं और कहानी जारी रख सकते हैं। दृश्य अनिवार्य रूप से उपयोगकर्ता के लिए एक भूमिका निभाने वाली बातचीत के आधार को टाइप करने की आवश्यकता को समाप्त करते हैं, क्योंकि ये पूर्व-परिभाषित हैं। उपयोगकर्ता सीधे कहानी में कूद सकते हैं और कंपनी के अनुसार आकर्षक कथाएँ बना सकते हैं।

Character.ai उपयोगकर्ताओं को आज़माने के लिए दृश्यों का चयन कर रहा है। इस गर्मी में बाद में, कंपनी उपयोगकर्ताओं को अपने स्वयं के दृश्यों का निर्माण और प्रकाशित करने देगी। यह सुविधा केवल मोबाइल ऐप पर उपलब्ध है, और खोज विकल्प के नीचे स्थित मेनू से पाया जा सकता है।

Avatarfx, एक इमेज-टू-वीडियो जनरेशन टूल, को भी Character.ai में जोड़ा जा रहा है। यह उपयोगकर्ताओं को अपने चरित्र की अवतार फोटो या किसी अन्य छवि को अपलोड करने और टेक्स्ट प्रॉम्प्ट का उपयोग करके वीडियो उत्पन्न करने की अनुमति देता है। कंपनी का कहना है कि उपयोगकर्ता या तो अपने पसंदीदा पात्रों के इंटरैक्टिव वीडियो बना सकते हैं या गतिशील सामग्री बनाने के लिए किसी विशेष कहानी के लिए इंट्रो वीडियो बना सकते हैं। यह वर्तमान में वेब पर लाइव है और जल्द ही मोबाइल ऐप में जोड़ा जाएगा।

एक और नई सुविधा, जो वर्तमान में मोबाइल पर उपलब्ध है, प्रोफाइल रिडिजाइन है। उपयोगकर्ता अपने बनाए गए वर्णों और सामग्री को जोड़कर और उनकी प्राथमिकता के अनुसार उन्हें व्यवस्थित करके अपने प्रोफाइल को अनुकूलित कर सकते हैं। इस सुविधा का उद्देश्य निर्माता प्रोफाइल को उपयोगकर्ताओं के लिए खड़ा करना है।

चरित्र एआई धाराएँ चरित्र ai धाराएँ

धाराओं में चरित्र एआई में सुविधा है
फोटो क्रेडिट: charactor.ai

Character.ai उपयोगकर्ताओं को अलग -अलग वर्णों को एक -दूसरे के साथ बातचीत करने के लिए एक नया तरीका भी जोड़ रहा है। डब्ड स्ट्रीम, नई सुविधा उपयोगकर्ताओं को एक विषय, उनके पसंदीदा वर्णों को चुनने की अनुमति देती है, और पात्रों को एक गतिशील बातचीत या कहानी को खेलने देती है। इस सप्ताह वेब और मोबाइल ऐप दोनों पर प्लेटफ़ॉर्म में स्ट्रीम जोड़े जा रहे हैं।

इसके अतिरिक्त, प्लेटफ़ॉर्म उपयोगकर्ताओं को पात्रों के साथ अपनी पसंदीदा बातचीत को चेतन करने के लिए एक नया उपकरण भी जोड़ रहा है। जबकि विवरण प्रदान नहीं किया गया था, सुविधा की संभावना एक पाठ वार्तालाप को एक दृश्य एनीमेशन में बदल देती है। विशेष रूप से, यह सुविधा केवल मोबाइल ऐप्स में C.AI+ ग्राहकों के लिए उपलब्ध है।

अंत में, कंपनी रचनाकारों और उपयोगकर्ताओं के लिए इस सुविधा का उपयोग करके बनाई गई नई सामग्री को साझा करने के लिए एक रास्ता भी जोड़ रही है। डब किए गए सामुदायिक फ़ीड, इस साझा स्थान में वार्तालाप, कलाकृति, वीडियो और एनिमेशन शामिल होंगे जो उपयोगकर्ता प्रकाशित करने के लिए चुनते हैं। फ़ीड भी उपयोगकर्ताओं को इन सुविधाओं को आज़माने के लिए नए वर्ण या तरीकों की खोज करने देता है। यह जल्द ही मोबाइल इंटरफ़ेस में जोड़ा जाएगा, Charation.ai ने कहा।

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मेटा ने कहा कि 2026 तक एआई के साथ पूरी तरह से विज्ञापन को स्वचालित करने का लक्ष्य है

