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Reddit के सह-संस्थापक एलेक्सिस ओहानियन टिकटोक के लिए फ्रैंक मैककोर्ट की बोली में शामिल हुए

फ्रैंक मैककोर्ट ने सोमवार को घोषणा की कि रेडिट के सह-संस्थापक और एक उद्यम पूंजीवादी एलेक्सिस ओहानियन ने सोशल मीडिया में विशेषज्ञता वाले एक रणनीतिक सलाहकार के रूप में टिक्तोक के अमेरिकी संचालन को प्राप्त करने के लिए अपनी बोली में शामिल हो गए हैं।
ओहानियन एक इंटरनेट पायनियर था, जिसने वर्जीनिया विश्वविद्यालय से अपने रूममेट के साथ रेडिट की स्थापना की थी। उन्होंने इसे 2006 में कॉनडे नास्ट को बेच दिया, फिर 2014 में एक टर्नअराउंड का नेतृत्व करने के लिए कार्यकारी कुर्सी के रूप में लौटा। उन्होंने कई तकनीकी कंपनियों में भी निवेश किया है, जिनमें इंस्टाकार्ट, पैट्रोन और शामिल हैं ओपेन्सिया।
मैककोर्ट ने कहा, “उनके पास अनुभव का व्यापक पोर्टफोलियो है … जहां सोशल मीडिया था और, मुझे लगता है, जहां यह विकसित हो रहा है, इसकी गहरी समझ है,” मैककोर्ट ने कहा।
मैककोर्ट ने कहा कि ओहानियन अमेरिकी संपत्ति खरीदने के लिए परियोजना लिबर्टी बोली को बढ़ावा देने में मदद करेगा टिकटोकजिसे वह “पीपुल्स बोली” कहता है, क्योंकि तकनीक पर ऐप को चलाने की योजना के कारण उपयोगकर्ताओं को यह नियंत्रित करने की अनुमति मिलती है कि उनके डेटा का उपयोग कैसे किया जाएगा और साझा किया जाएगा।
मैककोर्ट ने कहा, “जहां वह ज्यादातर मदद कर सकता है, लेकिन जो हम कर रहे हैं, उसे सामाजिक रूप से मानते हैं।” “एक ओर, यह एक ऐसी परियोजना है जिसमें कोर में बहुत परिष्कृत तकनीक होती है, और इसलिए आप उस तकनीक की वैधता का प्रदर्शन करने और यह कैसे काम करते हैं, और यह आवश्यक क्यों है, इसमें बहुत विशिष्ट दर्शकों के साथ काम कर रहे हैं।”
“और फिर आपके पास एक पूरी तरह से अलग निर्वाचन क्षेत्र है, जो मूल रूप से गैर-प्रौद्योगिकीविद् है, जो इस तकनीक से अधिक प्रभावित होते हैं, जितना उन्हें एहसास होता है,” मैककोर्ट ने कहा।
ओहानियन ने कहा कि वह परियोजना पर काम करने और लोगों को अपने डेटा पर अधिक नियंत्रण देने के लिए उत्साहित थे।
पूर्व लॉस एंजिल्स डोजर्स के मालिक और उनके सहयोगियों ने जनवरी की शुरुआत में टिक्तोक के लिए एक बोली प्रस्तुत की, क्योंकि एक समय सीमा आई थी, जिसकी आवश्यकता होगी बाईडेंस एक अमेरिकी मालिक को ऐप बेचने या प्रतिबंध का सामना करने के लिए।
19 जनवरी को लागू होने के लिए प्रतिबंध लगाने से पहले अमेरिका के घंटों में ऐप को संक्षिप्त रूप से बंद कर दिया गया था, फिर राष्ट्रपति-चुनाव डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि वह ऐप की पहुंच को पुनर्जीवित करने के बाद सेवा को बहाल करना शुरू कर दिया।
ट्रम्प ने प्रतिबंध को लागू करने में 75 दिन की देरी दी और उपराष्ट्रपति जेडी वेंस को बिक्री प्रक्रिया की देखरेख करने के लिए कहा।
दुनिया के सबसे मान्यता प्राप्त वीडियो-साझाकरण प्लेटफार्मों में से एक, या कम से कम इसके अमेरिकी दर्शकों में से एक पर स्वामित्व प्राप्त करने की संभावना, वित्त, प्रौद्योगिकी और मनोरंजन की दुनिया से लेकर लोगों और संस्थाओं की एक लंबी सूची तैयार की है।
अन्य बोलीदाताओं में टेक एंटरप्रेन्योर जेसी टिनस्ले के नेतृत्व में निवेशकों का एक समूह शामिल है, जिसमें शामिल हैं YouTube व्यक्तित्व MrBeast, जिसका असली नाम जिमी डोनाल्डसन है, और व्योमिंग एंटरप्रेन्योर रीड रास्नर।
मैककोर्ट ने कहा कि उन्होंने व्हाइट हाउस में अपनी टिक्तोक बोली के बारे में व्यापक जानकारी भेजी है, जिसमें उनके वित्तपोषण के बारे में विवरण, प्रौद्योगिकी के प्रति उनके दृष्टिकोण और उनकी बोली राष्ट्रीय सुरक्षा मुद्दों को कैसे संतुष्ट करती है।
टिकटोक के चीनी माता -पिता, बाईडेंस, केवल “हल्के से” लगे हुए हैं, मैककोर्ट ने कहा। उन्होंने कहा कि इसने एक बैंकर को बरकरार नहीं रखा है, न ही बेची जाने वाली परिसंपत्तियों के एक सेट को परिभाषित किया है – अकेले एक मूल्यांकन निर्धारित करें, उन्होंने कहा। उन्होंने कहा कि इस बात की संभावना है कि बाईडेंस ने अमेरिका की आधी आबादी द्वारा उपयोग किए जाने वाले लोकप्रिय शॉर्ट-वीडियो ऐप को बंद करने के बजाय इसे बेचने के बजाय इसे बंद कर दिया।
© थॉमसन रॉयटर्स 2025
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YouTube परीक्षण AI ओवरव्यू वीडियो हिंडोला प्रारूप के साथ खोज परिणामों में

YouTube बुधवार को घोषणा की कि वह अपने प्लेटफ़ॉर्म पर Google खोज के AI ओवरव्यू के एक संस्करण का परीक्षण कर रहा है। वीडियो स्ट्रीमिंग दिग्गज आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) फीचर के कार्यान्वयन का प्रयोग कर रहा है ताकि उपयोगकर्ताओं को एक हिंडोला में वीडियो से क्लिप दिखाया जा सके जो उपयोगकर्ता की क्वेरी के लिए प्रासंगिक हो सकता है। नई सुविधा एआई साक्षात्कारों के उपयोग के मामले को भी विस्तारित करती है, क्योंकि मिथुन-संचालित टूल YouTube पर पाठ-आधारित प्रतिक्रियाओं के बजाय वीडियो क्लिप को सतह देगा। जबकि कार्यक्षमता परीक्षण में है, यह केवल कंपनी के अनुसार, विशिष्ट विषयों पर प्रश्नों का समर्थन करेगा।
YouTube की AI ओवरव्यू फीचर वीडियो क्लिप प्रदर्शित करेगा
इट्स में सहायता पृष्ठGoogle ने नई सुविधा को विस्तृत किया और YouTube पर इसका परीक्षण कैसे किया जाएगा। वर्तमान में, यह केवल अमेरिका में YouTube प्रीमियम ग्राहकों के एक सबसेट के लिए उपलब्ध है। एक बार पात्र उपयोगकर्ताओं को एआई ओवरव्यू तक पहुंच मिल जाती है, वे YouTube के खोज बार पर एक क्वेरी टाइप कर सकते हैं और परिणाम पृष्ठ के शीर्ष पर AI- जनित स्नैपशॉट-शैली सारांश देख सकते हैं। यह सुविधा वर्तमान में केवल कुछ विषयों पर अंग्रेजी भाषा के प्रश्नों का समर्थन करती है।