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मेटा प्लेटफ़ॉर्म का उद्देश्य ब्रांडों को अगले साल के अंत तक अपने कृत्रिम खुफिया उपकरणों के साथ विज्ञापन बनाने और लक्षित करने की अनुमति देना है, वॉल स्ट्रीट जर्नल ने सोमवार को इस मामले से परिचित लोगों का हवाला देते हुए बताया।

सोशल मीडिया कंपनी के ऐप्स में विश्व स्तर पर 3.43 बिलियन अद्वितीय सक्रिय उपयोगकर्ता हैं और -Driven टूल्स व्यक्तिगत विज्ञापन विविधताएं, छवि पृष्ठभूमि और वीडियो विज्ञापनों के लिए स्वचालित समायोजन बनाने में मदद करते हैं, जिससे यह विज्ञापनदाताओं के लिए आकर्षक बन जाता है।

एक ब्रांड एक उत्पाद छवि और एक बजट प्रदान कर सकता है, और मेटा AI छवि, वीडियो और पाठ सहित विज्ञापन उत्पन्न करेगा, और फिर उपयोगकर्ता के लक्ष्य को निर्धारित करेगा Instagram और फेसबुक बजट सुझावों के साथ, रिपोर्ट में कहा गया है।

मेटा ने भी विज्ञापनदाताओं को एआई का उपयोग करके विज्ञापनों को निजीकृत करने देने की योजना बनाई है, ताकि उपयोगकर्ता रिपोर्ट के अनुसार, जियोलोकेशन जैसे कारकों के आधार पर, वास्तविक समय में एक ही विज्ञापन के विभिन्न संस्करण देखें।

फेसबुक और इंस्टाग्राम के मालिक, जिनके अधिकांश राजस्व विज्ञापन बिक्री से आता है, सीईओ को संदर्भित किया जाता है मार्क जुकरबर्ग एआई-संचालित विज्ञापनों के बारे में सार्वजनिक टिप्पणी, जब रायटर द्वारा संपर्क किया गया।

पिछले हफ्ते जुकरबर्ग ने जोर देकर कहा कि विज्ञापनदाताओं को एआई उत्पादों की आवश्यकता है जो भविष्य में नहीं-इतने दूर के भविष्य में “पैमाने पर मापने योग्य परिणाम” प्रदान करते हैं। उन्होंने कहा कि कंपनी ने एआई वन-स्टॉप शॉप का निर्माण करने का लक्ष्य रखा है, जहां व्यवसाय लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं, बजट आवंटित कर सकते हैं और प्लेटफ़ॉर्म को लॉजिस्टिक्स को संभाल सकते हैं।

सोशल मीडिया फर्मों जैसे स्नैप, Pinterest और reddit एक तीव्रता से प्रतिस्पर्धी विज्ञापन बाजार में विज्ञापनदाताओं को आकर्षित करने के लिए एआई और मशीन लर्निंग टूल में तेजी से निवेश कर रहे हैं।

मेटा के शेयर सुबह के कारोबार में लगभग एक प्रतिशत ऊपर थे, जबकि एडी दिग्गज इंटरपब्लिक ग्रुप और ओमनिकम ग्रुप के स्टॉक क्रमशः 1.9 प्रतिशत और 3.2 प्रतिशत गिर गए।

फ्रांस के पब्लिसिस ग्रुप एसए के शेयर 3.8 प्रतिशत फिसलते हैं। एजेंसियों ग्रुप, ओगिल्वी और वीएम के मालिक, डब्ल्यूपीपी के यूएस-सूचीबद्ध शेयर 2.2 प्रतिशत नीचे थे।

प्रौद्योगिकी फर्मों की तरह गूगल और ओपनई वीडियो और इमेज-जनरेशन एआई टूल भी लॉन्च किया है, लेकिन विज्ञापन में उनकी व्यापक गोद लेना संदेह में बनी हुई है क्योंकि मार्केटर्स ब्रांड सुरक्षा, रचनात्मक नियंत्रण और गुणवत्ता पर चिंताओं का वजन करते हैं।

© थॉमसन रॉयटर्स 2025

(यह कहानी NDTV कर्मचारियों द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फ़ीड से ऑटो-जनरेट किया गया है।)

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TSMC का कहना है कि अमेरिकी टैरिफ का कुछ प्रभाव है लेकिन एआई मांग मजबूत है

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ताइवान के टीएसएमसी ने मंगलवार को कहा कि अमेरिकी टैरिफ कंपनी पर कुछ प्रभाव डाल रहे थे और वाशिंगटन के साथ चर्चा की गई थी, लेकिन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) की मांग मजबूत बनी हुई है और आपूर्ति को जारी रखती है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का व्यापार नीतियों ने वैश्विक चिप उद्योग के लिए बहुत अनिश्चितता पैदा की है और टीएसएमसीदुनिया के सबसे उन्नत अर्धचालकों के शीर्ष निर्माता जिनके ग्राहक शामिल हैं सेब और NVIDIA