उपयोगकर्ता YouTube पर खोज परिणाम पृष्ठ के शीर्ष पर एक वीडियो हिंडोला देखेंगे। हिंडोला में YouTube वीडियो से क्लिप होंगे जो उपयोगकर्ता द्वारा खोजे गए क्वेरी को संबोधित करते हैं। गूगल कहा, एआई ओवरव्यू वर्णमाला के स्वामित्व वाली फर्म के अनुसार, खोज क्वेरी से संबंधित YouTube पर खोज फ़ंक्शन का उपयोग करते समय “सामग्री की खोज करने का एक और तरीका” प्रदान करेगा।
इसी तरह की सुविधा उपलब्ध है गूगल खोज थोड़े समय के लिए। किसी ऐसे विषय की खोज करते समय जिसे किसी वीडियो में बेहतर तरीके से समझाया जा सकता है, खोज दिग्गज अक्सर समय-समय पर YouTube वीडियो की सतहों को सतह पर ले जाते हैं जो उस सटीक क्षण में शुरू होते हैं जहां जानकारी प्रदान की जाती है।
उदाहरण के लिए, यदि कोई उपयोगकर्ता एक टूटे हुए पैर के साथ कुर्सी की मरम्मत के लिए एक डू-इट-इट-खुद (DIY) गाइड की तलाश कर रहा है, तो उन्हें परिचय या उस हिस्से को नहीं देखना होगा जहां एक टूटी हुई कुर्सी का दूसरा हिस्सा तय किया जा रहा है।
हाल ही में, Google ने Google खोज परिणाम पृष्ठ पर वीडियो के नीचे “प्रमुख क्षण” भी जोड़े हैं, जहां उपयोगकर्ता उपयोगकर्ताओं के लिए वीडियो के माध्यम से नेविगेट करना आसान बनाने के लिए एक संक्षिप्त विवरण और समय टिकट के साथ कई क्लिप देख सकते हैं। जबकि YouTube ने इस बारे में विवरण साझा नहीं किया है कि इसके AI ओवरव्यू परिणाम कैसे काम करेंगे, यह एक समान तरीके से कार्य करने की संभावना है।
हालांकि, कंपनी ने इस बात पर प्रकाश डाला है कि हर क्वेरी के लिए एआई ओवरव्यू नहीं दिखाया जाएगा। वर्तमान में, YouTube उस सुविधा को सीमित कर रहा है जब उपयोगकर्ता खरीदारी के लिए उत्पादों को देखते हैं, स्थानों के बारे में जानकारी चाहते हैं, या उक्त स्थानों में सिफारिशें प्राप्त करते हैं।
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Reddit के AI- संचालित उत्तर चैटबॉट अब भारत में उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है

reddit अधिक उपयोगकर्ताओं के लिए अपनी कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) संवादी चैटबॉट को रोल कर रहा है। Reddit Answers, Chatbot अब भारत में उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है, और इसे Reddit वेबसाइट, मोबाइल वेब, साथ ही iOS और Android ऐप्स के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। चर्चा मंच-शैली का मीडिया प्लेटफॉर्म पहले शुरू हुआ परीक्षण दिसंबर 2024 में अमेरिका में चुनिंदा उपयोगकर्ताओं के साथ यह सुविधा। चार महीने बाद, अन्य क्षेत्रों में उपयोगकर्ताओं को आखिरकार इसकी पहुंच मिल रही है। उपयोगकर्ता चैटबॉट प्रश्न पूछ सकते हैं, और यह Reddit पोस्ट से जानकारी पाता है और इसे संवादी तरीके से प्रस्तुत करता है।
Reddit उत्तर उपयोगकर्ताओं को एक सप्ताह में 20 प्रश्न पूछने देता है
गुरुवार को, कई उपयोगकर्ता सूचित उनके Reddit ऐप पर एक नया “उत्तर” टैब देखकर। गैजेट्स 360 स्टाफ सदस्य भी होम बटन के बगल में ऐप के निचले भाग में नए टैब तक पहुंचने में सक्षम थे। टैब आइकन एक त्रिभुज के आकार में व्यवस्थित तीन पानी की बूंद जैसी आकृतियों की तरह दिखता है।
दिसंबर में मंच द्वारा साझा किए गए विवरणों के अनुसार, Reddit Ansys को उपयोगकर्ताओं को प्लेटफ़ॉर्म पर जानकारी, सिफारिशें, चर्चा और राय खोजने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह सुविधा अभी भी बीटा में है, और वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, भारत, मलेशिया, पाकिस्तान, फिलीपींस, सिंगापुर, स्वीडन, नीदरलैंड, यूके और अमेरिका के सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है। उपकरण केवल अंग्रेजी भाषा का समर्थन करता है।
वर्तमान में, इन क्षेत्रों में लॉग-आउट उपयोगकर्ता प्रति सप्ताह 10 प्रश्न पूछ सकते हैं, जबकि लॉग-इन उपयोगकर्ता प्रति दिन 20 प्रश्न पूछ सकते हैं। इसके अतिरिक्त, बीटा संस्करण तक पहुंच के साथ प्रीमियम ग्राहक हर दिन 100 प्रश्न पूछ सकते हैं।
Reddit Android पर जवाब
Reddit उत्तर एक पूर्ण-स्क्रीन इंटरफ़ेस है। स्क्रीन का केंद्र रेडिट एलियन लोगो को दिखाता है, उसके बाद सुविधा का नाम है। उपयोगकर्ताओं को शुरू करने के लिए चैटबॉट के साथ -साथ सुझाए गए प्रश्नों का संक्षिप्त विवरण है। सबसे नीचे, उपयोगकर्ता प्रश्न पूछने के लिए एक टेक्स्ट फ़ील्ड और एक सेंड बटन पा सकते हैं।
एक बार जब कोई उपयोगकर्ता एक क्वेरी पूछता है, तो चैटबॉट एक संवादी तरीके से प्रतिक्रिया दिखाता है। यह प्लेटफ़ॉर्म पर उपयोगकर्ताओं से प्रासंगिक टिप्पणियों के लिंक भी साझा करता है। एआई चैटबॉट उपयोगकर्ताओं को उन सबडिट्स के लिए भी निर्देशित करता है जहां वे विषय के बारे में अधिक जान सकते हैं। इसके अतिरिक्त, नीचे, Reddit उत्तर भी प्रतिक्रिया उत्पन्न करने के लिए उपयोग किए जाने वाले पदों की सूची दिखाता है।
हमारे अनुभव में, Reddit उत्तरों को आमतौर पर प्रतिक्रिया सही मिलती है जब तक कि प्रश्न सीधा, तथ्यात्मक और बहुत आला नहीं है। यह कभी -कभी आला सवालों के साथ संघर्ष करता है जो मंच पर पर्याप्त चर्चा नहीं कर सकते हैं। उपयोगकर्ता प्रतिक्रिया को सहायक के रूप में चिह्नित करके प्रतिक्रिया साझा कर सकते हैं या सहायक नहीं हैं।
उदाहरण के लिए, जब हमने चैटबॉट से पूछा, “चेल्सी (इंग्लिश प्रीमियर लीग में फुटबॉल क्लब) में पिछले मैच में किसने स्कोर किया?” इसने जवाब दिया “चेल्सी के आखिरी मैच में एस्टेवाओ ने अपने जन्मदिन पर एक गोल किया।” विशेष रूप से, एस्टेवो विलियन वर्तमान में ब्राजील के क्लब पाल्मीरास के लिए खेलता है, और अगले सीजन तक चेल्सी खिलाड़ी नहीं होगा।