मुख्य कार्यकारी सीसी वेई, उत्तरी ताइवानी शहर Hsinchu में TSMC के वार्षिक शेयरधारकों की बैठक में बोलते हुए, ने कहा कि कंपनी ने टैरिफ अनिश्चितता के कारण ग्राहक व्यवहार में कोई बदलाव नहीं देखा है और आने वाले महीनों में स्थिति स्पष्ट हो सकती है।

“टैरिफ का TSMC पर कुछ प्रभाव पड़ता है, लेकिन सीधे नहीं। ऐसा इसलिए है क्योंकि टैरिफ आयातकों पर लगाया जाता है, निर्यातकों पर नहीं। TSMC एक निर्यातक है। हालांकि, टैरिफ से थोड़ी अधिक कीमतें हो सकती हैं, और जब कीमतें बढ़ सकती हैं, तो मांग नीचे जा सकती है,” उन्होंने कहा।

“अगर मांग गिरती है, तो TSMC का व्यवसाय प्रभावित हो सकता है। लेकिन मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं कि AI की मांग हमेशा बहुत मजबूत रही है और यह लगातार आपूर्ति को पछाड़ रहा है।”

अप्रैल में, कंपनी, दुनिया के सबसे बड़े अनुबंध चिपमेकर ने, मजबूत मांग पर वर्ष के लिए एक तेजी से दृष्टिकोण दिया। आवेदन।

वेई ने कहा कि TSMC टैरिफ के बारे में अमेरिकी वाणिज्य विभाग से बात कर रहा था, इस पर चिंता व्यक्त करते हुए कि लेवी देश में उत्पादन लागत में वृद्धि कर सकते हैं, जहां यह नए कारखानों के निर्माण के लिए $ 165 बिलियन (लगभग 14,10,082 करोड़ रुपये) का निवेश कर रहा है, क्योंकि अमेरिकी आपूर्तिकर्ताओं से खरीदे गए कुछ उपकरण एशिया में बनाए गए हैं।

उन्होंने कहा, “अमेरिकी वाणिज्य विभाग ने कहा कि यह चर्चा के लिए खुला है, लेकिन कितना समय तक अस्पष्ट रहेगा।” “वास्तविक बिंदु यह है कि हम सक्रिय संचार में हैं, क्योंकि केवल समझ के माध्यम से वे परिणामों को महसूस कर सकते हैं।”

वेई ने कहा कि उन्होंने ट्रम्प को अतिरिक्त $ 100 बिलियन (लगभग 8,54,595 करोड़ रुपये) का निवेश बताया था, जिसे उन्होंने मार्च में राष्ट्रपति के बगल में खड़े होने की घोषणा की थी, पांच साल के भीतर पूरा करना मुश्किल होगा।

“उन्होंने कहा, ‘श्री वी, अपना सर्वश्रेष्ठ करो, यह काफी अच्छा है।”

मीडिया रिपोर्टों के बारे में पूछे जाने पर कि कंपनी संयुक्त अरब अमीरात में चिप कारखानों के निर्माण को देख रही थी, वी ने कहा कि टीएसएमसी के पास मध्य पूर्व में ऐसे किसी भी पौधे के लिए कोई योजना नहीं थी क्योंकि यह “बहुत संभावना नहीं थी” उनके पास ग्राहक होंगे।

घरेलू रूप से, TSMC के मार्जिन पर ताइवान डॉलर की हालिया सराहना से दबाव डाला जा रहा है, जो कि वेई ने कहा था कि इसके सकल मार्जिन ने तीन प्रतिशत से अधिक अंक कम कर दिए हैं।

TSMC को व्यापक राजनीतिक जोखिम का भी सामना करना पड़ता है क्योंकि चीन लोकतांत्रिक रूप से और अलग से नियंत्रित ताइवान पर सैन्य दबाव बढ़ाता है, जो बीजिंग “पवित्र” चीनी क्षेत्र के रूप में देखता है।

“अगर कुछ ऐसा होता है जो हम नहीं करना चाहते हैं, तो यह सरकारों के लिए एक मामला है, अकेले टीएसएमसी के लिए नहीं,” वेई ने कहा, ताइवान स्ट्रेट में संभावित संकट के बारे में एक सवाल का जवाब देते हुए।

© थॉमसन रॉयटर्स 2025

(यह कहानी NDTV कर्मचारियों द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फ़ीड से ऑटो-जनरेट किया गया है।)

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Microsoft Bing Openai के सोरा द्वारा संचालित एक AI वीडियो क्रिएटर टूल जोड़ता है