इट्स में सहायता पृष्ठReddit बताता है कि AI चैटबोट Reddit पर सभी समुदायों में मौजूदा पदों और टिप्पणियों को खोजने, संश्लेषित करने और संक्षेप में इन-हाउस तकनीक का उपयोग करता है। इन प्रतिक्रियाओं को कंपनी द्वारा वीटो नहीं दिया जाता है। प्लेटफ़ॉर्म उपयोगकर्ताओं को इस पर भरोसा करने से पहले जानकारी को दोबारा जांचने के लिए भी कहता है।
विशेष रूप से, Reddit का उल्लेख है कि इन वार्तालापों से डेटा एकत्र किया जाएगा और कंपनी की गोपनीयता नीति के अनुसार उपयोग किया जाएगा।
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मेटा विश्व स्तर पर विज्ञापनदाताओं के लिए थ्रेड खोलता है

मेटा प्लेटफ़ॉर्म्स ने कहा कि बुधवार को वह वैश्विक स्तर पर सभी पात्र विज्ञापनदाताओं के लिए अपने सोशल नेटवर्क थ्रेड्स पर विज्ञापन का विस्तार कर रहा है, क्योंकि यह टैरिफ पर ब्रांड अनिश्चितता के बीच नए राजस्व धाराओं को उत्पन्न करने के लिए लगता है।
जुलाई 2023 में लॉन्च किया गया, थ्रेड्स ऐप को एक चैलेंजर के रूप में तैनात किया गया था एलोन मस्कस्वामित्व वाली एक्सअरबपति उद्यमी द्वारा अपने अराजक अधिग्रहण के बीच डी फैक्टो माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट से उपयोगकर्ताओं को जीतने के लिए एक बोली में।
मेटादुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनियों में से एक, अपने अधिकांश राजस्व को विज्ञापन से प्राप्त करती है, जो कृत्रिम खुफिया बुनियादी ढांचे में अपने मल्टीबिलियन-डॉलर के निवेश को धन देती है क्योंकि यह उभरती हुई जनरेटिव एआई प्रौद्योगिकी में नेतृत्व करने के लिए प्रतिस्पर्धा करता है।
हालांकि, अमेरिका और चीन के बीच गहरा व्यापार युद्ध विज्ञापन राजस्व के लिए खतरा है, क्योंकि विपणक ठोस बजट करने से पहले स्थिरता चाहते हैं। इसके बावजूद, कुछ विश्लेषकों का मानना है कि गूगल और मेटा विज्ञापन खर्च में कटौती का अनुभव करने के लिए अंतिम होगा।
Moffettnathanson विश्लेषकों ने मंगलवार को चेतावनी दी कि मेटा का ऑनलाइन विज्ञापन व्यवसाय $ 7 बिलियन (लगभग 59,895 करोड़ रुपये) लेने का जोखिम है, जो इस साल व्यापार तनाव बढ़ने के कारण हिट हो गया, क्योंकि चीन ई-रिटेलर वापस खर्च कर सकते थे।
फिर भी, थ्रेड्स पर एक बढ़ता हुआ उपयोगकर्ता आधार – 320 मिलियन मासिक उपयोगकर्ताओं और एक क्षमता के आसपास अनिश्चितता के रूप में सफल रहा टिक्तोक प्रतिबंध अमेरिका में विज्ञापनदाताओं को आकर्षित करने के लिए मेटा की क्षमता को बढ़ा सकता है।
कंपनी, जिसने इस साल की शुरुआत में अमेरिका और जापान में चुनिंदा ब्रांडों के साथ थ्रेड्स पर विज्ञापन लॉन्च करना शुरू कर दिया था, ने कहा कि अतिरिक्त बाजारों के लिए रोल आउट करने से पहले, विज्ञापनों को लॉन्च में चुनिंदा बाजारों में वितरित किया जाएगा।
मेटा 30 अप्रैल को पहली तिमाही के परिणामों की रिपोर्ट करने के लिए निर्धारित है।
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(यह कहानी NDTV कर्मचारियों द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फ़ीड से ऑटो-जनरेट किया गया है।)
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व्हाट्सएप चैट निर्यात को ब्लॉक करने के लिए उन्नत चैट गोपनीयता सुविधा जोड़ता है, स्वचालित मीडिया डाउनलोड को अक्षम करें

WhatsApp एक नए ‘उन्नत चैट गोपनीयता’ सुविधा के रोलआउट की घोषणा की है जो एक-पर-एक और समूह वार्तालापों के लिए सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़ता है। नई गोपनीयता और सुरक्षा सुविधा मीडिया को बचाने और चैट सामग्री को निर्यात करने के प्रयासों को रोकने के लिए डिज़ाइन की गई है। व्हाट्सएप पहले से ही संदेशों और कॉल के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन प्रदान करता है, जबकि नवीनतम उन्नत चैट गोपनीयता कार्यक्षमता उपयोगकर्ताओं को दूसरों को अतिरिक्त गोपनीयता के लिए व्हाट्सएप के बाहर सामग्री साझा करने से रोकती है। नई सुविधा आईओएस और एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं के लिए रोल कर रही है।
व्हाट्सएप की उन्नत चैट गोपनीयता सुविधा कैसे काम करती है
मेटा-स्वामित्व वाला इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप ने आधिकारिक तौर पर एडवांस्ड चैट गोपनीयता सुविधा के लॉन्च की घोषणा की ब्लॉग पोजटी बुधवार को। व्हाट्सएप में कहा गया है कि व्यक्तिगत और समूह दोनों चैट दोनों में उपलब्ध नई सुविधा, मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के बाहर सामग्री साझा करने से दूसरों को रोकने में मदद करके गोपनीयता की एक अतिरिक्त परत जोड़ती है।
जब सेटिंग चालू होती है, तो उन्नत चैट गोपनीयता कार्यक्षमता आपको दूसरों को चैट निर्यात करने से रोकने देती है। यह आपके द्वारा अन्य उपयोगकर्ताओं के उपकरणों को भेजने वाले मीडिया के स्वचालित डाउनलोडिंग को भी रोकता है। इसके अलावा, यह सुविधा AI सुविधाओं (मेटा AI) के लिए संदेशों के उपयोग को प्रतिबंधित करती है। व्हाट्सएप बताता है कि यह कार्यक्षमता सभी को चैट में अधिक आश्वासन देने में मदद करती है कि बातचीत को चैट से परे साझा किए जाने की संभावना कम है।
व्हाट्सएप का मानना है कि यह सुविधा समूह वार्तालापों में विशेष रूप से उपयोगी है जहां प्रतिभागी एक -दूसरे को अच्छी तरह से नहीं जानते होंगे, लेकिन चर्चा किए गए विषय संवेदनशील हैं।
व्हाट्सएप पर उन्नत चैट गोपनीयता कैसे सक्षम करें
उपयोगकर्ता टैप करके उन्नत चैट गोपनीयता सुविधा को चालू कर सकते हैं चैट नाम और दोहन उन्नत चैट गोपनीयता। यह नई सेटिंग उन सभी के लिए रोल कर रही है जिन्होंने कंपनी के अनुसार व्हाट्सएप को नवीनतम संस्करण में अपडेट किया है।
व्हाट्सएप ने यह भी पुष्टि की है कि यह इस सुविधा का पहला संस्करण है, और यह इसे और भी प्रभावी बनाने के लिए उन्नत चैट गोपनीयता में अधिक सुरक्षा जोड़ने पर काम कर रहा है। व्हाट्सएप उच्च गोपनीयता और सुरक्षा आवश्यकताओं वाले उपयोगकर्ताओं के लिए गायब होने वाले संदेश, एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन, चैट लॉक्स और अधिक जैसे सुरक्षा सुविधाएँ भी प्रदान करता है।
नवीनतम के लिए तकनीकी समाचार और समीक्षागैजेट्स 360 पर फॉलो करें एक्स, फेसबुक, WhatsApp, धागे और Google समाचार। गैजेट्स और टेक पर नवीनतम वीडियो के लिए, हमारी सदस्यता लें YouTube चैनल। यदि आप शीर्ष प्रभावकों के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं, तो हमारे इन-हाउस का अनुसरण करें कौन है पर Instagram और YouTube।
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इंस्टाग्राम के सह-संस्थापक का कहना है कि मार्क जुकरबर्ग ने ऐप की वृद्धि को ‘खतरे’ के रूप में देखा

इंस्टाग्राम के सह-संस्थापक केविन सेस्ट्रॉम ने गवाही दी कि उनका फ़्लैग्लिंग फोटो-शेयरिंग ऐप मेटा प्लेटफ़ॉर्म इंक द्वारा अधिग्रहित किए बिना सफल हो सकता है, और अंततः मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने इंस्टाग्राम के विकास को एक “” के रूप में माना।धमकी“और इसे संसाधनों के लिए भूखा रखा।
दावे संघीय व्यापार आयोग के वकीलों के रूप में सोशल नेटवर्किंग दिग्गज के खिलाफ अमेरिकी सरकार के एकाधिकार मामले को बढ़ा सकते हैं, जो कि फोटो ऐप के 2012 के अधिग्रहण को पूरा करने के लिए धक्का देते हैं, जिसका उपयोग आज दुनिया भर में लगभग तीन बिलियन लोगों द्वारा किया जाता है और अनुमान का लगभग आधा योगदान करने के लिए मेटा इस वर्ष अमेरिकी विज्ञापन बिक्री।
वाशिंगटन में मेटा के एंटीट्रस्ट ट्रायल में मंगलवार को गवाही देते हुए, सीस्ट्रॉम ने कितनी जल्दी कहा Instagram जुकरबर्ग की खरीद प्रस्ताव से पहले बढ़ रहा था। “उपयोगकर्ता, वे बस आते रहे,” सिस्ट्रॉम ने एफटीसी वकील बॉब ज़ुवर द्वारा पूछताछ के तहत याद किया। सरकार ने एक चार्ट प्रदर्शित किया इंस्टाग्राम का अधिग्रहण से पहले की वृद्धि जो पंजीकृत उपयोगकर्ताओं को सौदे से एक वर्ष पहले 2011 में 13 गुना बढ़ गई थी।
सिस्ट्रॉम ने कहा कि उनका मानना है कि इंस्टाग्राम कई महत्वपूर्ण विशेषताओं को लॉन्च करने में सक्षम था, जिसमें वीडियो और निजी संदेशों के लिए समर्थन भी शामिल था, भले ही कंपनी को मेटा द्वारा अधिग्रहित नहीं किया गया था, फिर कहा जाता है फेसबुक। उन्होंने कहा कि इंस्टाग्राम को बुनियादी ढांचे की मदद की आवश्यकता नहीं थी – इसका इस्तेमाल किया अमेज़ॅन वेब सेवाएं साइट को चालू रखने के लिए – और स्टार्टअप एक स्टैंडअलोन कंपनी के रूप में स्पैम और अन्य हानिकारक सामग्री को सफलतापूर्वक मुकाबला कर सकता था।
“हम अपनी समस्याग्रस्त सामग्री स्क्रीनिंग को काफी अच्छी तरह से स्केल करने में सक्षम होंगे,” उन्होंने कहा। “यह रॉकेट विज्ञान नहीं था।” बाद में दिन में मेटा के वकीलों से क्रॉस-परीक्षा के दौरान, सिस्ट्रॉम ने स्वीकार किया कि इंस्टाग्राम की सफलता कोई निश्चित बात नहीं थी। “यह किसी भी तरह से जा सकता था,” उन्होंने कहा। “हमारे असफल होने की संभावना कम थी, लेकिन यह विफल हो सकता था।”
अधिग्रहण के बाद इंस्टाग्राम के साथ रहने वाले सिस्ट्रॉम ने कहा कि ज़करबर्ग उस समय के दौरान फोटो ऐप पर गर्म और ठंडा था, जब वह वहां काम करता था, और इंस्टाग्राम को फेसबुक के लिए खतरे के रूप में देखने के लिए बढ़ता गया। सिस्ट्रॉम ने कहा कि इंस्टाग्राम को शायद ही कभी वे संसाधन मिले, जिनमें उन्होंने अनुरोध किया था, जिसमें डेटा गोपनीयता के आसपास वीडियो और अखंडता के प्रयासों जैसी कंपनी की पहल के लिए हेडकाउंट भी शामिल है। कैम्ब्रिज एनालिटिका के बाद गोपनीयता घोटालासिस्ट्रॉम का कहना है कि मेटा के डेटा प्रथाओं को किनारे करने के लिए व्यापक प्रयास के बावजूद इंस्टाग्राम को कोई नया कर्मचारी नहीं मिला।
“मुझे लगा कि इंस्टाग्राम के पैमाने को देखते हुए यह उचित नहीं था,” उन्होंने कहा।
एफटीसी के वकीलों ने सिस्ट्रॉम से ईमेल भी दिखाए, जहां वह इंस्टाग्राम में मेटा के निवेश के बारे में निराश थे। पूर्व मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी माइक श्रोएपर में, सिस्ट्रॉम ने लिखा कि “हमारे पास ऐसे क्षेत्र भी हैं जो निवेश के लिए ‘भूखे’ हैं”। 2017 में इंस्टाग्राम नेताओं को एक अन्य ईमेल में, सिस्ट्रॉम ने शिकायत की कि कंपनी की वीडियो महत्वाकांक्षाओं को बढ़ाने के लिए व्यापक निवेश के बावजूद इंस्टाग्राम को कोई अतिरिक्त श्रमिक नहीं मिला।
“हमें 300 वृद्धिशील वीडियो प्रमुखों का शून्य दिया गया था, जो एक अस्वीकार्य और आक्रामक परिणाम है,” सिस्ट्रॉम ने लिखा।
ट्रायल में, सिस्ट्रॉम ने स्वीकार किया कि सभी टीमें संसाधनों और हेडकाउंट के लिए लड़ती हैं, लेकिन इस कंपनी के लिए राजस्व और विकास को बढ़ाने में इंस्टाग्राम की भूमिका को देखते हुए उन्होंने समर्थन की कमी से नाराज महसूस किया।
“मैं कंपनी के लिए इसे सफल बनाने और संसाधनों को वापस नहीं पाने के लिए बहुत मेहनत कर रहा था,” उन्होंने कहा। “यह उस प्रयास के विपरीत था जो मैं डाल रहा था।”
बाद में, सिस्ट्रॉम ने कहा कि प्रदान किए गए संसाधन मेटा अभी भी ऐप की सफलता और अविश्वसनीय विकास के लिए महत्वपूर्ण थे। “हाँ, उन्होंने हमें कई संसाधन दिए, जिन्होंने हमें पनपने की अनुमति दी,” उन्होंने कहा।
एफटीसी के लिए वकील यह साबित करने की कोशिश कर रहे हैं कि 2012 में इंस्टाग्राम खरीदकर, और WhatsApp 2014 में, मेटा ने एक अवैध सोशल नेटवर्किंग एकाधिकार बनाया, और एजेंसी चाहता है कि अमेरिकी जज जेम्स जेम्स बोसबर्ग को सौदों को पूर्ववत कर दिया जाए। अपनी कंपनी को $ 1 बिलियन में बेचने के लिए सहमत होने के बाद, सिस्ट्रॉम ने इसे 2018 तक फेसबुक के भीतर चलाना जारी रखा।