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Microsoft अपने बिंग मोबाइल ऐप में एक नया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) सुविधा जोड़ रहा है। सोमवार को, रेडमंड-आधारित टेक दिग्गज ने एक नए टेक्स्ट-टू-वीडियो जनरेटर टूल को डब बिंग वीडियो क्रिएटर की घोषणा की, जो ओपनई के सोरा द्वारा संचालित है। कंपनी सभी उपयोगकर्ताओं को मुफ्त में सुविधा प्रदान कर रही है, जिससे यह पहली बार है कि सोरा की वीडियो पीढ़ी की क्षमता बिना लागत के उपलब्ध है। अब तक, Openai ने केवल AI मॉडल को अपने भुगतान किए गए ग्राहकों को पहुंच दी है। यह सुविधा वर्तमान में डेस्कटॉप पर या कोपिलॉट खोज के भीतर उपलब्ध नहीं है।

Microsoft मुफ्त में सोरा की वीडियो पीढ़ी की पेशकश कर रहा है

में एक ब्लॉग भेजाMicrosoft ने घोषणा की कि बिंग एआई वीडियो निर्माता टूल अब बिंग मोबाइल ऐप्स के भीतर उपलब्ध है। नई एआई फीचर बिंग में कोपिलॉट सर्च की रिलीज़ का अनुसरण करती है, जिसे अप्रैल में जोड़ा गया था।

बिंग वीडियो निर्माता ऐप की होम स्क्रीन के निचले दाईं ओर स्थित मेनू बटन को टैप करके पाया जा सकता है। “ऑल ऐप्स” सेक्शन के भीतर, उपयोगकर्ता नए वीडियो क्रिएटर विकल्प देखेंगे। विकल्प पर टैप करने से एक नया पेज खुलता है जहां उपयोगकर्ता वीडियो का वर्णन करने के लिए एक प्रॉम्प्ट टाइप कर सकते हैं। एक बार हो जाने के बाद, सोरा वीडियो को संभाल लेगा और वीडियो उत्पन्न करेगा।

दो पीढ़ी के मोड उपलब्ध हैं – मानक और तेज। माइक्रोसॉफ्ट सभी उपयोगकर्ताओं को मुफ्त में 10 तेज पीढ़ियों की पेशकश कर रहा है। उसके बाद, उपयोगकर्ताओं को हर तेज पीढ़ी के लिए 100 Microsoft इनाम अंक खर्च करना होगा। मानक पीढ़ी पूरी तरह से स्वतंत्र रहेगी। एक TechCrunch प्रतिवेदन दावा है कि फास्ट मोड में भी, वीडियो उत्पन्न होने में घंटों लग सकते हैं। एक उपयोगकर्ता के वीडियो उत्पन्न होने के बाद बिंग एक अधिसूचना भेजेगा।

Microsoft बिंग AI वीडियो पांच-सेकंड-लंबे हैं और 9:16 प्रारूप में उपलब्ध हैं। कंपनी का कहना है कि 16: 9 प्रारूप जल्द ही जोड़ा जाएगा, हालांकि, उपयोगकर्ता किसी अन्य पहलू अनुपात तक नहीं पहुंच सकते हैं। इसके अतिरिक्त, उपयोगकर्ता एक समय में तीन वीडियो तक कतार लगा सकते हैं। यदि सभी तीन स्लॉट उपयोग में हैं, तो उपयोगकर्ताओं को तब तक इंतजार करना होगा जब तक कि एक वीडियो उत्पन्न नहीं हो जाता।

ओपनई का सोरा लॉन्च किया गया था दिसंबर 2024 में, और जब से इसका लॉन्च केवल CHATGPT के भुगतान किए गए ग्राहकों के लिए उपलब्ध है। Microsoft Bing इस वीडियो जनरेशन क्षमता को मुफ्त में उपयोगकर्ताओं को पेश करने वाला पहला और एकमात्र प्लेटफॉर्म है।

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स्नैपड्रैगन एक्स 2 एलीट कथित तौर पर 18 सीपीयू कोर, 64 जीबी रैम के साथ परीक्षण में

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स्नैपड्रैगन एक्स 2 एलीट, कोपिलॉट+ पीसीएस के लिए क्वालकॉम की पहली पीढ़ी के प्रोसेसर के लिए उत्तराधिकारी, कथित तौर पर कंपनी में परीक्षण में है। हाल ही में ब्लूस्की पर विनफ्यूट के रोलैंड क्वैंड्ट द्वारा साझा किए गए विवरणों के अनुसार, चिपमेकर 64 जीबी रैम के साथ अपने अगले फ्लैगशिप चिपसेट का परीक्षण कर रहा है। क्वालकॉम को एक्स एलीट की तुलना में स्नैपड्रैगन एक्स 2 एलीट चिप को 50 प्रतिशत अधिक सीपीयू कोर से लैस करने की भी उम्मीद है, जिसे 2023 में अनावरण किया गया था। आगामी प्रोसेसर को क्वालकॉम के इन-हाउस ऑरन वी 3 सीपीयू कोर की सुविधा भी मिलती है।