सरकार ने यह स्थापित करने की मांग की है कि इंस्टाग्राम मेटा के लिए एक अप-एंड-आने वाला प्रतिद्वंद्वी था जो एक दुर्जेय प्रतियोगी होता, जो स्वतंत्र रहा था। परीक्षण के पहले सप्ताह के दौरान, एफटीसी ने जुकरबर्ग और अन्य शीर्ष अधिकारियों से दर्जनों आंतरिक ईमेल प्रदर्शित किए फ्रेटिंग इंस्टाग्राम के तेजी से विकास और बेहतर फोटो उत्पादों पर। यह भी दिखाने का लक्ष्य है कि मेटा की लोकप्रिय ऐप की खरीद ने विज्ञापनों को बढ़ाकर और सुरक्षा और सुरक्षा में कमी करके उपयोगकर्ताओं को नुकसान पहुंचाया।
इस बीच, मेटा ने तर्क दिया है कि इंस्टाग्राम एक बड़े हिस्से में एक बड़ी सफलता बन गया, जो कि अधिग्रहण के बाद फोटो ऐप प्रदान करता है। कंपनी के वकीलों ने मंगलवार दोपहर कई घंटे बिताए, जिसमें असंख्य तरीकों पर प्रकाश डाला गया मेटा ने इंस्टाग्राम को बढ़ने में मदद की, जिसमें कर्मचारियों के लिए काम पर रखना और भुगतान करना, फोटो ऐप के विज्ञापन प्रणाली को बढ़ाने और फेसबुक के माध्यम से इसे बढ़ावा देने में मदद करना शामिल है। एक मेटा वकील ने कहा कि इंस्टाग्राम, जिसमें लगभग 30 मिलियन पंजीकृत उपयोगकर्ता थे, जब इसे अधिग्रहित किया गया था, अब 2.8 बिलियन से अधिक मासिक उपयोगकर्ता हैं।
“जब हमने इंस्टाग्राम का अधिग्रहण किया, तो उसके पास आज के दो प्रतिशत उपयोगकर्ता थे, जो आज 13 कर्मचारी हैं, कोई राजस्व नहीं है, और वस्तुतः इसका कोई बुनियादी ढांचा नहीं है,” मेटा के सामान्य वकील जेनिफर न्यूस्टेड ने परीक्षण शुरू होने से पहले इस महीने की शुरुआत में एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा था। “कई विशेषताएं जो अब इंस्टाग्राम समुदाय के लिए केंद्रीय हैं – प्रत्यक्ष संदेश, लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग, खरीदारी और कहानियां – अधिग्रहण के बाद मेटा के कोर टेक्नोलॉजी इन्फ्रास्ट्रक्चर पर बनाए गए थे।”
Sequoia Capital के एक शुरुआती इंस्टाग्राम निवेशक Roelof Botha ने सोमवार को अदालत में एक वीडियो बयान के दौरान सुझाव दिया था कि Instagram को मेटा के डेटा सेंटर और अन्य तकनीकी बुनियादी ढांचे से लाभ हुआ था। उन्होंने बताया कि उस समय से कई अन्य फोटो-शेयरिंग ऐप्स-जिनमें से कुछ भी शामिल हैं, जिनमें से सिकोइया ने भी निवेश किया था-अंततः विफल रहे।
मंगलवार को स्टैंड पर, सिस्ट्रॉम ने यह भी स्वीकार किया कि फेसबुक ने अधिग्रहण से पहले ऐप को बढ़ने में मदद की क्योंकि कई इंस्टाग्राम उपयोगकर्ताओं ने भी अपनी फ़ोटो अपने फेसबुक अकाउंट पर पोस्ट की थी। उस समय, इंस्टाग्राम उपयोगकर्ताओं को ट्विटर सहित अन्य सामाजिक नेटवर्क में अपनी फ़ोटो साझा करने के लिए भी प्रोत्साहित किया गया था – एक विकल्प जो अधिग्रहण के कुछ समय बाद ही बंद हो गया था।
फेसबुक ने फेसबुक ऐप में टैब जोड़कर अधिग्रहण के बाद इंस्टाग्राम पर महत्वपूर्ण उपयोगकर्ता ट्रैफ़िक भी चलाया, जो लोगों को इंस्टाग्राम पर निर्देशित करता है और उपयोगकर्ताओं को सूचना देता है। एक आंतरिक मेटा रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि इन प्रयासों के कारण 2018 में प्रति वर्ष लगभग 38 मिलियन अधिक मासिक उपयोगकर्ताओं को मिला। मेटा ने इंस्टाग्राम पर विज्ञापन में $ 130 मिलियन (लगभग 1,109 करोड़ रुपये) से अधिक खर्च किए, दोनों उस समय, दस्तावेजों के आसपास फेसबुक पर और बंद।
सिस्ट्रॉम ने कहा कि जुकरबर्ग ने अंततः बंद कर दिया फेसबुक ऐप के अंदर Instagram के लिए अधिकांश समर्थन-जिसमें नोटिफिकेशन और कुछ लिंक शामिल हैं, जिन्होंने लोगों को फोटो-शेयरिंग ऐप पर वापस भेजा-2018 में शुरू।
“उनका मानना था कि हम फेसबुक की वृद्धि को नुकसान पहुंचा रहे हैं,” सिस्ट्रॉम ने कहा, जुकरबर्ग ने माना कि इंस्टाग्राम की वृद्धि को धीमा करने से फेसबुक की गिरावट को एक साथ धीमा कर देगा। ईमेल से पता चला कि सिस्ट्रॉम का मानना था कि इन परिवर्तनों से इंस्टाग्राम की वृद्धि में प्रति वर्ष 100 मिलियन नए मासिक उपयोगकर्ताओं की वृद्धि होगी।
यह पूछे जाने पर कि क्या जुकरबर्ग अंततः कंपनी के हिस्से के रूप में इंस्टाग्राम पर खुश थे, सिस्ट्रॉम ने कहा कि यह “एक जटिल सवाल था।”
“वह हमेशा परिवार में इंस्टाग्राम के लिए बहुत खुश था क्योंकि यह इतनी जल्दी बढ़ रहा था और हमने महान उत्पाद काम किया,” सिस्ट्रॉम ने कहा। “लेकिन यह भी मुझे लगता है कि फेसबुक के संस्थापक के रूप में उन्हें बहुत अधिक भावनाएं महसूस हुईं, जिनके आसपास एक बेहतर था, जिसका अर्थ है इंस्टाग्राम या फेसबुक।”
© 2025 ब्लूमबर्ग एलपी
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मेटा के ओवरसाइट बोर्ड ने पॉलिसी ओवरहाल पर कंपनी का खंडन किया

मेटा प्लेटफ़ॉर्म्स के ओवरसाइट बोर्ड ने बुधवार को जनवरी में एक पॉलिसी ओवरहाल पर फेसबुक और इंस्टाग्राम के मालिक को तेजी से फटकार लगाई, जिसने आव्रजन और लिंग पहचान जैसे विवादास्पद विषयों की चर्चाओं पर तथ्य-जाँच में कटौती की और कर्बों को कम कर दिया।
बोर्ड, जो स्वतंत्र रूप से संचालित होता है, लेकिन द्वारा वित्त पोषित होता है मेटादुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी से आग्रह किया कि वे परिवर्तनों के “संभावित प्रतिकूल प्रभाव” का आकलन करें, इससे पहले कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अपना दूसरा कार्यकाल शुरू किया।
इसने चिंताओं का हवाला दिया कि मेटा ने नियमित प्रक्रिया से एक प्रस्थान में “जल्दबाजी में, जल्दबाजी में, किसी भी सार्वजनिक जानकारी के रूप में साझा की, यदि कोई हो, पूर्व मानवाधिकारों के कारण कंपनी ने प्रदर्शन किया था, तो” जल्दबाजी में बदलाव की घोषणा की थी। “
घोषणा ने मेटा के मुख्य कार्यकारी के साथ एक संभावित टक्कर पाठ्यक्रम पर बोर्ड सेट किया मार्क ज़ुकेरबर्गजो इस साल ट्रम्प के साथ बाड़ को संभालने के लिए काम कर रहे हैं और अपनी कंपनी की सेवाओं पर हिंसा के लिए घृणित भाषण, गलत सूचना और भड़काने जैसे नुकसान को कम करने के उद्देश्य से एक दशक की एक दशक की पहल वापस कर रहे हैं।