स्नैपड्रैगन X2 एलीट की संभावना 50 प्रतिशत अधिक सीपीयू कोर की सुविधा है

ब्लूस्की पर एक पोस्ट में, क्वैंड्ट ने कहा कि एक SC8480XP चिपसेट (या एसडी एक्स 2 एलीट) वर्तमान में चिपमेकर द्वारा 64 जीबी रैम के साथ परीक्षण किया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि यह तेजी से संभावना है कि स्नैपड्रैगन एक्स 2 एलीट 18 सीपीयू कोर से लैस होगा।

यदि ये दावे सटीक हैं, तो स्नैपड्रैगन एक्स 2 एलीट कंपनी की पहली पीढ़ी के चिपसेट की तुलना में 50 प्रतिशत अधिक सीपीयू कोर से लैस होगा। स्नैपड्रैगन एक्स एलीट जिसे अक्टूबर 2023 में अनावरण किया गया था, 10 और 12 ओय्योन सीपीयू कोर के बीच चित्रित किया गया था।

क्वैंड्ट ने पहले दावा किया था कि स्नैपड्रैगन एक्स 2 एलीट का एक संस्करण सुसज्जित होगा 48GB रैम के साथ और एक 1TB NVME SSD। उनकी नवीनतम पोस्ट से पता चलता है कि चिप एक उच्च मेमोरी कॉन्फ़िगरेशन में भी उपलब्ध हो सकती है।

स्नैपड्रैगन एक्स 2 एलीट चिप पैकेज (या एसआईपी) में एक प्रणाली होने की उम्मीद है, जिसका अर्थ है कि राम को बेहतर प्रदर्शन के लिए चिपसेट के साथ एकीकृत किया जाएगा। Apple सिलिकॉन प्रोसेसर भी ऑप्टमाइज्ड प्रदर्शन की पेशकश करने के लिए समान तकनीक का उपयोग करते हैं।

पिछले साल, WinFuture ने बताया कि क्वालकॉम एक स्नैपड्रैगन X2 एलीट चिप पर काम कर रहा था मॉडल नंबर SC8480xp के साथजिसे “ग्लाइमुर” या “प्रोजेक्ट ग्लाइमर” का नाम दिया गया था। यह एक दिलचस्प विकल्प है, क्योंकि क्वालकॉम आमतौर पर हवाई में स्थानों के आधार पर कोडनेम का उपयोग करता है (स्नैपड्रैगन एक्स एलीट को कोडेनमेड हमोआ का नाम दिया गया था)।

Computex 2025 में नए स्नैपड्रैगन एक्स सीरीज़ चिप्स का कोई उल्लेख नहीं था, जो इंगित करता है कि अगली बार जब हम क्वालकॉम से इन चिप्स के बारे में सुनने की उम्मीद कर सकते हैं तो सितंबर में अपने स्नैपड्रैगन शिखर सम्मेलन में होगा। कंपनी को स्नैपड्रैगन 8 एलीट 2 को अपने प्रमुख मोबाइल चिपसेट के रूप में अपने वार्षिक कार्यक्रम में अनावरण करने की उम्मीद है।

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Android के लिए व्हाट्सएप जल्द ही उपयोगकर्ताओं को कस्टम एआई चैटबॉट बनाने दे सकता है

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Android के लिए व्हाट्सएप को एक नई कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) सुविधा का परीक्षण करने के लिए कहा जाता है जो उपयोगकर्ताओं को कस्टम AI चैटबॉट बनाने की अनुमति देगा। एक फीचर ट्रैकर के अनुसार, मेटा बीटा परीक्षकों का चयन करने के लिए सुविधा को रोल कर रहा है, और अधिक उपयोगकर्ता अगले कुछ हफ्तों में इसे प्राप्त कर सकते हैं। यह सुविधा, जो पहले से ही इंस्टाग्राम और मैसेंजर पर उपलब्ध है, उपयोगकर्ताओं को उद्देश्य, व्यक्तित्व और यहां तक ​​कि एक चैटबॉट के उपस्थिति का वर्णन करने देता है। एक बार बनाने के बाद, उपयोगकर्ता तब एआई बॉट के साथ एक-पर-एक वार्तालाप कर सकता है।

व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को एआई बॉट्स बनाने और बात करने दे सकता है