यह तब आया जब बोर्ड ने जनवरी में बदलाव के बाद से व्यक्तिगत सामग्री के मामलों पर अपना पहला रूलिंग जारी किया, कुछ मेटा के फैसलों में विवादास्पद सामग्री को छोड़ने के लिए ट्रांसजेंडर लोगों की बाथरूम तक पहुंच पर चर्चा करने वाले पदों को छोड़ दिया, और दूसरों में कंपनी को नस्लवादी स्लर्स वाले पदों को हटाने की आवश्यकता थी।
मेटा ने एक प्रवक्ता द्वारा प्रदान किए गए एक बयान में कहा कि इसने बोर्ड के फैसलों का स्वागत किया “जो हमारे प्लेटफार्मों पर मुक्त अभिव्यक्ति को बढ़ावा देने के हित में सामग्री को छोड़ देते हैं या बहाल करते हैं।” इसने अन्य शासनों को संबोधित नहीं किया, जिन्हें सामग्री को हटाने के लिए कहा गया था।
अपने जनवरी शेक-अप के साथ, मेटा ने अपने यूएस फैक्ट-चेकिंग कार्यक्रम को समाप्त कर दिया और विवादास्पद विषयों की चर्चा पर कम कर्बों को कम कर दिया, रूढ़िवादियों से लंबे समय से आलोचना को झुकाते हुए कि इसकी सामग्री मॉडरेशन प्रथाएं बहुत दूर हो गई थीं।
जुकरबर्ग ने नीतिगत बदलावों की घोषणा करते हुए कहा कि उन शमन प्रयासों के परिणामस्वरूप “बहुत अधिक गलतियाँ और बहुत अधिक सेंसरशिप” हुई थी, हालांकि कंपनी ने त्रुटि दरों पर ओवररेच या डेटा के उदाहरण प्रदान नहीं किया था।
मेटा ने समलैंगिक लोगों को मानसिक रूप से बीमार और महिलाओं को “घरेलू वस्तुओं या संपत्ति” के रूप में संदर्भित करने पर प्रतिबंध को हटा दिया और कहा कि यह अनिर्दिष्ट “कम गंभीर नीति उल्लंघनों” के लिए अपने प्लेटफार्मों को लगातार स्कैन करना बंद कर देगा। इसके बजाय, यह कहा गया, यह अपने स्वचालित प्रणालियों को केवल आतंकवाद, बाल यौन शोषण और धोखाधड़ी जैसी सामग्री का पता लगाने के लिए लक्षित करेगा।
अपने व्यक्तिगत मामले के फैसलों के साथ, ओवरसाइट बोर्ड ने ओवरहाल से संबंधित 17 सिफारिशें कीं, कंपनी को अपनी बदमाशी और उत्पीड़न नीतियों के प्रवर्तन में सुधार करने के लिए कॉल किया और ठीक से स्पष्ट किया कि कौन से घृणित विचारधाराओं को इसकी सेवाओं पर प्रतिबंधित किया गया है।
इसने मेटा से आग्रह किया कि क्या परिवर्तन “विश्व स्तर पर असमान परिणाम हो सकते हैं, विशेष रूप से वर्तमान या हाल के संकटों जैसे कि सशस्त्र संघर्षों का अनुभव करने वाले देशों में।”
इसने मेटा को अपने नए सामुदायिक नोट्स टूल की प्रभावशीलता का आकलन करने और हर छह महीने में परिणामों का खुलासा करने के लिए भी कहा। उपकरण, जो द्वारा उपयोग किए जाने वाले एक के समान है एलोन मस्कस एक्स, ने समाचार संगठनों और तथ्य-जाँच समूहों के साथ कंपनी की साझेदारी को बदल दिया, जो झूठी जानकारी के वायरल प्रसार पर अंकुश लगाने के लिए अपने प्राथमिक तंत्र के रूप में है।
रॉयटर्स अपने तथ्य-जाँच कार्यक्रम पर मेटा के भागीदारों में से एक थे।
मेटा ने कहा कि यह 60 दिनों के भीतर बोर्ड की सिफारिशों का जवाब देगा।
मेटा अभी भी बोर्ड के लिए प्रतिबद्ध है
कंपनी के कंटेंट मॉडरेशन पिवट के बावजूद, ओवरसाइट बोर्ड के सह-अध्यक्ष पाओलो कैरोजा ने कहा कि वर्तमान में सभी संकेतों ने बोर्ड के साथ अपने काम के लिए प्रतिबद्ध मेटा शेष की ओर इशारा किया है।
“हमारे पास यह सोचने का कोई कारण नहीं है कि मेटा बोर्ड पर खट्टा है या बोर्ड के साथ अपनी प्रतिबद्धता के संदर्भ में किसी भी बड़े पैमाने पर संरचनात्मक परिवर्तन करने की योजना बना रहा है,” उन्होंने रॉयटर्स को बताया।
Carozza ने कहा कि मेटा ने जनवरी से ओवरसाइट बोर्ड को नए मामलों की एक स्थिर धारा भेजना जारी रखा है, जो पिछले चार वर्षों में वॉल्यूम के अनुरूप है, और इसकी सिफारिशों का पालन करने के लिए है।
मेटा ने पिछले साल ओवरसाइट बोर्ड के एक ब्लॉग पोस्ट के अनुसार, अगले तीन वर्षों में कम से कम $ 35 मिलियन सालाना आवंटित किए गए 2027 के माध्यम से ओवरसाइट बोर्ड को वित्त पोषण करने के लिए प्रतिबद्ध किया है।
मेटा के प्रवक्ता ने रॉयटर्स को बताया कि कंपनी की उस फंडिंग के लिए प्रतिबद्धता अपरिवर्तित रही।
मेटा ने पहले 2022 में बोर्ड को $ 150 मिलियन (लगभग 1,282 करोड़ रुपये) और 2019 में बोर्ड शुरू किए जाने पर $ 130 मिलियन का करार दिया।
पिछले आवंटन के साथ, नवीनतम फंडिंग को बोर्ड के अपरिवर्तनीय ट्रस्ट में रखा जाएगा, जो शरीर की परिचालन स्वतंत्रता की रक्षा के लिए डिज़ाइन किया गया एक तंत्र है।
© थॉमसन रॉयटर्स 2025
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ऑन-द-गो वीडियो एडिटिंग फीचर्स और एआई इमेज एनीमेशन रोल्स के साथ इंस्टाग्राम का एडिट ऐप आउट

Instagram बाहर लुढ़का संपादित ऐप मंगलवार को जनता के लिए, पहली बार घोषित किए जाने के लगभग तीन महीने बाद। यह एक मोबाइल वीडियो संपादन समाधान है जो उच्च गुणवत्ता वाले वीडियो कैप्चर, कीफ्रेमिंग, स्वचालित कैप्शन और रिज़ॉल्यूशन, फ्रेम रेट और डायनामिक रेंज के लिए कैमरा सेटिंग्स जैसे रचनात्मक उपकरणों का एक सूट लाता है। इंस्टाग्राम का कहना है कि संपादन उपयोगकर्ता कृत्रिम बुद्धिमत्ता का लाभ उठा सकते हैं (ऐ) एआई छवि एनीमेशन और अन्य प्रभावों जैसे सुविधाओं का उपयोग करते हुए, अपने वीडियो को और भी अधिक रचनात्मकता के साथ संपादित करने की क्षमता। ऐप iOS और Android दोनों पर उपलब्ध है।
ऐप सुविधाएँ संपादित करें
मेटा प्लेटफ़ॉर्मइंस्टाग्राम और एडिट दोनों की मूल कंपनी, कहते हैं नए ऐप का उद्देश्य रचनाकारों को सीमित होने के बजाय किसी भी मंच पर खुद को बेहतर व्यक्त करने में मदद करना है फेसबुक और इंस्टाग्राम। उच्च गुणवत्ता वाले फुटेज को कैप्चर करने और त्वरित संपादन टूल की पेशकश करके वीडियो संपादन प्रक्रिया को सरल बनाने का दावा किया जाता है।
निर्माता फ्रेम दर, रिज़ॉल्यूशन और डायनामिक रेंज के लिए अपनी कैमरा सेटिंग्स को समायोजित कर सकते हैं। वे इंस्टाग्राम की तुलना में उच्च गुणवत्ता में 10 मिनट के वीडियो को कैप्चर कर सकते हैं। प्लेटफ़ॉर्म के अनुसार, यह टच अप, वन-टैप ग्रीन स्क्रीन, द म्यूजिक कैटलॉग, टाइमर और काउंटडाउन जैसे टूल्स तक त्वरित पहुंच प्रदान करता है।
संपादन पर, कीफ्रैमिंग सुविधा आपको क्लिप की स्थिति, रोटेशन और पैमाने को चेतन करने के लिए सटीक क्षणों को इंगित करने में सक्षम बनाती है। आप अभी भी छवियों को वीडियो में बदल सकते हैं, एआई छवि एनीमेशन सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा, ऐप उपयोगकर्ताओं को हरे रंग की स्क्रीन के साथ अपनी पृष्ठभूमि को बदलने या एक वीडियो ओवरले जोड़ने देता है। टाइपफेस, साउंड और वॉयस इफेक्ट्स, फिल्टर, स्टिकर और अन्य तत्व उपलब्ध हैं। ऐप को पृष्ठभूमि शोर और बंडल को स्वचालित रूप से उत्पन्न, अनुकूलन योग्य कैप्शन को हटाकर ऑडियो को बढ़ाने के लिए कहा जाता है। एक विचार टैब भी है जो सभी विचारों को रखने के लिए एक हब के रूप में कार्य करता है और उस स्थान पर आपके सिर में पॉप करता है।
संपादन के साथ बनाए गए वीडियो को मेटा के ऐप जैसे फेसबुक और इंस्टाग्राम पर जल्दी से साझा किया जा सकता है। वैकल्पिक रूप से, निर्माता वीडियो निर्यात कर सकते हैं और उन्हें बिना वॉटरमार्क के अन्य प्लेटफार्मों पर पोस्ट कर सकते हैं। यह एक लाइव इनसाइट्स डैशबोर्ड के साथ आने के लिए भी कहा जाता है जो अनुयायियों और गैर-फॉलोवर्स के लिए सगाई का टूटना प्रदान करता है, साथ ही मैट्रिक्स जैसे कि स्किप दर।
शुरू में घोषित किया गया आईओएसऐप अब के माध्यम से डाउनलोड के लिए उपलब्ध है ऐप स्टोर और यह Google Play Store।
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इंस्टाग्राम एआई-संचालित आयु डिटेक्शन टूल्स का उपयोग करने के लिए वयस्कों के रूप में किशोर खातों को खोजने के लिए

Instagram अपने किशोर खातों की सेटिंग का विस्तार कर रहा है, जिसे पहली बार 2024 में एक नई सक्रिय तकनीक और माता-पिता के पहुंच-आउट अभियानों के साथ रोल आउट किया गया था। सोमवार को घोषणा की गई, मेटा के स्वामित्व वाला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म उस प्लेटफ़ॉर्म पर किशोरों की पहचान करने के लिए एआई-संचालित आयु डिटेक्शन टूल के उपयोग का परीक्षण कर रहा है, जिन्होंने एक वयस्क जन्मदिन जोड़ा है। कंपनी का कहना है कि यह तब इन संदिग्ध उपयोगकर्ताओं को किशोर खातों में उन्हें मंच पर संभावित उत्पीड़न और दुरुपयोग से बचाने के लिए किशोर खातों में रखेगा। साथ ही, इंस्टाग्राम भी माता -पिता को सूचनाएं भेजने लगे हैं ताकि उन्हें अपने किशोरी के खाते पर निर्धारित आयु की समीक्षा करने के लिए कहा जा सके।
इंस्टाग्राम ने अपने प्लेटफॉर्म पर किशोरों की पहचान की
में एक ब्लॉग भेजासोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने घोषणा की कि उसने ऐप का उपयोग करके किशोरों का पता लगाने के लिए एआई टूल का परीक्षण शुरू कर दिया था। यह कंपनी के लिए कोई नया कदम नहीं है। जब इंस्टाग्राम पहले लुढ़काना 2024 में किशोर खाते, यह कहा कि यह एल्गोरिदम का उपयोग करने के लिए मार्करों की तलाश में होगा ताकि किशोरों को वयस्क होने के लिए तैयार किया जा सके।
इनमें उपयोगकर्ता की व्यस्तताएं शामिल हैं (जैसा कि किशोरों के साथ बातचीत करने और अधिक किशोरों का पालन करने की अधिक संभावना है), और टिप्पणियां जहां कोई उन्हें “14 वें जन्मदिन की शुभकामनाएं” की कामना करता है, जबकि उनका खाता कहता है कि वे 20 साल के हैं। एआई के साथ, कंपनी अब किशोरों की पहचान करने के लिए रस्सियों को कस रही है। एआई-संचालित आयु का पता लगाने के उपकरणों को पहले अमेरिका में परीक्षण किया जा रहा है।
जबकि इंस्टाग्राम ने यह नहीं बताया कि यह उम्र का पता लगाने में एआई का उपयोग करने की योजना कैसे बना रहा है, इसने इस बात पर प्रकाश डाला कि यह एआई-संचालित उम्र का पता लगाने के लिए उपयोग कर रहा है अनेक साल। हालांकि, यह वयस्क और किशोरी जनसांख्यिकी की पहचान करने के लिए किया गया था ताकि मंच पर अपने अनुभव को निजीकृत किया जा सके (पढ़ें: उन्हें उम्र-उपयुक्त विज्ञापन दिखाना)।
इंस्टाग्राम एआई आयु डिटेक्शन फीचर
फोटो क्रेडिट: इंस्टाग्राम
इंस्टाग्राम स्वीकार करता है कि इस क्षमता में प्रौद्योगिकी का उपयोग करना इसके लिए एक नया क्षेत्र है, और एआई एक उपयोगकर्ता को किशोरी के रूप में पहचानते हुए गलतियाँ कर सकता है। जैसे, यह उपयोगकर्ताओं को अपनी सेटिंग्स बदलने के लिए एक विकल्प की पेशकश कर रहा है, अगर उन्हें गलत तरीके से किशोर खातों में रखा जाता है। हालांकि, यह पूरी विधि की प्रभावशीलता पर एक सवाल उठाता है, क्योंकि किशोर जो प्रतिबंधों से बचने के लिए वयस्कों के रूप में प्रस्तुत कर रहे हैं, उन्हें किशोर खातों में जोड़ा जाना पसंद नहीं हो सकता है।
वर्तमान में, Instagram उपयोगकर्ता जो 18 से अधिक 18 से अधिक की उम्र को बदलने का प्रयास करते हैं, उन्हें पूरा करना है कई कदम सेटिंग्स को बदला जा सकता है। इसमें एक वीडियो सेल्फी रिकॉर्ड करना, एक पहचान पत्र अपलोड करना, या अन्य उपयोगकर्ताओं को उनकी उम्र की पुष्टि करना शामिल है। यह संभावना है कि संदिग्ध किशोर खातों को एक या सभी सत्यापन चरणों को पूरा करना पड़ सकता है। कंपनी ने इसकी पुष्टि नहीं की है।
इसके अलावा, मेटा-स्वामित्व वाला मंच भी इंस्टाग्राम पर माता-पिता को सूचनाओं के साथ सूचनाएं भेज रहा है कि कैसे वे सोशल मीडिया ऐप का उपयोग करते समय सही उम्र प्रदान करने के लिए अपने किशोरों के साथ बातचीत कर सकते हैं। कंपनी ने कहा कि उसने बाल चिकित्सा मनोवैज्ञानिकों के साथ काम किया है ताकि इन वार्तालापों के लिए युक्तियों को क्यूरेट किया जा सके।
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व्हाट्सएप मैसेज ट्रांसलेशन फीचर नवीनतम बीटा संस्करण पर देखा गया