व्हाट्सएप के अनुसार फ़ीचर ट्रैकर Wabetainfo, मेटा आखिरकार अपने AI स्टूडियो-संचालित चैटबोट निर्माण क्षमता को व्हाट्सएप में ला रहा है। नए फीचर को Android 2.25.18.4 अपडेट के लिए व्हाट्सएप बीटा में देखा गया था, जो प्ले स्टोर के माध्यम से उपलब्ध था। इस अपडेट के साथ, इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के बारे में कहा जाता है कि उन्होंने बीटा परीक्षकों के एक चुनिंदा समूह के लिए “एआई एआई” फीचर जारी किया है।

फ़ीचर ट्रैकर द्वारा साझा की गई फीचर की एक छवि के आधार पर, ऐसा प्रतीत होता है कि कस्टम एआई चैटबॉट निर्माण प्रक्रिया इंस्टाग्राम और मैसेंजर पर एक के समान है। यह कहा जाता है कि यह एक नए एआई स्टूडियो टैब के भीतर उपलब्ध है, जिसमें पूर्व-निर्मित चैटबॉट्स उपयोगकर्ता भी शामिल हैं।

व्हाट्सएप कस्टम एआई चैटबोट व्हाट्सएप कस्टम एआई चैटबॉट

व्हाट्सएप का कस्टम एआई चैटबॉट
फोटो क्रेडिट: wabetainfo

एक कस्टम एआई चैटबॉट बनाने के लिए, उपयोगकर्ताओं को पहले अपनी भूमिका और उद्देश्य का वर्णन करते हुए एक संकेत लिखना होगा। उपयोगकर्ता 1,000 वर्णों तक का उपयोग करके अपने चैटबॉट का विस्तार से वर्णन कर सकते हैं। एक बार हो जाने के बाद, उन्हें एआई के व्यक्तित्व लक्षणों का चयन करना होगा। WhatsApp विवरण के आधार पर कुछ लक्षणों का सुझाव देंगे, हालांकि, उपयोगकर्ता भी अपने स्वयं के लक्षणों को जोड़ने के लिए स्वतंत्र हैं। इसी तरह, उपयोगकर्ताओं को चैटबॉट नाटकों की भूमिका का भी चयन करना होगा। भूमिका के कुछ उदाहरणों में सहायक, संरक्षक, शिक्षक, आदि शामिल हैं।

इसके बाद, उपयोगकर्ताओं को चैटबॉट के लिए एक अवतार चुनना होगा। व्हाट्सएप साझा की गई जानकारी के आधार पर एक अवतार का सुझाव देगा। हालाँकि, उपयोगकर्ता छवि को संपादित करने या पाठ संकेतों का उपयोग करके एक नया बनाने के लिए स्वतंत्र हैं। एक बार जब ये कदम पूरा हो जाता है, तो एआई स्टूडियो एक नया कस्टम एआई चैटबॉट बनाएगा जिससे उपयोगकर्ता बात करना शुरू कर सकते हैं।

वर्तमान में यह स्पष्ट नहीं है कि व्हाट्सएप उपयोगकर्ता अपने एआई चैटबॉट्स को समुदाय के साथ साझा करने में सक्षम होंगे, लेकिन चूंकि इंस्टाग्राम और मैसेंजर उपयोगकर्ता हो सकते हैं, इसलिए यह एक उपलब्ध विकल्प होने की संभावना है। फीचर ट्रैकर ने इस बात पर प्रकाश डाला कि अधिक बीटा परीक्षकों को आने वाले हफ्तों में सुविधा तक पहुंच मिलेगी, हालांकि, इस बात पर कोई शब्द नहीं है कि यह सभी उपयोगकर्ताओं के लिए कब रोल आउट किया जा सकता है।

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Google AI एज गैलरी ऐप जो Android पर जारी AI मॉडल को स्थानीय रूप से चला सकता है

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Google AI एज गैलरी, Android के लिए एक नया ऐप, जो उपयोगकर्ताओं को एक डिवाइस पर स्थानीय रूप से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) मॉडल चलाने का अनुभव करने की अनुमति देता है, रविवार को जारी किया गया था। माउंटेन व्यू-आधारित टेक दिग्गज का कहना है कि प्रायोगिक ऐप इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता के बिना पूरी तरह से ऑन-डिवाइस (एलएलएम) को ढूंढ, डाउनलोड और चला सकता है। वर्तमान में, केवल सीमित संख्या में उपयोग के मामले ऐप के माध्यम से उपलब्ध हैं, जिसमें चैटिंग, छवि विश्लेषण, साथ ही कुछ पाठ-आधारित और कोडिंग कार्यों शामिल हैं। कंपनी ने कहा कि ऐप का एक iOS संस्करण जल्द ही जारी किया जाएगा।