व्हाट्सएप ने एंड्रॉइड स्मार्टफोन के लिए ऐप के नवीनतम बीटा संस्करण पर एक नए संदेश अनुवाद सुविधा का परीक्षण शुरू कर दिया है। एक फीचर ट्रैकर ने एक नया सेटिंग्स विकल्प देखा जो संदेशों के सहज, स्वचालित ऑन-डिवाइस अनुवाद को सक्षम करता है। व्हाट्सएप संदेशों के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन (E2EE) प्रदान करता है, इसलिए नया ‘अनुवाद संदेश’ फ़ीचर प्रोसेस प्रोसेस संदेशों को कंपनी के सर्वर का उपयोग करने के बजाय, उपयोगकर्ता के डिवाइस पर संदेश देता है। व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को स्मार्टफोन पर अनुवाद सुविधा का उपयोग करने के लिए भाषा पैक का चयन करने और डाउनलोड करने के लिए कहेगा।
व्हाट्सएप संदेश अनुवाद सुविधा ऑफ़लाइन भाषा पैक का उपयोग करती है
Android 2.25.12.25 के लिए व्हाट्सएप बीटा को अपडेट करने के बाद, कुछ बीटा परीक्षक एक नए ‘अनुवाद संदेश’ सुविधा तक पहुंच सकते हैं। एक नया टॉगल के तहत दिखाई देता है चैट लॉक प्रति चैट आधार पर सेटिंग। के अनुसार विवरण फ़ीचर ट्रैकर Wabetainfo द्वारा साझा किया गया, मंच जुलाई 2024 से फीचर पर काम कर रहा है। यह फीचर चैट और व्हाट्सएप चैनलों में काम करता है।
व्हाट्सएप का ऑन-डिवाइस मैसेज ट्रांसलेशन फीचर (विस्तार करने के लिए टैप)
फोटो क्रेडिट: wabetainfo
एक बार फीचर रोल आउट हो जाने के बाद, उपयोगकर्ताओं को सक्षम करने की आवश्यकता होगी संदेशों का अनुवाद करें टॉगल जो किसी विशेष बातचीत के लिए चैट सेटिंग्स को देखते समय उपलब्ध है। इसके बाद सक्षम होने के बाद, उपयोगकर्ताओं को उन भाषाओं की सूची से पिक का चयन करने के लिए कहा जाएगा जिनमें वर्तमान में स्पेनिश, अरबी, पुर्तगाली (ब्राजील), हिंदी और रूसी शामिल हैं।
किसी भाषा का चयन करने के बाद, व्हाट्सएप एक भाषा पैक डाउनलोड करेगा जो संदेश अनुवाद सुविधा को सक्षम करने के लिए आवश्यक है। संदेशों का अनुवाद करने की नई सुविधा को ऑफ़लाइन काम करने के लिए कहा जाता है, जिसका अर्थ है कि संदेश मेटा के सर्वर का उपयोग करने के बजाय उपयोगकर्ता के डिवाइस पर संसाधित किए जाते हैं।
फ़ीचर ट्रैकर ने यह भी खुलासा किया है कि उपयोगकर्ता सभी व्हाट्सएप चैट पर स्वचालित संदेश अनुवाद को सक्षम कर सकते हैं, या टैप करके व्यक्तिगत संदेशों का अनुवाद करना चुन सकते हैं अनुवाद विकल्प। यह सुविधा डिफ़ॉल्ट रूप से अक्षम है, और उपयोगकर्ता इसे अक्षम कर सकते हैं और ऐप की सेटिंग्स से भाषा पैक का प्रबंधन कर सकते हैं।
यह हाल के महीनों में व्हाट्सएप के लिए रोल आउट करने वाला पहला ऑन-डिवाइस भाषा नहीं है। मैसेजिंग ऐप ने पहले वॉयस नोट ट्रांसक्रिप्शन के लिए समर्थन को रोल आउट किया, जो आने वाले ऑडियो संदेशों को ट्रांसक्राइब करता है। इस सुविधा को उपयोगकर्ता के डिवाइस पर डाउनलोड किए जाने वाले भाषा पैक की भी आवश्यकता होती है, और कंपनी के अनुसार, सभी ट्रांसक्रिप्शन ऑन-डिवाइस किए जाते हैं।
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व्हाट्सएप नई सुविधा को रोल करता है जो उपयोगकर्ताओं को कस्टम स्टिकर पैक बनाने, व्यवस्थित और साझा करने देता है

WhatsApp एक नई सुविधा को रोल आउट कर दिया है जिससे स्टिकर को सॉर्ट करना आसान हो जाता है। मेटा प्लेटफ़ॉर्म्स का इंस्टेंट मैसेजिंग क्लाइंट अब उपयोगकर्ताओं को ऐप छोड़ने के बिना कस्टम स्टिकर पैक बनाने की अनुमति देता है। वे प्रासंगिक स्टिकर को खोजने और इसे अपने प्रियजनों को भेजने की प्रक्रिया को गति देने के लिए कई फ़ोल्डरों में सहेजे गए स्टिकर को व्यवस्थित कर सकते हैं। व्हाट्सएप ने प्रत्येक स्टिकर को व्यक्तिगत रूप से साझा करने के बजाय एक पूरे स्टिकर पैक को भेजने की क्षमता भी पेश की है।
व्हाट्सएप पर कस्टम स्टिकर पैक
व्हाट्सएप पहले था सूचित अक्टूबर 2024 में कस्टम स्टिकर पैक बनाने की क्षमता का परीक्षण करने के लिए। इस साल की शुरुआत में, इस सुविधा को व्हाट्सएप बीटा के लिए रोल आउट किया गया था एंड्रॉइड उपयोगकर्ता लेकिन केवल Google Play Beta कार्यक्रम के माध्यम से पंजीकृत लोगों की पहुंच थी, लेकिन अधिक नहीं।
नवीनतम अपडेट के साथ, कस्टम स्टिकर पैक सुविधा Android और iOS प्लेटफार्मों के लिए व्हाट्सएप दोनों पर उपलब्ध है। यह कस्टम स्टिकर पैक बनाने के लिए तृतीय-पक्ष एप्लिकेशन का उपयोग करने की आवश्यकता को समाप्त करता है।
फीचर के रोलआउट की घोषणा, इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म कहा“अब आप अपने स्वयं के स्टिकर पैक बना सकते हैं और उन्हें सीधे अपनी चैट में साझा कर सकते हैं, इसलिए आपके दोस्त और परिवार सभी अपने कस्टम स्टिकर का उपयोग खुद को व्यक्त करने के लिए कर सकते हैं।” व्हाट्सएप पर, एक नया पेंसिल आइकन अब GIF, अवतार और स्टिकर विकल्पों के साथ स्टिकर शीट में दिखाई देता है।
एक कस्टम स्टिकर पैक बनाने के लिए:
- ओपन स्टिकर
- पेंसिल आइकन पर टैप करें
- स्टिकर का चयन करें जिसे आप जोड़ना चाहते हैं
- स्क्रीन के निचले-बाएँ कोने में थ्री-डॉट विकल्प का चयन करें
- ऐड टू स्टिकर पैक विकल्प चुनें
उपयोगकर्ता फ़ोल्डर का नाम सेट कर सकते हैं और कस्टम पैक व्हाट्सएप पर अन्य सहेजे गए स्टिकर के साथ दिखाई देगा। जबकि वे दूसरों को एक व्यक्तिगत स्टिकर भेज सकते हैं, एक और विकल्प है जो पूरे स्टिकर पैक को थोक के रूप में भेजता है। गैजेट 360 स्टाफ सदस्य यह पुष्टि करने में सक्षम थे कि यह सुविधा Android और दोनों के लिए लाइव है आईओएस प्लेटफ़ॉर्म।
हालांकि, ऐसा प्रतीत होता है कि केवल उपयोगकर्ताओं द्वारा बनाए गए स्टिकर को कस्टम स्टिकर पैक में सहेजा जा सकता है। यह इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म द्वारा बनाए गए लोगों के लिए काम नहीं करता है।
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