यह ऐप वर्तमान में टेक दिग्गज के GitHub पर “प्रायोगिक अल्फा रिलीज़” के रूप में उपलब्ध है प्रविष्टि। कंपनी ने एक एंड्रॉइड एप्लिकेशन पैकेज (एपीके) फ़ाइल प्रदान की है जिसे डाउनलोड किया जा सकता है, साथ ही इसे एंड्रॉइड डिवाइस पर स्थापित करने के लिए एक विस्तृत गाइड भी है। ऐप, जो 115MB आकार में है, एक अनुमेय Apache 2.0 लाइसेंस के साथ उपलब्ध है, जो अकादमिक और वाणिज्यिक उपयोग दोनों मामलों की अनुमति देता है।

गैजेट 360 स्टाफ सदस्य बिना किसी परेशानी के ऐप को डाउनलोड और इंस्टॉल करने में सक्षम थे। यदि आप APK फ़ाइलों को स्थापित करने के लिए नए हैं, तो Google ने एक विस्तृत गाइड प्रदान किया है यहाँ। हालाँकि, ध्यान दें कि APK फ़ाइलों को डाउनलोड करना और इंस्टॉल करना हमेशा एक जोखिम भरा कदम है क्योंकि ये ऐप एक विश्वसनीय ऐप मार्केटप्लेस द्वारा सत्यापित नहीं किए जाते हैं और इसमें मैलवेयर हो सकता है। विशेष रूप से, हमें इस ऐप में कोई मैलवेयर या वायरस नहीं मिला।

Google AI एज गैलरी ऐप AI मॉडल की एक सूची के साथ आता है जिसे उपयोगकर्ता अपने उपकरणों पर स्थानीय रूप से डाउनलोड और चला सकते हैं। मॉडल की यह सूची इस बात पर निर्भर करती है कि डिवाइस कितना नया है और इसमें एआई-सक्षम चिपसेट है या नहीं। इसके अतिरिक्त, ऐप उपयोगकर्ताओं को आयात करने और एक मॉडल चलाने देता है जो पहले से ही डिवाइस पर डाउनलोड किया गया है।

इस ऐप के साथ तीन प्राथमिक सुविधाएँ हैं जो उपयोगकर्ता इस ऐप का पता लगा सकते हैं। सबसे पहले आस्क इमेज है, जो एक छवि विश्लेषण सुविधा है। एक मॉडल डाउनलोड करने और चलाने के बाद, उपयोगकर्ता एक छवि अपलोड कर सकेंगे और इसके बारे में एआई प्रश्न पूछ सकेंगे। दूसरा एआई चैट है, जो उपयोगकर्ताओं को मॉडल के साथ बातचीत करने देता है। चूंकि ऐप केवल स्थानीय मॉडल का समर्थन करता है, इसलिए इन मॉडलों को अप-टू-डेट ज्ञान नहीं हो सकता है।

अंत में, तीसरी सुविधा प्रॉम्प्ट लैब है, जो कई एआई-संचालित सुविधाओं जैसे कि टोन-आधारित पुनर्लेखन, पाठ सारांश, फ्री-फॉर्म पीढ़ी, साथ ही कोड स्निपेट पीढ़ी के साथ एक स्थान है। विशेष रूप से, किसी भी एआई मॉडल को चलाने के दौरान, उपयोगकर्ता टोकन, तापमान, त्वरक, और बहुत कुछ जैसे पहलुओं को कॉन्फ़िगर करने में सक्षम होंगे। उपयोगकर्ता मॉडल के बेंचमार्क मेट्रिक्स की भी जांच कर सकते हैं।

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मेटा कथित तौर पर जोखिम मूल्यांकन के लिए एआई के साथ मानव समीक्षकों को बदलने की योजना बना रहा है

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मेटा कथित तौर पर अपने उत्पादों और सुविधाओं के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के लिए जोखिम आकलन के एक बड़े हिस्से को स्थानांतरित करने की योजना बना रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, मेनलो पार्क-आधारित सोशल मीडिया दिग्गज एआई को अपनी विशेषताओं और उत्पाद अपडेट के अनुमोदन को संभालने पर विचार कर रहा है, जो अब तक विशेष रूप से मानव मूल्यांकनकर्ताओं द्वारा संभाला गया था। यह परिवर्तन कथित तौर पर नए एल्गोरिदम, नई सुरक्षा सुविधाओं और विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों में सामग्री को कैसे साझा किया जाता है, के अलावा प्रभावित करेगा। निर्णय कथित तौर पर नई सुविधाओं, अपडेट और उत्पादों को रोल आउट करने की गति को बढ़ावा देगा।

एक एनपीआर के अनुसार प्रतिवेदनमेटा सभी आंतरिक जोखिम आकलन के 90 प्रतिशत तक स्वचालित करने की योजना बना रहा है। प्रकाशन ने दावा किया कि कंपनी के दस्तावेज प्राप्त किए हैं जो रणनीति में संभावित बदलाव का विस्तार करते हैं।

अब तक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप, फेसबुक, या थ्रेड्स के लिए किसी भी नई सुविधाओं या अपडेट को मानव विशेषज्ञों के एक समूह से गुजरना पड़ा है, जिन्होंने इस निहितार्थ की समीक्षा की है कि परिवर्तन उपयोगकर्ताओं को कैसे प्रभावित करेगा, चाहे वह उनकी गोपनीयता का उल्लंघन करेगा, या नाबालिगों को नुकसान पहुंचाएगा। मूल्यांकन, जिसे कथित तौर पर गोपनीयता और अखंडता समीक्षा के रूप में जाना जाता है, ने यह भी मूल्यांकन किया कि क्या एक सुविधा गलत सूचना या विषाक्त सामग्री में वृद्धि कर सकती है।

एआई जोखिम मूल्यांकन को संभालने के साथ, उत्पाद टीमों को कथित तौर पर नई सुविधा के बारे में एक प्रश्नावली भरने के बाद “त्वरित निर्णय” प्राप्त होगा। AI प्रणाली को या तो सुविधा को मंजूरी देने या आवश्यकताओं की एक सूची प्रदान करने के लिए कहा जाता है, जिसे परियोजना के आगे बढ़ने से पहले पूरा करने की आवश्यकता है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि उत्पाद टीम को यह सत्यापित करना होगा कि यह फीचर शुरू करने से पहले उन आवश्यकताओं को पूरा कर चुका है।

रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी का मानना ​​है कि समीक्षा प्रक्रिया को एआई में स्थानांतरित करने से सुविधाओं और ऐप अपडेट के लिए रिलीज की गति में काफी वृद्धि होगी और उत्पाद टीमों को तेजी से काम करने की अनुमति मिलेगी। हालांकि, कुछ वर्तमान और पूर्व मेटा कर्मचारियों को कथित तौर पर इस बारे में चिंतित हैं कि क्या यह लाभ सख्त जांच की कीमत पर आएगा।

प्रकाशन के एक बयान में, मेटा कहा कि मानव समीक्षकों का उपयोग अभी भी “उपन्यास और जटिल मुद्दों” के लिए किया जा रहा था और एआई को केवल कम जोखिम वाले निर्णयों को संभालने की अनुमति दी गई थी। हालांकि, दस्तावेजों के आधार पर, रिपोर्ट में दावा किया गया है कि मेटा के नियोजित संक्रमण में एआई सुरक्षा, युवा जोखिम और अखंडता जैसे संभावित रूप से महत्वपूर्ण क्षेत्रों को संभालना शामिल है – एक क्षेत्र ने हिंसक सामग्री और “झूठ का प्रसार” जैसी वस्तुओं को संभालने के लिए कहा।

उत्पाद जोखिम आकलन से परिचित एक अनाम मेटा कर्मचारी ने एनपीआर को बताया कि स्वचालन प्रक्रिया अप्रैल में शुरू हुई और मई में जारी रही है। कर्मचारी को यह कहते हुए कहा, “मुझे लगता है कि यह काफी गैर -जिम्मेदाराना है कि हम क्यों मौजूद हैं। हम इस बात का मानवीय दृष्टिकोण प्रदान करते हैं कि चीजें कैसे गलत हो सकती हैं।”

विशेष रूप से, इस सप्ताह की शुरुआत में, मेटा जारी किया 2025 की पहली तिमाही के लिए इसकी अखंडता रिपोर्ट। रिपोर्ट में, कंपनी ने कहा, “हम एलएलएम को चुनिंदा नीति क्षेत्रों के लिए मानव प्रदर्शन से परे संचालित करते हुए देखना शुरू कर रहे हैं।”

सोशल मीडिया दिग्गज ने कहा कि उसने एआई मॉडल का उपयोग परिदृश्यों में समीक्षा कतारों से सामग्री को हटाने के लिए शुरू कर दिया है, जहां यह “अत्यधिक आश्वस्त” है कि उक्त सामग्री अपनी नीतियों का उल्लंघन नहीं करती है। इस कदम को सही ठहराते हुए, मेटा ने कहा, “यह हमारे समीक्षकों के लिए क्षमता को मुक्त करता है, जिससे उन्हें सामग्री पर अपनी विशेषज्ञता को प्राथमिकता देने की अनुमति मिलती है जो उल्लंघन की अधिक संभावना है।”

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